You are here
Home > महत्वपूर्ण ज्ञान > बंदरो के बारे में 100 महत्वपूर्ण तथ्य

बंदरो के बारे में 100 महत्वपूर्ण तथ्य

बंदरो के बारे में 100 महत्वपूर्ण तथ्य  बंदर एक सामान्य नाम है जो समूहों या स्तनधारियों की प्रजातियों को संदर्भित कर सकता है, भाग में, सिमरियाफॉर्म के सिमियन। यह शब्द प्राइमेट के समूहों के लिए वर्णनात्मक रूप से लागू किया जाता है, जैसे कि नई दुनिया के बंदरों और पुराने विश्व बंदरों के परिवार। आज हम आपको बंदरो के बारे में 100 महत्वपूर्ण तथ्य बता रहे है। आशा है ये बंदरो के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी आपके लिए लाभदायक हो।

बंदरो के बारे में 100 महत्वपूर्ण तथ्य

  1. पेड़, घास के मैदान, पहाड़, जंगल और ऊंचे मैदान सबसे आम जगह हैं जहाँ बंदर रहते हैं।
  2. यूरोप में बंदर की एकमात्र स्वतंत्र जीवित प्रजाति बार्बरी मैकाक है।
  3. पुरानी दुनिया के बंदरों में बड़े गाल थैली होते हैं। गाल के पाउच उन्हें तेजी से खिलाने और अपने भोजन को स्टोर करने में मदद करते हैं, और बाद में इसे निगल लेते हैं।
  4. एक बंदर को छूने की कोशिश मत करो, वे इसे पसंद नहीं करते हैं और वे आक्रामक हैं।
  5. संवाद करने के लिए, बंदर चेहरे के भाव, स्वर और शरीर के आंदोलनों का उपयोग करते हैं।
  6. नई दुनिया के बंदरों में 36 दांत होते हैं, जहां पुरानी दुनिया के बंदरों में 32 दांत होते हैं।
  7. गिलहरी बंदर 20 से अधिक स्वर उत्पन्न करते हैं।
  8. बंदरों को वानरों से अलग करना आसान है। बंदरों की पूंछ, वानर नहीं हैं।
  9. कैपुचिन बंदर कुशल उपकरण उपयोगकर्ता हैं, वे भोजन को पकड़ने, चट्टानों के साथ पागल को नष्ट करने, एक शाखा के खिलाफ रगड़कर कैटरपिलर से नट और रीढ़ को हटाने के लिए दरारें में शाखाएं डालते हैं।
  10. अधीनस्थों पर पेशाब करने से, पुरुष गिलहरी बंदर प्रभुत्व का दावा करते हैं।
  11. ओल्ड वर्ल्ड बंदरों के दो उप परिवार सामान्यज्ञ और विशेषज्ञ हैं। विशेषज्ञ मुख्य रूप से पत्ते खाते हैं और सामान्यवादी लगभग हर चीज खाते हैं।
  12. बंदर केले की खाल नहीं खाते, वे अपने केले की त्वचा को छील लेते हैं।
  13. सिमियन प्राइमेट्स के तीन में से दो समूह बंदर हैं, जो पुराने विश्व बंदर और नई दुनिया बंदर हैं। वानर दूसरा समूह है।
  14. बंदरों के समूह को एक टुकड़ी कहा जाता है।
  15. ज्यादातर बंदर पौधों और जानवरों दोनों को खाते हैं, कुछ बंदर गंदगी भी खाते हैं।
  16. वयस्क नर गाइनोन बंदर कभी-कभी ईगल के बाद भागते हैं जो एक परिवार के सदस्य को पकड़ लेते हैं।
  17. अमेज़ॅन बेसिन में नई विश्व बंदरों की 81 प्रजातियां हैं, 2008 तक। नए लोगों की लगातार खोज की जा रही है।
  18. लघु स्पाइडर बंदर की अविश्वसनीय पूंछ होती है, इसकी पूंछ पूरे शरीर का वजन पकड़ सकती है।
  19. दक्षिण अमेरिकी टिटी बंदर मोनोगैमस हैं। जीवन के लिए बिछड़ने और संभोग करने पर वे व्यथित हो जाते हैं। वे होंठों को सूँघते, गुदगुदाते, गुदगुदाते, हाथ पकड़े, एक-दूसरे को संवारते हुए स्नेह दिखाते हैं।
  20. हेड बबिंग, ग्रिनिंग, लिप्स को खींचना और जम्हाई लेना बंदरों में आक्रामकता के कुछ संकेत हैं।
  21. बंदर हेपेटाइटिस, तपेदिक और सीमियन हर्पीज बी ले जाते हैं।
  22. चांदी के पत्तों वाले बंदर रंग में गहरे भूरे रंग के होते हैं, शिशु चमकीले नारंगी रंग के होते हैं।
  23. 96, ओल्ड वर्ल्ड बंदरों की प्रजातियों की संख्या है।
  24. चीनी राशि चक्र में, बंदर 9 वें जानवर के रूप में दिखाई देता है। 2016 में, बंदर राशि चक्र के रूप में प्रकट होता है।
  25. सूंडियों के बंदर मादाओं की छोटी नुकीली नाक के लिए जाने जाते हैं। नर में लंबी नाक होती है, जो उनके पूरे जीवनकाल में बढ़ती है।
  26. बंदर एक-दूसरे को संवार कर दूसरों के साथ शांति और प्यार का इजहार करते हैं।
  27. कैपुचिन बंदर बहुत सावधान और बुद्धिमान होते हैं। विभिन्न प्रकार के शिकारियों की पहचान करने के लिए, Capuchin बंदरों को विभिन्न मुखर ध्वनियों का उपयोग किया जाता है। कुछ संगठन Capuchin बंदरों को सेवा जानवरों के रूप में प्रशिक्षित करते हैं और गंभीर रीढ़ की हड्डी की चोटों या गतिशीलता हानि वाले अन्य लोगों की सहायता करते हैं।
  28. नई दुनिया के बंदर, मकड़ी बंदर सहित अंगूठे नहीं हैं। गिलहरी बंदर और कैपुचिन में छद्म-विरोधी अंगूठे हैं, वे इस प्रकार के एकमात्र नए विश्व बंदर हैं।
  29. बंदर बुद्धिमान जानवर हैं जिनके पास 174 का IQ है।
  30. सबसे बड़ा बंदर नर मैंड्रिल है, जिसका वजन लगभग 35 किलोग्राम और 1 मीटर लंबा है।
  31. कुछ लाल कोलोबस प्रजातियाँ और ओलिव कोलोबस बंदर का भोजन के लिए मनुष्यों और चिंपाज़ियों द्वारा शिकार किया जाता है।
  32. पुरानी दुनिया के बंदर एशिया और अफ्रीका में रहते हैं, और नई दुनिया के बंदर दक्षिण अमेरिका में रहते हैं।
  33. वानर और मकड़ी बंदर पेड़ों में हाथ-से-हाथ झुलाते हैं, बाकी बंदर नहीं करते, वे शाखाओं के पार चलते हैं।
  34. Pygmy Marmoset दुनिया का सबसे छोटा बंदर है, सूत्रों के अनुसार। इसका वजन 85 से 140 ग्राम और माप 117-159 मिलीमीटर है।
  35. सबसे ऊंचे बंदर हैं हाउलर बंदर, उनके हॉवेल को खुले क्षेत्र में लगभग तीन मील और जंगल में दो मील तक सुना जा सकता है। वे अपना 80% समय आराम करने में बिताते हैं।
  36. एचआईवी एक चिम्प के पेट में बना था जिसने दो अलग-अलग प्रकार के बंदरों को खाया था जिसमें दो अलग-अलग वायरस थे। दोनों वायरस संयुक्त रूप से हाइब्रिड वायरस बनाते हैं, जो तब चिम्प प्रजाति से फैलता है, और फिर बाद में मनुष्यों में फैल जाता है।
  37. खुद को और अधिक आसानी से पहचानने के लिए, गिलहरी बंदर अपने पूंछों पर खाना खाएंगे, बहुत पसंद करेंगे कि कैसे मनुष्य नाम टैग लगा सकते हैं।
  38. जब शोधकर्ताओं ने 1940 के दशक में अनुसंधान के दौरान जापानी मैकाक शकरकंद की पेशकश की, तो बंदरों को वेगीज़ पर गंदगी का स्वाद पसंद नहीं आया, इसलिए उन्होंने इसे धो दिया। अब, पीढ़ियों बाद, खाना धोना एक सीखा हुआ व्यवहार बन गया है। दुनिया में कोई अन्य बंदर खाने से पहले अपने भोजन को धोने के लिए नहीं जाना जाता है।
  39. हर साल, लगभग 55,000 प्राइमेट्स का उपयोग अमेरिका में परीक्षण जानवरों के रूप में किया जाता है, और ग्रेट ब्रिटेन में लगभग 10,000 का उपयोग किया जाता है। जापान लाखों प्राइमेट्स का उपयोग करता है।
  40. अपने मूल निवास में पेड़ों के नुकसान के कारण, जंगली में केवल 1,500 स्वर्ण शेर इमली मौजूद हैं।
  41. बंदर लिखित संख्याओं को समझ सकते हैं और गिन भी सकते हैं। वे अंकगणित और यहां तक कि, दुर्लभ मामलों में, गुणा के बुनियादी हिस्सों को भी समझ सकते हैं।
  42. वैज्ञानिकों ने मादा बंदरों को देखा कि वे अपने बच्चों को सिखाते हैं कि कैसे अपने दांतों को फ्लॉस करें।
  43. कोलंबिया की एक महिला ने दावा किया कि उसे कैपुचिन बंदरों की एक कॉलोनी ने अपहरण कर लिया था और जब वह सिर्फ 4 साल की थी, तब उसे जंगल में छोड़ दिया गया था।
  44. “बंदर” शब्द की उत्पत्ति स्पष्ट नहीं है। यह डच मैनकेन (“छोटा आदमी”) से भी मैनीकिन से संबंधित प्रतीत होता है। इसे एक लोकप्रिय मध्ययुगीन जानवर की कहानी के नाम से भी जाना जा सकता है जिसमें एक बंदर के बेटे का नाम “मोनेके” है।
  45. मृत बंदर का कच्चा और पका हुआ मस्तिष्क चीन और मलेशिया में व्यापक रूप से खाया जाता है।
  46. एक महिला साथी को आकर्षित करने के लिए, पुरुष कैपुचिन बंदर अपने हाथों में पेशाब करेंगे और फिर इसे अपने फर में अच्छी तरह से रगड़ेंगे।
  47. सफेद चेहरे वाले कैपुचिन बंदर विशालकाय अफ्रीकी मिलिपेड के साथ अपने फर को रगड़ते हैं, जो कीट विकर्षक के रूप में कार्य करता है।
  48. यह साबित करने के लिए कि बच्चों को एक माँ के प्यार की ज़रूरत है, वैज्ञानिक हैरी हैरलो ने “द पिट के निराशा” कहे जाने वाले भयावह प्रयोगों में बच्चे के बंदरों का अध्ययन किया, जिसमें उन्होंने बच्चे बंदरों को अलग किया और प्रताड़ित किया।
  49. ग्रीस के राजा, अलेक्जेंडर आई की मौत उसके एक पालतू बंदर के बिट होने के बाद सेप्सिस से हुई। उनकी मृत्यु के कारण एक युद्ध हुआ जिसमें 100,000 से अधिक लोग मारे गए।
  50. हफ्तों के प्रशिक्षण के बाद, रीसस बंदर ने खुद को एक दर्पण में पहचानना सीख लिया। सबसे पहले उन्होंने अपने गुप्तांगों, हर अंतरंग नुक्कड़ और कपाल की जांच की।
  51. जापान के एक शोध संस्थान के 15 बंदी बंदरों के एक समूह ने एक उच्च वोल्टेज वाले बिजली के बाड़ पर खुद को फ़ेंकने के लिए पेड़ की शाखाओं का इस्तेमाल किया। बाद में उन्हें मूंगफली के साथ अनुसंधान केंद्र में वापस ले जाया गया।
  52. “मंकी आर्किड” एक फूल है जो एक बंदर के मुस्कुराते चेहरे की तरह विकसित हुआ है। विडंबना यह है कि केले की तरह महक के बजाय, यह एक पके नारंगी की तरह बदबू आ रही है।
  53. यकुशिमा द्वीप जापान में, एक सवारी के बदले में दूल्हे और मृग के साथ बंदर भोजन करते हैं।
  54. हाल ही में खोजा गया बंदर, बर्मी छींकने वाला बंदर, जब भी बारिश होती है, छींकता है।
  55. दुनिया में सबसे छोटा बंदर पाइगी मर्मोसेट है, जिसका शरीर 5 इंच (12 सेमी) और पूंछ की लंबाई लगभग 7 इंच (17 सेमी) है। तुलना के रूप में, वे एक हम्सटर के आकार के बारे में हैं, एक मानव हाथ की हथेली में फिट हो सकते हैं, और वे कार्ड के एक पैकेट के समान वजन करते हैं।
  56. वानर के रूप में वानर, कबूतर, नींबू और चिंपांजी को वैज्ञानिक रूप से वर्गीकृत नहीं किया गया है। वे सभी प्राइमेट हैं, लेकिन, मनुष्यों की तरह, उनके पास बंदरों के लिए एक अलग वर्गीकरण है।
  57. हिंदू में, हनुमान (“विघटित जबड़े”) एक मानव जैसे बंदर भगवान हैं जिन्होंने एक वानर सेना की कमान संभाली थी। दिलचस्प बात यह है कि महिलाओं को बंदर भगवान की पूजा करने की अनुमति नहीं थी।
  58. सबसे हाल ही में खोजा गया बंदर है लेसुला बंदर। यह 2007 में अफ्रीका में कांगो लोकतांत्रिक गणराज्य में खोजा गया था।
  59. न्यूयॉर्क ब्लड सेंटर नामक एक परित्यक्त चिकित्सा अनुसंधान सुविधा ने 1970 के दशक में अपने टीकाकरण अनुसंधान में जंगली चिंपांजी का उपयोग किया था। जब 2005 में शोध सुविधा बंद हो गई, तो शेष बचे हुए चिम्पों को “मंकी आइलैंड” नाम के एक छोटे से भूमि पर स्वतंत्र रूप से स्थापित किया गया।
  60. “अंकल फैट” थाईलैंड का एक रुग्ण मोटापे से ग्रस्त बंदर है जिसने जंक फूड और सोडा पर खुद को उकसाया है कि पर्यटक पीछे छूट गए हैं। उनकी टुकड़ी के नेता के रूप में, इस भड़कीले बंदर के पास अधीनस्थ बंदर भी थे, जो उसे अच्छाई लाते थे।
  61. बंदर की पूंछ की नोक पर नंगे त्वचा का एक पैच होता है जो मानव की उंगलियों के समान कार्य करता है। यह स्पर्श करने के लिए संवेदनशील है और इसमें छोटी लकीरें भी हैं जो पूंछ को बेहतर पकड़ देती हैं।
  62. बंदर से मनुष्यों में फैलने वाली बीमारियों में इबोला रेस्टन, बी वायरस (क्रेकोपिटहिन हर्पीसवायरस 1), बंदर पॉक्स, पीला बुखार, सिमियन इम्यूनोडेफिशिएंसी वायरस, तपेदिक और अन्य बीमारियां अभी तक ज्ञात या पहचानी गई हैं।
  63. माना जाता है कि सम्राट सम्राट तमरीन का नाम जर्मन सम्राट विल्हेम II के लिए रखा गया था। दोनों में प्रभावशाली मूंछें हैं।
  64. गोरिल्ला का वैज्ञानिक नाम गोरिल्ला गोरिल्ला गोरिल्ला है।
  65. फ्रांसीसी सर्जन सर्ज वोरोनॉफ (1866-1951) ने उस समय कुख्याति प्राप्त की जब उन्होंने बांझपन को ठीक करने और अपने सेक्स ड्राइव को बढ़ाने के प्रयास में मानव रोगियों के अंडकोश में बंदर अंडकोष को निकाला।
  66. इतालवी प्रोफेसर सर्जियो कैनावेरो ने दावा किया कि जानवर को बिना किसी न्यूरोलॉजिकल चोट के पहला बंदर का हेड ट्रांसप्लांट किया गया था। हालांकि, वह रीढ़ की हड्डी से नहीं जुड़ा था, इसलिए बंदर पूरी तरह से लकवाग्रस्त था। नैतिक कारणों के लिए प्रक्रिया के बाद केवल 20 घंटों के लिए इसे जीवित रखा गया था।
  67. एमोरी में एक 22 वर्षीय प्राइमेट शोधकर्ता की मृत्यु हो गई जब दाद बी वायरस से संक्रमित एक रीसस बंदर ने तरल पदार्थ की एक छोटी बूंद फेंक दी, ज्यादातर मूत्र या मल से, उसके चेहरे पर होने की संभावना थी क्योंकि वह जानवर ले जा रहा था।
  68. Capuchin बंदरों का नाम 16 वीं शताब्दी के भिक्षुओं के नाम पर रखा गया है क्योंकि बंदर के बाल भिक्षुओं के डाकू डाकू के समान हैं।
  69. बंदरों के एक समूह को एक टुकड़ी, बैरल, कारलोड, कार्टलोड या जनजाति कहा जाता है।
  70. बंदर लंबे समय तक जीवित रहते हैं, 10 से 50 साल के बीच कहीं भी जीवित रहते हैं।
  71. केवल चीनी प्रांत युन्नान में पाया गया है, काले साँप-नाक वाले बंदर किसी भी अंतरंग के 15,000 फीट (4,572 मीटर) के पास, सबसे ऊंचाई पर रहते हैं।
  72. बबून के पास 30 से अधिक ध्वनियों की एक “भाषा” है। वे सिकुड़ते और होंठों की स्मैकिंग जैसी क्रियाओं के माध्यम से भी संवाद करते हैं।
  73. थियोपियाई गेलैडस दुनिया में सबसे बड़ी बंदर सेना बनाते हैं, जिनकी संख्या 350 से 650 व्यक्तियों तक है।
  74. एक-दूसरे के फरसे से परजीवी और डाइट निकालना बंदरों के लिए संवाद, सामाजिक पदानुक्रम बनाने और परिवार और दोस्ती के बंधन को मजबूत करने का एक तरीका है।
  75. मध्य और दक्षिण अमेरिका में रहने वाले बंदरों को “न्यू वर्ल्ड बंदर” कहा जाता है। अफ्रीका और एशिया में रहने वाले बंदरों को “पुरानी दुनिया के बंदर” कहा जाता है।
  76. मैनड्रिल बंदरों के नुकीले पत्थर हैं जो शेर के नुकीले पंछियों की तुलना में लंबे होते हैं। उनके पास बहु-रंगीन बॉटम्स भी हैं जो उन्हें जंगल के पत्तेदार उदास में देखना आसान बनाता है।
  77. पुरानी दुनिया के बंदरों की संकीर्ण नाकें हैं जो नीचे की ओर इशारा करती हैं, पेड़ों में नहीं लटकती हैं, बड़ी होती हैं, प्रीहेंसाइल पूंछ नहीं होती हैं, और उनकी बोतलों पर अजीब तरह से बैठे पैड होते हैं। नई दुनिया के बंदरों की चापलूसी नाक में रहती है, पेड़ों में रहती है और प्रीहेंसाइल पूंछ होती है।
  78. आम राय के विपरीत, मनुष्य बंदरों से नहीं आते थे। बल्कि, मनुष्य और बंदर 25-30 मिलियन साल पहले एक सामान्य पूर्वज साझा करते हैं और फिर इस जानवर से विभिन्न तरीकों से विकसित होते हैं।
  79. मादा मकड़ी बंदर में सभी प्राइमेट्स की सबसे लंबी पूंछ होती है। भले ही इसका शरीर केवल 2 फीट लंबा हो, लेकिन इसकी पूंछ 3 फीट लंबाई तक पहुंच सकती है। उनकी पूंछ बंदर के पूरे शरीर के वजन को वहन कर सकती है और यहां तक ​​कि मूंगफली जैसी छोटी वस्तुओं को भी उठा सकती है।
  80. प्राचीन मिस्रवासी हमाद्रिअस बाबून को पवित्र मानते थे। उनके देवताओं में से एक, थूथ नियमित रूप से इस बबून के सिर के साथ एक आदमी के रूप में तैयार किया गया था।
  81. नर हॉवलर बंदर में किसी अन्य प्राइमेट का सबसे जोर का फोन होता है और यह दुनिया के सबसे तेज जानवरों में से एक है। दिलचस्प बात यह है कि होल्डर बन्दर को जोर से मारता है, उसके अंडकोष को छोटा करता है और उसके शुक्राणुओं को कम करता है।
  82. चीनी राशि चक्र में बंदर 9 वां जानवर है। बंदर के एक वर्ष में पैदा हुए लोग कथित रूप से बुद्धिमान, जीवंत और रचनात्मक हैं, लेकिन स्वार्थी और अधीर भी हो सकते हैं।
  83. डायना बंदर को शिकार की रोमन देवी के लिए नामित किया गया था क्योंकि उसके माथे पर पट्टी डायना धनुष से मिलती है।
  84. स्पाइडर बंदर न्यू वर्ल्ड बंदरों का सबसे अधिक कलाबाज है, और यह 35 फीट तक बड़े अंतराल पर छलांग लगाने के लिए जाना जाता है। [20]
    ऑस्ट्रेलिया और अंटार्कटिका को छोड़कर, पृथ्वी पर लगभग सभी जगह बंदर पाए जाते हैं।
  85. कैपुचिन बंदर नई दुनिया के बंदरों में सबसे आम और सबसे बुद्धिमान है।
  86. पृथ्वी पर सबसे तेज़ प्रताप पाताल बंदर है। यह 34 मील प्रति घंटे (55 किमी / घंटा) की गति तक पहुंच सकता है।
  87. दुनिया में सबसे बड़ा बंदर नर मांडर है। यह लगभग 1 मीटर (3.3 फीट) लंबा है और इसका वजन लगभग 35 किलोग्राम (77 पाउंड) है।
  88. उल्लू बंदर (रात का बंदर) एकमात्र निशाचर न्यू वर्ल्ड बंदर है। वे मलेरिया से प्रभावित कुछ बंदर प्रजातियों में से एक हैं, जिसका अर्थ है कि उनका उपयोग गैर-मानव प्रचलित मलेरिया प्रयोगों में किया गया है।
  89. अंतरिक्ष में पहला रहनुमा अल्बर्ट नाम का एक रीसस मकाक था। 14 जून 1949 को, अल्बर्ट को एक शरीर पर अंतरिक्ष यात्रा के प्रभावों का परीक्षण करने के लिए अंतरिक्ष में भेजा गया था। जब वह उड़ान में बच गया, तो रॉकेट पैराशूट के असफल होने पर उसकी मृत्यु हो गई।
  90. जबकि बंदर और वानर संबंधित हैं, वे एक दूसरे से बहुत अलग हैं। बंदरों में पूंछ होती है, सांप होते हैं, और वे वानर जैसे बुद्धिमान नहीं होते हैं। इसके अतिरिक्त, वानर उत्तर या दक्षिण अमेरिका या यूरोप में नहीं पाए जाते हैं, जबकि बंदर हैं।
  91. यूरोप में एकमात्र जंगली बंदर टेललेस बारबरी मैकाक है, जो उत्तरी अफ्रीका के कुछ हिस्सों और जिब्राल्टर के ब्रिटिश क्षेत्र में पाया जाता है।
  92. उकरी सभी नई दुनिया के बंदरों में सबसे दुर्लभ और सबसे असामान्य दिखने वाला है। जबकि यह एक वनमानुष के समान दिखता है, इसका चेहरा गुलाबी होता है, जो अक्सर जानवर के उत्तेजित या क्रोधित होने पर चमकदार लाल हो जाता है। यह इंसान के हंसने के समान शोर भी करता है।
  93. अफ्रीका का नामीब रेगिस्तान चकमा बबून का घर है। अंजीर खाने से रेगिस्तान में पानी के बिना एक हार्डी चकमा बबून टुकड़ी 116 दिनों तक जीवित रही।
  94. जापानी मैकाक सबसे उत्तरी बंदर है और 3 फीट से अधिक बर्फ में रहने में सक्षम है, जहां तापमान 5 डिग्री फ़ारेनहाइट (-15 डिग्री सेल्सियस) से कम है।
  95. पहले लूपिंग “रोलर कोस्टर” को मनुष्यों को अनुमति देने से पहले बंदरों, सैंडबैग, फूलों, अंडों और पानी के गिलास के साथ परीक्षण किया गया था।
  96. जब बंदरों को खुद को आईने में पहचानना सिखाया जाता है, तो आईने में खुद को पहचानने के बाद सबसे पहले वे अपने गुप्तांग का निरीक्षण करते हैं।
  97. शराब चुराने वाले बंदरों के एक अध्ययन में पाया गया कि उन्हें चार समूहों में विभाजित किया जा सकता है: टेटोटेलर, सोशल ड्रिंकर (बहुसंख्यक जो केवल दूसरे बंदरों के साथ पीते हैं और दोपहर के भोजन से पहले नहीं), नियमित पीने वाले और द्वि घातुमान पीने वाले खुद को कोमा में पी लेंगे या मृत्यु।
  98. क विश्वविद्यालय के एक अध्ययन से पता चला है कि नर रीसस मकाक बंदर एक महिला बंदर के गधे को देखने की अनुमति देने के लिए विशेषाधिकार छोड़ देंगे: “लगभग सभी [पुरुष] बंदर मादा हंडीक्यूलर को देखने के लिए रस छोड़ देंगे, वे वास्तव में छवियों को महत्व देते हैं।”
  99. 2010 में खोजे गए एक बंदर को बर्मीज़ छींकने वाले बंदर के रूप में जाना जाता है क्योंकि यह बारिश होने पर बेकाबू रूप से छींकता है।
  100. यूरोप में केवल एक जंगली बंदर की आबादी है और यह जिब्राल्टर के बढ़ते-बर्बरी मैकाक है।

 

आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से बंदरो के बारे में 100 महत्वपूर्ण तथ्य की जानकारी दे रहे है। हमें उम्मीद है कि बंदरो के बारे में 100 महत्वपूर्ण तथ्य की इस सूची ने आपको अपने सबसे अच्छे दोस्त की बेहतर सराहना की। वे वास्तव में विश्वसनीय जानवर और साथी हैं। आशा करते है,कि यह बंदरो के बारे में जानकारी आपके काम आएगी। इस जानकारी को अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करे। यह जानकारी बंदरो के बारे में 100 महत्वपूर्ण तथ्य आपके और आपके दोस्तों के लिए लाभदायक होगी।

 

Leave a Reply

Top