You are here
Home > महत्वपूर्ण ज्ञान > मेथनॉल की परिभाषा | Definition of methanol

मेथनॉल की परिभाषा | Definition of methanol

मेथनॉल की परिभाषा मेथनॉल, जिसे कभी-कभी “लकड़ी शराब” कहा जाता है, रासायनिक सूत्र CH3OH के साथ एक स्पष्ट तरल है। यह ध्रुवीय गुणों के साथ स्पष्ट तरल है, जिससे यह एक अच्छा विलायक है। यह भी अत्यधिक ज्वलनशील है, और अत्यधिक जहरीला होने पर मनुष्यों के लिए।ऐतिहासिक रूप से, मेथनॉल तब बनाया गया था जब लकड़ी और कुछ अन्य पौधों में मुख्य चीनी सेलुलोज, बैक्टीरिया द्वारा किण्वित किया गया था।

वैज्ञानिकों ने मेथनॉल और इसके उपयोगों की खोज करने के बाद, मानव ने कार्बन मोनोऑक्साइड, कार्बन डाइऑक्साइड और हाइड्रोजन गैसों के संयोजन की एक बहुत तेज़ प्रक्रिया के साथ-साथ तांबे के उत्प्रेरक के साथ औद्योगिक उद्देश्यों के लिए मेथनॉल का उत्पादन करना शुरू कर दिया, जो इन कच्चे माल को मेथनॉल बनाने के लिए गठबंधन करने के लिए प्रेरित करता है।मेथनॉल को औद्योगिक रूप से एंटीफ्, विभिन्न रासायनिक सॉल्वैंट्स, कुछ ईंधन, कई प्लास्टिक के निर्माण में और खपत के बजाय चिकित्सा या औद्योगिक उपयोग के लिए अल्कोहल के मिश्रणों में एक घटक के रूप में उपयोग किया जाता है।

मेथनॉल के लिए क्या उपयोग किया जाता है

मेथनॉल के सबसे सामान्य उपयोगों में से एक फॉर्मलाडेहाइड के लिए एक घटक के रूप में है। यह रसायन जो मेथनॉल से प्राप्त किया जा सकता है, प्लास्टिक के उत्पादन में बड़े पैमाने पर उपयोग किया जाता है, जिसमें निर्माण सामग्री, कार भागों, पेंट, विस्फोटक और शिकन-प्रतिरोधी कृत्रिम वस्त्रों का उपयोग किया जाता है। लाशों और प्रयोगशाला नमूनों को संरक्षित करने के लिए मोर्टिशियन और वैज्ञानिकों द्वारा फॉर्मलाडिहाइड का भी उपयोग किया जाता है।

शुद्ध मेथनॉल भी अपने आप में रेस कारों के लिए ईंधन के रूप में उपयोग किया गया है। यह उच्च गति पैदा करता है – लेकिन एक विनाशकारी आग भी पैदा हुई जिसने दो अमेरिकी रेस कार चालकों को मार डाला।मेथनॉल आग विशेष रूप से खतरनाक है क्योंकि वे चिंगारी के लिए बेहद आसान हैं, और लपटें लगभग अदृश्य हैं। यह आग को नियंत्रण से बाहर फैलने और अन्य सामग्रियों को बहुत जल्दी पकड़ने की अनुमति देता है।

मेथनॉल संरचना

मेथनॉल में एक “ओएच” अल्कोहल समूह होता है जो एक एकल कार्बन परमाणु से जुड़ा होता है। कार्बन परमाणु के बचे हुए स्थानों पर तीन हाइड्रोजन परमाणुओं का कब्जा होता है। यह संरचना नीचे दी गई है:मेथनॉल इथेनॉल, या “अनाज शराब” से निकटता से संबंधित है, इथेनॉल बीयर, शराब और शराब में पाया जाने वाला शराब है।

जहां “मेथ” हाइड्रोजेन द्वारा संतृप्त एक कार्बन को संदर्भित करता है, उपसर्ग “एथ” हाइड्रोजेन द्वारा संतृप्त दो कार्बन की श्रृंखला को संदर्भित करता है। इसके बाद इथेनॉल में दो कार्बन की श्रृंखला होती है, जहां मेथनॉल एक होता है।यह अतिरिक्त कार्बन एक बहुत बड़ा अंतर बनाता है कि हमारे शरीर अल्कोहल को कैसे चयापचय करते हैं। जबकि इथेनॉल मॉडरेशन में पीने के लिए सुरक्षित है, मेथनॉल फॉर्मेल्डीहाइड में हमारे लिवर द्वारा टूट जाता है – एक अत्यधिक विषाक्त उत्पाद जो अंधापन, तंत्रिका क्षति और मृत्यु का कारण बन सकता है।

क्योंकि मेथनॉल और इथेनॉल समान रासायनिक और माइक्रोबियल प्रक्रियाओं के माध्यम से उत्पादित किए जाते हैं, जब मेथनॉल के साथ शराब पीने को दूषित नहीं करने के लिए किण्वन और आसवन करते समय बहुत सावधानी बरतनी चाहिए।

मेथनॉल फॉर्मूला

मेथनॉल का सूत्र CH3OH है।

सही परिस्थितियों में तांबे पर आधारित उत्प्रेरक की उपस्थिति में, हाइड्रोजन परमाणु कार्बन और ऑक्सीजन परमाणुओं के साथ बंध जाएंगे, सी और ओ के बीच डबल बॉन्ड प्रदर्शित करेंगे और जिसके परिणामस्वरूप एक अणु होगा जो पूरी तरह से हाइड्रोजन के साथ संतृप्त होता है।

मेथनॉल सुरक्षा

मेथनॉल के साथ काम करने का एक बड़ा जोखिम आग है। तरल मेथनॉल आसानी से जलता है और एफ्ला सेट किया जा सकता है

आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से मेथनॉल की परिभाषा की जानकारी बता रहे है। हम आशा करते है कि मेथनॉल की परिभाषा की जानकारी आपके लिए लाभदायक सिद्ध होगी। अगर मेथनॉल की परिभाषा की जानकारी आपको अच्छी लगे तो इस पोस्ट को शेयर करे।

महत्वपूर्ण ज्ञान 

Leave a Reply

Top