You are here
Home > Current Affairs > पर्यटन मंत्री ने कुतुब मीनार में पहली बार स्थापत्य एलईडी रोशनी का उद्घाटन किया

पर्यटन मंत्री ने कुतुब मीनार में पहली बार स्थापत्य एलईडी रोशनी का उद्घाटन किया

पर्यटन मंत्री ने कुतुब मीनार में पहली बार स्थापत्य एलईडी रोशनी का उद्घाटन किया पर्यटन मंत्री ने कुतुब मीनार में पहली बार स्थापत्य एलईडी रोशनी का उद्घाटन किया केंद्रीय संस्कृति और पर्यटन राज्य मंत्री प्रहलाद सिंह पटेल ने नई दिल्ली में 12 वीं शताब्दी के स्मारक कुतुब मीनार में पहली बार स्थापत्य एलईडी रोशनी का उद्घाटन किया। अब नीचे से ऊपर की रोशनी के साथ, ऐतिहासिक कुतुब मीनार की स्थापत्य सुंदरता सूर्यास्त के बाद अपनी ऐतिहासिक महिमा को प्रदर्शित करेगी।

पर्यटन को बढ़ावा देने की दिशा में यह कदम अगले 5 वर्षों में विदेशी और घरेलू पर्यटकों को दोगुना करने के प्रधानमंत्री के लक्ष्य के अनुरूप है।

मुख्य विचार

ऐतिहासिक स्मारकों को रोशन करने के पीछे उद्देश्य: देर शाम के दौरान स्मारकों का प्रदर्शन करना, जिससे आगंतुक अनुभव में वृद्धि हो। कुतुब मीनार के मेहराबों और मीनारों सहित वास्तुकला की सुंदरता को उजागर करने के लिए कुल 358 तकनीकी रूप से उन्नत एलईडी लाइटों का उपयोग किया गया है। ये पारंपरिक प्रकाश जुड़नार की तुलना में 62% कम बिजली की खपत करेंगे।

नई रोशनी में प्रकाश शामिल है जो प्रकाश और छाया के परस्पर क्रिया के साथ स्मारक के सिल्हूट का उच्चारण करता है। शाम 7 बजे से रात 11 बजे तक स्मारक रोशन रहेगा।

महत्व

कुतुब मीनार परिसर भारत की संस्कृति का एक सच्चा प्रतिबिंब है और इसमें कई युगों का इतिहास शामिल है, इसलिए इस शानदार स्मारक की रोशनी इसके तत्वों की सच्ची सुंदरता को उजागर करेगी और न केवल आगंतुकों के नक्शेकदम को बढ़ाएगी बल्कि इसके साथ समुदायों को भी लाभान्वित करेगी।

पृष्ठभूमि

भारत के ऐतिहासिक स्मारकों की पुरातात्विक भव्यता को उजागर करने के लिए, भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) ने दिल्ली के महत्वपूर्ण स्मारकों को रोशन करने के लिए यह परियोजना शुरू की है। लाल किला, पुराण किला, सफदरजंग मकबरा और हुमायूँ का मकबरा की रोशनी पहले ही पूरी हो चुकी है और आने वाले समय में तुगलकाबाद किले के भी रोशन होने की उम्मीद है।

इसके अलावा, शाम को फुटफॉल बढ़ाने के प्रयासों के तहत, सफदरजंग मकबरे, हुमायूं के मकबरे और लाल किले में सार्वजनिक प्रवेश समय 9 बजे तक बढ़ा दिया गया है और कुतुब मीनार पहले से ही रात 10 बजे तक खुला है।
कुतुब मीनार एक यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल (WHS) है और राष्ट्रीय राजधानी में सबसे अधिक देखी जाने वाली ऐतिहासिक साइट में से एक है।

तो दोस्तों यहा इस पृष्ठ पर कुतुब मीनार में पहली बार स्थापत्य एलईडी रोशनी के बारे में बताया गया है अगर ये आपको पसंद आया हो तो इस पोस्ट को share जरूर करे।

Current Affairs

Leave a Reply

Top