You are here
Home > Current Affairs > पीएम मोदी ने राष्ट्रीय पशु रोग नियंत्रण कार्यक्रम शुरू किया

पीएम मोदी ने राष्ट्रीय पशु रोग नियंत्रण कार्यक्रम शुरू किया

पीएम मोदी ने राष्ट्रीय पशु रोग नियंत्रण कार्यक्रम शुरू किया प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 11 सितंबर 2019 को मथुरा, उत्तर प्रदेश में राष्ट्रीय पशु रोग नियंत्रण कार्यक्रम (एनएडीसीपी) की शुरुआत करेंगे, जो कि पशुधन में फुट एंड माउथ डिजीज (एफएमडी) और ब्रुसेलोसिस को खत्म करने के लिए होगा। इस कदम का उद्देश्य किसानों को सशक्त बनाना और उनकी आय को दोगुना करना है, जैसा कि केंद्रीय बजट के तहत वादा किया गया था।

राष्ट्रीय पशु रोग नियंत्रण कार्यक्रम का उद्देश्य एफएमडी के खिलाफ मवेशियों, भैंस, भेड़, बकरियों और सूअरों सहित 500 मिलियन से अधिक पशुओं को टीकाकरण प्रदान करना है।

राष्ट्रीय पशु रोग नियंत्रण कार्यक्रम

राष्ट्रीय पशु रोग नियंत्रण कार्यक्रम का उद्देश्य ब्रुसेलोसिस बीमारी के खिलाफ अपनी लड़ाई में प्रतिवर्ष लगभग 36 मिलियन महिला गोजातीय बछड़ों को टीकाकरण प्रदान करना है।

कार्यक्रम के दो मुख्य उद्देश्य हैं-

  • 2025 तक रोगों को नियंत्रित करना
  • 2030 तक रोगों को मिटाने के लिए

कार्यक्रम में केंद्र सरकार से 100 प्रतिशत धन प्राप्त होगा। सरकार ने कार्यक्रम के लिए 2024 तक पाँच वर्षों के लिए 12,652 करोड़ रुपये के फंड रखे हैं,

पृष्ठभूमि

पीएम मोदी भी उसी दिन राष्ट्रीय कृत्रिम गर्भाधान कार्यक्रम का शुभारंभ करेंगे। देश के सभी 687 जिलों में कृषि विज्ञान केंद्रों में राष्ट्रव्यापी कार्यशालाओं का एक साथ शुभारंभ भी होगा। कार्यशालाओं में जिन विषयों पर चर्चा की जाएगी उनमें उत्पादकता, टीकाकरण, रोग प्रबंधन और कृत्रिम गर्भाधान शामिल हैं।

कार्यक्रम का लक्ष्य 500 मिलियन से अधिक पशुधन को टीकाकरण करना है, जिसमें मवेशी, भैंस, भेड़, बकरी और सूअर शामिल हैं। यह 12, 652 करोड़ रुपये की लागत से 2024 तक पांच साल की अवधि के लिए लागू किया जाएगा।

तो दोस्तों यहा इस पृष्ठ पर पीएम मोदी ने राष्ट्रीय पशु रोग नियंत्रण कार्यक्रम शुरू किया के बारे में बताया गया है अगर ये आपको पसंद आया हो तो इस पोस्ट को share जरूर करे।

Leave a Reply

Top