You are here
Home > महत्वपूर्ण ज्ञान > जूलियस सीज़र के बारे में जानकारी

जूलियस सीज़र के बारे में जानकारी

जूलियस सीज़र के बारे में जानकारी रोमन जनरल और राजनेता जूलियस सीजर ने रोमन गणराज्य को शक्तिशाली रोमन साम्राज्य में बदल दिया। एक हत्या ने मार्च के ईद पर उसका शासन समाप्त कर दिया।गयूस जूलियस सीज़र प्राचीन रोम का एक नेता था जिसने अपनी भौगोलिक पहुंच का विस्तार करके और अपनी शाही प्रणाली की स्थापना करके रोमन साम्राज्य के रूप में जाना जाने वाला महत्वपूर्ण रूप बदल दिया। ट्रोजन राजकुमार एनेस के वंशज, सीज़र के जन्म ने रोमन इतिहास में एक नए अध्याय की शुरुआत को चिह्नित किया। 31 साल की उम्र तक, सीज़र कई युद्धों में लड़ चुका था और रोमन राजनीति में शामिल हो गया था। कई गठबंधनों और सैन्य जीत के बाद, वह रोमन साम्राज्य का तानाशाह बन गया, एक ऐसा शासन जो उसकी मृत्यु से सिर्फ एक साल पहले तक चला।

 जूलियस सीजर का जन्म

अधिकांश विद्वानों के अनुमान के अनुसार सीज़र का जन्म 12 या 13 जुलाई को 100 ईसा पूर्व में हुआ था। विशाल और शक्तिशाली रोमन साम्राज्य का केंद्र रोम, उनकी जन्मभूमि था।

प्रारंभिक जीवन

जबकि जूलियस सीज़र रोमन अभिजात वर्ग से था, उसका परिवार अमीर से बहुत दूर था। जब वह 16 वर्ष के थे, तो उनके पिता, एशिया में एक महत्वपूर्ण क्षेत्रीय गवर्नर भी थे, जिनका नाम गयुस जूलियस सीज़र था, का निधन हो गया। वह अपनी मां औरेलिया के करीब रहा। सीज़र के शुरुआती वर्षों में बहुत कम जाना जाता है, लेकिन युवावस्था के दौरान अस्थिरता का एक तत्व रोमन गणराज्य पर हावी था, जिसने इसके बड़प्पन को बदनाम कर दिया था और इसके आकार और प्रभाव को संभालने में असमर्थ प्रतीत होता था। अपने पिता की मृत्यु के समय, सीज़र ने देश के बड़प्पन के साथ महत्वपूर्ण गठबंधन स्थापित करने के लिए एक ठोस प्रयास किया, जिसके साथ वह अच्छी तरह से जुड़ा हुआ था। 84 ईसा पूर्व में, जूलियस सीज़र ने एक रईस की बेटी, कॉर्नेलिया से शादी की। साथ में उनकी एक बेटी थी, जूलिया सीजरिस, 76 ई.पू. 69 ईसा पूर्व में, कोर्नेलिया का निधन हो गया।

कॉर्नेलिया के साथ सीज़र की शादी ने रोमन तानाशाह सल्ला की छवि को धूमिल कर दिया, क्योंकि कॉर्नेलिया के पिता सुल्ला के राजनीतिक प्रतिद्वंद्वी थे। सुल ने सीज़र को आदेश दिया कि वह अपनी पत्नी को तलाक दे या उसकी संपत्ति को खोने का जोखिम उठाए। युवा रोमन ने इनकार कर दिया और सेना में सेवा करके पहले एशिया प्रांत और फिर सिलीशिया में भाग गया। अपने प्रभावशाली दोस्तों की मदद से, सीज़र ने अंततः सुल को आश्वस्त किया कि उसे रोम लौटने की अनुमति दी जाए।

राजनीतिक कैरियर

सुल के निधन के बाद सीज़र ने एक वकील के रूप में राजनीति में अपना करियर शुरू किया। उन्होंने दर्शन का अध्ययन करने के लिए रोड्स को अस्थायी रूप से स्थानांतरित कर दिया। अपनी यात्रा के दौरान उन्हें समुद्री डाकू द्वारा अपहरण कर लिया गया था। अपने बातचीत कौशल और आतंकवाद विरोधी रणनीति के एक साहसी प्रदर्शन में, उसने अपने कैदियों को फिरौती जुटाने के लिए राजी किया, फिर उन पर हमला करने के लिए एक नौसेना बल का आयोजन किया। समुद्री लुटेरों को पकड़कर मार दिया गया।

सीज़र का कद आगे 74 ई.पू. जब उसने एक निजी सेना को एक साथ रखा और पोंतस के राजा, जिसने रोम पर युद्ध की घोषणा की थी, ने मिथ्रेट्स गेट्स VI यूपेटर का मुकाबला किया।सीज़र ने एक शक्तिशाली सैन्य और राजनीतिक नेता ग्नियस पॉम्पी मैग्नस के साथ गठबंधन शुरू किया। इसके तुरंत बाद, 68 या 69 ई.पू. में, उन्हें क्लेस्टेस्टर (एक मामूली राजनीतिक कार्यालय) चुना गया। कई अन्य प्रमुख सरकारी पदों पर सीज़र की सेवा चली।

67 ई.पू. में, सीज़र ने सुल्फा की पोती पोम्पेया से शादी की। उनकी शादी को कुछ साल ही बीते थे और 62 ईसा पूर्व में दोनों का तलाक हो गया। 61 से 60 ईसा पूर्व में, सीज़र ने स्पेन के रोमन प्रांत के गवर्नर के रूप में कार्य किया। सीज़र ने पोम्पे के साथ अपने गठबंधन को बनाए रखा, जिससे उन्हें 59 ई.पू.उसी वर्ष सीज़र ने कैलपर्निया को एक किशोरावस्था दी, जिसके लिए वह जीवन भर शादीशुदा रहा। (उनकी कई मालकिन भी थीं, जिनमें क्लियोपेट्रा VII, मिस्र की रानी, जिनके साथ उनका एक बेटा था, कैसरियन था।

पहला ट्रायमुविरेट

उसी समय सीज़र पोम्पियो के अधीन शासन कर रहा था, उसने खुद को धनी सैन्य नेता मार्कस लिसिनियस क्रैसस के साथ जोड़ दिया। सीज़र, पोम्पी और क्रैसस के बीच रणनीतिक राजनीतिक गठबंधन को प्रथम विजय के रूप में जाना जाने लगा। सीज़र के लिए, पहले ट्राइमुविरेट साझेदारी अधिक से अधिक वर्चस्व के लिए एकदम सही स्प्रिंगबोर्ड थी। रोमन इतिहास के सबसे धनी व्यक्ति के रूप में जाने जाने वाले नेता क्रासस ने सीज़र को वित्तीय और राजनीतिक समर्थन की पेशकश की जो सत्ता में उनके उदय में महत्वपूर्ण साबित हुई।

क्रैसस और पॉम्पी प्रखर प्रतिद्वंद्वी थे। एक बार फिर, सीज़र ने एक वार्ताकार के रूप में अपनी क्षमताओं का प्रदर्शन किया, क्रैसस और पॉम्पी दोनों के विश्वास को अर्जित किया और उन्हें आश्वस्त किया कि वे दुश्मनों की तुलना में सहयोगी के रूप में बेहतर अनुकूल होंगे।

प्रारंभिक नियम और गैलिक युद्ध

सीज़र ने पोम्पी के सैनिकों को सार्वजनिक भूमि देने का प्रयास किया। सीज़र ने पोम्पी के कुछ सैनिकों को दंगा करने के लिए काम पर रखा था। सभी अव्यवस्थाओं के बीच, उसने अपना रास्ता पा लिया। लंबे समय के बाद नहीं, सीज़र ने गॉल (आधुनिक फ्रांस और बेल्जियम) की गवर्नरशिप हासिल की। इसने उन्हें एक बड़ा सैन्य निर्माण करने और ऐसे अभियान शुरू करने की अनुमति दी जो रोम के सर्वकालिक महान नेताओं में से एक के रूप में उनकी स्थिति को मजबूत करेंगे। 58 और 50 ईसा पूर्व के बीच, सीज़र ने राइन नदी तक शेष गॉल पर विजय प्राप्त की।

जब उसने अपनी पहुंच का विस्तार किया, सीज़र अपने दुश्मनों के साथ निर्मम था। एक उदाहरण में उन्होंने इंतजार किया जब तक कि उनके प्रतिद्वंद्वी की पानी की आपूर्ति सूख नहीं गई, तब तक बचे हुए सभी लोगों के हाथ काट देने का आदेश दिया।पूरे समय में वह रोम में घर वापस जाने के राजनीतिक परिदृश्य के बारे में सोच रहा था अपनी ओर से कार्य करने के लिए प्रमुख राजनीतिक एजेंटों को नियुक्त कर रहा था।

पोम्पी के खिलाफ गृह युद्ध

जैसे-जैसे जूलियस सीज़र की शक्ति और प्रतिष्ठा बढ़ती गई, पॉम्पी अपने राजनीतिक साथी से बढ़ती गई। इस बीच, क्रैमस अभी भी पोम्पी के लिए अपने तिरस्कार को पूरी तरह से दूर नहीं कर पाया था।तीनों नेताओं ने 56 ई.पू. लुका के एक सम्मेलन में, जिसने सीज़र के मौजूदा क्षेत्रीय शासन को पांच साल के लिए और मजबूत कर दिया, उसने क्रासस को सीरिया में पांच साल का कार्यकाल दिया और पोम्पी को स्पेन में पांच साल का कार्यकाल दिया। तीन साल बाद, सीरिया में एक युद्ध में क्रैसस मारा गया। इस समय के आसपास, पोम्पी-सीज़र के उदय के बारे में उनके पुराने संदेह ने आदेश दिया – सीज़र ने अपनी सेना को भंग कर दिया और एक निजी नागरिक के रूप में रोम लौट आया।

रूबिकन पार करना

पोम्पी की कमान सौंपने के बजाय, 10 जनवरी, 49 ईसा पूर्व में, सीज़र ने अपनी शक्तिशाली सेना को उत्तरी इटली में रूबिकन नदी को पार करने और रोम की ओर मार्च करने का आदेश दिया।जैसा कि पोम्पी ने खुद को बड़प्पन के साथ जोड़ लिया जिसने सीज़र को राष्ट्रीय खतरे के रूप में देखा, दोनों नेताओं के बीच गृह युद्ध अपरिहार्य साबित हुआ। पोम्पी और उसके सैनिक सीज़र की सैन्य क्षमता के लिए कोई मैच नहीं थे। पोम्पी रोम से भाग गया और अंततः ग्रीस में आ गया, जहाँ सीज़र की सेनाओं द्वारा उसके सैनिकों को हराया गया था।

लियस सीज़र और क्लियोपेट्रा

48 ईसा पूर्व के अंत तक, सीज़र ने पोम्पी और उसके समर्थकों को इटली, स्पेन और ग्रीस में वश में कर लिया था, आखिरकार पॉम्पी का मिस्र में पीछा किया। हालाँकि, मिस्रवासियों को पोम्पी की हार के बारे में पता था और उनका मानना था कि देवता सीज़र के पक्षधर थे: जैसे ही उन्होंने मिस्र में आश्रय उठाया, पोम्पी की हत्या कर दी गई।सीज़र ने पोम्पियो की हत्या पर नाराजगी जताई। पोम्पी के हत्यारों को मौत के घाट उतारने के बाद, वह मिस्र की रानी क्लियोपेट्रा से मिला।सीज़र और क्लियोपेट्रा ने एक गठबंधन (और एक यौन संबंध) बनाया जो उसके भाई और सह-रीजेंट, टॉलेमी XIII को बेदखल कर दिया और क्लियोपेट्रा को मिस्र के सिंहासन पर बिठा दिया। सीज़र, सीज़रियन द्वारा एक कुशल राजनीतिक रणनीति, वह और उसका बेटा, वर्षों तक अंतरराष्ट्रीय मामलों में महत्वपूर्ण साबित हुआ, रोमन जनरल मार्क एंटनी के साथ उसके संपर्क में।

तानाशाह का शासन

रोम में विजयी होने पर, सीज़र को अपने देश के पिता के रूप में सम्मानित किया गया और जीवन के लिए तानाशाह बनाया गया। हालाँकि वह सिर्फ एक साल का कार्यकाल पूरा करेंगे, लेकिन सीज़र का नियम रोम को उनके देशवासियों के लिए सुधारने में महत्वपूर्ण साबित हुआ। सीज़र ने साम्राज्य को बहुत बदल दिया, कर्ज से राहत और सीनेट में सुधार करके इसका आकार बढ़ाया और इसे खोल दिया ताकि यह सभी रोमनों का बेहतर प्रतिनिधित्व करे। उन्होंने रोमन कैलेंडर में फेरबदल किया और स्थानीय सरकार के निर्माण का पुनर्गठन किया।

सीज़र ने दो शहर-राज्यों, कार्थेज और कोरिंथ को भी पुनर्जीवित किया, जो उसके पूर्ववर्तियों द्वारा नष्ट कर दिए गए थे। और उन्होंने कई विदेशियों को नागरिकता प्रदान की। एक उदार विजेता, सीज़र ने अपने कुछ पराजित प्रतिद्वंद्वियों को भी सरकार में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया।उसी समय, सीज़र भी अपनी शक्ति और शासन को ठोस बनाने के लिए सावधान था। उन्होंने सीनेट को सहयोगियों के साथ भर दिया और उन्हें सम्मान और उपाधि प्रदान करने के लिए इसकी आवश्यकता थी। उन्होंने पहली बार विधानसभा की बैठकों में बात की, और रोमन सिक्कों ने उनके चेहरे को बोर कर दिया।

मृत्यु

जबकि सीज़र के सुधारों ने रोम की निचली- और मध्यम-वर्ग की आबादी के साथ उसका स्टैंड बढ़ाया, उसकी बढ़ती शक्ति रोमन सीनेट में ईर्ष्या, चिंता और क्रोध के साथ मिली। कई राजनेताओं ने सीज़र को एक महत्वाकांक्षी राजा के रूप में देखा। और रोमनों को राजशाही शासन की कोई इच्छा नहीं थी: किंवदंती है कि यह पांच शताब्दियों से था क्योंकि वे अंतिम रूप से एक राजा को उन पर शासन करने की अनुमति देते थे। सीज़र के पूर्व रोमन दुश्मनों को सरकार में शामिल करने से उनके पतन को रोकने में मदद मिली। जूलियस सीजर की हत्या राजनीतिक प्रतिद्वंद्वियों द्वारा मार्च (15 मार्च) की ईद पर 44 ई.पू. यह स्पष्ट नहीं है कि सीज़र उसे मारने की साजिश के बारे में जानता था: सभी खातों से, उसने 18 मार्च को रोम को छोड़ने की योजना बनाई, जो अब आधुनिक इराक में एक सैन्य अभियान के लिए है, जहां उसने अपने पूर्व राजनीतिक द्वारा हुए नुकसान का बदला लेने की उम्मीद की थी सहयोगी क्रैसस।

जूलियस सीजर को किसने मारा

जियसियस सीज़र के पूर्व प्रतिद्वंद्वी गयस कैसियस लॉन्गिनस और मार्कस जुनियस ब्रूटस, जो रोमन सीनेट में शामिल हुए, ने सीज़र की हत्या की  । कैसियस और ब्रूटस ने खुद को “मुक्तिदाता” करार दिया।हत्या में ब्रूटस की भागीदारी ने सबसे जटिल बैकस्टोरी को पैक किया। रोम के पहले गृहयुद्ध के दौरान, वह मूल रूप से सीज़र के प्रतिद्वंद्वी पोम्पी के साथ बैठा था।लेकिन पोम्पी पर सीज़र की जीत के बाद, ब्रूटस को सरकार में शामिल होने के लिए प्रोत्साहित किया गया। उनकी माँ, सर्विसिया, भी सीज़र के प्रेमियों में से एक थी।

सीज़र की मौत के बाद

उनकी मृत्यु के बाद, सीज़र जल्दी से नए रोमन साम्राज्य में शहीद हो गया। कैसर और ब्रूटस के घरों पर हमला करने वाली गुस्साई भीड़ के साथ सीज़र के अंतिम संस्कार में निचले और मध्यम वर्ग के रोमन की भीड़ जमा हो गई। रोम में एक शक्ति संघर्ष शुरू हुआ, जो रोमन गणराज्य के अंत तक चला गया। कैसर के परदादा गयूस ऑक्टेवियन ने स्वर्गीय शासक की लोकप्रियता पर खेला, कैसियस और ब्रूटस की रक्षा करने वाले सैन्य सैनिकों से लड़ने के लिए एक सेना को इकट्ठा किया।सीज़र के हत्यारों पर उसकी जीत ने ऑक्टेवियन, जिसे ऑगस्टस नाम दिया था, ने 27 ई.पू. में सत्ता हासिल करने की अनुमति दी। और पहले रोमन सम्राट बनें।

आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से जूलियस सीज़र के बारे में जानकारी बता रहे है। हम आशा करते है कि जूलियस सीज़र के बारे में जानकारी आपके लिए लाभदायक सिद्ध होगी। अगर जूलियस सीज़र के बारे में जानकारी आपको अच्छी लगे तो इस पोस्ट को शेयर करे।

Leave a Reply

Top