You are here
Home > महत्वपूर्ण ज्ञान > जंगली बत्तख के बारे में जानकारी

जंगली बत्तख के बारे में जानकारी

जंगली बत्तख के बारे में जानकारी जंगली बत्तख़ अविश्वसनीय रूप से सामान्य बतख हैं जो उत्तरी गोलार्ध में पाए जा सकते हैं। ये जलपक्षी आसानी से पहचाने जा सकते हैं, विशेषकर नर। चमकीले हरे रंग के सिर के साथ, एक पुरुष मॉलार्ड को याद करना मुश्किल है! नर और मादा मैलार्ड बत्तख के रंग काफी भिन्न होते हैं। पुरुष मालकिन, जिन्हें “ड्रेक्स” के रूप में जाना जाता है, के पास चमकीले हरे रंग के सिर, पीले रंग की चोंच, क्रीम रंग के शरीर और गहरे भूरे रंग के चेस्ट होते हैं। फीमेल मॉल, जिसे बस “बत्तख,” या “मुर्गियाँ” के रूप में जाना जाता है, रंगाई में बहुत अधिक निंदनीय हैं। वे अपने पूरे शरीर में हल्के भूरे रंग के होते हैं, गर्दन के नीचे से गहरे भूरे रंग के धब्बों के साथ। मलार्ड डक पालतू जानवरों से संबंधित है। 60 से अधिक उप-प्रजातियां हैं जिनकी पहचान की गई है। इस बतख का समग्र आकार माता-पिता, स्थान और खाद्य संसाधनों की उप-प्रजाति पर निर्भर कर सकता है। इनका आकार 20 से 26 इंच तक होता है। उनके पास एक पंख है जो 32 से 39 इंच तक है।

जंगली बत्तख विवरण

सिर के शीर्ष के रंग के आधार पर एक मल्लार्ड डक के लिंग को बताना सरल है। पुरुषों के लिए यह बहुत बोल्ड हरा या नीला है। महिलाओं के लिए यह भूरे रंग की एक हल्की छाया है। शरीर सफेद के साथ भूरे रंग के विभिन्न रंगों और पंखों पर कुछ नीले रंग का भी हो सकता है। वे बहुत सुंदर हैं और जब वे उड़ान में होते हैं तो बहुत सुंदर होते हैं

जंगली बत्तख का वितरण

मल्लार्ड डक के साथ देखने के लिए मजेदार चीजों में से एक उनके युवा के साथ है। वे कभी-कभी माँ की पीठ पर सवार हो सकते हैं क्योंकि वह पानी में है। जब वे उसके पीछे भागते हैं तो वे एक सीधी रेखा बनाते हैं और उसके पीछे बहुत करीब से चिपक जाते हैं। वे मुखर पक्षी हैं और उन ध्वनियों का उपयोग अपने युवा के साथ संवाद करने के लिए करते हैं। वे बहुत सामाजिक हैं और अक्सर उन्हीं क्षेत्रों में आराम करते हैं ताकि उनके पास आराम करने के साथ-साथ सामूहीकरण करने का समय हो।

जंगली बत्तख का भोजन

मल्लार्ड डक के आहार में विभिन्न प्रकार के पौधे होते हैं। वे ड्रैगनफली, मक्खियों, क्रस्टेशियंस और कीड़े का भी सेवन करते हैं। वे अवसरवादी हैं जब यह खिलाने की बात आती है। वर्ष के कुछ समय के दौरान उन्हें कीड़ों की बहुतायत मिल सकती है। हालांकि, वर्ष के अन्य समय के दौरान पौधों को उन पर भोजन करने के लिए अधिक आसानी से उपलब्ध हो सकता है।

जंगली बत्तख का प्रजनन

अक्टूबर और नवंबर में मल्लार्ड डक जोड़ी बनाना शुरू कर देंगे। मादा को अपना घोंसला बनाने के लिए एक सुरक्षित जगह खोजने का काम होगा। मादा प्रति क्लच 8 से 13 अंडे देगी। उसे अपने घोंसले के लिए एक जगह ढूंढनी होगी जो बहुत सुरक्षित हो। जब वह भोजन खोजने जाती है तो हमेशा यह जोखिम होता है कि किसी प्रकार का शिकारी उसके अंडे लेगा।लगभग 28 दिनों में युवा चूजों का जन्म होगा। वे भोजन के लिए अपनी मां पर भरोसा करेंगे। एक बड़े क्लच की जरूरतों का ख्याल रखना उसके लिए बहुत कठिन हो सकता है। यदि उसके पास कई छोटे और कमजोर लोग हैं, तो उसे तंग नहीं किया जाता है। यह प्रक्रिया उसे जीवित रहने की सबसे अच्छी संभावना वाले लोगों की देखभाल करने में सक्षम बनाती है। युवा अपनी मां के साथ पानी में तैरने के बाद जुड़ने में सक्षम होंगे। वे मां के साथ तब तक रह सकते हैं जब तक कि उसके लिए फिर से संभोग करने का समय नहीं है।

63 विभिन्न प्रजातियों में क्रॉस ब्रीडिंग बहुत आम है। इससे कई बार यह इंगित करना मुश्किल हो जाता है कि किसी विशेष उपप्रजाति का क्या संबंध है। हालांकि, डीएनए प्रोफाइलिंग ने पहचान के ऐसे रूपों के साथ मदद की है जब उन्हें आवश्यक समझा जाता है।

जंगली बत्तख के बारे में रोचक तथ्य

  • ब्रेड एक मौत की सजा के बराबर हो सकता है जबकि कई लोग मानते हैं कि पार्क में बत्तखों को ब्रेडक्रंब टॉस करना हानिरहित है, यह वास्तव में उनके स्वास्थ्य के लिए अविश्वसनीय रूप से हानिकारक हो सकता है।
  • ब्रेड में बहुत खराब पोषण मूल्य होता है, और बतख को भरता है, इसे स्वस्थ खाद्य पदार्थों के लिए रखने से। बहुत अधिक ब्रेड खाने से बतख में एंजेल विंग हो सकता है, जिससे हड्डियों को विकास के दौरान मोड़ना पड़ता है, और उड़ान को रोकता है। ब्रेड खिलाने के बजाय, बत्तख का मांस लेटस, मकई, मटर या बर्डडेड खिलाएं।
    विपुल जनसंख्या – उत्तरी अमेरिका में मॉलार्ड सबसे आम बतख हैं। वास्तव में, शोधकर्ताओं का अनुमान है कि अकेले उत्तरी अमेरिका में दस मिलियन से अधिक वयस्क मॉल हैं
    हाई-पावर्ड हैचलिंग – मलार्ड बतखें प्रति क्लच 8-13 अंडे देती हैं, और जब डकलिंग्स हच करते हैं तो वे तुरंत तैरने में सक्षम होते हैं। बत्तख़ के बच्चे जल्द ही माँ को पानी में डुबो देंगे। वे माँ के साथ रहेंगे, लेकिन अपने भोजन की तलाश करेंगे।
    बत्तख़ का आहार – मल्लार्ड डकलिंग में स्वाद होता है जो उनके वयस्क समकक्षों से भिन्न होता है। जबकि वयस्क मैल्डार्ड्स में एक सर्वाहारी आहार होता है, और अक्सर वनस्पति पर फ़ीड होता है, डकलिंग कीटभक्षी होते हैं। जब तक वे वयस्कता से संपर्क नहीं करते, तब तक वे वनस्पति खाना शुरू नहीं करेंगे।

आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से जंगली बत्तख के बारे जानकारी बता रहे है। हम आशा करते है कि जंगली बत्तख के बारे जानकारी आपके लिए लाभदायक सिद्ध होगी। अगर जंगली बत्तख के बारे जानकारी आपको अच्छी लगे तो इस पोस्ट को शेयर करे।

Leave a Reply

Top