You are here
Home > महत्वपूर्ण ज्ञान > कम्यूनलिज्म की परिभाषा | Definition of communalism

कम्यूनलिज्म की परिभाषा | Definition of communalism

कम्यूनलिज्म की परिभाषा कम्यूनलिज्म दो जीवों के बीच का संबंध है जिसमें एक जीव लाभान्वित होता है, और एक अप्रभावित होता है। यह अन्य प्रकार के सहजीवन के साथ विपरीत हो सकता है, जैसे कि पारस्परिकता और परजीवीवाद। कमैंसलिज्म और अन्य प्रकार के सिम्बायोसिस के बीच का अंतर यह है कि कॉन्सेंसिज्म में, दूसरा पक्ष या मेजबान अप्रभावित रहता है। कुछ वैज्ञानिक तर्क देते हैं कि यह संभवतया अनुचित है, और यह कि अधिकांश कॉमेंसलिज्म को परस्परवाद या परजीवीवाद मिल जाएगा, जब मेजबान पर प्रभावों का उचित अध्ययन किया जा सकता है। अन्य वैज्ञानिकों का तर्क है कि जब मेजबान पर प्रभाव अपरिहार्य होता है तो कमेंसलिज्म मौजूद होता है।

माना जाता है कि प्राकृतिक दुनिया में कम्यूनलिज्म के कई मामले मौजूद हैं। एक सामान्य संबंध में प्राप्त किए जाने वाले लाभ परिवहन, पोषण, संरक्षण या कई अन्य लाभ हो सकते हैं। कॉन्सेंसल जीवों के कई मेजबान अप्रभावित दिखाई देते हैं, ज्यादातर कॉन्सेंसल प्रजातियों की उपस्थिति से थोड़ा परेशान होते हैं।

Commensalism के उदाहरण

स्यूडोस्कॉर्पियन बहुत छोटे बिच्छू (एक सेंटीमीटर से कम) होते हैं जो अड़चन बहुत बड़े कीड़ों पर सवार होते हैं। ऊपर की तस्वीर में देखा गया, एक स्यूडोस्कोपियन एक बहुत बड़ी मक्खी के पैर से जुड़ा हुआ है। स्यूडोस्कॉर्पियन के पास एक पारंपरिक बिच्छू की तरह एक डंक नहीं होता है, और वह उस बड़े कीड़े को नहीं मारता है जिस पर वह सवारी करता है। अक्सर, यह बस एक सवारी से एक जगह से दूसरे स्थान पर जाएगी।इस मामले में, मक्खी केवल एक मामूली तरीके से असुविधाजनक है। एक बार स्यूडोस्कॉर्पियन ने एक सवारी को रोक दिया है, रिश्ता खत्म हो गया है।

बैट मछली और मेंटा किरणें

छोटी चारा मछली और मंटा किरणें अक्सर एक प्रकार का कमंडलवाद दिखाती हैं, जिसमें बड़ी मछलियों के साथ निकटता से बैएफ़िश की रक्षा होती है। बड़े मंटा किरणों को अक्सर उनके विशाल पंखों के नीचे छोटी मछली के विशाल स्कूलों के साथ देखा जाएगा। ऐसा माना जाता है कि छोटी मछलियों को पक्षियों से सुरक्षित किया जाता है, जो अन्यथा उनमें गोता लगाती हैं और उन्हें खा जाती हैं। इसी समय, मंटा रे बायफ़िश द्वारा पूरी तरह से अप्रभावित है, और उनकी उपस्थिति को भी नोटिस नहीं कर सकता है।

अधिकांश बड़े समुद्री जानवरों में कुछ ऐसे होते हैं, जिनके पीछे कई छोटे जानवर नहीं होते या उनसे जुड़े होते हैं। कुछ मामलों में, जानवर परजीवी होते हैं, जैसे कि लैंपरेसी के मामले में, जो अपने मेजबान पर फ़ीड करते हैं। कमैंसलिज्म के कई मामले मौजूद हैं, जहां मेजबान अप्रभावित है। इनमें से कुछ में मछली भी शामिल है जो शार्क को मारते हैं और उनके मारने के बाएं ओवर में खिलाते हैं। अन्य में छोटे बार्नाकल शामिल हैं जो व्हेल से जुड़ते हैं, जब तक कि बार्नाकल व्हेल को चोट नहीं पहुंचाता है। फिर से, एक निश्चित स्तर के सामंजस्य को बिना किसी नुकसान के सहन किया जाता है, लेकिन अंततः स्थिति परजीवी हो सकती है।

बीज बिखराव

कई पौधों ने अपने बीजों को नए वातावरण में वितरित करने के लिए अजीब तरीके विकसित किए हैं। एक बहुत ही सफल तरीका चिपचिपा, कांटेदार या कांटेदार होना है। वास्तव में, वेल्क्रो मूल रूप से डिजाइन किया गया था के बाद वैज्ञानिकों ने विषैले मातम के बीज का अध्ययन किया जो पैंट से चिपक जाएगा। यदि आप कभी प्राकृतिक घास के मैदान से गुजरे हैं, तो आप जानते हैं कि दूसरी तरफ आपकी पैंट विभिन्न प्रकार के चिपचिपे बीजों से ढकी होगी।

बीज अंततः गिर जाते हैं, और आपको कोई नुकसान नहीं होता है। इसलिए, स्यूडोस्कोपियन की तरह, बीज एक प्रजाति पर सवारी कर रहे हैं। मेजबान मुश्किल हिचकी को नोटिस करता है, और शांति के साथ जारी रहता है। आखिरकार, बीज उखड़ जाते हैं और एक नए वातावरण में खुद को स्थापित करने का मौका मिलता है।

संबंधित जीव विज्ञान शर्ते

सिम्बायोसिस – दो अलग-अलग प्रजातियों के बीच एक करीबी और स्थायी संबंध।
पारस्परिकता – एक प्रकार का सहजीवन जिसमें दोनों प्रजातियों को लाभ होता है।
परजीवीवाद – एक प्रकार का सहजीवन जिसमें केवल एक प्रजाति को लाभ होता है।

आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से कम्यूनलिज्म की परिभाषा की जानकारी बता रहे है। हम आशा करते है कि कम्यूनलिज्म की परिभाषा की जानकारी आपके लिए लाभदायक सिद्ध होगी। अगर कम्यूनलिज्म की परिभाषा आपको अच्छी लगे तो इस पोस्ट को शेयर करे।

महत्वपूर्ण ज्ञान 

Leave a Reply

Top