You are here
Home > Current Affairs > भारत ने भारत छोड़ो आंदोलन की 77वीं वर्षगांठ मनाई

भारत ने भारत छोड़ो आंदोलन की 77वीं वर्षगांठ मनाई

भारत ने भारत छोड़ो आंदोलन की 77वीं वर्षगांठ मनाई अगस्त क्रांति दिवस की 77वीं वर्षगांठ, जिसे हमारे देश के स्वतंत्रता संग्राम के इतिहास में महत्वपूर्ण मील के पत्थर के रूप में माना जाता है, आज मनाया जा रहा है। 1942 की इस तारीख को, महात्मा गांधी ने ब्रिटिश शासन को समाप्त करने के लिए एक स्पष्ट आह्वान दिया और मुंबई में अखिल भारतीय कांग्रेस समिति के सत्र में भारत छोड़ो आंदोलन शुरू किया।

क्रिप्स मिशन की विफलता के बाद, गांधीजी ने मुंबई में गोवालिया टैंक मैदान में दिए गए अपने भारत छोड़ो भाषण में करो या मरो का आह्वान किया। कृतज्ञ देश आज स्वतंत्रता सेनानियों को श्रद्धांजलि दे रहा है और स्वतंत्रता संग्राम के दौरान शहीदों के सर्वोच्च बलिदानों को याद कर रहा है। उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने कहा है कि महात्मा गांधी के उपदेश और उपदेश शाश्वत रूप से प्रासंगिक हैं।

उपराष्ट्रपति ने लोगों से रचनात्मक तरीके से राष्ट्र-निर्माण गतिविधियों में भाग लेने का आग्रह किया। उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू जाने-माने गांधीवादी के बाद कल नई दिल्ली में एक सभा को संबोधित कर रहे थे, डॉ शोभना राधाकृष्ण ने गांधी कथा का प्रतिपादन किया, महात्मा गांधी द्वारा अंग्रेजों को भारत छोड़ने के लिए दिए गए स्पष्ट आह्वान पर एक कथा।

कथा महात्मा गांधी के कुछ पसंदीदा भजनों के साथ अन्तर्निहित थी। इस अवसर पर संस्कृति और पर्यटन मंत्री प्रहलाद सिंह पटेल और अन्य उपस्थित थे। भारत छोड़ो आंदोलन की 75 वीं वर्षगांठ मनाने के लिए संसद में आयोजित विशेष समारोह में बोलते हुए, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वतंत्रता सेनानियों के बहुमूल्य योगदान की सराहना की और लंबे समय से संघर्ष में अगस्त क्रांति के महत्व पर जोर दिया।

भारत छोड़ो आंदोलन की 77 वीं वर्षगांठ

  • भारत ने 7 अगस्त 2019 को भारत छोड़ो आंदोलन (अगस्त आंदोलन / भारत छोडो आंदोलन) की 77 वीं वर्षगांठ मनाई।
  • महात्मा गांधी द्वारा 8 अगस्त 1942 को द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के बॉम्बे अधिवेशन में आंदोलन शुरू किया गया था, जिसमें भारत के ब्रिटिश शासन को समाप्त करने की मांग की गई थी।
  • “करो या मरो” शीर्षक के अपने भाषण में, क्रिप्स मिशन की विफलता के बाद, गांधी ने जनता से एक स्वतंत्र राष्ट्र के रूप में कार्य करने और अंग्रेजों के आदेशों का पालन नहीं करने का आग्रह किया।

तो दोस्तों यहा इस पृष्ठ पर भारत ने भारत छोड़ो आंदोलन की 77वीं वर्षगांठ मनाई के बारे में बताया गया है अगर ये आपको पसंद आया हो तो इस पोस्ट को अपने friends के साथ social media में share जरूर करे। ताकि वे इसके बारे में जान सके। और नवीनतम अपडेट के लिए हमारे साथ बने रहे।

Current Affairs

Leave a Reply

Top