You are here
Home > महत्वपूर्ण ज्ञान > कार्सिनोमा की परिभाषा | Definition of carcinoma

कार्सिनोमा की परिभाषा | Definition of carcinoma

कार्सिनोमा की परिभाषा कार्सिनोमा एक शब्द है जिसका उपयोग उपकला कोशिकाओं से निकलने वाले कैंसर का वर्णन करने के लिए किया जाता है जो पूरे शरीर में विभिन्न ऊतकों की रेखा बनाते हैं। इसके अलावा, घातक ट्यूमर जिनके पास एक अज्ञात प्राथमिक मूल है, लेकिन उपकला कोशिकाओं (जैसे, स्तरीकरण, स्यूडोस्ट्रेटिफिकेशन, साइटोकैटिन उत्पादन, म्यूसिन, आदि) के साथ हिस्टोलॉजिकल विशेषताओं को कार्सिनोमा के रूप में वर्गीकृत किया जाता है। स्थान के आधार पर, कार्सिनोमस को शल्यचिकित्सा से हटाया जा सकता है, या पारंपरिक विकिरण या कीमोथेरेपी के साथ इलाज किया जा सकता है।

कार्सिनोमा के प्रकार

कार्सिनोमा को हिस्टोलॉजिकल विशेषताओं के आधार पर वर्गीकृत किया जाता है जिसे वे प्रदर्शित करते हैं। निम्नलिखित शब्दों का उपयोग कार्सिनोमा के सबसे सामान्य प्रकारों का वर्णन करने के लिए किया जाता है।

ग्रंथिकर्कटता

एडेनोकार्सिनोमा कार्सिनोमस हैं जो ग्रंथियों के उपकला कोशिकाओं से प्राप्त होते हैं या ग्रंथियों की विशेषताओं का प्रदर्शन करते हैं। इस प्रकार, कोशिकाएं अक्सर संरचनात्मक और आणविक सुविधाओं का प्रदर्शन करती हैं जो ग्रंथियों के ऊतकों के अनुरूप होती हैं (नीचे देखें)। एडेनोकार्सिनोमा कुछ सबसे आम प्रकार के कैंसर हैं, जिनमें से अग्न्याशय, स्तन और गर्भाशय ग्रीवा सबसे अधिक प्रभावित अंग हैं। यह काफी हद तक इस तथ्य के लिए जिम्मेदार है कि स्तन, कोलोरेक्टल, और जननांग ऊतक अत्यधिक ग्रंथि हैं।

स्क्वैमस सेल कार्सिनोमा

स्क्वैमस सेल कार्सिनोमा कार्सिनोमस को संदर्भित करता है जो त्वचा से प्राप्त होते हैं और स्क्वैमस सेल भेदभाव के लिए विशिष्ट विशेषताएं प्रदर्शित करते हैं (नीचे देखें)। इन विशेषताओं के कुछ उदाहरणों में स्क्वैमस मोती और केराटिनाइज़ेशन शामिल हैं। स्क्वैमस सेल कार्सिनोमा सबसे अधिक बार सूरज की सुरक्षा के बिना सीधे सूर्य के प्रकाश के लंबे समय तक संपर्क के कारण होता है। इसके अलावा, हल्के रंग की त्वचा वाले व्यक्तियों में स्क्वैमस सेल कार्सिनोमा अधिक आम है। इसके अलावा, स्क्वैमस सेल कार्सिनोमा मेटास्टेस के एक उच्च जोखिम से जुड़ा हुआ है और लक्षण अक्सर अत्यधिक परिवर्तनशील या स्पर्शोन्मुख होते हैं। सभी सिर और गर्दन के कैंसर के लगभग 90% को स्क्वैमस सेल कार्सिनोमा के रूप में वर्गीकृत किया जाता है।

आधार कोशिका कार्सिनोमा

बेसल सेल कार्सिनोमस त्वचा की बेसल परत के फॉलिकुलो-सीबेसियस-एपोक्राइन क्षेत्र में उत्पन्न होता है। जैसे, प्रत्यक्ष सूर्य के प्रकाश के संपर्क में आने के बाद इस प्रकार का कार्सिनोमा त्वचा कैंसर के सबसे आम रूपों में से एक है। बेसल सेल कार्सिनोमा के तीन विशिष्ट प्रकार हैं, जिसमें सतही, गांठदार और घुसपैठ संबंधी बेसल सेल कार्सिनोमा शामिल हैं। इस तरह के कार्सिनोमा सभी गैर-मेलेनोमा से संबंधित त्वचा के कैंसर का लगभग 70% है।

एनाप्लास्टिक कार्सिनोमा

एनाप्लास्टिक कार्सिनोमा कार्सिनोमस होते हैं जिनमें विभेदित कोशिकाओं के विशिष्ट हिस्टोलॉजिकल या रूपात्मक हॉलमार्क की कमी होती है। इस प्रकार की कोशिकाओं में, नाभिक से साइटोप्लाज्म अनुपात को बदल दिया जाता है ताकि नाभिक अत्यधिक बढ़े हुए और हाइपरक्रोमैटिक हो, एक ऊंचे प्रोलिफेरेटिव क्षमता का संकेत हो। इसके अलावा, बढ़े हुए नाभिक अक्सर अनियमित आकार के होते हैं और सेलुलर ध्रुवता में पूर्ण नुकसान का प्रदर्शन करते हैं।

बड़े सेल कार्सिनोमा

बड़े सेल कार्सिनोमा अन्य कार्सिनोमा के ऊतकीय हॉलमार्क की अनुपस्थिति की विशेषता है और एक बड़े साइटोप्लाज्म और एक बहुभुज आकारिकी का प्रदर्शन करते हैं। बड़े सेल कार्सिनोमा का सबसे आम एटियोलॉजी सिगरेट धूम्रपान का इतिहास है।

लघु कोशिका कार्सिनोमा <h / 3>

छोटे सेल कार्सिनोमा को बहुत छोटे, गोल कोशिकाओं द्वारा थोड़ा साइटोप्लाज्म (नीचे देखें) द्वारा प्रदर्शित किया जाता है। ये कोशिकाएँ बहुभुज या धुरी के आकार की भी होती हैं। इसके अलावा, छोटे सेल कार्सिनोमा बेहद घातक होते हैं, जिसमें तेजी से दोहरीकरण समय और मेटास्टेस के लिए एक उच्च प्रवृत्ति (लगभग 70% मामलों में) होती है। छोटे सेल कार्सिनोमा के सबसे आम स्थानों में फेफड़े और गर्भाशय ग्रीवा शामिल हैं। इस तरह का कार्सिनोमा सिगरेट धूम्रपान करने वालों के साथ अत्यधिक जुड़ा हुआ है, क्योंकि गैर-धूम्रपान करने वालों में छोटे सेल कार्सिनोमा शायद ही कभी मनाया जाता है।

एडेनकुक्वामस कार्सिनोमा

Adenosquamous कार्सिनोमा ट्यूमर होते हैं जो दोनों स्क्वैमस सेल कार्सिनोमा की विशेषताओं को प्रदर्शित करते हैं, जिनमें से प्रत्येक में कुल ट्यूमर की मात्रा का न्यूनतम 10% होता है। इस प्रकार का कैंसर फेफड़ों में सबसे अधिक बार देखा जाता है, लेकिन सभी फेफड़ों के कैंसर के 1% से 5% के बीच, अपेक्षाकृत असामान्य है। इसके अलावा, एडेनोक्वामस कार्सिनोमा और धूम्रपान के इतिहास के बीच एक उच्च संबंध है।

आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से कार्सिनोमा की जानकारी बता रहे है। हम आशा करते है कि कार्सिनोमा की जानकारी आपके लिए लाभदायक सिद्ध होगी। अगर कार्सिनोमा की जानकारी आपको अच्छी लगे तो इस पोस्ट को शेयर करे।

महत्वपूर्ण ज्ञान 

Leave a Reply

Top