You are here
Home > महत्वपूर्ण ज्ञान > आम कीट फोबिया और उनका इलाज कैसे करें

आम कीट फोबिया और उनका इलाज कैसे करें

आम कीट फोबिया और उनका इलाज कैसे करें कीट फोबिया, जिसे एंटोमोफोबिया भी कहा जाता है, कीड़ों का अत्यधिक या तर्कहीन डर है। यह डर उपस्थिति, गतिविधि, या कीड़ों की संख्या के साथ जुड़े घृणा या विद्रोह से उपजा है। एक भयभीत कीट की प्रतिक्रियाएँ हल्की झुंझलाहट से लेकर चरम आतंक तक हो सकती हैं।

कीट फोबियाज

एंटोमोफोबिया के एक रूप के साथ रहने वाले कई लोग बाहरी समारोहों या अन्य स्थितियों से बचने की कोशिश करते हैं जहां कीड़े के संपर्क में आना एक संभावना है। यह विकार काम, स्कूल और रिश्तों सहित जीवन के विभिन्न पहलुओं को प्रभावित करता है। कीट फोबिया से ग्रस्त व्यक्ति को शायद पता हो कि वह तर्कहीन व्यवहार कर रहा है या अभी तक अपनी प्रतिक्रियाओं को नियंत्रित करने में असमर्थ है।

क्यों लोग कीड़े से डरते हैं?

कई लोगों को कई वैध कारणों से कीड़ों का सामना करना पड़ता है। एक के लिए, कुछ कीड़े मानव शरीर पर रहते हैं और खिलाते हैं। मच्छरों, पिस्सू और टिक्स सहित कीड़े मनुष्यों को बीमारियां पहुंचा सकते हैं। जैसा कि वे फ़ीड करते हैं, वे परजीवी प्रोटोजोआ, बैक्टीरिया या अन्य रोगजनकों को स्थानांतरित कर सकते हैं जो लाइम रोग, क्यू बुखार, रॉकी माउंटेन स्पॉटेड बुखार, मलेरिया और अफ्रीकी नींद की बीमारी जैसे जीवन-धमकी वाले रोगों का कारण बन सकते हैं। रोग के साथ कीड़े का जुड़ाव कीड़े की एक चेतावनी और उनसे बचने की इच्छा पैदा कर सकता है।

कीट उपस्थिति एक और कारण हो सकता है कि लोग कीड़े से डरते हैं। कीट शरीर रचना क्या परिचित है से अलग है- कुछ कीड़े मनुष्यों की तुलना में कई अधिक उपांग, आंखें या शरीर के अन्य अंग हैं।

कीड़ों की आवाजाही भी कुछ के लिए बहुत परेशान कर सकती है। दूसरों के लिए, कीड़े अप्रिय हैं क्योंकि वे अपनी महान मात्रा और अप्रत्याशितता के कारण एक व्यक्ति के नियंत्रण की भावना के साथ हस्तक्षेप करते हैं। वे व्यक्तिगत स्थान पर आक्रमण करते हैं और एक व्यक्ति को असुरक्षित या अशुद्ध महसूस कर सकते हैं।

लोग अक्सर किसी भी चीज के लिए एक स्वाभाविक तिरस्कार का अनुभव करते हैं जो उनकी सुरक्षा या कल्याण के लिए खतरा महसूस करता है, और कई पर कीटों का प्रभाव होता है। यह केवल तब होता है जब तिरस्कार को अतार्किक भय हो जाता है कि स्थिति को फोबिया के रूप में वर्गीकृत किया जाता है।

कीट फोबिया के कारण क्या हैं?

जबकि कीट फोबिया का हमेशा एक सटीक कारण नहीं होता है, लोग एक विशिष्ट नकारात्मक अनुभव से बग का एक अतिरंजित भय विकसित कर सकते हैं। क्या किसी को मधुमक्खी द्वारा डंक मारना चाहिए या आग चींटी द्वारा काट लिया जाना चाहिए, उदाहरण के लिए, दर्दनाक मुठभेड़ सभी कीड़े के बारे में उनकी राय को प्रभावित कर सकते हैं।

कीड़ों का डर भी एक सीखी हुई प्रतिक्रिया हो सकती है। जिन बच्चों ने एक माता-पिता को देखा हो या किसी से प्यार किया हो, वे डर के साथ प्रतिक्रिया देते हैं। यह सुझाव देने के लिए भी सबूत हैं कि जिन लोगों को मस्तिष्क आघात या अनुभव अवसाद का सामना करना पड़ा है, वे फ़ोबिया विकास, कीट या अन्यथा के लिए अतिसंवेदनशील हो सकते हैं।

शरीर पर एक फोबिया का प्रभाव

फोबिया एक चिंता विकार है जिसके कारण कोई व्यक्ति चिड़चिड़ेपन से प्रतिक्रिया करता है और जिस चीज से डरता है उससे बचता है, चाहे वह कथित खतरा वैध ही क्यों न हो। चिंता प्रभावित व्यक्तियों में अवांछित तनाव का कारण बनती है।

तनाव स्वाभाविक रूप से एक सहायक प्रतिक्रिया है जो हमें उन स्थितियों पर प्रतिक्रिया करने के लिए तैयार करता है, जिन पर ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता होती है, जैसे कि खतरे या उत्साह। इन चीजों का अनुभव करते समय, तंत्रिका तंत्र एड्रेनालाईन की रिहाई के लिए संकेत भेजता है। यह हार्मोन शरीर को लड़ने या भागने के लिए तैयार करता है, एक प्रतिक्रिया जिसे मस्तिष्क के एक क्षेत्र द्वारा प्रबंधित किया जाता है जिसे अमिगडाला कहा जाता है। एड्रेनालाईन हृदय, फेफड़ों और मांसपेशियों में रक्त के प्रवाह को बढ़ाता है, जो बदले में इन क्षेत्रों में आगामी शारीरिक गतिविधि की तैयारी के लिए ऑक्सीजन की उपलब्धता को बढ़ाता है। एड्रेनालाईन एक व्यक्ति को अपने परिवेश के बारे में जागरूक रखने के लिए इंद्रियों को ऊंचा करता है।

भय के साथ उन लोगों को आशंका की एक उच्च अवस्था का अनुभव होता है, जब उनके भय की वस्तु के साथ सामना होने पर, बढ़ी हुई एड्रेनालाईन द्वारा लाया जाता है। उनका गहन तनाव लगभग हमेशा चिंता का कारण बनता है। Phobias हाथ में उत्तेजना के लिए एक अनुचित प्रतिक्रिया के कारण दोनों शारीरिक और मनोवैज्ञानिक गतिविधि को प्रभावित करते हैं।

कीट फोबिया चिंता

कीट फ़ोबिया अनुभव वाले व्यक्तियों में चिंता की डिग्री बदलती है। कुछ में हल्की प्रतिक्रियाएं होती हैं, जबकि अन्य लोग कीट से मुठभेड़ के डर से घर छोड़ने में सक्षम नहीं हो सकते हैं। उदासी की गहरी भावना या अति होने की भावना या अभिभूत होने की भावना भी लक्षण हैं और संभवतः एक आतंक हमले के रूप में खुद को प्रकट कर सकते हैं।

कीट फोबिया उपचार

कीट फोबिया का आमतौर पर संज्ञानात्मक व्यवहार थेरेपी और एक्सपोज़र थेरेपी के साथ इलाज किया जाता है। इस दोहरे दृष्टिकोण से संबंधित घृणा, भय, और चिंता के साथ व्यवहार की प्रतिक्रिया होती है और बग तक व्यवहार प्रतिक्रियाएं होती हैं जब तक कि फोबिया से पीड़ित व्यक्ति अनुभव के साथ अधिक सहज नहीं हो जाता है जब तक कि वह डरता है, जिसमें इस मामले में कीड़े शामिल हैं।

संज्ञानात्मक व्यवहारवादी रोगोपचार

कीड़ों के प्रति भावनात्मक प्रतिक्रिया का प्रबंधन करने के लिए, चिकित्सक आत्म-शांत करने वाली विश्राम तकनीक सिखाते हैं और अपने डर या कीड़े के बारे में रोगी के दृष्टिकोण को बदलने का काम करते हैं। वे व्यक्ति को उनकी भावनाओं के कारणों की पहचान करने और उनके विचारों को वापस लेने में मदद करते हैं, जिससे उन्हें बग के बारे में अधिक तर्कसंगत रूप से सोचने की अनुमति मिलती है।

वे कीड़े का अध्ययन करके इसे पूरा कर सकते हैं, आमतौर पर वास्तविक तस्वीरों के बजाय सचित्र पुस्तकों या पत्रिकाओं के साथ। पर्यावरण में खेली जाने वाली सहायक भूमिकाओं के बारे में सीखना, उस व्यक्ति को जिस तरह से माना जाता है, उसे सकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकता है, जो बदले में उनकी भावनाओं और व्यवहारों को बदल देता है।

जोखिम चिकित्सा

कीड़ों के लिए व्यवहारिक प्रतिक्रिया का प्रबंधन करने के लिए, चिकित्सक अक्सर एक्सपोज़र थेरेपी का उपयोग करते हैं। इस अभ्यास में एक कीट का क्रमिक प्रामाणिक प्रदर्शन शामिल है, जो विचारों से शुरू होता है और आमतौर पर विनियमित कीट मुठभेड़ों के साथ समाप्त होता है। एक मामले के अध्ययन में, कीट फ़ोबिया वाले एक लड़के को क्रिकेट के साथ संपर्क के बढ़ते स्तर से अवगत कराया गया था। उनके उपचार में शामिल थे:

एक भयभीत कीट के साथ सुरक्षित और धीरे-धीरे बढ़ते संपर्क से व्यक्ति को अपने भय का सामना करने में मदद मिल सकती है और एक सीखी हुई रक्षा प्रतिक्रिया को उलट सकता है। इन्हें उल्टा करना महत्वपूर्ण है क्योंकि वे तंत्रिका तंत्र की प्रतिक्रियाएं हैं जो शरीर को खतरे से बचाती हैं। जब कीट फोबिया से ग्रसित व्यक्ति इस तरह से कीड़ों का जवाब देता है कि वह या वह महसूस करता है कि उन्हें नुकसान पहुंचाने से रोकता है, तो व्यवहार मस्तिष्क में प्रबलित होता है।

डिसेन्सिटाइजेशन वह विधि है जिसके द्वारा एक व्यक्ति अपने डर की वस्तु को थोड़ा-थोड़ा करके सामना करता है, और यह उन्हें दिखाता है कि बग का सामना करने के वास्तविक परिणाम आमतौर पर उतने खतरनाक या हानिकारक नहीं हैं जितना कि वे मानते थे। समय के साथ, मस्तिष्क फिर से कीड़े के लिए इस अधिक स्वस्थ व्यवहार प्रतिक्रिया को सुदृढ़ करना शुरू कर देगा। एक व्यक्ति जिसकी कीड़ों के प्रति संवेदनशीलता बहुत कम हो गई है, आम तौर पर कीट की बातचीत के साथ अधिक सकारात्मक प्रतिक्रियाओं को जोड़ने के लिए आता है।

आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से आम कीट फोबिया और उनका इलाज कैसे करें की जानकारी बता रहे है। हम आशा करते है कि आम कीट फोबिया और उनका इलाज कैसे करें की जानकारी आपके लिए लाभदायक सिद्ध होगी। अगर आम कीट फोबिया और उनका इलाज कैसे करें की जानकारी आपको अच्छी लगे तो इस पोस्ट को शेयर करे।

महत्वपूर्ण ज्ञान 

Leave a Reply

Top