You are here
Home > महत्वपूर्ण ज्ञान > आधुनिक कला की कलाकृतिया | Modern art works

आधुनिक कला की कलाकृतिया | Modern art works

आधुनिक कला की कलाकृतिया आधुनिक कला एक शब्द है जिसका उपयोग 1860 के दशक से 1970 के दशक की अवधि में निर्मित कलाकृतियों का वर्णन करने के लिए किया जाता है। 1970 के बाद की कला को अक्सर समकालीन कला या उत्तर आधुनिक कला कहा जाता है। यह 1850 के दशक में फ्रांस में शुरू हुआ और बाद में अन्य देशों में फैल गया। बिना किसी सच्चाई और सटीकता के लोगों और वर्तमान की स्थितियों को चित्रित किया। यह उस समय कलाकृतियों में प्रचलित धार्मिक या विदेशी विषय वस्तु और अतिरंजित नाटक के विपरीत था। पिछली परंपराओं की इस अस्वीकृति ने केवल कुछ का उल्लेख करने के लिए अभिव्यक्तिवाद, सार कला, घनवाद, भविष्यवाद, दादा, और वैचारिक कला जैसे विभिन्न कला आंदोलनों को जन्म दिया।

1. एडवर्ड मंच द्वारा चीख

वास्तव में 1893 और 1910 के बीच एडवर्ड मुंच द्वारा बनाई गई एक आकर्षक चेहरे की अभिव्यक्ति के चार संस्करण हैं। दो ओस्लो में राष्ट्रीय गैलरी में प्रदर्शित होते हैं, तीसरा मांच संग्रहालय का स्वामित्व है जो नार्वे की राजधानी में भी स्थित है। जबकि चौथा एक निजी संग्रह में है। सोथबी की कार्रवाई में इसे लगभग $ 120 मिलियन में 2012 में बेचा गया था।

2. द डांस बाय हेनरी मैटिस

हेनरी मैटिस द्वारा वास्तव में दो पेंटिंग हैं जिन्हें द डांस नाम दिया गया है। दोनों संस्करण पांच नृत्य नृत्य को चित्रित कर रहे हैं लेकिन पहला, जो दूसरे के लिए प्रारंभिक अध्ययन है, जिसमें कम विस्तार और कम तीव्र रंग हैं। पहला संस्करण जो 1909 में चित्रित किया गया था, वह एमओएमए पर प्रदर्शित होता है, जबकि दूसरा संस्करण जो एक साल बाद बनाया गया था, उसका स्वामित्व द हरमिटेज म्यूजियम, सेंट पीटर्सबर्ग में है।

3. मार्सेल दुचमप द्वारा फव्वारा

चीनी मिट्टी के बरतन मूत्रालय “आर। मठ ”व्यापक रूप से संकल्पनात्मक कला का एक प्रारंभिक उदाहरण माना जाता है, लेकिन इसे एक कलाकृति के रूप में मान्यता प्राप्त होने में लगभग पांच दशक लग गए और यह संकल्पनात्मक कला के अग्रणी कार्यों में से एक है। इसे 1917 में न्यूयॉर्क में सोसाइटी ऑफ़ इंडिपेंडेंट आर्टिस्ट्स की एक प्रदर्शनी के लिए बनाया गया था लेकिन इसे अस्वीकार कर दिया गया था। मूल खो गया था लेकिन Duchamp ने 1960 के दशक में कई प्रतिकृतियां बनाईं जो आज दुनिया भर में प्रदर्शित हैं।

4. वसीली कैंडिंस्की द्वारा व्हाइट II पर

व्हाइट II पर व्यापक रूप से रूसी अमूर्त चित्रकार वासिली कैंडिंस्की द्वारा सबसे बड़ी कृतियों में से एक माना जाता है, जिसे पहले पूरी तरह से अमूर्त पेंटिंग का श्रेय दिया जाता है। कलाकार ने कई रंगों का इस्तेमाल किया, लेकिन पेंटिंग सिर्फ दो का एक शानदार संयोजन है – काले और सफेद। काला मृत्यु का प्रतिनिधित्व करता है, जबकि सफेद के कई आयाम जीवन में कई अवसरों का प्रतिनिधित्व करते हैं। कैंडिंस्की की कृति का स्वामित्व Musee National d’Art Moderne, पेरिस के पास है।

5. सल्वाडोर डाली द्वारा स्मृति की दृढ़ता

1931 में बनाई गई, द पर्सनटेंस ऑफ़ मेमोरी संभवत: प्रसिद्ध स्पेनिश कलाकार सल्वाडोर डाली द्वारा बनाई गई सबसे प्रसिद्ध पेंटिंग है, लेकिन इसे व्यापक रूप से सबसे विशिष्ट सुरेलिस्ट कलाकृतियों में से एक के रूप में भी माना जाता है। 1934 के बाद से, पेंटिंग एमओएमए के कब्जे में है और इसकी स्थायी प्रदर्शनी का एक हिस्सा है, हालांकि यह कभी-कभी संयुक्त राज्य अमेरिका और विदेशों में अन्य कला संग्रहालयों को उधार दिया जाता है।

6. एंडी वारहोल द्वारा मर्लिन डिप्टी

प्रसिद्ध अमेरिकी अभिनेत्री मर्लिन मुनरो की पचास छवियों वाली सिल्कस्क्रीन पेंटिंग 1962 में उनकी मृत्यु के तुरंत बाद एंडी वारहोल द्वारा बनाई गई थी। दाईं ओर 25 चमकीले रंग की तस्वीरों में विभाजित और बाईं ओर 25 काले और सफेद, जो सभी आधारित हैं नियाग्रा फिल्म (1953) से मर्लिन की तस्वीर पर, मर्लिन डिप्टीच जीवन और मृत्यु के बीच के विपरीत का प्रतीक है। सबसे प्रभावशाली आधुनिक कलाकृतियों में से एक टेट, लंदन के स्वामित्व में है।

7. वासंडी कैंडिस्क

वासिली कैंडिंस्की ने कला में अपने हितों को आगे बढ़ाने के लिए अपना करियर बनाया। वह 1910 के दशक में आधुनिक कला में अग्रणी हस्तियों में से एक बन गया। कैंडिंस्की अमूर्त कला के एक अग्रणी थे।एक चित्रकार होने के अलावा, कैंडिंस्की एक प्रमुख कला सिद्धांतकार भी थे, जिनकी पुस्तकों का भविष्य के कलाकारों पर बहुत गहरा और गहरा प्रभाव था।

8. हेनरी मैटिस

पाब्लो पिकासो और मार्सेल डुचैम्प के साथ, हेनरी मैटिस को उन आंकड़ों में से एक माना जाता है जिन्होंने 20 वीं शताब्दी की आधुनिक कला की नींव रखी। मैटिस ने मूर्तिकला और पेपर कट-आउट सहित कई तरह के मीडिया में काम किया, लेकिन एक चित्रकार के रूप में बनाई गई उत्कृष्ट कृतियों के लिए वे सबसे प्रसिद्ध हैं। मैटिस ने पेपर कट-आउट के रूप में प्रसिद्ध एक नए माध्यम का आविष्कार किया, जिसमें उन्होंने रंगीन कागज से रूपों को काट दिया और उन्हें कोलाज के रूप में व्यवस्थित किया।

9.  जैक्सन पॉलॉक

इसने विभिन्न शैलियों को शामिल किया और अमूर्त के माध्यम से मजबूत भावनात्मक या अभिव्यंजक सामग्री को व्यक्त करने पर जोर दिया। ड्रिप पेंटिंग एब्सट्रैक्ट एक्सप्रेशनिज़्म में एक तकनीक है जिसमें पेंट को सावधानी से लगाने के बजाय कैनवस पर ड्रिप या पीसा जाता है।जैक्सन पोलक ड्रिप पेंटिंग के सबसे प्रसिद्ध व्यवसायी हैं, इस हद तक कि उन्हें टाइम पत्रिका द्वारा “जैक द ड्रॉपर” करार दिया गया था।

10 जॉर्जिया ओकीफी

जॉर्जिया ओ’कीफ़े अपने चित्रों के साथ कलात्मक शैली की सीमाओं को चुनौती देकर अमेरिकी आधुनिकतावाद में अग्रणी व्यक्ति बन गई, जिसने अमूर्तता और प्रतिनिधित्व को संयुक्त किया। “अमेरिकी आधुनिकता की माँ” के रूप में जानी जाने वाली, वह न केवल सबसे प्रसिद्ध महिला अमेरिकी कलाकार हैं, बल्कि 20 वीं सदी की कला की सबसे प्रभावशाली शख्सियतों में से एक हैं।

आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से आधुनिक कला की कलाकृतिया की जानकारी बता रहे है। हम आशा करते है कि   आधुनिक कला की कलाकृतिया की जानकारी आपके लिए लाभदायक सिद्ध होगी। अगर आधुनिक कला की कलाकृतिया की जानकारी आपको अच्छी लगे तो इस पोस्ट को शेयर करे।

महत्वपूर्ण ज्ञान 

Leave a Reply

Top