You are here
Home > महत्वपूर्ण ज्ञान > कीड़े जो कूद सकते हैं | Insects that can jump

कीड़े जो कूद सकते हैं | Insects that can jump

कीड़े जो कूद सकते हैं अधिकांश कीड़े रेंगते हैं और कई कीड़े उड़ते हैं, लेकिन कुछ ही ने कूदने की कला में महारत हासिल की है। कुछ कीड़े और मकड़ियों खतरे से बचने के लिए हवा के माध्यम से अपने शरीर को चोट पहुंचा सकते हैं। यहाँ पाँच कीड़े हैं जो कूदते हैं, और विज्ञान इसके पीछे है कि वे इसे कैसे करते हैं।

टिड्डे

ग्रासहॉपर, टिड्डे, और आदेश ऑर्थोप्टेरा के अन्य सदस्य ग्रह पर सबसे कुशल कूद कीड़े हैं। यद्यपि उनके सभी तीन जोड़े एक ही हिस्से से जुड़े होते हैं, लेकिन हिंद पैरों को कूदने के लिए काफी संशोधित किया जाता है। एक टिड्डे की हिंद मादाएं बॉडी बिल्डर की जांघों की तरह बनाई जाती हैं।

उन गोमांस पैर की मांसपेशियों को बहुत अधिक बल के साथ टिड्डे को जमीन से धक्का देने में सक्षम बनाता है। कूदने के लिए, एक टिड्डी या टिड्डी अपने हिंद पैरों को झुकाती है, और फिर तेजी से उन्हें तब तक फैलाती है जब तक कि वह अपने पैर की उंगलियों पर न हो। यह महत्वपूर्ण जोर उत्पन्न करता है, कीट को हवा में लॉन्च करता है। ग्रासहॉपर केवल कूदने से अपने शरीर की लंबाई की कई बार यात्रा कर सकते हैं।

पिस्सू

पिस्सू अपने शरीर की लंबाई के 100 गुना तक छलांग लगा सकते हैं, लेकिन ग्रासहॉपर की तरह मांसल पैर की मांसपेशियां नहीं होती हैं। वैज्ञानिकों ने पिस्सू की कूदने की क्रिया का विश्लेषण करने के लिए उच्च गति वाले कैमरों का इस्तेमाल किया, और एक इलेक्ट्रॉन माइक्रोस्कोप ने उच्च आवर्धन पर इसकी शारीरिक रचना की जांच की। उन्होंने पाया कि fleas आदिम लग सकता है, लेकिन वे अपने एथलेटिक कारनामों को पूरा करने के लिए परिष्कृत बायोमैकेनिक्स का उपयोग करते हैं।

मांसपेशियों के बजाय, पिस्सू में लोचदार पैड होते हैं, जो राल, एक प्रोटीन से बने होते हैं। रेज़िलिन पैड एक थके हुए झरने की तरह काम करता है, मांग पर अपनी संग्रहीत ऊर्जा को छोड़ने के लिए इंतजार करता है। कूदने की तैयारी करते समय, एक पिस्सू पहले अपने पैरों और पिंडली (वास्तव में तारसी और टिबिअ) कहा जाता है पर सूक्ष्म रीढ़ के साथ जमीन पकड़ता है। यह अपने पैरों से धक्का देता है, और रिसिलिन पैड में तनाव को जारी करता है, जमीन पर जबरदस्त मात्रा में स्थानांतरित करता है और लिफ्ट-ऑफ को प्राप्त करता है।

स्प्रिंगटेल

स्प्रिंगटेल को कभी-कभी पिस्सू के लिए गलत माना जाता है और यहां तक कि सर्दियों के आवासों में उपनाम स्नोफ्लैस से भी जाना जाता है। वे शायद ही कभी एक इंच के 1/8 वें से अधिक समय तक मापते हैं, और संभवतः किसी का ध्यान नहीं जाता है कि क्या खतरा होने पर वे खुद को हवा में उड़ाने की अपनी आदत के लिए नहीं थे। स्प्रिंगटेल को उनके असामान्य तरीके से कूदने के लिए नामित किया गया है।

इसके पेट के नीचे टकराया हुआ, एक स्प्रिंगटेल पूंछ जैसा उपांग छुपाता है जिसे एक फ्रुक्ला कहा जाता है। अधिकांश समय, फरकुला पेट की खूंटी द्वारा सुरक्षित किया जाता है। फरक्का को तनाव में रखा गया है। क्या स्प्रिंगटेल को एक खतरनाक खतरे से बचना चाहिए, यह तुरंत फ़रुला को छोड़ देता है, जो हवा में स्प्रिंगटेल को फैलाने के लिए पर्याप्त बल के साथ जमीन पर हमला करता है। स्प्रिंगटेल्स इस गुलेल की कार्रवाई का उपयोग करके कई इंच की बुलंद ऊंचाइयों तक पहुंच सकते हैं।

कूदते हुए मकड़ियों

कूदते मकड़ियों को उनके कूदने वाले कौशल के लिए जाना जाता है, क्योंकि कोई उनके नाम से अनुमान लगा सकता है। ये छोटे मकड़ियों कभी-कभी अपेक्षाकृत उच्च सतहों से खुद को हवा में उछालते हैं। कूदने से पहले, वे सब्सट्रेट के लिए एक रेशम सुरक्षा रेखा को जकड़ते हैं, इसलिए वे ज़रूरत पड़ने पर खतरे से बाहर निकल सकते हैं।

टिड्डों के विपरीत, कूदने वाली मकड़ियों में मांसपेशियों के पैर नहीं होते हैं। वास्तव में, उनके पास अपने दो पैर के जोड़ों पर भी मांसपेशियों का विस्तार नहीं है। इसके बजाय, कूदने वाली मकड़ियों अपने पैरों को जल्दी से स्थानांतरित करने के लिए रक्तचाप का उपयोग करती हैं। मकड़ी के शरीर के अनुबंध में मांसपेशियों और तुरंत उसके पैरों में रक्त (वास्तव में हेमोलिम्फ) को मजबूर करता है। बढ़े हुए रक्त प्रवाह के कारण पैरों का विस्तार होता है, और मकड़ी हवाई जाती है।

बीटल पर क्लिक करें

क्लिक बीटल भी हवा में खुद को ऊंचा उठाते हुए, हवा में जाने में सक्षम हैं। लेकिन हमारे अधिकांश अन्य चैंपियन जंपर्स के विपरीत, बीटल पर क्लिक करने से उनके पैरों का उपयोग नहीं होता। वे श्रव्य क्लिकिंग ध्वनि के लिए नामित किए जाते हैं जो वे लिफ्ट-ऑफ के क्षण में बनाते हैं।

जब एक क्लिक बीटल अपनी पीठ पर फंसी हो जाती है, तो वह अपने पैरों का उपयोग वापस चालू करने के लिए नहीं कर सकती है। हालांकि, यह कूद सकता है। एक बीटल अपने पैरों का उपयोग किए बिना कैसे कूद सकता है? एक क्लिक बीटल के शरीर को बड़े करीने से दो हिस्सों में विभाजित किया जाता है, जो एक अनुदैर्ध्य पेशी पर टिका होता है। एक खूंटी जगह में काज को बंद कर देती है, और विस्तारित मांसपेशी तब तक ऊर्जा संग्रहीत करती है जब तक कि जरूरत न हो। यदि क्लिक बीटल को जल्दी में खुद को सही करने की आवश्यकता होती है, तो यह अपनी पीठ को मेहराब करता है, खूंटी और पीओपी जारी करता है! एक जोर से क्लिक के साथ, बीटल को हवा में लॉन्च किया जाता है। मिडएयर में कुछ एक्रोबैटिक ट्विस्ट के साथ, बीटल भूमि पर क्लिक करें, उम्मीद है कि उसके पैरों पर।

एक बग जो एक गगनचुंबी इमारत के बराबर छलांग लगा सकता है, ने कीट को दुनिया के उच्च कूद चैंपियन बनने के लिए पिस्सू को हराया है।

आमतौर पर बगीचों में पाए जाने वाले मेंढक, एक लेडीबर्ड के आकार का हरा बग, जो 2 फीट से अधिक लंबा हो सकता है, वैज्ञानिकों ने कल घोषणा की।

इसकी एथलेटिक क्षमता बहुत हल्के पिस्सू की तुलना में अधिक है, जो अब तक कीट छलांग चैंपियन के रूप में माना जाता था।

फ्रूगोपॉपर्स, जिसे स्पस्ट बग भी कहा जाता है, सफेद फोम का उत्पादन करते हैं जिसे “कुक्कू थूक” के रूप में जाना जाता है। हालाँकि पूरी दुनिया में पाया जाता है, लेकिन उनकी भविष्यद्वाणी पहले से ही बेरोकटोक हो गई है।

कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी में जूलॉजी के प्रमुख प्रो मैल्कम बर्व्स ने कहा कि बग के हिंद पैरों में मांसपेशियां थीं, जिन्होंने विस्फोटक रूप से ऊर्जा छोड़ने के लिए “गुलेल” की तरह काम किया।

एक हाई-स्पीड कैमरा से पता चला कि मेंढक 27 में कूद सकता है, 690 फीट गगनचुंबी इमारत पर कूदने वाले आदमी के बराबर। जब यह उछलता है तो यह 13,000 फीट प्रति सेकंड की रफ्तार से तेज होता है। जर्नल नेचर में प्रोफेसर बर्स ने कहा, “हम सभी को सर्वश्रेष्ठ कलाकार के रूप में fleas पर लाया गया है। यह पता चलता है कि वे नहीं हैं।”

जबकि मेंढक मनुष्यों को एथलेटिकिज़्म के बारे में एक या दो चीजें दिखा सकता है, लेकिन इसके प्रयासों से शायद ही कीट दुनिया के कठिन लोगों के बीच एक उठाया एंटीना हो।

उदाहरण के लिए, शक्तिशाली गैंडा बीटल अपने स्वयं के शरीर के वजन का 800 गुना समर्थन कर सकता है जबकि अफ्रीका के कैटाग्लाइफिस बिकोलोर चींटी 55C (131F) से अधिक तापमान में रहती है।

और जबकि मेंढक की गति का एक उल्लेखनीय मोड़ है, लंबी दूरी पर यह मोनार्क तितली के पीछे अच्छी तरह से पिछड़ जाता है जो 3,000 मील तक की दूरी तय करता है।

आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से कीड़े जो कूद सकते हैं की जानकारी बता रहे है। हम आशा करते है कि कीड़े जो कूद सकते हैं की जानकारी आपके लिए लाभदायक सिद्ध होगी। अगर कीड़े जो कूद सकते हैं की जानकारी आपको अच्छी लगे तो इस पोस्ट को शेयर करे।

महत्वपूर्ण ज्ञान 

Leave a Reply

Top