You are here
Home > महत्वपूर्ण ज्ञान > कंप्यूटर इंजीनियरिंग के बारे में जानकारी

कंप्यूटर इंजीनियरिंग के बारे में जानकारी

कंप्यूटर इंजीनियरिंग के बारे में जानकारी और सूचना प्रौद्योगिकी जर्नल एक सहकर्मी की समीक्षा की गई विद्वानों की पत्रिका है और इसका उद्देश्य मूल लेखों, समीक्षा लेखों, मामले की रिपोर्ट, लघु संचार, आदि के मोड में खोजों और वर्तमान विकास पर जानकारी का सबसे पूर्ण और विश्वसनीय स्रोत प्रकाशित करना है। कंप्यूटर इंजीनियरिंग और सूचना प्रौद्योगिकी में प्रगति से संबंधित सभी प्रमुख विषयों में और दुनिया भर के शोधकर्ताओं के लिए किसी भी प्रतिबंध या किसी अन्य सदस्यता के बिना उन्हें स्वतंत्र रूप से ऑनलाइन उपलब्ध कराने के।संचार, इन्वेंटरी प्रबंधन, डेटा प्रबंधन, प्रबंधन सूचना प्रणाली और ग्राहक संबंध प्रबंधन के क्षेत्र में, आईटी एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

आईटी ने कई सामाजिक और व्यावसायिक समस्याओं को हल करने के लिए ऑनलाइन शॉपिंग, डिजिटल मार्केटिंग, सोशल नेटवर्किंग, डिजिटल संचार, क्लाउड कंप्यूटिंग, मोबाइल, और बड़े डेटा जैसी विभिन्न अवधारणाओं को भी खोला है। इसके अलावा, दीर्घकालिक व्यापार को सफल बनाने के लिए, आईटी ने कई उपकरण और सॉफ्टवेयर एप्लिकेशन विकसित किए हैं। सूचना प्रौद्योगिकी एक इंजीनियरिंग प्रभाग है, जो जानकारी को नियंत्रित करने, इकट्ठा करने, संग्रहीत करने और प्रसारित करने के लिए कंप्यूटर और दूरसंचार के उपयोग के अध्ययन पर केंद्रित है। सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर क्षेत्र दोनों सूचना प्रौद्योगिकी के भाग हैं।

कार्यक्रम

सूचना प्रौद्योगिकी इंजीनियरिंग के लिए पाठ्यक्रम मुख्य रूप से सैद्धांतिक ज्ञान और तकनीकी कौशल दोनों के साथ छात्रों को प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। यह विभिन्न जटिल समस्याओं को हल करने के लिए उम्मीदवारों को सक्षम बनाता है। पाठ्यक्रम भी सूचना प्रौद्योगिकी कोर कौशल और विशेषज्ञता कौशल दोनों के विश्लेषण, डिजाइन, कार्यान्वयन और ज्ञान के कौशल की तकनीकी गहराई में सुधार करने का इरादा रखता है।

छात्रों को सूचना सुरक्षा, वेब सिस्टम, कंप्यूटर नेटवर्किंग और सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग सहित विभिन्न मूलभूत अवधारणाओं को भी पढ़ाया जाता है। सूचना प्रौद्योगिकी में करियर बनाने के इच्छुक उम्मीदवारों के पास कक्षा 12 वीं के बाद दो विकल्प हैं, चार साल की अवधि के स्नातक कार्यक्रम (बीई / बीटेक) और पांच साल की अवधि के दोहरे डिग्री कार्यक्रम।

योग्यता

IIT, NIT और IIIT में आईटी इंजीनियरिंग पाठ्यक्रमों में B.Tech/BE में प्रवेश के लिए पात्र बनने के लिए उम्मीदवारों को गणित भौतिकी और रसायन विज्ञान में कुल 50 प्रतिशत अंकों के साथ भारत में किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से हायर सेकेंडरी बोर्ड परीक्षा उत्तीर्ण करनी चाहिए। इसके बाद, पात्र उम्मीदवारों को IIT में प्रवेश के लिए JEE (मुख्य), और बाद में JEE एडवांस उत्तीर्ण करने की आवश्यकता होती है। क्षेत्रीय संस्थानों ने सूचना प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में B.Tech/BE पाठ्यक्रमों में छात्रों को प्रवेश के लिए अपने संबंधित राज्य स्तरीय परीक्षाएँ दी हैं।

आईटी में इंजीनियरिंग को आगे बढ़ाने के लिए आवश्यक व्यक्तिगत कौशल

  • बेहतरीन कम्युनिकेशन स्किल्स
  • प्रशासनिक योग्यता
  • प्रबंधकीय कौशल
  • संगठनात्मक कौशल
  • विश्लेषणात्मक कौशल
  • तकनीकी कौशल
  • मुख्य विषय
  • कंप्यूटर वास्तुकला और संगठन
  • डेटाबेस सिस्टम
  • इलेक्ट्रानिक्स
  • ऑपरेटिंग सिस्टम
  • कंप्यूटर नेटवर्क
  • कंप्यूटर सिस्टम की नींव
  • जावा प्रोग्रामिंग और वेबसाइट डिजाइन
  • एल्गोरिदम का डिजाइन और विश्लेषण
  • सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग
  • डेटाबेस प्रबंधन तंत्र
  • ई-कॉमर्स और ईआरपी
  • मल्टीमीडिया अनुप्रयोग
  • ऑब्जेक्ट ओरिएंटेड प्रोग्रामिंग
  • डेटा संरचनाएं
  • डेटा वेयरहाउसिंग और डेटा माइनिंग
  • इंजीनियरिंग गणित

उच्च शिक्षा

B.Tech/BE पूरा होने के बाद, कोई विभिन्न विशेषज्ञता में M.Tech/MS का विकल्प चुन सकता है। M.Tech/MS डिग्री पाठ्यक्रमों के लिए, उम्मीदवारों का चयन GATE स्कोर के आधार पर किया जाता है। हालांकि, अपनी योग्यता डिग्री में असाधारण प्रदर्शन वाले उम्मीदवारों को कुछ संस्थानों में सीधे प्रवेश की पेशकश की जा सकती है। कई इंजीनियरिंग कॉलेज अलग-अलग विशेषज्ञता के साथ सूचना प्रौद्योगिकी में M.Tech/MS कार्यक्रम भी प्रदान करते हैं। पीएचडी कार्यक्रम एक और विकल्प हैं। आईआईटी और एनआईटी शीर्ष प्रीमियर संस्थानों में से हैं जो सूचना प्रौद्योगिकी में एम.टेक पाठ्यक्रम प्रदान करते हैं।

रोजगार की संभावनाएं

आईटी क्षेत्र आज सबसे महत्वपूर्ण क्षेत्रों में से एक है। हाल के समय में, कोई भी व्यवसाय आईटी के प्रभाव से अलग नहीं है। कंप्यूटर इंजीनियर इस क्षेत्र में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। वे डिजाइन, विकास, अनुसंधान और परीक्षण सॉफ्टवेयर और डिजिटल हार्डवेयर, डिजिटल उपकरणों और इंटरफेस। इसलिए, विभिन्न संगठन कंप्यूटर सिस्टम, सॉफ्टवेयर, सर्वर, कंप्यूटर नेटवर्किंग या नेटवर्क सुरक्षा को संचालित करने के लिए आईटी इंजीनियरों की भर्ती के लिए अधिक उन्मुख हो रहे हैं।

आईटी उद्योग ने भारत की अर्थव्यवस्था के निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। यह भी तेजी से बढ़ रहा है। इसे विश्व स्तरीय प्रौद्योगिकी समाधानों का उत्पादन करने वाले नवप्रवर्तकों का केंद्र माना गया है। विभिन्न अंतरराष्ट्रीय संगठन भारत में अपने कार्यालय स्थापित कर रहे हैं। 1991-1992 में आर्थिक सुधारों के बाद से, भारत सरकार कई पहल कर रही है, जिसमें बाहरी व्यापार का उदारीकरण, आईटी उत्पादों के आयात पर शुल्क को हटाना, निर्यात उन्मुख इकाइयों की स्थापना, क्षेत्र में तेजी लाने के लिए सॉफ्टवेयर तकनीकी पार्कों की स्थापना शामिल है।आर्थिक सर्वेक्षण 2014-15 के अनुसार, बिजनेस प्रोसेस मैनेजमेंट (BPM) सहित आईटी और आईटीईएस क्षेत्र, देश में सबसे बड़े नियोक्ताओं में से एक है, जो लगभग 35 लाख लोगों को सीधे रोजगार देता है।

यदि आपके हाथ में एक सफल आईटी डिग्री है, तो आपको भारत में प्रसिद्ध कंपनियों जैसे टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज, आईगेट ग्लोबल सॉल्यूशंस लिमिटेड, इंफोसिस टेक्नोलॉजीज लिमिटेड, विप्रो, एनआईआईटी लिमिटेड, टाटा इन्फोटेक लिमिटेड, सत्यम कंप्यूटर सर्विसेज लिमिटेड और कई के साथ नौकरी के अवसर मिलेंगे। अन्य शामिल हैं।

आईटी क्षेत्र में नौकरी के अवसर बहुत अधिक हैं। यदि आप वास्तव में इस क्षेत्र में शामिल होने में रुचि रखते हैं, तो कृपया वर्तमान आईटी रुझानों के लिए बने रहें जो अंततः आपको अपने करियर में सफल होने में मदद करें।

नौकरी प्रोफ़ाइल

कंप्यूटर प्रोग्रामर

डेटाबेस व्यवस्थापक

डेटाबेस डिजाइनर

डाटवेयरहाउस डिजाइनर

ईआरपी

नेटवर्क व्यवस्थापक

नेटवर्क वास्तुकार

नेटवर्क इंजीनियर

प्रोजेक्ट मैनेजर

गुणवत्ता आश्वासन विशेषज्ञ

सॉफ्टवेयर इंजीनियर

कार्यकारी प्रबंधक

तकनीकी लेखक

आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से कंप्यूटर इंजीनियरिंग के बारे में जानकारी बता रहे है। हम आशा करते है कि कंप्यूटर इंजीनियरिंग के बारे में जानकारी आपके लिए लाभदायक सिद्ध होगी। अगर कंप्यूटर इंजीनियरिंग के बारे में जानकारी आपको अच्छी लगे तो इस पोस्ट को शेयर करे।

Leave a Reply

Top