You are here
Home > महत्वपूर्ण ज्ञान > टैक्सोनॉमी की परिभाषा | Definition of taxonomy

टैक्सोनॉमी की परिभाषा | Definition of taxonomy

टैक्सोनॉमी की परिभाषा टैक्सोनॉमी जीव विज्ञान की शाखा है जो सभी जीवित चीजों को वर्गीकृत करती है। यह स्वीडिश वनस्पतिशास्त्री कैरोलस लिनियस द्वारा विकसित किया गया था, जो 18 वीं शताब्दी के दौरान रहते थे, और उनके वर्गीकरण की प्रणाली का उपयोग आज भी किया जाता है। लिनियस ने द्विपद नामकरण का आविष्कार किया, प्रत्येक प्रकार के जीव को एक जीनस और प्रजाति का नाम देने की प्रणाली। उन्होंने वर्गीकरण वर्गीकरण को भी विकसित किया, जिसे टैक्नोनामिक पदानुक्रम कहा जाता है, जिसमें आज सामान्य से विशिष्ट: डोमेन, राज्य, फाइलम, क्लास, ऑर्डर, परिवार, जीनस, और प्रजातियां आठ रैंक हैं।

द टैक्सोनोमिक पदानुक्रम

एक टैक्सन (बहुवचन: टैक्सा) जीवों का एक समूह है जिसे एक इकाई के रूप में वर्गीकृत किया जाता है। यह विशिष्ट या सामान्य हो सकता है। उदाहरण के लिए, हम कह सकते हैं कि सभी मनुष्य प्रजाति के स्तर पर एक टैक्सन हैं क्योंकि वे सभी एक ही प्रजाति हैं, लेकिन हम यह भी कह सकते हैं कि अन्य सभी प्राइमेट्स के साथ-साथ मानव भी ऑर्डर लेवल पर एक टैक्सोन हैं, क्योंकि वे सभी संबंधित हैं आदेश प्राइमेट। प्रजातियां और आदेश दोनों करदाता रैंक के उदाहरण हैं, जो एक वर्गीकरण स्वायत्तता में जीवों के समूह के सापेक्ष स्तर हैं। निम्नलिखित टैक्सोनोमिक रैंक का एक संक्षिप्त विवरण है जो टैक्सोनोमिक पदानुक्रम बनाता है।

डोमेन

एक डोमेन जीवों की उच्चतम (सबसे सामान्य) रैंक है। लिनिअस ने कुछ वर्गीकरण श्रेणियों का आविष्कार किया, लेकिन उन्होंने डोमेन रैंक का आविष्कार नहीं किया, जो अपेक्षाकृत नया है। 1735 में लिनेकस ने अपनी वर्गीकरण प्रणाली विकसित करने के 250 साल बाद, 1990 तक डोमेन शब्द का उपयोग नहीं किया था। जीवन के तीन डोमेन बैक्टीरिया, आर्किया और यूकेरीकोटा हैं। आर्किया बैक्टीरिया के समान एकल-कोशिका वाले जीव हैं; कुछ आर्किया अत्यधिक वातावरण में रहते हैं, लेकिन अन्य हल्के में रहते हैं। यूकेरियोटा, या पृथ्वी पर हर जीवित चीज जो जीवाणु या पुरातात्विक नहीं है, बैक्टीरिया की तुलना में डोमेन आर्किया से अधिक निकटता से संबंधित है।

राज्य

डोमेन पेश किए जाने से पहले, राज्य उच्चतम वर्गीकरण रैंक था। अतीत में, अलग-अलग राज्य थे एनिमिया, प्लांटे, फंगी, प्रोटिस्टा, आर्किया, और बैक्टीरिया (आर्किया और बैक्टीरिया कभी-कभी एक राज्य, मोनेरा) में वर्गीकृत होते थे। हालाँकि, इनमें से कुछ समूह, जैसे प्रोटिस्टा, बहुत सटीक नहीं हैं। प्रोटिस्टा में सभी यूकेरियोटिक जीव शामिल हैं जो जानवर, पौधे या कवक नहीं हैं, लेकिन इनमें से कुछ जीव एक दूसरे से बहुत निकट से संबंधित नहीं हैं। राज्य वर्गीकरण पर कोई सेट समझौता नहीं है, और कुछ शोधकर्ताओं ने इसे पूरी तरह से छोड़ दिया है। वर्तमान में, इसे संशोधित किया जाना जारी है; 2015 में शोधकर्ताओं ने प्रोटिस्टा को दो नए राज्यों, प्रोटोजोआ और क्रोमिस्टा में विभाजित करने का सुझाव दिया।

संघ

फाइलम (बहुवचन: फिला) राज्य के बाद अगली रैंक है; यह राज्य की तुलना में अधिक विशिष्ट है, लेकिन वर्ग की तुलना में कम विशिष्ट है। राज्य एनीमलिया में 35 फिला हैं, जिसमें कोरडाटा (एक पृष्ठीय तंत्रिका कॉर्ड के साथ सभी जीव), पोरिफेरा (स्पंज), और आर्थ्रोपोडा (आर्थ्रोपोड्स) शामिल हैं।

कक्षा

लिनिअस द्वारा प्रस्तावित कक्षा सबसे सामान्य रैंक थी; 19 वीं शताब्दी तक फील पेश नहीं किया गया था। स्तनिया (स्तनधारी), अवेस (पक्षी), और रेप्टिलिया (सरीसृप) सहित कई अन्य राज्यों में 108 अलग-अलग वर्ग हैं। लिनिअस द्वारा प्रस्तावित एनिमिया की कक्षाएं आज उपयोग किए जाने वाले समान हैं, लेकिन लिनियस के पौधों की कक्षाएं संबंधितता के बजाय फूलों की व्यवस्था जैसी विशेषताओं पर आधारित थीं। आज पौधों की कक्षाएं लिनेनियस के उपयोग से भिन्न हैं, और वर्ग अक्सर वनस्पति विज्ञान में उपयोग नहीं किए जाते हैं।

गण

आदेश वर्ग की तुलना में अधिक विशिष्ट है। लिनियस के कुछ आदेश आज भी उपयोग किए जाते हैं, जैसे कि लेपिडोप्टेरा (तितलियों और पतंगों का क्रम)। ममलिया के 19-26 आदेशों के बीच, जीवों को कैसे वर्गीकृत किया जाता है, इस पर निर्भर करता है- स्रोत अलग-अलग होते हैं। ममालिया के कुछ आदेश प्राइमेट्स, सीतासिन (व्हेल, डॉल्फ़िन, और पोर्पोइज़), कार्निवोरा (बड़े मांसाहारी / सर्वाहारी), और चिरोपटेरा (चमगादड़) हैं।

परिवार

परिवार, बदले में, अधिक विशिष्ट है। उदाहरण के लिए कार्निवोरा के कुछ परिवार, कैनिडी (कुत्ते, भेड़िये, लोमड़ी), फेलिडे (बिल्लियाँ), मेफिटिडे (झालर) और उर्सिदे (भालू) हैं। आदेश कार्निवोरा में कुल 12 परिवार हैं।

जाति

जीनस (बहुवचन: पीढ़ी) परिवार से भी अधिक विशिष्ट है। यह एक जीव के वैज्ञानिक नाम का पहला हिस्सा है जो द्विपद नामकरण का उपयोग करता है; दूसरा भाग प्रजातियों का नाम है। एक जीव का वैज्ञानिक नाम हमेशा इटैलिक किया जाता है, और जीनस नाम को कैपिटल में रखा जाता है जबकि प्रजाति का नाम नहीं है। जीनस और प्रजातियाँ एकमात्र वर्गीकरण रैंक हैं जो इटैलिकाइज़्ड हैं। इंसानों का वैज्ञानिक नाम होमो सेपियन्स है। होमो जीनस नाम है, जबकि सैपियंस प्रजाति का नाम है। जीनस होमो में अन्य सभी प्रजातियां विलुप्त हैं। कुछ लोग मानव के पैतृक थे, जैसे होमो इरेक्टस। अन्य लोग एक ही समय में रहते थे, घनिष्ठ रूप से संबंधित थे, और होमो सेपियन्स, जैसे होमो निएंडरथेलेंसिस, निएंडरथल के साथ परस्पर संबंध रखते थे।

प्रजातियाँ

टैक्सोनॉमी का एक अन्य उदाहरण नीचे दिया गया आरेख है, जो लाल लोमड़ी के वर्गीकरण को दिखाता है, वुलैप्स वुल्फस (कभी-कभी जीनस और प्रजातियों के नाम समान हैं, भले ही ये दो अलग-अलग रैंक हैं)।

कई महाविनाश उपकरणों का उपयोग कर के पदानुक्रम के आदेश को याद करने के लिए किया जा सकता है, जैसे “प्रिय राजा फिलिप के ओवर गुड फॉर स्पेगेटी”।

संबंधित जीव विज्ञान शर्तें

टैक्सन – जीवों की एक आबादी जो एक साथ वर्गीकरणकर्ताओं द्वारा वर्गीकृत की गई है।
द्विपद नामकरण – नामकरण प्रजातियों का एक दो-भाग प्रणाली; प्रजातियों को उनके जीनस नाम से संदर्भित किया जाता है और उनके बाद उनके प्रजातियों का नाम दिया जाता है।
टैक्सोनोमिक पदानुक्रम – सामान्य से विशिष्ट तक जीवों को वर्गीकृत करने के लिए इस्तेमाल किए गए टैक्सोनोमिक रैंक का एक आदेश दिया गया समूह।
टैक्सोनॉमिक रैंक – एक टैक्सोनॉमिक पदानुक्रम में जीवों के एक समूह का एक स्तर।

आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से टैक्सोनॉमी की परिभाषा की जानकारी बता रहे है। हम आशा करते है कि टैक्सोनॉमी की परिभाषा की जानकारी आपके लिए लाभदायक सिद्ध होगी। अगर टैक्सोनॉमी की परिभाषा है की जानकारी आपको अच्छी लगे तो इस पोस्ट को शेयर करे।

महत्वपूर्ण ज्ञान 

Leave a Reply

Top