You are here
Home > Current Affairs > ‘बदलते वैश्विक क्रम में भारत-अफ्रीका साझेदारी’ पर राष्ट्रीय सम्मेलन

‘बदलते वैश्विक क्रम में भारत-अफ्रीका साझेदारी’ पर राष्ट्रीय सम्मेलन

‘बदलते वैश्विक क्रम में भारत-अफ्रीका साझेदारी’ पर राष्ट्रीय सम्मेलन 4 सितंबर, 2019 को भारत के उपराष्ट्रपति श्री वेंकैया नायडू ने भारतीय विश्व मामलों की परिषद द्वारा आयोजित नई दिल्ली में 2019 के ‘भारत-अफ्रीका साझेदारी को बदलते वैश्विक आदेश-प्राथमिकताओं, संभावनाओं और चुनौतियों’ में राष्ट्रीय सम्मेलन के मान्य सत्र को संबोधित किया। (आईसीडब्ल्यूए)।

 मुख्य विचार

  • विश्व समुदायों को आतंकवाद को जड़ से खत्म करने और संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (यूएनएससी) के विस्तार और लोकतंत्रीकरण के लिए बुलाया गया था।
  • अफ्रीका की व्यापार भागीदारी: वर्ष 2017-18 में अफ्रीका का द्विपक्षीय व्यापार निवेश 62.66 बिलियन अमरीकी डॉलर था, जहाँ भारत अफ्रीका में चौथा सबसे बड़ा निवेशक था, जिसका संचयी निवेश USD 54 बिलियन था। अफ्रीका को दुनिया का सबसे बड़ा व्यापार क्षेत्र बनाने के लिए भारत ने अफ्रीकी महाद्वीपीय मुक्त व्यापार क्षेत्र समझौते (अफ्सीएफटीए) पर भी हस्ताक्षर किए थे।
  • प्रकाशन: श्री नायडू ने सम्मेलन के दौरान, दिलीप सिन्हा द्वारा लिखित “शक्ति की मान्याता- संयुक्ता राष्ट्र सुरक्षा परिषद” और “भारत और यूरोपीय संघ, एक अंटार्कटिक ड्रिक्टिकॉन” द्वारा भारतीय विश्व मामलों की भारतीय परिषद (ICWA) पर दो पुस्तकों का विमोचन किया।
  • टीईएएम 9: भारत-अफ्रीकी संबंधों को मजबूत करने के लिए 2004 में अफ्रीका-भारत आंदोलन -9 (टीईएएम -9) के लिए तकनीकी-आर्थिक दृष्टिकोण जैसी विभिन्न पहल शुरू की गई थीं। नहीं। 9 भारत और 8 पश्चिम अफ्रीकी देशों के साथ इसके संबंधों को दर्शाता है।
  • अफ्रीका एजेंडा 2063: अफ्रीका का 2063 एजेंडा जनवरी 2015 में अपनाया गया था ताकि 2024-25 तक भारत की 5 ट्रिलियन अर्थव्यवस्था बनने की आकांक्षा की तरह ही अपनी अर्थव्यवस्था को मजबूत किया जा सके।

अफ्रीका में भारतीय योगदान

भारत ने $ 42 बिलियन के साथ 42 अफ्रीकी देशों को 189 LOC (क्रेडिट की लाइनें) प्रदान की हैं। यह EXIM (एक्सपोर्ट-इम्पोर्ट) बैंक द्वारा भारत द्वारा दी जाने वाली LOC की कुल राशि का 42% है।

उपस्थित सदस्य

  • श्री अलेम त्सेये वोल्डेमारीम- मिशन के प्रमुख और अफ्रीकी समूह के डीन ऑफ एंबेसडर राजदूत।
  • डॉ टी.सी.ए. राघवन- ICWA के महानिदेशक (DG)।
  • डॉ निवेदिता रे- ICWA के निदेशक (अनुसंधान) और ICWA के अन्य सदस्य।

तो दोस्तों यहा इस पृष्ठ पर ‘बदलते वैश्विक क्रम में भारत-अफ्रीका साझेदारी’ पर राष्ट्रीय सम्मेलन के बारे में बताया गया है अगर ये आपको पसंद आया हो तो इस पोस्ट को share जरूर करे।

Current Affairs

Leave a Reply

Top