You are here
Home > रोचक ज्ञान > दक्षिण अमेरिका के बारे में 40 रोचक तथ्य

दक्षिण अमेरिका के बारे में 40 रोचक तथ्य

दक्षिण अमेरिका के बारे में रोचक तथ्य दक्षिण अमेरिका एक अद्भुत महाद्वीप है, और जहां कुछ अद्भुत समुद्र तटों और तटीय क्षेत्रों का पता लगाने के लिए, वहाँ का पता लगाने के लिए बहुत सारे पहाड़ी इलाके भी हैं। यह विविधता संस्कृति और महाद्वीप के इतिहास में भी पाई जाती है, और एक बार जब आप इस क्षेत्र को समझना शुरू करते हैं, तो आपको एक नया तथ्य पता चलेगा जो महाद्वीप की आपकी समझ में एक नया दृष्टिकोण या पहलू जोड़ता है।

दक्षिण अमेरिका के बारे में 40 रोचक तथ्य

  1. दक्षिण अमेरिका की जलवायु ज्यादातर गर्म और गीली है, लेकिन यह पृथ्वी पर सबसे शुष्क रेगिस्तान के लिए भी घर है
  2. अमेज़न का मूल निवासी ग्रीन एनाकोंडा दुनिया का सबसे बड़ा सांप है। अब तक का सबसे बड़ा कब्जा 5 मीटर लंबा था, और इसका वजन 99 किलोग्राम था।
  3. महाद्वीप पर विभिन्न देशों में आबादी के धन के संदर्भ में एक महत्वपूर्ण अंतर है, चिली की आबादी प्रति व्यक्ति सकल सकल घरेलू उत्पाद $ 23,969 पर उत्पन्न होती है, जबकि बोलीविया की आबादी सबसे कम $ 7,909 प्रति व्यक्ति है। (2016 की संख्या, आईएमएफ के अनुसार)
  4. अमेज़ॅन वर्षावन को दुनिया में सबसे बड़ी जैव विविधता माना जाता है, जिसमें सैकड़ों विभिन्न जानवरों की प्रजातियां, लगभग 40,000 पौधों की प्रजातियां और एक आश्चर्यजनक 2.5 मिलियन विभिन्न प्रकार की कीड़े हैं।
  5. दुनिया के सबसे महान साम्राज्यों में से 3 की उत्पत्ति दक्षिण अमेरिका में हुई
  6. दक्षिण अमेरिका की खोज इटली के खोजकर्ता Amerigo Vespucci ने की थी, और 15 वीं शताब्दी के अंत और 16 वीं शताब्दी की शुरुआत में, उन्होंने महाद्वीप के पूर्वी तट की खोज में एक लंबा समय बिताया।
  7. ब्राजील न केवल महाद्वीप पर सबसे बड़ा देश है, बल्कि इसमें यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थलों की संख्या भी सबसे अधिक है, कुल मिलाकर 21 के साथ पेरू 12 ऐसे स्थलों के साथ दूसरे स्थान पर है।
  8. दुनिया के लगभग 40% पौधे और जानवरों की प्रजातियाँ दक्षिण अमेरिका में पाई जाती हैं। इसके बावजूद यह पृथ्वी की कुल भूमि की सतह के 12% से कम को कवर करता है।
  9. दक्षिण अमेरिका में अब तक का सबसे बड़ा देश ब्राजील है। यह महाद्वीप के भूमि द्रव्यमान का लगभग आधा भाग शामिल है। लगभग 202 मिलियन में, ब्राजील की आबादी भी महाद्वीप पर सबसे बड़ी है।
  10. दुनिया में प्राचीन उष्णकटिबंधीय वन के शेष चार क्षेत्रों में से दो दक्षिण अमेरिका में स्थित हैं, और जबकि अधिकांश लोग अमेज़ॅन वर्षावन से परिचित हैं, इवोक्रामा वन गुयाना में स्थित है और विशालकाय एंटीक के कुछ शेष बस्तियों में से एक है।
  11. वेनेजुएला के पास सबसे बड़ा ज्ञात तेल और गैस भंडार है। इसमें लगभग 300 बिलियन बैरल तेल और 21,000 क्वाड्रिलियन क्यूबिक फीट गैस भंडार है। यह ग्रह पर सबसे भारी सब्सिडी वाले पेट्रोलियम उत्पादों के बाजारों में से एक है। एक लीटर पेट्रोल की कीमत $ 0.1 – ईंधन सब्सिडी के सौजन्य से होती है।
  12. पेरू और बोलीविया के बीच की सीमा को फैलाते हुए, टिटिकाका झील को अक्सर दुनिया में सबसे अधिक व्यावसायिक रूप से नौगम्य झील माना जाता है, जिसमें जहाजों और यात्रियों को झील के पार ले जाया जाता है।
  13. अर्जेंटीना में विरगेन डे ला पाज़ स्मारक उत्तर और दक्षिण अमेरिका दोनों में सबसे बड़ी प्रतिमा है। 154 फीट ऊँची, यह क्राइस्ट द रिडीमर की मूर्ति और स्टैच्यू ऑफ़ लिबर्टी, दोनों की तुलना में लम्बी है।
  14. दक्षिण अमेरिका के सबसे छोटे देश को सूरीनाम कहा जाता है। यह ब्राज़ील से लगभग 50 गुना छोटा है। केवल 540,000 लोगों पर, यह महाद्वीप पर सबसे छोटी आबादी भी है।
  15. 150 वर्षों के लिए, ब्राजील दुनिया में कॉफी का सबसे बड़ा निर्यातक रहा है। 1920 के दशक में, दुनिया की लगभग 80% कॉफी ब्राजील से आई थी। वर्तमान में, यह पूरी दुनिया की लगभग एक-तिहाई कॉफी की आपूर्ति करता है।
  16. इसकी 46 बोलियां हैं और पेरू, बोलीविया, कोलम्बिया, इक्वाडोर, चिली और अर्जेंटीना के कुछ हिस्सों में बिखरे हुए 8 मिलियन लोगों द्वारा बोली जाती है।
  17. फ्रांसीसी गुयाना महाद्वीप के उत्तरी तट पर स्थित है, जबकि अर्जेंटीना के पूर्वी तट से दूर, फ़ॉकलैंड द्वीप समूह, जिसे अर्जेंटीना द्वारा माल्विनास के रूप में जाना जाता है, एक ब्रिटिश प्रवासी क्षेत्र है।
  18. रियो डी जनेरियो, ब्राज़ील में क्राइस्ट द रिडीमर की प्रतिमा को 2007 में “न्यू सेवेन वंडर्स ऑफ़ द वर्ल्ड” में से एक नामित किया गया था। यह 124 फीट ऊँची (38 मीटर) और वज़न 1.4 मिलियन पाउंड (635 टन) है।
  19. चिली दुनिया के सबसे शुष्क गैर-ध्रुवीय रेगिस्तान, अटाकामा रेगिस्तान, और केंद्रीय रेगिस्तान क्षेत्र के कुछ हिस्सों में एक समय में चार साल तक बिना बारिश के नियमित रूप से जाने के लिए जाना जाता है।
  20. दुनिया के शीर्ष 50 सबसे बड़े शहरों में से पांच दक्षिण अमेरिका में स्थित हैं, और सबसे बड़े से शुरू होने वाले ये साओ पाउलो, लीमा, बोगोटा, रियो और सैंटियागो हैं।
  21. दक्षिण अमेरिका में सबसे प्रसिद्ध पौराणिक प्राणी “एल चुपाकाबरा” है। यह पिशाच जैसा प्राणी मवेशियों और बकरियों पर हमला करने और उनके खून को निकालने के लिए माना जाता है।
  22. कोलम्बिया न केवल दक्षिण अमेरिका में सबसे कम शांतिपूर्ण देश है, बल्कि यह अपने सशस्त्र बलों पर अपने सकल घरेलू उत्पाद का सबसे बड़ा अनुपात खर्च करता है, 2016 में सेना पर जीडीपी का 3.4% खर्च किया गया था।
  23. दक्षिण अमेरिका में धर्म संस्कृति का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है, और पूरे महाद्वीप में, लगभग 90% लोग खुद को ईसाई के रूप में पहचानते हैं। महाद्वीप की 82% आबादी खुद को रोमन कैथोलिक मानती है।
  24. दक्षिण अमेरिका स्पेन और पुर्तगाल की औपनिवेशिक शक्तियों से मुक्त हो गए थे, महाद्वीप के दो छोटे क्षेत्रों को अभी भी यूरोपीय देशों द्वारा प्रशासित किया जाता है, और प्रति व्यक्ति आय के मामले में महाद्वीप के सबसे धनी क्षेत्र हैं।
  25. महाद्वीप के पश्चिमी तट की ओर स्थित, एंडीज़ दुनिया की सबसे लंबी पर्वत श्रृंखला है, और इसकी चोटियों को महाद्वीप के उत्तर से दक्षिण तक 4,500 मील की दूरी पर फैले हुए पाया जा सकता है।
  26. पुर्तगाली बेशक मुख्य बोली जाने वाली भाषाओं में से एक है, लेकिन कई लोग ऐसे हैं जो डच, फ्रेंच और अंग्रेजी भी बोलते हैं।
  27. समुद्र तल से 3,640 मीटर की ऊंचाई पर, यह आगंतुकों के लिए आम है जो सीधे ला पाज़ की यात्रा करते हैं जो ऊंचाई की बीमारी से पीड़ित हैं।
  28. इक्वाडोर दुनिया का पहला देश है जिसने प्रकृति को संवैधानिक अधिकार दिए हैं। इसका मतलब है कि पारिस्थितिकी तंत्र एक कानूनी इकाई है जो मुकदमा कर सकती है या अदालत की अदालत में मुकदमा दायर कर सकती है।
  29. सूरीनाम दक्षिण अमेरिका में सबसे भारी वन बहुल देश है। UN F.A.O के अनुसार, देश के कुल भूमि का लगभग 94.6% (जो 64,000 वर्ग मील है) वनों से आच्छादित है।
  30. दक्षिण अमेरिका के बारे में निश्चित रूप से अधिक तथ्य हैं जो हम चूक गए हैं। कृपया दक्षिण अमेरिका के बारे में अपने पसंदीदा तथ्यों को साझा करने के लिए नीचे टिप्पणी अनुभाग का उपयोग करें
  31. घटना के दौरान, बिजली एक बार में लगभग 10 घंटे तक लगातार झील माराकैबो पर हमला कर सकती है। घटना लगभग 160 दिनों तक चलती है।
  32. इतालवी खोजकर्ता अमेरिगो वेस्पुसी के नाम पर दक्षिण अमेरिका का नाम रखा गया था।
  33. कोलम्बिया में ब्यूनावेंटुरा का बंदरगाह शहर पृथ्वी पर सबसे अधिक बसा हुआ स्थान माना जाता है। इसे दुनिया का सबसे बारिश वाला शहर भी माना जाता है। यह शहर औसतन 6,000 से 7,000 मिमी बारिश प्रति वर्ष रहता है।
  34. पैराग्वे का इटाईपु डैम दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी पनबिजली सुविधा है और पराग्वे में इस्तेमाल होने वाली बिजली की तीन-चौथाई और ब्राजील में इस्तेमाल होने वाली 17% बिजली की आपूर्ति करता है।
  35. क्वेचुआ की भाषा दक्षिण अमेरिका में सबसे आम स्वदेशी भाषा है। ऐसा माना जाता है कि इसकी उत्पत्ति इंकास से हुई थी।
  36. इक्वाडोर ऑर्किड की 1000 से अधिक प्रजातियों का घर है। 2009 में, वनस्पति विज्ञानियों ने पता लगाया कि उन्हें “दुनिया का सबसे छोटा आर्किड” क्या कहा जाता है। केवल 2.1 मिमी चौड़े में इसे “माइनस्यूल ऑर्किड” कहा जाता है।
  37.  दक्षिण अमेरिका का सबसे बड़ा शहर है। 20 मिलियन (2014 के अनुसार) की आबादी के साथ, यह दुनिया के सबसे बड़े शहरों में से एक भी है।
  38. मेगा एनाकोंडा के अनुमानित दावे 8.8 मीटर तक बढ़ रहे हैं और वजन 227 किलोग्राम है।
  39. दक्षिण-पूर्वी ब्राज़ील के लगुना में – मछुआरों ने सीखा है कि डॉल्फ़िन की मदद से मछलियाँ कैसे पकड़ें। डॉल्फिन मछुआरों के जाल की ओर मछली के स्कूल चलाती हैं और जाल डालने पर उन्हें संकेत भी देती हैं।
  40. वेनेजुएला में, एक अद्वितीय मौसम संबंधी घटना है, जिसे “कैटैटुम्बो लाइटनिंग” कहा जाता है। यह उस बिंदु पर होता है जहां नदी कैटेटुम्बो झील माराकैबो से मिलती है।

आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से दक्षिण अमेरिका के बारे में रोचक तथ्य बता रहे है। हम आशा करते है कि दक्षिण अमेरिका के बारे में जानकारी आपके लिए लाभदायक सिद्ध होगी। अगर दक्षिण अमेरिका के बारे में जानकारी आपको अच्छी लगे तो इस पोस्ट को शेयर करे।

Leave a Reply

Top