You are here
Home > महत्वपूर्ण ज्ञान > एसोफैगस की परिभाषा | Definition of esophagus

एसोफैगस की परिभाषा | Definition of esophagus

एसोफैगस की परिभाषा ग्रासनली (a.k.a। इसोफैगस, फूड पाइप और गुलालेट) एक लंबा, खोखला अंग है जो भोजन को मुंह से पाचन तंत्र तक पहुंचाता है। आमतौर पर, अन्नप्रणाली मुंह से सीधे पाचन तंत्र की यात्रा करती है। कुछ जानवरों में एक विशेष पेट क्षेत्र नहीं होता है, और घुटकी सीधे आंतों में जाती है। उच्च जानवरों में, अन्नप्रणाली पेट के लिए वक्षीय गुहा के माध्यम से भोजन करता है। फेफड़े वाले जानवरों में, ग्रसनी और ग्रसनी को ग्रसनी के बाद अलग किया जाता है, जो गले के पीछे मौजूद होता है। मानव पाचन तंत्र के नीचे आरेख में, अन्नप्रणाली पर प्रकाश डाला गया है।

अन्नप्रणाली कोशिकाओं की कई परतों से बनती है जो मूल रूप से भ्रूण के एंडोडर्म या अंतरतम कोशिका परतों से प्राप्त होती हैं। अंतरतम कोशिकाएं एक म्यूकोसा या अस्तर में विकसित होती हैं, जो शरीर को अंदर पचाए जा रहे भोजन से अलग करती है। इसके शीर्ष पर सबम्यूकोसा है, जिसमें संयोजी ऊतक होते हैं जो विभिन्न मांसपेशियों, नसों, नसों और अन्य संयोजी ऊतकों के लगाव की अनुमति देते हैं। घुटकी की समग्र संरचना नीचे देखी जा सकती है।

जीआई ट्रैक्ट की परतें

अन्नप्रणाली को कई तंत्रिकाओं द्वारा नियंत्रित किया जाता है, जो दोनों क्रमाकुंचन को नियंत्रित करता है और अन्नप्रणाली में भोजन के बारे में मस्तिष्क को वापस आपूर्ति संकेत देता है। वेगस नर्व पेरिस्टलसिस, या पाचन तंत्र के सिकुड़न को नियंत्रित करता है। सहानुभूति ट्रंक नसों की एक श्रृंखला है जो मस्तिष्क से अन्नप्रणाली से संकेतों को वापस भेजती है, और अन्नप्रणाली और पाचन तंत्र के अन्य भागों के आवधिक संकुचन को नियंत्रित करने में मदद करती है।

एसोफैगस का कार्य

घेघा वक्ष गुहा के माध्यम से पाचन तंत्र के लिए एक महत्वपूर्ण संबंध है, जो हृदय और फेफड़ों की रक्षा करता है। अन्नप्रणाली इस गुहा के माध्यम से भोजन ले जाती है, इसे अलग रखती है और मांसपेशियों के संकुचन के माध्यम से चलती है। अन्नप्रणाली के दोनों तरफ दो स्फिंक्टर्स एक बोल्ट के रूप में ज्ञात छोटी इकाइयों में अलग भोजन करते हैं। अन्नप्रणाली का आकार और जटिलता प्रजातियों द्वारा भिन्न होती है।

संबंधित जीव विज्ञान शर्तें

स्वरयंत्र – श्वासनली और फेफड़ों की ओर जाने वाली ट्यूब की शुरुआत, जो कुछ जानवरों में मुखर डोरियों का निवास करती है।
ग्रसनी – गले का विशेष क्षेत्र जिसमें अन्नप्रणाली और स्वरयंत्र जुड़ते हैं।
श्वासनली – स्वरयंत्र के नीचे, जो फेफड़ों की ब्रांकाई में ले जाता है।
पेरिस्टलसिस – मांसपेशियों के संकुचन जो पाचन तंत्र के माध्यम से भोजन को व्यवस्थित करते हैं, पाचन तंत्र के आसपास की चिकनी मांसपेशियों को अनुबंधित करते हैं।

आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से एसोफैगस की परिभाषा की जानकारी बता रहे है। हम आशा करते है कि एसोफैगस की परिभाषा की जानकारी आपके लिए लाभदायक सिद्ध होगी। अगर एसोफैगस की परिभाषा की जानकारी आपको अच्छी लगे तो इस पोस्ट को शेयर करे।

महत्वपूर्ण ज्ञान 

Leave a Reply

Top