You are here
Home > महत्वपूर्ण ज्ञान > कंप्यूटर के बारे में रोचक तथ्य

कंप्यूटर के बारे में रोचक तथ्य

कंप्यूटर के बारे में रोचक तथ्य  एक कंप्यूटर एक मशीन है जिसे कंप्यूटर प्रोग्रामिंग के माध्यम से स्वचालित रूप से अंकगणित या तार्किक संचालन के अनुक्रम को पूरा करने के लिए निर्देश दिया जा सकता है। आधुनिक कंप्यूटरों में संचालन के सामान्यीकृत सेटों का पालन करने की क्षमता होती है, जिन्हें प्रोग्राम कहा जाता है। ये प्रोग्राम कंप्यूटरों को अत्यधिक विस्तृत कार्य करने में सक्षम बनाते हैं। आज हम आपको कंप्यूटर के बारे में महत्वपूर्ण रोचक तथ्य बता रहे है। आशा करते है कि कंप्यूटर के बारे में रोचक जानकारी (Computer ki rochak jankari) आपको पसंद आएगी।

कंप्यूटर के बारे में रोचक तथ्य ( 50 Interesting Facts About Computer)

  1. कंप्यूटर में एक माइक्रोप्रोसेसर होता है जो तुरंत गणना कर सकता है। बहुत सी चीजों में माइक्रोप्रोसेसर होते हैं, जैसे आपकी घड़ी, आपकी वॉशिंग मशीन, आपका माउस और यहां तक कि आपका मोबाइल
  2.  सभी डोमेन नाम जैसे कि Google, लॉग इन या साइन अप 1995 तक मुफ्त थे, लेकिन अब हर किसी को हर नए डोमेन नाम के लिए भुगतान करना होगा।
  3.  पहले इलेक्ट्रॉनिक कंप्यूटर ENIAC का वजन 27 टन से अधिक था और इसने 1800 वर्ग फीट तक ले लिया।
  4. विंडोज 95 1995 में कंप्यूटर पर सॉफ्टवेयर का दूसरा सबसे स्थापित टुकड़ा था, वीडियो गेम डीओएम पहले था।
  5. TYPEWRITER सबसे लंबा शब्द है जिसे आप अपने कंप्यूटर के कीबोर्ड की केवल एक पंक्ति पर अक्षरों का उपयोग करके लिख सकते हैं।
  6. अमेरिका के परमाणु-चालित प्रक्षेपास्त्रों के कंप्यूटर नियंत्रण के लिए पासवर्ड आठ साल तक 00000000 था।
  7. एक कंप्यूटर वर्म पहले मौजूद था जो आपके विंडोज एक्सपी ओएस तक पहुंच सकता था, सिस्टम को संक्रमित करने और इसे हटाने के बाद इसका उपयोग करने के लिए Microsoft से एक पैच डाउनलोड कर सकता है।
  8. लगभग 70% वायरस लेखकों को संगठित अपराध सिंडिकेट के लिए अनुबंध के तहत काम करने के लिए कहा जाता है।
  9. एक औसत व्यक्ति आम तौर पर एक मिनट में 20 बार झपकाता है, लेकिन कंप्यूटर का उपयोग करते समय वह एक मिनट में केवल 7 बार झपकाता है।
  10. रोज भेजे जाने वाले 80% से अधिक ईमेल स्पैम होते हैं।
  11. 2010 में पेंसिल्वेनिया में लोअर मेरियन स्कूल डिस्ट्रिक्ट नाम के एक हाई स्कूल ने अपने 2,306 छात्रों में से प्रत्येक को एक मैकबुक जारी किया, फिर घर पर छात्रों की जासूसी करने के लिए रिमोट को सक्रिय किया।
  12. एचपी, माइक्रोसॉफ्ट और एप्पल में एक बहुत ही दिलचस्प बात है – वे सभी एक गैरेज में शुरू किए गए थे।
  13. अमेज़न एक हार्ड कवर बुक विक्रेता था, लेकिन वास्तव में अब हार्ड कवर की तुलना में अधिक ई-पुस्तकें बेचता है।
  14. 2005 में, सोनी ने उपयोगकर्ताओं को कॉपीराइट वाले संगीत पर रोक लगाने से रोकने के लिए 22 मिलियन कंप्यूटरों पर अवैध रूप से रूटकिट स्थापित किए, और उन्हें अनइंस्टॉल नहीं किया जा सका। इसने उपयोगकर्ता की सुनने की आदतों के बारे में भी सोनी को सूचना दी। विडंबना यह है कि कोड में ही ओपन सोर्स सॉफ्टवेयर शामिल है, और इसलिए कॉपीराइट का उल्लंघन किया गया।
  15. 2012 वह वर्ष था जब एक हैकर समूह ने पोप जॉन की वेबसाइट को हटा दिया क्योंकि एक खाद्य कंपनी ने उम्मीद के मुताबिक दो घंटे का समय दिया। हैकर समूह को UGNazi कहा जाता था।
  16. विंडोज 98 में, न्यूनतम मॉनिटर किए गए विंडो वास्तव में औसत मॉनिटर के रिज़ॉल्यूशन से बहुत दूर चले गए हैं।
  17. रेंडर करने के लिए Pixar 29 घंटे का समय लगा हैं।
  18. 1980 से IBM 5120 अब तक का सबसे भारी डेस्कटॉप कंप्यूटर था। इसका वजन लगभग 130 पाउंड था, जिसमें 130 पाउंड बाहरी फ्लॉपी ड्राइव शामिल नहीं था।
  19. 15 साल के नासा ने कंप्यूटरों को हैक कर लिया और उनके कंप्यूटरों को 21 दिन तक बंद कर दिया।
  20. आज आपके सेल फोन में कंप्यूटर लाख गुना सस्ता है और 1965 में एमआईटी में एक कंप्यूटर की तुलना में हजारों गुना अधिक शक्तिशाली और लगभग सौ गुना छोटा है।
  21. दुनिया की मुद्रा का केवल 10% भौतिक धन है, शेष केवल कंप्यूटर पर मौजूद है।
  22. डग एंगेलबर्ट ने 1964 के आसपास पहला कंप्यूटर माउस का आविष्कार किया था जो लकड़ी का बना था।
  23. 1960 में, NORAD के कंप्यूटर ने 99.9% निश्चितता के साथ चेतावनी दी थी कि सोवियत ने उत्तरी अमेरिका के खिलाफ पूर्ण पैमाने पर मिसाइल हमला किया था। NORAD को बाद में पता चला कि ग्रीनलैंड में अर्ली वार्निंग सिस्टम ने साइबेरिया से मिसाइल हमले के रूप में नॉर्वे पर उगने वाले चंद्रमा की व्याख्या की थी।
  24. 1833 में, चार्ल्स बैबेज ने उन सभी हिस्सों का आविष्कार किया, जो एक आधुनिक कंप्यूटर उपयोग करता है, लेकिन 120 साल बाद तक ऐसा नहीं हुआ कि पहले आधुनिक कंप्यूटरों का आविष्कार किया गया था।
  25. हर महीने 5000 से अधिक नए कंप्यूटर वायरस जारी होते हैं।
  26. बिल गेट्स जिस घर में रहते हैं, वह एक मैकिन्टोश कंप्यूटर का उपयोग करके बनाया गया था।
  27. वेब आरएक्स सुरक्षा का कहना है कि प्रत्येक दिन और अमेरिका से 20,000 से अधिक वेबसाइटों को हैक किया जाता हैं।
  28. YouTube की स्थापना पेपाल के 3 पूर्व कर्मचारियों ने की थी।
  29. पहली हार्ड डिस्क ड्राइव 1979 में बनाई गई थी, और यह केवल 5MB डेटा ही पकड़ सकती थी।
  30. 2012 में, McAfee Antivirus के संस्थापक, जॉन McAfee से पूछा गया था कि क्या वह व्यक्तिगत रूप से McAfee एंटी-वायरस का उपयोग करता है।
  31. चीन में 746 मिलियन से अधिक सक्रिय उपयोगकर्ताओं के साथ पूरी दुनिया में इंटरनेट उपयोगकर्ताओं की संख्या सबसे अधिक है।
  32. स्टेटिस्टा के अनुसार 2017 तक दुनिया भर में लगभग 3.58 बिलियन इंटरनेट उपयोगकर्ता हैं।
  33. पहली 1GB हार्ड डिस्क ड्राइव की घोषणा 1980 में की गई थी जिसका वजन लगभग 550 पाउंड था और इसकी कीमत $ 40,000 थी।
  34. दुनिया भर में 1.5 बिलियन इंस्टैंट मैसेजिंग आईडी हैं।
  35. कैंब्रिज यूनिवर्सिटी में पहले वेबकैम का इस्तेमाल किया गया था। इसका उद्देश्य एक कॉफी निर्माता की निगरानी करना था, ताकि वे खाली बर्तन में यात्राएं न करें।
  36. 12 इंजीनियरों के एक समूह ने आईबीएम पीसी को डिज़ाइन किया और उन्हें “द डर्टी डोजेन” कहा गया।
  37. खैर, दो गेम हैं जो 1980 में अमेरिका में क्षुद्रग्रह और चंद्र लैंडर नामक पहली बार बने थे।
  38. Mircosoft ने अपने ऑपरेटिंग सिस्टम में त्यागी को “ऑपरेटिंग सिस्टम द्वारा भयभीत लोगों को शांत करना” और उपयोगकर्ताओं को ग्राफिक यूजर इंटरफेस से परिचित कराना और उन्हें माउस का उपयोग करना सिखाया।
  39. विंडोज का मूल नाम इंटरफेस मैनेजर था।
  40. कोनराड ज्यूस दुनिया का पहला प्रोग्रामेबल कंप्यूटर का आविष्कारक है। उन्होंने 1936 में किया और कंप्यूटर को Z1 नाम दिया।  कोनराड ज्यूस दुनिया का पहला प्रोग्रामेबल कंप्यूटर का आविष्कारक है।
  41. कहा जाता है कि लगभग 70% वायरस लेखक संगठित अपराध सिंडिकेट के लिए अनुबंध के तहत काम करते हैं।
  42. पहली बार पंजीकृत डोमेन नाम Symbolics.com मुक्त करने के लिए था
  43. आईबीएम वाटसन के खतरे के खेल के दौरान, इसने अपने ज्ञान के सभी 15 टेराबाइट्स को रैम में संग्रहीत कर लिया, जिसमें विकिपीडिया के प्रत्येक पृष्ठ का अस्तित्व था
  44. पूर्वानुमान के अनुसार हर मिनट 47. 500 घंटे का वीडियो फेसबुक पर अपलोड किया जाता है
  45. इंटरनेट से पहले ई-मेल का आविष्कार किया गया था। हैरान “यह सुनकर मैं भी चौंक गया।
  46. IBM 1983 में इतना शक्तिशाली था कि लोगों को डर था कि इसका PCjr होम कंप्यूटर Apple, कमोडोर और अन्य सभी प्रतियोगियों को नष्ट कर देगा। PCjr “कंप्यूटिंग के इतिहास में सबसे बड़ी फ्लॉप में से एक” बन गया।
  47. आईएमडीबी इंटरनेट पर सबसे पुरानी वेबसाइटों में से एक है, और 1990 में “सुंदर आंखों वाली अभिनेत्रियों” की एक सूची के रूप में यूज़नेट पर शुरू हुआ।
  48. किसी भी मानव ने 2005 से एक उच्च कल्पना कंप्यूटर के खिलाफ एक टूर्नामेंट मानक शतरंज खेल नहीं जीता है।
  49. एक प्रोग्रामर ने 2003 में टेम्पलओएस नामक एक ऑपरेटिंग सिस्टम विकसित किया। मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया, उनका मानना ​​है कि टेम्पलोस का शाब्दिक रूप से द्वैध रूप से तीसरा मंदिर है। भगवान के “निर्देशों” के अनुसार, ओएस 640 × 480, 16 रंग प्रदर्शन का उपयोग करता है, और पवित्र भाषा का उपयोग करता है।
  50. इंटरनेट पर बोला गया पहला शब्द “लो” था। यह “लॉगिन” माना जाता था, लेकिन पहले दो अक्षरों के बाद कंप्यूटर क्रैश हो गया।

आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से कंप्यूटर के बारे में 50 रोचक तथ्य बता रहे है। हमे उम्मीद है कि कंप्यूटर के बारे में रोचक जानकारी की इस सूची ने आपको अपने सबसे अच्छे दोस्त की सराहना की। आज तक, सैमसंग ने दुनिया भर में 427 मिलियन टीवी बेचे हैं। आशा करते है ये कंप्यूटर के बारे में रोचक जानकारी (Computer ke baare mein mahatvapoorn jankari) आपके लिए लाभदायक हो।

Leave a Reply

Top