You are here
Home > महत्वपूर्ण ज्ञान > गोल्गी तंत्र की परिभाषा | Definition of Golgi Tantra

गोल्गी तंत्र की परिभाषा | Definition of Golgi Tantra

गोल्गी तंत्र की परिभाषा गोल्गी तंत्र यूकेरियोटिक जीवों में एक संगठन है जो अणुओं को एंडोप्लाज़मिक रेटिकुलम से उनके गंतव्य तक ले जाता है। ऑर्गेनेल एंडोप्लाज्मिक रेटिकुलम के उत्पादों को उनके अंतिम रूप में भी संशोधित करता है। गोल्गी तंत्र चपटा थैली की एक श्रृंखला से युक्त होता है जो एंडोप्लाज्मिक रेटिकुलम से फैलता है।

गोल्गी उपकरण अवलोकन

गोल्गी तंत्र का मुख्य कार्य पूरे सेल में विभिन्न स्थानों पर पुटिका, या विभिन्न सेल उत्पादों के पैकेट वितरित करने की क्षमता है। गोल्गी के पास प्रोटीन और चीनी अणुओं के साथ पुटिकाओं को टैग करने में भी महत्वपूर्ण कार्य हैं, जो पुटिकाओं के लिए पहचानकर्ता के रूप में काम करते हैं ताकि उन्हें उचित लक्ष्य तक पहुंचाया जा सके। ऑर्गेनेल को गोल्गी कॉम्प्लेक्स या गोल्गी बॉडी भी कहा जाता है।किसी न किसी एंडोप्लाज्मिक रेटिकुलम में कई राइबोसोम होते हैं, जो दूत आरएनए में निहित निर्देशों से प्रोटीन को इकट्ठा करते हैं। एन्डोप्लाज्मिक रेटिकुलम के बाकी हिस्सों में, इन प्रोटीन उत्पादों को मुड़ा और संशोधित किया जाता है। जैसे ही वे गोल्गी तंत्र तक पहुंचते हैं, और अधिक संशोधन किए जाते हैं।

गोल्गी उपकरण कार्य

गोल्गी तंत्र में कई असतत कार्य हैं। लेकिन, सभी कार्य एंडोप्लाज्मिक रेटिकुलम से अणुओं को उनके अंतिम गंतव्य तक ले जाने और रास्ते में कुछ उत्पादों को संशोधित करने से जुड़े हैं। गोल्गी के कई थैली रासायनिक प्रतिक्रियाओं के लिए विभिन्न कक्षों के रूप में काम करते हैं। जैसे ही एंडोप्लाज्मिक रेटिकुलम के उत्पाद गोल्गी तंत्र के माध्यम से चलते हैं, उन्हें लगातार नए वातावरण में स्थानांतरित किया जाता है, और जो प्रतिक्रियाएं हो सकती हैं वे अलग हैं।

सेलुलर उत्पादों को टैग करना

उत्पाद के बावजूद, पुटिका युक्त उत्पाद एंडोप्लाज्मिक रेटिकुलम से चलते हैं और गोल्गी तंत्र के सीआईएस चेहरे में होते हैं। आम आदमी की शर्तों में, यह एंडोप्लाज्मिक रेटिकुलम का सामना करने वाला पक्ष है। एंडोप्लाज्मिक रेटिकुलम से साइड फेथेस्ट को गोल्गी तंत्र के ट्रांस चेहरे के रूप में जाना जाता है।

सेलुलर उत्पादों को अंतिम रूप देना

कई उत्पाद हैं जो यूकेरियोट्स द्वारा निर्मित होते हैं, प्रोटीन से जो लिपिड अणुओं के लिए रासायनिक प्रतिक्रियाओं को पूरा कर सकते हैं जो नए सेल झिल्ली का निर्माण कर सकते हैं। कुछ उत्पाद एंडोप्लाज्मिक रेटिकुलम या गोल्गी तंत्र के लिए ही हैं और अधिकांश पुटिकाओं के विपरीत दिशा में यात्रा करते हैं। जबकि एंडोप्लाज्मिक रेटिकुलम उपयोग किए जाने वाले अधिकांश उत्पादों और ठिकानों का उत्पादन करता है, यह गोल्गी तंत्र है जो उत्पादों की अंतिम प्रस्तुति और संयोजन के लिए जिम्मेदार है। अक्सर, एन्डोप्लाज्मिक रेटिकुलम में मौजूद वातावरण से थोड़ा अलग होना चाहिए ताकि कुछ निश्चित उत्पादों को प्राप्त किया जा सके। कई अलग-अलग क्षेत्रों को प्रदान करने के लिए गोल्गी तंत्र फ़ंक्शन के कई थैली हैं, जिनमें सबसे अनुकूल परिस्थितियों में प्रतिक्रियाएं हो सकती हैं।

स्रावी कोशिकाओं, या कोशिकाओं में जो एक पदार्थ की बड़ी मात्रा का उत्पादन करते हैं जो आपके शरीर की आवश्यकता होती है, गोल्गी तंत्र बहुत बड़ा होगा। अपने पेट में उन कोशिकाओं पर विचार करें जो एसिड स्रावित करती हैं। एसिड एंडोप्लाज्मिक रेटिकुलम में प्रतिक्रियाओं द्वारा निर्मित होता है और इसे गोल्गी तंत्र के माध्यम से संशोधित किया जाता है। एक बार गोल्गी तंत्र के ट्रांस साइड में, एसिड को एक पुटिका में पैक किया जाता है और सेल की सतह की ओर भेजा जाता है। चूंकि पुटिका प्लाज्मा झिल्ली के साथ मिलती है, इसलिए एसिड पेट में छोड़ दिया जाता है, इसलिए यह आपके भोजन को पचा सकता है।

गोल्गी उपकरण संरचना

ऑर्गनेल का सीआईएस चेहरा एंडोप्लाज्मिक रेटिकुलम के सबसे करीब है। ट्रांस फेस न्यूक्लियस से साइड फुर्स्ट है, जो सेल के विभिन्न हिस्सों में पुटिकाओं को स्रावित करता है। इसके अलावा, कई प्रकार के लुमेन और सिस्टर्न हैं जिनके माध्यम से उत्पाद प्रवाहित होते हैं। ये एक दूसरे पर चपटी थैली की एक श्रृंखला के रूप में दिखाई देते हैं, जो एंडोप्लाज़मिक रेटिकुलम की तरह होता है।

गोल्गी उपकरण स्थान

गोल्गी तंत्र एंडोप्लाज्मिक रेटिकुलम और कोशिका झिल्ली के बीच स्थित है। ज्यादातर अक्सर, गोल्गी एंडोप्लाज्मिक रेटिकुलम का विस्तार प्रतीत होता है जो दिखने में थोड़ा छोटा और चिकना होता है। हालांकि, चिकनी एंडोप्लाज्मिक रेटिकुलम के लिए गोल्गी तंत्र को आसानी से गलत किया जा सकता है। यद्यपि वे समान दिखते हैं, गोल्गी एक स्वतंत्र संगठन है जिसमें विभिन्न कार्य हैं।

गोल्गी उपकरण समारोह का सिद्धांत

गोलगी तंत्र कैसे बनता है, इसका सबसे प्रचलित सिद्धांत गद्यात्मक परिपक्वता मॉडल है। यह मॉडल बताता है कि थैली समय के साथ सीआइएस चेहरे से ट्रांस फेस की ओर बढ़ने के लिए खुद को पवित्र करती है। नए थैली एंडोप्लाज्मिक रेटिकुलम के सबसे करीब बनते हैं। ये थैली “उम्र” के रूप में वे गोल्गी तंत्र के ट्रांस चेहरे की ओर बढ़ते हैं और उनका उत्पाद पूरी तरह से परिपक्व हो जाता है।

विशिष्ट उत्पाद

ऐसा लग सकता है कि एंडोप्लाज्मिक रेटिकुलम और गोल्गी तंत्र के बीच परिवहन पुटिकाओं को बनाने के लिए आवश्यक कोशिका झिल्ली के निरंतर प्रवाह का उत्पादन करने के लिए पर्याप्त लिपिड कभी नहीं हो सकता है। सेल झिल्ली के लगातार खंड होते हैं, जो एंडोप्लाज्मिक रेटिकुलम, गोल्गी तंत्र, लाइसोसोम और सेल में अन्य ऑर्गेनेल द्वारा और साथ ही बाहरी सेल झिल्ली द्वारा पुनर्नवीनीकरण किए जाते हैं। गोल्गी उपकरण और एंडोप्लाज्मिक रेटिकुलम नई कोशिका झिल्ली का निर्माण करने के लिए एक साथ काम करते हैं, साथ ही पुटिकाओं के दो झिल्ली विलय करके पुटिकाओं की कोशिका झिल्ली को रीसायकल करते हैं जब पुटिकाओं को अवशोषित किया जाता है।

गोल्गी लाइसोसोम भी बनाती है। इन थैलियों में पाचन सामग्री होती है। गोल्गी तंत्र से थैलियों को पिन किया जाता है, और उनका उपयोग उन सामग्रियों को संसाधित करने के लिए किया जाता है जिन्हें फागोसाइटिज्ड किया गया है या उन जीवों को पचाने के लिए जो अब कार्य नहीं करते हैं। लाइसोसोम एंडोप्लाज्मिक रेटिकुलम में कच्चे अवयवों को वितरित करता है।

प्लांट सेल में गोल्गी उपकरण

संयंत्र कोशिकाओं के भीतर, गोल्गी तंत्र प्रमुख पॉलीसैकराइड अणुओं को संश्लेषित करने के अतिरिक्त कार्य करता है जो कोशिका दीवार बनाने में मदद करते हैं। ऐसा करने के लिए, पौधों में अक्सर एक पशु कोशिका की तुलना में कई अधिक गोल्जी शरीर होते हैं। इसके अलावा, पादप कोशिकाओं में लाइसोसोम नहीं होते हैं। इन पाचक जीवों को पौधे में केंद्रीय रिक्तिका के साथ बदल दिया जाता है, जो एक बड़े लाइसोसोम के साथ-साथ पानी को संग्रहित करने के लिए एक अंग के रूप में कार्य करता है। इस प्रकार, पौधों के गोल्जी निकायों से कई पुटिकाएं रिक्तिका में जाती हैं और इस बड़े ऑर्गेनेल के साथ अपनी सामग्री को फ्यूज करती हैं।

आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से गोल्गी तंत्र की परिभाषा की जानकारी बता रहे है। हम आशा करते है कि गोल्गी तंत्र की परिभाषा की जानकारी आपके लिए लाभदायक सिद्ध होगी। अगर गोल्गी तंत्र की परिभाषा की जानकारी आपको अच्छी लगे तो इस पोस्ट को शेयर करे।

महत्वपूर्ण ज्ञान 

Leave a Reply

Top