You are here
Home > महत्वपूर्ण ज्ञान > दुनिया में सबसे सुंदर जानवर | most beautiful animal

दुनिया में सबसे सुंदर जानवर | most beautiful animal

दुनिया में सबसे सुंदर जानवर पशुओ की लगभग नौ लाख प्रजातियां हैं इनमे कुछ इतने खूबसूरत हैं की देखते ही स्पर्श करने या अपने पास रखने का मन करता हैं। इनकी खूबसूरती में कुदरत का करिश्मा देखने को मिलता हैं, पर ऐसा नहीं की जो खूबसूरत जानवर खतरनाक नहीं होते हैं, कई जानवर जितना खूबसूरत होते हैं उतने ही खतरनाक होते हैं। । एक जानवर के रूप में एक जानवर के प्रति उत्तेजना। 1.5 मिलियन से अधिक जीवित जानवरों की प्रजातियों का वर्णन किया गया है – जिनमें से लगभग 1 मिलियन कीड़े हैं  लेकिन यह अनुमान लगाया गया है कि कुल 7 मिलियन से अधिक पशु प्रजातियां हैं।

1. व्हाइट बंगाल टाइगर

बंगाल टाइगर भव्यता और शक्ति का प्रतीक है। उपस्थिति में राजसी, इस प्राणी की उपस्थिति में किसी को भी खुले मुंह से छोड़ दिया जाएगा। यह आश्चर्य की बात नहीं है कि बाघ कई ग्रीक, फारसी और चीनी पौराणिक कथाओं में मुख्य चरित्र होने के लिए चुना गया जानवर था। बंगाल टाइगर भारत और बांग्लादेश का राष्ट्रीय पशु है। यह मुख्य रूप से भारत, नेपाल, भूटान, बांग्लादेश, चीन और म्यांमार में पाया जाता है। भारत सरकार ने सर्वप्रथम 1971 में बाघों के संरक्षण के लिए प्रोजेक्ट टाइगर शुरू किया था। 1900 के बाद अवैध शिकार व प्राकृतिक निवास के नष्ट होने के कारण बाघों की जनसँख्या 1,00,000 से कम होकर 4000 से भी कम रह गयी है।

2. इक्लेक्टस तोता

आकर्षक चमकीले लाल रंग की महिला कोई और नहीं बल्कि एक महिला इक्लेक्टस तोता है। सबसे पहले, वे सोलोमन द्वीप में उपलब्ध थे। नर तोते चमकीले हरे रंग में दिखाई देते हैं। सुंदर गहरी बैंगनी पेट और काली चोंच मादा का एक ट्रेडमार्क है। इंडोनेशिया, न्यू गिनी और ऑस्ट्रेलिया के उत्तरी भाग के क्षेत्रों में। उनके जंगली आहार में अनार, पपीता, कुछ फूल और बीज जैसे फल शामिल हैं। एक पालतू जानवर के रूप में, तोता अत्यधिक सक्रिय है। इसमें रहने के लिए एक विशाल पिंजरे की जरूरत है। वे स्वभाव से चंचल हैं। पक्षी बुद्धिमान और कोमल होते हैं। वे मानव भाषण की नकल कर सकते हैं और सीटी और हंसने की आवाज भी। ऊष्मायन अवधि के दौरान, मादा घोंसले पर समय बिताएगी। पुरुष उस समय भोजन लाने वाला था।

3. हाथी सील

सुंदर दिखने वाली महिला हाथी की मुहर है। वे मुख्य रूप से प्रजातियों के हैं। वे दक्षिणी और उत्तरी हाथी सील हैं। मादा हाथी की सीलें दंड की तरह दिखती हैं। मादा हाथी की सील गहरे समुद्र में अतिरिक्त गोताखोरी की गति है। उदाहरण के लिए, 2012 में समुद्री सतह के नीचे 5788 फीट की गहराई में एक महिला ने गोता लगाया। सबसे पहले जन्म के समय, यह लगभग 12% वसा का स्राव करता है बाद में यह 50% वसा तक बढ़ जाता है। गाय के दूध में मौजूद वसा केवल 3.5 प्रतिशत है। 30 दिनों के भीतर पिल्ले बहुत तेजी से बढ़ते हैं। एक महीने में औसत पिल्ला का वजन लगभग 75 से 300 पाउंड होगा।

4. अल्बिनो मोर

मुझे एल्बिनो मोर का प्रतिनिधित्व करने के लिए सही चुनने में कई मिनट लग गए। बर्फ की तरह सफ़ेद रंग का सफ़ेद भाग और पेंटिंग की तरह दिखता है बहुत ही अनोखा। यह पक्षी एक असली सुपर मॉडल है, जो हमेशा पोज़ करता है, अपने सामान को समेटता है और उन सभी को अपनी सुंदरता दिखाता है जो उनके सामने से गुजरते हैं।

5. आर्किड मेंटिस

वह एक अद्भुत आर्किड फूल की तरह दिखता है। गुलाबी और सफेद रंग की योजनाएं मंटियों को फूल के लिए सटीक मेल बनाती हैं। फूल के पैरों में लोब फूल की पंखुड़ियों की तरह दिखाई देते हैं। यह प्रजाति अपने आकर्षक रूप के कारण पालतू की तरह दिखती है। इन सौंदर्य रानियों का निवास स्थान सफेद और गुलाबी रंग के फूल हैं। अपने निवास स्थान और आर्किड के मिलान के कारण वे शिकारियों से बच सकते हैं। इस ब्यूटी क्वीन की लंबाई 6 से 7 सेंटीमीटर तक होती है। नर मेंटिस मादा की तुलना में आकार में अपेक्षाकृत छोटा होता है।उन्हें जीवित रहने के लिए मध्यम तापमान और उच्च आर्द्रता की आवश्यकता होती है। इस तरह के मंटियों का भोजन छोटे कीड़े, विकेट और तितलियों हैं।

6. आर्कटिक लोमड़ियों

आर्कटिक लोमड़ियां सुंदर जीव हैं जो घर्षण तापमान में पाए जाते हैं। वे बिना भूमि वाले क्षेत्रों में घरों में रहते हैं। मादा आर्टिक्स लोमड़ी प्यारे शरीर, छोटे कान, और मस्टीक्स के साथ तेजस्वी है। गर्मी के साथ उसके फर का रंग बदल जाता है। गर्मियों में सटीक भूरा या ग्रे रंग उन्हें चट्टानों और झाड़ियों में ढंकने में सक्षम बनाता है। यह पक्षियों, कृन्तकों और मछलियों का शिकार करने के लिए लोमड़ियों को बनाता है।  इस सुंदरता की मोटी पूंछ शरीर को संतुलित करने में मदद करती है। पूंछ का एक और उपयोग ठंड के समय में गर्म आवरण के रूप में होता है। महिला आर्कटिक फॉक्स वसंत में 14 लोमड़ी पिल्ले को जन्म दे सकती है।

7. मैंडरीन मछली

फीमेल मंदारिनफिश पहले ही लुक में हमारा दिल चुरा सकती है। मछली की तरह आकर्षक तितली हर कोण से तेजस्वी है। रंगीन महिला पश्चिम प्रशांत के कोरल रीफ्स क्षेत्र में रहती है। प्रजातियों के अन्य नाम मैंडरिन गोबी या ड्रैगनेट्स हैं। मंदारिन नाम का अर्थ है रंगीन पैटर्न। मछली स्केलेबल है, और उनके शरीर में कई पैटर्न हैं। शिकारियों से बचने के लिए, मछली कार एक प्रकार के विष का स्राव करती है। यह पूरे शरीर को कवर करेगा। सुंदर महिला मंडारिन जल निकाय के तल पर मौजूद है। प्रजाति में नर की तुलना में मादा तुलनात्मक रूप से छोटी होती है। वे स्वभाव से बहुत शर्मीले हैं और छिपने के लिए स्थानों की आवश्यकता होती है।

8. ब्लैक बैकेड किंगफिशर

तस्वीर में दिख रही महिला की सुंदरता ब्लैक-बैक किंगफ़िशर है। वे आम तौर पर चमकीले रंगों वाले छोटे पक्षी होते हैं। छोटा लेकिन तेजस्वी शरीर लंबाई में लगभग 13 से 14 सेंटीमीटर मापता है। उनका वजन केवल 14 ग्राम है। इस खूबसूरत महिला का निवास स्थान दक्षिण पूर्व एशिया और भारतीय उपमहाद्वीप है। छोटे सुंदर पक्षियों का पानी में स्नान और सूरज की रोशनी में पंख सूखना। कभी-कभी वे पंखों का उपयोग करके अपने सिर को साफ करेंगे। प्रभावशाली बिलों को शाखाओं का उपयोग करके संशोधित किया जाता है। चिड़िया लगभग 17 दिनों तक घोंसले में अंडे देती है। चूजों को छोटे कीड़े मकोड़ों की तरह खिलाया जाता है।

9. हंस

हंस सफेद रंग में अधिक सुंदर पैदा होते हैं। पक्षियों का प्यारा और मनमोहक रूप सभी को आकर्षित करता है। वह दुनिया की सबसे खूबसूरत मादा जानवरों की सूची में शामिल होने के लायक है। वे बड़े पैरों वाले तुलनात्मक रूप से भारी शरीर वाले पक्षी हैं। वे पानी में सरक सकते हैं और आकाश में भी उड़ सकते हैं। धीमी पंखों वाली और बाहर निकलने वाली गर्दन के कारण, पक्षी तेजी से उड़ सकता है। हंस हवा और पानी पर तेजी से आगे बढ़ने वाले एकमात्र पक्षी हैं। वे जलीय पौधों का उपभोग करते हैं। प्राकृतिक सुंदरता को कलम कहा जाता है। नर और मादा दिखने में समानता है। पक्षियों को कुछ फुफकार और नरम खर्राटों की आवाज कर सकते हैं।

10. गिरगिट

वे अधिक प्रतिभाशाली सरीसृप हैं जो उच्च गति पर तंज को गोली मार सकते हैं। मेडागास्कर क्षेत्रों में अद्वितीय पशु प्रचुर मात्रा में उपलब्ध है। वे आकार में काफी भिन्न होते हैं। उनमें से कुछ की लंबाई 27 इंच तक होती है। वे शरीर के तापमान को बनाए रखने के लिए इस सुविधा का उपयोग करते हैं। हल्के रंग शरीर के तापमान को ठंडा करने में उनकी मदद करते हैं, जबकि चमकीले रंग शरीर को गर्म करते हैं। जानवर जीभ का उपयोग करके शिकार को पकड़ सकता है। यह उसके शरीर से लगभग 2.5 गुना लंबा है। जानवर का चलना एक झटकेदार शैली में है। ये आँखों को 90 डिग्री में लंबवत और 180 डिग्री पर क्षैतिज रूप से घुमा सकते हैं।

 

आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से दुनिया में सबसे सुंदर जानवर के बारे में बता रहे है। हम आशा करते है कि दुनिया में सबसे सुंदर जानवर के बारे में जानकारी आपके लिए लाभदायक सिद्ध होगी। अगर दुनिया में सबसे सुंदर जानवरके बारे में जानकारी आपको अच्छी लगे तो इस पोस्ट को शेयर करे।

रोचक ज्ञान

Leave a Reply

Top