You are here
Home > Current Affairs > भारत-नेपाल पेट्रोलियम उत्पादों की पाइपलाइन का उद्घाटन

भारत-नेपाल पेट्रोलियम उत्पादों की पाइपलाइन का उद्घाटन

भारत-नेपाल पेट्रोलियम उत्पादों की पाइपलाइन का उद्घाटन प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी और उनके नेपाल समकक्ष के पी शर्मा ओली ने मंगलवार को एक वीडियो लिंक के माध्यम से दक्षिण एशिया में अपनी तरह का पहला, मोतिहारी-अमलेखगंज पेट्रोलियम उत्पाद पाइपलाइन का उद्घाटन किया। उद्घाटन से पहले बनाई गई एक वीडियो प्रस्तुति के अनुसार, बिहार में मोतिहारी से नेपाल में अमलेखगंज तक की 69 किलोमीटर लंबी पाइपलाइन, दक्षिण एशिया क्षेत्र में पहली बार क्रॉस-बॉर्डर पेट्रोलियम उत्पाद पाइपलाइन है।

अब तक, टैंकर भारत से नेपाल तक पेट्रोलियम उत्पादों को एक व्यवस्था के हिस्से के रूप में ले जाते हैं जो 1973 से चल रही है। प्रधानमंत्री मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि इसका निर्माण “रिकॉर्ड समय” में किया गया था।

जबकि ओली की भारत यात्रा के दौरान पिछले साल जमीनी तोड़ समारोह आयोजित होने के बाद, यह समय सीमा 30 महीने थी, यह सिर्फ 15 महीनों में पढ़ी गई थी। हर साल, पाइपलाइन दो मिलियन मीट्रिक टन स्वच्छ पेट्रोलियम उत्पादों को सस्ती कीमत पर नेपाल ले जाएगी।

मोदी ने कहा कि ओली ने पहले ही घोषणा की है कि बचाए गए धन का लाभ उपभोक्ताओं को दिया जाएगा। “नेपाल के लोग इस इशारे से लाभान्वित होंगे। “यह भारत-नेपाल ऊर्जा सहयोग परियोजना हमारे करीबी द्विपक्षीय संबंधों का प्रतीक है। प्रधान मंत्री कार्यालय ने सोमवार को कहा कि यह क्षेत्र की ऊर्जा सुरक्षा को बढ़ाने और पारगमन लागत में काफी कटौती करने में मदद करेगा।

नेपाल के विकास के लिए नई दिल्ली की प्रतिबद्धता को दोहराते हुए, मोदी ने कहा कि दोनों देशों द्वारा कल्पना की गई द्विपक्षीय परियोजनाएं अच्छी तरह से आगे बढ़ रही हैं और उन्होंने आने वाले दिनों में अपने नेपाल समकक्ष के साथ संयुक्त रूप से उद्घाटन करने की उम्मीद की।

परियोजनाओं का समय पर पूरा होना दोनों सरकारों की प्राथमिकता है,” लोगों से लोगों के संबंध हमारे द्विपक्षीय संबंधों का आधार हैं। उन्होंने नेपाल जाने के लिए प्रधान मंत्री ओली के निमंत्रण को भी स्वीकार किया।

तो दोस्तों यहा इस पृष्ठ पर भारत-नेपाल पेट्रोलियम उत्पादों की पाइपलाइन का उद्घाटन के बारे में बताया गया है अगर ये आपको पसंद आया हो तो इस पोस्ट को share जरूर करे।

Leave a Reply

Top