You are here
Home > Current Affairs > भुवनेश्वर में नौसेना टाटा हॉकी अकादमी का उद्घाटन

भुवनेश्वर में नौसेना टाटा हॉकी अकादमी का उद्घाटन

भुवनेश्वर में नौसेना टाटा हॉकी अकादमी का उद्घाटन13 अगस्त ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने मंगलवार को नेवल टाटा हॉकी अकादमी (NTHA) का उद्घाटन किया, जो एक उच्च प्रदर्शन केंद्र है जो राज्य के सर्वश्रेष्ठ हॉकी प्रतिभाओं को भविष्य के राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय खिलाड़ियों में तब्दील करेगा। राज्य में खेल प्रतिभाओं के पोषण के लिए यहां कलिंगा स्टेडियम में अकादमी खोली गई है।

भुवनेश्वर, सुंदरगढ़ और राउरकेला में सरकारी स्पोर्ट्स हॉस्टल क्षेत्रीय विकास केंद्र (आरडीसी) बन जाएंगे। टाटा ट्रस्ट और टाटा स्टील द्वारा लगे विशेषज्ञ आरडीसी के साथ मिलकर उनकी दक्षता और उत्कृष्टता को बढ़ाने के लिए काम करेंगे। शुरू में संबलपुर और सुंदरगढ़ जिलों में दस से 12 जमीनी स्तर के केंद्र स्थापित किए जाएंगे। एक अधिकारी ने कहा कि जमीनी स्तर के खिलाड़ियों से स्काउट को खेल छात्रावासों में प्रवेश के लिए सिफारिश की जाएगी।

जमीनी स्तर के केंद्र और आरडीसी एनटीएए में प्रतिभा के निरंतर प्रवाह को सुनिश्चित करेंगे। अधिकारी ने कहा कि सरकार इन क्षेत्रों में आधारभूत संरचना विकसित करने में मदद करेगी ताकि हॉकी खिलाड़ियों की गुणवत्ता को आरडीसी और एनटीएचए में खिलाया जा सके।

“NTHA की स्थापना के साथ, राज्य के युवाओं को कम उम्र से कृत्रिम टर्फ पर सर्वश्रेष्ठ-इन-क्लास प्रशिक्षण मिलेगा, जो खिलाड़ियों को अपने अंतर्राष्ट्रीय समकक्षों के साथ प्रतिस्पर्धा करने में सक्षम बनाएगा। यह पहल उच्च प्रदर्शन बनाने में भी मदद करेगी।

टाटा स्टील के मुख्य कार्यकारी अधिकारी और प्रबंध निदेशक, टीवी नरेंद्रन ने कहा, “यह हमेशा से ही खेल की अत्याधुनिक सुविधाओं और कठोर प्रशिक्षण तक पहुँच प्रदान करके खेल प्रतिभाओं का पोषण करने का हमारा प्रयास है। टाटा स्टील का एक महत्वपूर्ण जुड़ाव है। विभिन्न कार्यक्रमों के माध्यम से जमीनी स्तर पर युवा। मुझे विश्वास है कि अकादमी भविष्य के चैंपियन विकसित करने के लिए राज्य के प्रयासों को बढ़ाएगी। ”

टाटा ट्रस्ट्स के वरिष्ठ सलाहकार बुर्ज़िस तारापोरवाला ने कहा कि खेलों को बढ़ावा देने से भारतीय खेलों के मानक को बढ़ाने के साथ-साथ देश के अविकसित क्षेत्रों में रहने वाले लोगों के बीच आजीविका के अवसरों को बढ़ावा देने का दोहरा लाभ होता है। अकादमी का नाम नौसेना H. टाटा के सम्मान में भारत में हॉकी में उनके योगदान और एक खेल प्रशासक के रूप में उनकी उपलब्धियों के सम्मान में रखा गया है।

तो दोस्तों यहा इस पृष्ठ पर भुवनेश्वर में नौसेना टाटा हॉकी अकादमी का उद्घाटन के बारे में बताया गया है अगर ये आपको पसंद आया हो तो share जरूर करे। ताकि वे इस बारे में जान सके।

Current Affairs

Leave a Reply

Top