You are here
Home > महत्वपूर्ण ज्ञान > गाय के बारे में 100 महत्वपूर्ण तथ्य

गाय के बारे में 100 महत्वपूर्ण तथ्य

गाय के बारे में 100 महत्वपूर्ण तथ्य पहली नज़र में, गाय साधारण जानवर लग सकती हैं, लेकिन वे नहीं हैं। गाय आकर्षक जानवर हैं। उदाहरण के लिए क्या आप जानते हैं कि गायों 6 मील दूर तक कुछ सूंघ सकती है, या कि गाय 125 एलबीएस पैदा कर सकती हैं। एक दिन में लार की। यहाँ हम आपको गाय के बारे में 100 महत्वपूर्ण तथ्य की एक सूची दे रहे है। क्या आप जानते हैं: केरी गाय एक सुखद स्वभाव के लिए जानी जाती है, और यहां तक कि बैल को काफी विनम्र माना जाता है। गाय के बारे में 100 महत्वपूर्ण तथ्य आपके लिए लाभदायक होंगे।

गाय के बारे में 100 महत्वपूर्ण तथ्य

  1. एक गाय का दिल 60 और 70 प्रति मिनट के बीच धड़कता है।
  2. एक औसत डेयरी गाय का वजन लगभग 1,200 पाउंड होता है।
  3. औसत गाय प्रति दिन लगभग 100 पाउंड फ़ीड खाएगी।
  4. होलस्टीन के धब्बे फिंगरप्रिंट की तरह होते हैं। किसी भी दो गायों में काले और सफेद धब्बों का एक जैसा पैटर्न नहीं होता है। वे सभी अलग हैं।
  5. डेयरी गाय आर्थिक कार्य बनाने वाली मशीनें हैं 1 डेयरी गाय स्थानीय समुदाय में 4 पूर्णकालिक रोजगार बनाती है।
  6. औसत गाय प्रत्येक दिन 30 से 50 गैलन पानी पीती है।
  7. लोगों की तरह ही गाय 9 महीने की गर्भवती होती हैं।
  8. गायों के शरीर का सामान्य तापमान 101.5 ° F होता है।
  9. औसत गाय 70 लीटर दूध का उत्पादन करती है। वह प्रति दिन 8 गैलन है।
  10. एक डेयरी गाय एक दिन में 125 एलबीएस लार का उत्पादन कर सकती है।
  11. गायों को उल्टी नहीं हो सकती।
  12. गायों के दांत केवल नीचे की ओर होते हैं।
  13. गाय सामाजिक प्राणी हैं, और वे स्वाभाविक रूप से बड़े झुंड बनाते हैं। और लोगों की तरह, वे दूसरों से बचते हुए, कुछ झुंड के सदस्यों को दोस्त और बंधन बनाएंगे।
  14. गायें मनुष्यों की तुलना में कम और उच्चतर आवृत्तियों को सुन सकती हैं।
  15. गाय प्रतिदिन 8 घंटे भोजन करती हैं, 8 घंटे उसकी जुगाली करती है। (regurgitated, आंशिक रूप से पचा हुआ भोजन), और 8 घंटे की नींद।
  16. डेयरी गाय आर्थिक कार्य बनाने वाली मशीनें हैं 1 डेयरी गाय स्थानीय समुदाय में 4 पूर्णकालिक रोजगार बनाती है।
  17. एक औसत गाय में एक दिन में 40,000 से अधिक जबड़े हिलते हैं।
  18. गायों में लगभग 360 डिग्री की नयनाभिराम दृष्टि होती है।
  19. औसत गाय प्रति मिनट कम से कम 50 बार चबाती है।
  20. गायें लाल-हरे रंग की रंगीन होती हैं। एक बुलफाइट में, इसके लहराते हुए केप जो लाल रंग को नहीं बैल को आकर्षित करते हैं।
  21. ठेठ गाय खड़ी रहती है और दिन में लगभग 14 बार बैठती है।
  22. गाय वास्तव में घास नहीं काटती हैं; इसके बजाय वे इसके चारों ओर अपनी जीभ को घुसाते हैं।
  23. गायों का एक ही पेट होता है, लेकिन चार अलग-अलग पाचन घटक होते हैं।
  24. आप एक गाय को ऊपर की ओर ले जा सकते हैं, लेकिन नीचे नहीं। गायों के घुटने नीचे की ओर चलने के लिए ठीक से झुक नहीं सकते।
  25. गायों में बहुत अच्छी गंध होती है। वे 6 मील दूर तक कुछ सूंघ सकते हैं।
  26. अमेरिका की पहली गाय 1611 में जेम्सटाउन कॉलोनी में आई।
  27. 1850 तक, लगभग हर परिवार की अपनी गाय थी।
  28. गाय सबसे ज्यादा दूध का उत्पादन करती हैं जिसे लोग पीते हैं।
  29. डेयरी गायें दुनिया की 90% दूध की आपूर्ति प्रदान करती हैं, जिसमें सबसे अच्छी गाय प्रतिदिन 25 गैलन दूध देती हैं। जो कि लगभग 400 गिलास दूध के बराबर है।
  30. गायें जुगाली करने वाली हैं, जो गाल चबाने वाली स्तनधारी हैं। ऊंट और भेड़ भी एक जुगाली करने वाले वर्गीकृत हैं।
  31. अमेरिकी गाय प्रति वर्ष औसतन 2,000 गैलन दूध देती हैं।
  32. संयुक्त राज्य अमेरिका में 110,000 खेतों पर लगभग 9.2 मिलियन गायों का दूध निकाला जा रहा है। सभी डेयरी फार्मों के 99% से अधिक परिवार स्वामित्व और संचालित हैं।
  33. 1894 में दूध देने वाली मशीनों का आविष्कार होने से पहले, किसान प्रति घंटे लगभग 6 गायों का ही दूध निकाल सकते थे। आज, किसान 100 से अधिक गायों को प्रति घंटे दूध देने के लिए मशीनों का उपयोग करते हैं।
  34. गायों को औसतन 3-4 साल तक दूध दिया जाता है। दूध का उत्पादन करने के लिए एक गाय के पास एक बछड़ा होना चाहिए। बछड़ों को 8-9 सप्ताह की उम्र तक दूध पिलाया जाता है। औसत गाय 2 और डेढ़ साल की होती है जब उसके पास पहला बछड़ा होता है।
  35. Holsteins काले और सफेद होते हैं, और प्रत्येक का एक अनूठा पैटर्न होता है। जर्सी गहरे या हल्के भूरे रंग से भिन्न होते हैं, और कभी-कभी सफेद रंग के होते हैं।
  36. गाय पानी से भरे बाथटब के बारे में पीती हैं और एक दिन में लगभग 40 पाउंड खाना खाती हैं।
  37. A cow chews her cud (regurgitated, partially digested food) for up to 8 hours each day.
  38. 1856 में, गेल बोर्डेन ने संघनित दूध प्रक्रिया का आविष्कार किया। इस प्रक्रिया ने दूध के कुछ पानी को निकाल दिया ताकि यह कम जगह ले।
  39. आम धारणा के विपरीत, गायों में 4 पेट नहीं होते हैं; उनके पास 4 पाचन डिब्बे हैं: पहले डिब्बे को रुमेन कहा जाता है। यह रुमेन आंशिक रूप से पचने वाले भोजन के 50 गैलन तक रहता है। यहीं से कुड आता है। रुमेन में अच्छे बैक्टीरिया भोजन को पचाने में मदद करते हैं और गाय के लिए प्रोटीन प्रदान करते हैं।
  40. गाय 20 साल से अधिक जीवित रह सकती है, लेकिन यह आमतौर पर बहुत कम रहती है।
  41. 2009 में गोजातीय जीनोम की मैपिंग के बाद, यह पता चला कि मनुष्य और गाय अपने जीन का 80% हिस्सा साझा करते हैं।
  42. भारत में गाय पवित्र जानवर है। गोपाष्टमी हिंदू त्योहार है जो प्रति वर्ष एक बार होता है और गायों को मनाता है, जो विशेष रूप से उस अवसर के लिए धोया और सजाया जाता है।
  43. गाय विभिन्न समस्याओं को हल करना पसंद करती है (उदाहरण के लिए गेट कैसे खोलें और भोजन प्राप्त करें)।
  44. 8 से 11 महीने की उम्र में बछड़ों का पूरी तरह से सफाया हो जाता है।
  45. 2009 में गोजातीय जीनोम की मैपिंग के बाद, यह पता चला कि मनुष्य और गाय अपने जीन का 80% हिस्सा साझा करते हैं।
  46. गाय भावनात्मक प्राणी है। यह अधिक दूध का उत्पादन करता है जब वह खुश होती है (अपने मालिकों के उपचार से संतुष्ट होती है)। डेयरी गाय प्रति दिन लगभग 70 पाउंड दूध का उत्पादन कर सकती है।
  47. गाय एक शाकाहारी है। तिपतिया घास और घास इसके पसंदीदा प्रकार के भोजन हैं। गाय प्रतिदिन 40 से 100 पाउंड भोजन लेती है और 30 से 50 गैलन पानी पीती है। यह प्रति दिन 125 पाउंड लार का उत्पादन करती है और अंतिम पाचन के लिए इसे तैयार करने के लिए पहले से ही निगल चुके भोजन को फिर से चबाने में लगभग 8 घंटे खर्च करती है।
  48. गाय सामाजिक प्राणी है जो बड़े झुंडों में रहती है। यह समूह के 2 से 4 सदस्यों के साथ घनिष्ठ संबंध बनाता है और उनके साथ अपना समय बिताता है।
  49. गाय के पास लगभग 360 डिग्री का एक दृश्य क्षेत्र है, जिसकी बड़ी आँखों के लिए धन्यवाद सिर के पार्श्व किनारों पर तैनात है (यह आसानी से सभी दिशाओं से आने वाले शिकारियों का पता लगा सकता है)। उत्कृष्ट दृष्टि के बावजूद, गाय हरे और लाल रंग को अलग नहीं कर सकती है।
  50. गाय के बड़े सिर बड़ी आँखों वाले और लचीले कान वाले होते हैं जो सभी दिशाओं में आगे बढ़ सकते हैं। इसमें विशाल शरीर, क्लोवर खुर और लंबी पूंछ है। अधिकांश गायों में सींग होते हैं जो विविधता के आधार पर कम या लंबे हो सकते हैं।
  51. गर्भावस्था 9 महीने तक रहता है और एक बच्चे के साथ समाप्त होता है (या शायद ही कभी जुड़वा बच्चों के साथ)। गाय स्नेहमयी माँ है जो अपने बछड़े को खोजने के लिए कई मील चल सकती है।
  52. गाय में गंध और सुनने की उत्कृष्ट समझ होती है (यह ध्वनियों का पता लगा सकती है कि मानव कान नहीं कर सकता है)।
  53. गाय के पास छोटा कोट होता है जो समान रूप से रंगीन (सफेद, लाल, काला, भूरा …) हो सकता है, या विभिन्न चिह्नों के साथ कवर किया जा सकता है।
  54. गाय 8.5 फीट (पूंछ सहित) और लगभग 1200 पाउंड वजन तक पहुंच सकती है।
  55. “गाय” शब्द केवल गोजातीय आबादी की मादाओं को संदर्भित करता है। नर आमतौर पर बैल या स्टीयर कहलाते हैं।
  56. भारत में, आप गाय को मारने या घायल करने के लिए जेल जा सकते हैं। हिंदू राष्ट्रों का मानना ​​है कि गाय पवित्र हैं और उन्हें सम्मानित किया जाना चाहिए – खाया नहीं जाता है।
  57. गायों में लगभग नयनाभिराम, 360-डिग्री दृष्टि होती है, जो उन्हें सभी कोणों से शिकारियों या मनुष्यों के लिए देखने की अनुमति देती है। अनुवाद: उन पर छींटाकशी करना लगभग असंभव है, गाय-टिपर होंगे।
  58. गायें अपना अधिकांश समय लेटे हुए बिताती हैं – प्रत्येक दिन लगभग 10 से 12 घंटे।
  59. बोवाइन रंग लाल नहीं देख सकते। वे क्रिमसन झंडे जो रोडियो रिंग में मैटादर्स लहरते हैं, केवल उनके स्पंदन के कारण एक बैल का ध्यान आकर्षित करते हैं।
  60. ये बेहद सामाजिक प्राणी अकेले रहना पसंद नहीं करते हैं। इसलिए अगर कोई गाय खुद को अलग करती है, तो वह या तो ठीक महसूस नहीं कर रही है या वह जन्म देने वाली है।
  61. एक उच्च चयापचय के लिए धन्यवाद, औसत डेयरी गाय प्रति दिन 100 पाउंड से अधिक भोजन खाती है और प्रति दिन 40 गैलन तक पानी पीती है।
  62. एक गैलन दूध में लगभग 350 ऊदबिलाव के स्क्वॉड होते हैं।
  63. विश्व की सबसे महंगी गाय, मिस्सी, 2009 में रॉयल कृषि शीतकालीन मेले में $ 1.2 मिलियन में लाई गई।
  64. गायों में क्षेत्रीय उच्चारण हो सकते हैं। डेयरी किसानों के एक समूह द्वारा देखे जाने के बाद, उनकी गायों के अलग-अलग स्वर थे, भाषा विशेषज्ञों ने निर्धारित किया, “झुंड जैसी छोटी आबादी में आप पहचानने योग्य द्वंद्वात्मक विविधता का सामना करेंगे, जो तत्काल सहकर्मी समूह से सबसे अधिक प्रभावित होते हैं।”
  65. मवेशी के पास लगभग 300 डिग्री की दृष्टि होती है, जिसके केवल और उसके पीछे अंधे धब्बे होते हैं।
  66. . गायों के पसंदीदा दोस्त होते हैं और अलग होने पर तनावग्रस्त हो जाते हैं। अलगाव, हृदय की दर और कोर्टिसोल के स्तर को मापने वाले एक अध्ययन में, शोधकर्ता क्रिस्टा मैक्लेनन ने निष्कर्ष निकाला कि, “जब हेफ़र्स उनके साथ अपने पसंदीदा साथी होते हैं, तो उनके दिल की दर के मामले में उनके तनाव के स्तर की तुलना में कम हो जाती है यदि वे एक यादृच्छिक व्यक्ति के साथ थे।”
  67. मवेशी रंग को देखने में असमर्थ हैं; आंदोलन के कारण केवल लाल रंग के झंडों का इस्तेमाल किया जाता है।
  68. एक जर्मन जर्मन अध्ययन में पाया गया कि गायों को सूरज की स्थिति या हवा की दिशा की परवाह किए बिना, चराई या आराम करते समय चुंबकीय उत्तर या दक्षिण की ओर मुंह करना पड़ता है। अध्ययन के लेखक का कहना है कि स्तनधारियों में चुंबकीय कम्पास अभिविन्यास अपेक्षाकृत कम अध्ययन किया गया है; गायों का उपयोग क्यों करते हैं यह एक रहस्य बना हुआ है।
  69. शोधकर्ताओं ने पाया है कि यदि आप एक गाय का नाम लेते हैं और उसे एक व्यक्ति के रूप में मानते हैं, तो वह एक वर्ष में लगभग 500 और अधिक दूध का उत्पादन करेगी।
  70. नशे में धुत ग्रामीण देखभाल करने वाले लोग आधी रात को गायों के साथ छेड़छाड़ की अपनी कहानियों की कसम खाते हैं, लेकिन ज्यादातर विशेषज्ञ दावा करते हैं कि वास्तविक ढोने की तुलना में अधिक शहरी मिथक चल रहे हैं। ब्रिटिश कोलंबिया विश्वविद्यालय में 2005 के एक अध्ययन में निष्कर्ष निकाला गया कि गाय को बांधने पर 2,910 न्यूटन बल की आवश्यकता होगी; इसका मतलब है कि जमीन के सापेक्ष 23.4 डिग्री के कोण पर धकेल दी गई 4’7 “गाय को 4.43 लोगों के बराबर ताकत की आवश्यकता होगी ताकि खराब चीज को खत्म किया जा सके।
  71. जब गाय भोजन को पचाती हैं, तो किण्वन एक बड़ी मात्रा में मीथेन होता है; मवेशी प्रति दिन 250 से 500 लीटर (और कुछ खातों द्वारा, 1,000 लीटर तक) गैस का उत्पादन करते हैं।
  72. कुत्तों की तरह, गायों को एक अच्छी रगड़ का आनंद मिलता है, चाहे वह सिर, गर्दन या पीठ पर हो, जैसा कि गाय के इस वीडियो में “हैपीको” मशीन का उपयोग करते हुए देखा गया है।
  73. स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय के अनुसार, CO2 समतुल्य में मापा गया वैश्विक ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन का 18 से 51 प्रतिशत के बीच कहीं भी पशुधन खाता है।
  74. घरेलू गाय, जंगली बैलों के वंशज हैं जिन्हें ऑरोच के नाम से जाना जाता है, और उन्हें लगभग 10,500 साल पहले दक्षिण-पूर्व तुर्की में पालतू बनाया गया था। मूल 80 पूर्वजों से, अनुमानित 1.3 बिलियन मवेशी आज भी मौजूद हैं।
  75. मादा मवेशियों को गाय कहा जाता है; नर मवेशियों को बैल कहा जाता है। आम तौर पर अंग्रेजी भाषा में हमारे पास एक ही शब्द होता है जिसका उपयोग हम प्रजाति के नर या मादा दोनों को संदर्भित करने के लिए कर सकते हैं – जैसे बिल्ली या कुत्ता। लेकिन गायें इस मायने में विशिष्ट हैं कि हमारे पास एक विलक्षण संज्ञा नहीं है जो एक वयस्क गाय या एक बैल के समान है; हमारे पास सिर्फ मवेशी हैं, जो बहुवचन है। कहा कि, बोलचाल में गायों को अक्सर गायों के रूप में संदर्भित किया जाता है, जैसे कि यहां कुछ संदर्भों में।
  76. जब वैज्ञानिकों ने 2009 में गोजातीय जीनोम की मैपिंग की, तो उन्होंने पाया कि मवेशियों में लगभग 22,000 जीन होते हैं; उनके 80 प्रतिशत जीन मनुष्यों के साथ साझा किए जाते हैं।
  77. शब्द “मवेशी” पुरानी फ्रांसीसी “चटैल” से आया है, जैसा कि चैटटेल में है, जिसका अर्थ संपत्ति है। दुनिया के कई हिस्सों में, मवेशी आर्थिक धन का एक संकेतक बने हुए हैं।
  78. हमें अपना दूध डेयरी गायों से मिलता है। अमेरिका में रोजाना गायों को दूध देने के लिए प्रजनन किया जाता है।
  79. प्रत्येक डेयरी गाय अपने जीवनकाल में 200,000 कप दूध का उत्पादन करती है।
  80. डेयरी गायों ने लगभग तीन वर्षों तक दूध का उत्पादन किया। चूंकि वे अब दूध का उत्पादन नहीं कर सकते हैं, उन्हें अक्सर मार दिया जाता है और मांस के लिए उपयोग किया जाता है।
  81. हम गायों से प्राप्त होने वाले दूध से मक्खन, क्रीम, आइसक्रीम और पनीर जैसे अधिकांश डेयरी उत्पाद बनाते हैं।
  82. क्या आप जानते हैं कि एक गैलन दूध प्राप्त करने के लिए गाय से 350 स्क्वेर लगते हैं।
  83. एक गाय एक दिन में 6 गैलन दूध का उत्पादन कर सकती है।
  84. मानव के उंगलियों के निशान की तरह, गाय के दो धब्बे बिल्कुल एक जैसे नहीं होते हैं।
  85. गहरी मिट्टी में, गाय घोड़ों की तुलना में तेजी से दौड़ सकती हैं।
  86. वे प्रति घंटे 35 मील चल सकती हैं।
  87. बीफ और दूध गायों से आता है।
  88. बछड़ों से भोजन आता है।
  89. क्या आप विश्वास कर सकते हैं कि दुनिया में 1 बिलियन से अधिक गायें हैं। गाय अंटार्कटिका को छोड़कर हर महाद्वीप पर रहती हैं।
  90. गायों को मवेशियों के रूप में भी जाना जाता है।
  91. वे स्मार्ट और बुद्धिमान जानवर हैं।
  92. मवेशियों की 1,000 से अधिक नस्लें हैं।
  93. गाय का दूध हड्डियों और दांतों को मजबूत करता है। जैसे-जैसे आप उम्र बढ़ाते हैं, हड्डी-खनिज घनत्व बढ़ता है, और दूध का सेवन आपको अपनी ताकत बनाए रखने में मदद कर सकता है।
  94. घास खाने वाली गायों के दूध में ओमेगा -3 वसा की एक उच्च सामग्री होती है, जो वास्तव में दिल के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है और हृदय की स्थिति जैसे दिल के दौरे या स्ट्रोक की शुरुआत को रोक सकता है।
  95. गाय का दूध उच्च चयापचय और अधिक गतिविधि से वजन कम होता है।
  96. गाय का दूध अक्सर गठिया और गठिया से सांस की तकलीफ और त्वचा पर जलने से सब कुछ के लिए एक उपाय के रूप में सिफारिश की गई है।
  97. गाय के दूध में “पूर्ण” प्रोटीन होता है, जिसका अर्थ है कि वे ऊर्जा और प्राकृतिक विकास दोनों के साथ-साथ हमारे शरीर के लिए सीधे उपयोगी हैं।
  98. गाय का दूध आपकी त्वचा की उपस्थिति और यौवन को भी बेहतर बना सकता है।
  99. गाय का दूध प्रतिरक्षा को बढ़ाता है।
  100. ज्यादातर लोगों के लिए, गाय का दूध एक दैनिक आहार के लिए एक बहुत बुद्धिमान विकल्प है।

 

हमें उम्मीद है कि गाय के बारे में 100 महत्वपूर्ण तथ्य की इस सूची ने आपको अपने सबसे अच्छे दोस्त की बेहतर सराहना की। वे वास्तव में विश्वसनीय जानवर और साथी हैं। आशा करते है,कि यह जानकारी आपके काम आएगी। गाय के बारे में 100 महत्वपूर्ण तथ्य जानकारी को अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करे।

Leave a Reply

Top