You are here
Home > महत्वपूर्ण ज्ञान > भारत के बारे में रोचक तथ्य | Interesting facts about India

भारत के बारे में रोचक तथ्य | Interesting facts about India

भारत के बारे में रोचक तथ्य भारत, मानव जाति का पालना मानव भाषण की जन्मभूमि इतिहास की मां किंवदंती की दादी, और परंपरा की महान दादी है। मनुष्य के इतिहास में हमारी सबसे मूल्यवान और सबसे शिक्षाप्रद सामग्री हैं।ये हमारे शब्द नहीं हैं। ये महान मार्क ट्वेन के शब्द हैं।

एक फ्लोटिंग पोस्ट ऑफिस

भारत में 1, 55,015 डाकघरों के साथ दुनिया में सबसे बड़ा डाक नेटवर्क है। औसतन एक एकल डाकघर 7,175 लोगों की आबादी का काम करता है। डल झील, श्रीनगर में फ्लोटिंग पोस्ट ऑफिस का उद्घाटन अगस्त 2011 में किया गया था।

अंतरिक्ष से दिखाई दे रहा कुंभ मेला

2011 का कुंभ मेला 75 मिलियन से अधिक तीर्थयात्रियों के साथ लोगों का सबसे बड़ा जमावड़ा था। सभा इतनी भारी थी कि भीड़ अंतरिक्ष से दिखाई दे रही थी।

दुनिया में सबसे अधिक आबाद जगह

मेघालय के खासी हिल्स के एक गाँव माविसिनराम में दुनिया में सबसे अधिक औसत वर्षा दर्ज की जाती है। चेरापूंजी, जो मेघालय का एक हिस्सा है, 1861 के कैलेंडर वर्ष में सबसे अधिक वर्षा का रिकॉर्ड रखता है।

बांद्रा वर्ली सीलिंक में पृथ्वी की परिधि के बराबर स्टील के तार हैं

इसे पूरा करने में कुल 2,57,00,000 आदमी घंटे लगे और इसका वजन भी 50,000 अफ्रीकी हाथियों जितना है। एक सच्चे इंजीनियरिंग और वास्तुशिल्प चमत्कार।

दुनिया का सबसे ऊंचा क्रिकेट मैदान

2,444 मीटर की ऊंचाई पर, हिमाचल प्रदेश के चैल में चैल क्रिकेट ग्राउंड, दुनिया में सबसे ऊंचा है। यह 1893 में बनाया गया था और चैल सैन्य स्कूल का एक हिस्सा है।

शैंपू करना एक भारतीय अवधारणा है

शैम्पू का आविष्कार भारत में किया गया था, न कि वाणिज्यिक तरल, बल्कि जड़ी-बूटियों के उपयोग की विधि। शब्द ‘शैम्पू’ खुद संस्कृत के शब्द चम्पू से लिया गया है, जिसका अर्थ है मालिश करना।

भारतीय राष्ट्रीय कबड्डी टीम ने सभी विश्व कप जीते हैं

भारत ने अब तक आयोजित सभी 5 पुरुष कबड्डी विश्व कप जीते हैं और इन टूर्नामेंटों में अपराजित रहा है। भारतीय महिला टीम ने अब तक आयोजित सभी कबड्डी विश्व कप भी जीते हैं

चंद्रमा पर पानी भारत द्वारा खोजा गया था

सितंबर 2009 में, भारत के इसरो चंद्रयान- 1 ने अपने मून मिनरलॉजी मैपर का उपयोग करते हुए पहली बार चंद्रमा पर पानी का पता लगाया।

स्विट्जरलैंड में विज्ञान दिवस पूर्व भारतीय राष्ट्रपति, एपीजे अब्दुल कलाम को समर्पित है

भारत के मिसाइल कार्यक्रम के पिता ने 2006 में स्विट्जरलैंड का दौरा किया था। उनके आगमन पर, स्विट्जरलैंड ने 26 मई को विज्ञान दिवस के रूप में घोषित किया।

भारत के पहले राष्ट्रपति ने अपने वेतन का केवल 50% लिया

जब डॉ। राजेंद्र प्रसाद को भारत का राष्ट्रपति नियुक्त किया गया, तो उन्होंने अपने वेतन का केवल 50% लिया, यह दावा करते हुए कि उन्हें इससे अधिक की आवश्यकता नहीं थी। अपने 12 साल के कार्यकाल के अंत में उन्होंने केवल अपने वेतन का 25% लिया। राष्ट्रपति का वेतन तब 10,000 रुपये था।

भारत में पहला रॉकेट एक चक्र पर ले जाया गया था

पहला रॉकेट इतना हल्का और छोटा था कि इसे केरल के तिरुवनंतपुरम में थुम्बा लॉन्चिंग स्टेशन पर एक साइकिल पर ले जाया गया।

भारत में सिर्फ हाथियों के लिए एक स्पा है

भारत में सिर्फ हाथियों के लिए एक स्पा है

भारत दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा अंग्रेजी बोलने वाला देश है

भारत केवल संयुक्त राज्य अमेरिका के बाद दूसरे स्थान पर है जब लगभग 125 मिलियन लोगों के साथ अंग्रेजी बोलने की बात आती है, जो हमारी आबादी का केवल 10% है। यह आने वाले वर्षों में काफी मार्जिन से बढ़ने की उम्मीद है।

दुनिया में सबसे बड़ी संख्या में शाकाहारी हैं

यह धार्मिक कारणों या व्यक्तिगत पसंद या दोनों के कारण हो, लगभग 20-40% भारतीय शाकाहारी हैं, जो इसे दुनिया का सबसे बड़ा शाकाहारी-मित्र देश बनाता है।

दूध का दुनिया का सबसे बड़ा उत्पादक

भारत ने हाल ही में यूरोपीय संघ को 2014 में 132.4 मिलियन टन से अधिक उत्पादन के साथ पीछे छोड़ दिया।

चीनी का उपभोग करने वाला पहला देश

चीनी का निष्कर्षण और शुद्धिकरण तकनीक विकसित करने वाला भारत पहला देश था। विदेशों से आए कई आगंतुकों ने हमसे चीनी की शोधन और खेती सीखी।

मानव कैलकुलेटर

दो 13 अंकों की संख्याओं की गणना के प्रदर्शन के बाद शकुंतला देवी को यह उपाधि दी गई: 7,686,369,774,870 × 2,465,099,745,779 जिन्हें यादृच्छिक रूप से चुना गया था। उसने 28 सेकंड के भीतर सही उत्तर दिया।

रवींद्रनाथ टैगोर ने बांग्लादेश के लिए राष्ट्रगान भी लिखा था

रवींद्रनाथ टैगोर को न केवल भारतीय राष्ट्रगान, जन गण मन, बल्कि बांग्लादेशी राष्ट्रगान, अमर सोनार बांग्ला, को भी लिखने का श्रेय दिया जाता है। उन्हें अंग्रेजों द्वारा नाइटहुड की पेशकश भी की गई थी, लेकिन जलियावाला बाग हत्याकांड के बाद सम्मान से इनकार कर दिया।

अंतरिक्ष यात्री राकेश शर्मा ने कहा कि भारत को अंतरिक्ष से साड़ी का जमाना दिखता है

पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी ने अंतरिक्ष में पहले भारतीय राकेश शर्मा से पूछा कि भारत अंतरिक्ष से कैसा दिखता है। उनकी प्रतिक्रिया में हमारा प्रसिद्ध देशभक्ति गीत “सारे जहां से अच्छा” था।

भारत में सबसे पहले हीरे का खनन किया गया था

प्रारंभ में, हीरे केवल गुंटूर और कृष्णा नदी डेल्टा के कृष्णा जिले में जलोढ़ निक्षेपों में पाए जाते थे। 18 वीं शताब्दी के दौरान ब्राजील में हीरे पाए जाने तक, भारत ने हीरे के उत्पादन में दुनिया का नेतृत्व किया।

सांप और सीढ़ी भारत में उत्पन्न हुए

पहले मोक्ष पाटमू के रूप में जाना जाता था, खेल को शुरू में बच्चों को सिखाया जाने वाले कर्म के बारे में एक नैतिक पाठ के रूप में आविष्कार किया गया था। बाद में इसका व्यवसायीकरण हो गया और यह दुनिया के सबसे लोकप्रिय बोर्ड खेलों में से एक बन गया।

आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से भारत के बारे में जानकारी बता रहे है। हम आशा करते है कि भारत के बारे में आपके लिए लाभदायक सिद्ध होगी। अगर भारत के बारे में जानकारी आपको अच्छी लगे तो इस पोस्ट को शेयर करे।

 

Leave a Reply

Top