You are here
Home > महत्वपूर्ण ज्ञान > दुनिया के जंगली जानवरों की सूची

दुनिया के जंगली जानवरों की सूची

दुनिया के जंगली जानवरों की सूची पशु बहु कोशिकीय, यूकेरियोटिक जीव जंतु हैं। सभी प्रकार के जानवर अभिप्रेत हैं जिसका अर्थ है कि वे अपने जीवन के बिंदु से स्वतंत्र रूप से और सहज रूप से आगे बढ़ सकते हैं। सभी जानवर हेटरोट्रॉफ़ हैं। सबसे अधिक ज्ञात पशु फ़ाइला समुद्री प्रजाति। जानवरों को विभिन्न उप-समूहों में विभाजित किया जाता है जैसे कशेरुक, मोलस्क, आर्थ्रोपोड, एनेलिड, स्पंज और मछलियां। इन उप समूहों को उनके संबंधित समूहों में वर्गीकृत किया गया है।आमतौर पर जानवरों को एक ध्वनिकृत यूकेरियोट से विकसित माना जाता है। जो जानवर समुद्र तल पर हाइड्रोथर्मल वेंट्स और कोल्ड सीप के करीब रह रहे हैं, वे सूर्य के प्रकाश की ऊर्जा पर निर्भर नहीं होंगे।

दुनिया के जंगली जानवरों की सूची

जानवरों को दो व्यापक समूहों में विभाजित किया जाता है: कशेरुक और अकशेरुकी। कशेरुक वे जानवर हैं जिनकी हड्डी पीछे है। अकशेरुकी वे जानवर हैं जिनकी रीढ़ की हड्डी नहीं होती है। दुनिया में विभिन्न प्रकार के जानवर हैं। यहाँ दिन के लिए हम संक्षेप में उनकी तस्वीरों के साथ दुनिया के 25 विभिन्न प्रकार के जानवरों की सूची के बारे में बताते हैं।

 स्टार मछली

स्टारफिश समुद्र के तारे हैं जो स्टार आकार में हैं। यहां तक कि अन्य नामों से भी जाना जाता है जैसे टोकरी सितारे और भंगुर सितारे। पूरी दुनिया में समुद्र तल पर लगभग 1500 प्रजातियां हैं। वे समुद्री अकशेरुकी हैं। ये अवसरवादी फीडर हैं। वे क्षतिग्रस्त भागों या अपने दम पर शेड भागों को पुन: उत्पन्न कर सकते हैं।

मेढक

मेंढक भी जानवरों के समूह के अंतर्गत आते हैं। मेंढक बड़े मांसाहारी होते हैं और विविध होते हैं। वे छोटे शरीर वाले और पूंछ वाले उभयचर हैं। दुनिया में लगभग 4,800 प्रजातियां मौजूद हैं। यह क्रम में पहला सबसे कशेरुक है। यह तीन चैम्बर दिल है। मेंढक का स्थान कूदना, चलना, दौड़ना, तैरना, दफन करना, चढ़ना और ग्लाइडिंग करना है। टास्क का क्लच साइज 3000-6000 का होगा।

शेर-पूंछ वाला मैकाक

यह एक पुरानी दुनिया का बंदर है। इस पशु बंदर की खास बात यह है कि इसमें शेर जैसे चेहरे के चारों ओर बाल होते हैं। ये छोटे macaques के समूह के अंतर्गत आता है। ये जानवर ज्यादातर उष्णकटिबंधीय कभी हरे जंगलों में पाए जाते हैं। छोटी उम्र के लोगों को एक वर्ष के लिए नर्स किया जाता है। ये शाकाहारी हैं और मनुष्यों से बचते हैं।

फेलिड

फेलिडे बिल्लियों का परिवार है। ये स्तनधारी हैं। लिविंग कैट पनटेरिना और फेलिना नामक उप परिवारों से संबंधित है। पैंथरिना में बाघ, शेर, जगुआर, तेंदुआ, बादल वाले तेंदुए और हिम तेंदुए शामिल हैं। फेलिनाई में गैर-पैंथरिन बिल्लियाँ शामिल हैं। सभी बिल्लियां मांसाहारी हैं। बिल्लियों के पास नाइट टैपटम ल्यूसीडम की वजह से अच्छी रात की दृष्टि होती है जो नेत्रगोलक के अंदर वापस प्रकाश को दर्शाता है, और विशिष्ट चमक देता है। इन जानवरों का जीवन काल बिल्लियों के अनुसार अलग-अलग होता है

मगरमच्छ

ये बड़े जलीय सरीसृप हैं जो एशिया, अफ्रीका, ऑस्ट्रेलिया और अमेरिका में कटिबंधों में रहते हैं। शॉर्ट बर्स्ट में पानी में डाइविंग की गति 24-2 किमी / घंटा होगी। कुल 14 विलुप्त प्रजातियां हैं। ये जानवर मांसाहारी होते हैं।

समुद्री शेर

इस दुनिया में हम समुद्री शेरों की केवल सात प्रजातियाँ देख सकते हैं। जानवरों के इस समूह को पिननीप्स कहा जाता है। समुद्री शेर प्रकृति के बहुत अनुकूल हैं जहां वे रहते हैं। समुद्री शेर मांसाहारी होते हैं। समुद्री शेर का दिलचस्प तथ्य यह है कि वे अपने शरीर के वजन का 5-8% एकल भोजन पर लेते हैं।

तितली

यह लेपिडोप्टेरा के वर्गीकरण के अंतर्गत आता है। वे मुख्य रूप से फूलों से अमृत पर फ़ीड करते हैं। फलों के परागण के लिए इन्हें वाहक भी कहा जाता है। दुनिया में कई प्रकार की प्रजातियाँ उपलब्ध हैं। वे क्षेत्रों में सभी natures के लिए संगत हैं।वैज्ञानिक नाम: तितली का वैज्ञानिक नाम रोपालोसेरा है

मधुमक्खी

मधुमक्खियां उड़ने वाले कीड़े हैं जो चींटियों और ततैया से निकटता से संबंधित हैं। दुनिया भर में मधुमक्खियों की बहुत सारी प्रजातियां हैं। ये परागण के लिए सबसे अच्छे वाहक हैं। मधुमक्खी द्वारा स्रावित शहद का उपयोग औषधीय उद्देश्य और कई अन्य लोगों के लिए किया जाता है।

ऑक्टोपस

ये अत्यधिक बुद्धिमान होते हैं। ये मुख्य रूप से केकड़े खाते हैं। कई संस्कृतियों में ऑक्टोपस खाया जाता है। वे पालतू जानवर के रूप में भी विकसित हुए

उदरपाद

इन्हें आमतौर पर स्लग और घोंघे कहा जाता है। समुद्री घोंघों की हजारों प्रजातियां हैं, समुद्री स्लग, ताजे पानी के घोंघे, भूमि के स्लग और भूमि के घोंघे देखे जाते हैं। वहाँ 611 परिवार। इस प्रकार के जानवरों में एकसमानता होती है। ये शाकाहारी हैं। इनमें गोले होते हैं जो शरीर के लिए सुरक्षा कवच का काम करते हैं।

केकड़ा

इसमें शॉर्ट प्रोजेक्टिंग टेल आमतौर पर वक्ष के नीचे छिपी होती है। हेर्मिट, पोर्सिलेन, घोड़े की नाल और राजा केकड़ों जैसे कई केकड़े हैं। केकड़े आमतौर पर बग़ल में चलते हैं। ये जटिल व्यवहार वाले सक्रिय जानवर हैं। लंबी पूंछ में जहर होता है। केकड़ों को दुनिया भर में भोजन के रूप में लिया जाता है।

बिच्छू

इस प्रकार के जानवर दुनिया में लगभग 1750 प्रजातियाँ मौजूद हैं। केवल 25 प्रजातियों में विष होता है जो मानव को मारने में सक्षम है। बिच्छू का डंक दर्दनाक और हानिरहित होता है। बिच्छू के जीवित तापमान का तापमान 20 से 37 डिग्री सेल्सियस तक होता है। बिच्छू अवसरवादी शिकारी होते हैं।

कुत्ता

इसकी गर्भधारण अवधि लगभग 63 दिन है। यह प्रति दिन 10 घंटे सोता है। कुत्ते का जीवन काल प्रजातियों के अनुसार बदलता रहता है। इस प्रकार के जानवर मांसाहारी होते हैं। कुत्तों की प्रजातियाँ अधिक मात्रा में उपलब्ध हैं। सभी कुत्तों को पालतू बनाया जाता है। इनका उपयोग शिकार, संरक्षण और खींचने आदि के लिए किया जाता है।

गैंडा

इसे निचले वर्गीकरण में काले गैंडे के रूप में और ऊपरी वर्गीकरण को विषम-पंजे के रूप में वर्गीकृत किया गया है। गैंडे की दौड़ की गति 50 किमी प्रति घंटा है। ये जानवर शाकाहारी हैं।

हिरन

प्रजातियों में खच्चर हिरण, सफेद पूंछ वाले हिरण, बारहसिंगा, लाल हिरण और परती हिरण आदि शामिल हैं। इसमें वे स्थायी रूप से सींग वाले जानवरों जैसे कि मृग के साथ भिन्न होते हैं। ये जानवर ज्यादातर अफ्रीकी और एशियाई जंगलों में देखे जाते हैं। ये शाकाहारी हैं।

रहनुमा

एक प्राइमेट ऑर्डर प्राइमेट का मम्मा है। ये पूर्वजों से पैदा हुए हैं जो उष्णकटिबंधीय जंगलों के पेड़ों में रहते थे। दुनिया में अब तक इस तरह के जानवरों में पांच प्रजातियां देखी जाती हैं। ये ज्यादातर एशिया और अफ्रीकी क्षेत्रों के उष्णकटिबंधीय जंगलों में देखे जाते हैं।

भालू

यह वयस्क अवस्था में 48 किमी / घंटा तक चल सकता है। मुखर पाप भालू कराह रहे हैं, हफिंग, भौंकना, बढ़ना, गर्जना और गुनगुनाते हैं। वे ज्यादातर पौधे खाते हैं लेकिन अवसरवादी परिस्थितियों में सर्वभक्षी बन जाते हैं।

शेर

ये पूरी तरह से मांसाहारी होते हैं। यह पांच बड़ी बिल्लियों में से एक है। शेरों की लगभग 12 प्रजातियां अब तक मान्यता प्राप्त हैं। प्रमुख रूप से शेर केवल अफ्रीकी क्षेत्रों में देखे जाते हैं

पशु

मवेशियों को आमतौर पर गायों के रूप में जाना जाता है। यह ज्यादातर पालतू होता है। गर्भकाल की अवधि 274 दिनों की होती है। यह रोजाना लगभग 4 घंटे सोता है। दुनिया में लगभग 1.3 बिलियन मवेशी हैं।

कछुआ

इसे Testudinidae के उच्च वर्गीकरण में वर्गीकृत किया गया है। यह जानवर कशेरुक और पसलियों दोनों है। यह कशेरुकियों के बीच अद्वितीय है। कछुओं को पालतू बनाया जाता है। ये शाकाहारी हैं। क्लच का आकार लगभग 30 अंडों का होता है।

खरगोश

कछुआ एक जानवर है जो सरीसृप के अंतर्गत आता है। इसे Testudinidae के उच्च वर्गीकरण में वर्गीकृत किया गया है। यह जानवर कशेरुक और पसलियों दोनों है। यह कशेरुकियों के बीच अद्वितीय है। कछुओं को पालतू बनाया जाता है। ये शाकाहारी हैं। क्लच का आकार लगभग 30 अंडों का होता है।

आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से दुनिया के जंगली जानवरों के बारे में बता रहे है। हम आशा करते है कि दुनिया के जंगली जानवरों आपके लिए लाभदायक सिद्ध होगी। अगर दुनिया के जंगली जानवरों आपको अच्छी लगे तो इस पोस्ट को शेयर करे।

Leave a Reply

Top