You are here
Home > महत्वपूर्ण ज्ञान > अमेरिका के सबसे सुरक्षित शहर | America’s Safest City

अमेरिका के सबसे सुरक्षित शहर | America’s Safest City

अमेरिका के सबसे सुरक्षित शहर हम संयुक्त राज्य अमेरिका के योगदान के बिना अपनी दुनिया की स्थिति की कल्पना नहीं कर सकते। भले ही हमने अमेरिका में उनकी तकनीकी उत्कृष्टता और सांस्कृतिक विरासत के लिए कई शहरों के बारे में सुना है,अमेरिका में रहने वाले बहुत से लोगों के लिए, सुरक्षा कोई समस्या नहीं है, लेकिन हम सभी को सबसे सुरक्षित शहरों में रहने के लिए नहीं मिलता है – जब तक कि निश्चित रूप से आप कैरी में नहीं रहते। अमेरिका में रहने के लिए सबसे सुरक्षित शहर कहां हैं। उन जगहों पर जहां अपराध आमतौर पर कुछ ऐसा होता है जिसके बारे में आप फेसबुक पर सुनते हैं, लेकिन अपने पड़ोसी से नहीं। 100,000 से अधिक आबादी वाले अमेरिका के 283 शहरों का विश्लेषण करने के बाद, हम 2019 के लिए अमेरिका के सबसे सुरक्षित शहरों की इस सूची के साथ आए।

1. फ्रिस्को, टेक्सास

फ्रिस्को टेक्सास में कोलिन और डेंटन देशों में स्थित सबसे तेजी से बढ़ता शहर है। 2018 के अनुमान के अनुसार, शहर की आबादी 174,799 थी। नेशनल आर्बर डे फाउंडेशन ने 2003 में फ्रिसो को “ट्री सिटी ऑफ यूएसए” का कैप्शन प्रदान किया है। अमेरिकी जनगणना ब्यूरो ने 2017 में, फ्रिस्को शहर को संयुक्त राज्य अमेरिका में सबसे तेजी से बढ़ते शहर के रूप में रिपोर्ट किया। Frisco कई घटनाओं के लिए एक घरेलू स्थल के रूप में कार्य करता है और एक NHL हॉकी टीम, एक मेजर लीग सॉकर टीम और बेसबॉल टीम का मुख्यालय है। शहर के अपराध दर के आंकड़े 68.1 में 1 को संपत्ति के अपराध का शिकार और 1 को 1,293 में हिंसक अपराध का शिकार होने का मौका दिखाते हैं। फ्रिस्को की वाहनों की मृत्यु दर लगभग 6.58 प्रति 10000 है। वायु गुणवत्ता सूचकांक का मूल्य 50 है, जो शहर में अच्छा माना जाता है। फ्रिस्को सुरक्षा और आरामदायक जीवन की भावना है।

2. गारलैंड, टेक्सास

गारलैंड शहर अमेरिका के टेक्सास में स्थित है। शहर 250,800 के आसपास आबादी वाला है और टेक्सास में 12 वां आबादी वाला शहर माना जाता है। यह खाद्य प्रोसेसर, इलेक्ट्रॉनिक्स कोर कंपनियों, इस्पात निर्माण और डेयरी उत्पादों से लेकर कई उद्योगों का गठन करता है। शहर के मुख्य नियोक्ता गारलैंड आईएसडी, सिटी ऑफ गारलैंड, बायलर मेडिकल सेंटर और यूएस फूड सर्विस हैं। पुलिस के निवासियों के अनुपात के स्तर तक गारलैंड की अपराध दर बहुत कम है। शहर की गरीबी दर केवल १५% से कम है। सार्वजनिक सुरक्षा बनाए रखने के लिए were नेबरहुड क्राइम वॉच ’और to क्राइम टॉपर’ जैसे शहर में कई सामुदायिक कार्यक्रम शुरू किए गए। सीएनएन और मनी पत्रिका द्वारा अमेरिका में रहने के लिए शहर को सबसे सुरक्षित स्थान के रूप में उल्लेख किया गया था।

3.हेंडरसन, नेवादा

हेंडरसन शहर अमेरिका के क्लार्क काउंटी में लास वेगास के दक्षिण-पूर्व में स्थित है। लास वेगास और नेवादा की तुलना में हेंडरसन की अपराध दर अपेक्षाकृत बहुत कम है। प्रति 100k लोगों की हत्या की दर 3.4 है और शहर में जनसंख्या अनुपात के लिए एक उच्च अधिकारी है। शहर में हत्या की दर तुलनात्मक रूप से बहुत कम है जो प्रति 100,000 लोगों पर लगभग 0.15 है। शहर में रोजगार के क्षेत्र में मुख्य योगदानकर्ताओं में सिटी ऑफ़ हेंडरसन, सेंट रोज़ डोमिनिकन हॉस्पिटल – सिएना कैंपस, ग्रीन वैली रेंच रिज़ॉर्ट एंड स्पा, सनसेट स्टेशन होटल और कैसिनो और एम रिज़ॉर्ट हैं। भले ही 2010 के समय तक कुछ शहरों में बेरोजगारी की दर सबसे अधिक थी, फिर भी शहर में समान गिरावट आई। वर्ष 2011 में शहर को अमेरिका के सबसे सुरक्षित शहरों में से एक के रूप में स्थान दिया गया था। ब्लूमबर्ग बिजनेस वीक ने एक बार संयुक्त राज्य अमेरिका में रहने के लिए सबसे अच्छे शहरों में से एक है ।

4.एलन, टेक्सास

लन अमेरिका के टेक्सास में स्थित एक शहर है जिसका प्रदूषण लगभग 85,000 है। शहर की स्थापना 1953 में कुछ निवासियों के साथ की गई थी। डलास और प्लानो के क्षेत्र में विकास, डलास फोर्ट वर्थ इंटरनेशनल एयरपोर्ट ने एलन के प्रगतिशील विकास के मार्ग में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। यह शहर उपोष्णकटिबंधीय क्षेत्र में है, जिसमें मध्य ठंड, बरसात सर्दियों और गर्म ग्रीष्मकाल होती है। शहर में एलन के प्रति 100,000 निवासियों पर 122 हिंसक अपराध के आरोपों की श्रेणी में समग्र अमेरिका में अपराध दर कम है। नशीली दवाओं की विषाक्तता मृत्यु दर केवल 2.52 प्रति 100,000 है। प्लानो से, एलन के शहर ने चेस ओक्स गोल्फ क्लब को खरीदा है

5. Fremont, कैलिफोर्निया

Fremont शहर कैलिफोर्निया के खाड़ी क्षेत्र में स्थित है और 1956 के वर्ष में बनाया गया था। शहर का नाम कैलिफोर्निया में एक अमेरिकी खोजकर्ता जॉन C Fremont के नाम पर रखा गया था। शहर में उच्च जनसंख्या वृद्धि है और इसकी आबादी लगभग 230,000 है। भूमि क्षेत्र के अनुसार, यह सैन फ्रांसिस्को के सबसे बड़े शहरों में से एक है। Fremont में अनुमानित 750 तकनीकी फर्म विश्व स्तर पर तेजी से विकास दिखाती हैं। शहर को डेली बीस्ट द्वारा अमेरिका के दूसरे सबसे नवीन शहर के रूप में स्थान दिया गया है। शहर को ट्री सिटी के रूप में चिह्नित किया गया है, जो पार्क और सड़कों में 50000 से अधिक पेड़ रखता है। Fremont सेंट्रल पार्क और लेक एलिजाबेथ, डॉन एडवर्ड्स नेशनल वाइल्डलाइफ रिफ्यूज, मिशन पीक रीजनल प्रोटेक्ट एंड नाइल्स एस्सेन साइलेंट फिल्म म्यूजियम शहर के कुछ हिस्सों में से हैं।

6.गिल्बर्ट, एरिज़ोना

1920 में विकसित दक्षिण-पूर्व फीनिक्स में स्थित गिल्बर्ट अमेरिका के सबसे सुरक्षित शहरों में से एक है। फीनिक्स महानगरीय क्षेत्र के भीतर रहने वाले शहर को “हे शिपिंग कैपिटल ऑफ द वर्ल्ड” के रूप में जाना जाता था। 2018 में अनुमान संपत्ति अपराध दर को दर्शाता है और इस हरे शहर में हिंसक अपराध दर कम है। 2011 के वर्ष में, शहर को अमेरिका के सबसे सुरक्षित शहर के रूप में दूसरा स्थान दिया गया था। शहर के प्रमुख नियोक्ताओं में गिल्बर्ट पब्लिक स्कूल, बैनर हेल्थ, मर्सी गिल्बर्ट मेडिकल सेंटर और टाउन ऑफ़ गिल्बर्ट शामिल हैं। मारपीट और चोरी के बहुत कम मामलों के अलावा, एफबीआई के रिकॉर्ड से पता चलता है कि यह सुपर सिटी क्रमशः 2005,2007 और 2014 में शून्य हत्याओं की श्रेणी में आ गई है।

7.इरविन, कैलिफोर्निया

इरविन अमेरिका के कैलिफोर्निया राज्य में स्थित एक अद्भुत शहर है। शहर का विकास इर्विन कंपनी द्वारा 1960 के वर्ष से किया गया था। 1971 तक यह शहर अच्छी तरह से बन गया था और अब शहर में लगभग 276,176 लोग रहते हैं। इस शहर में विभिन्न कंपनियों के राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय मुख्यालय हैं। इर्विन इरविन वैली कॉलेज, कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय, इरविन (यूसीआई), कॉनकॉर्डिया विश्वविद्यालय, और इतने पर सहित बड़ी संख्या में शैक्षिक संस्थानों के लिए मेजबान की भूमिका निभाता है।इरविन एक बड़ी आबादी रखता है, इसकी अपराध दर कम है और जनसंख्या राशन के लिए पुलिस अधिकारी एक तालमेल रखता है। पर्यावरण संरक्षण एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार इरविन का वायु गुणवत्ता सूचकांक मध्यम है।

8. नेपरविले, इलिनोइस

नेपरविले, इलिनोइस प्रौद्योगिकी और अनुसंधान गलियारे के भीतर शिकागो के पश्चिमी भाग से 45 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। शहर की स्थापना वर्ष 1831 में जोसेफ नपर और उनके परिवार द्वारा की गई थी। यह इलिनोइस पर स्थित पांचवां सबसे बड़ा अमेरिकी शहर है जिसे शांतिपूर्ण जीवन जीने के लिए सबसे अच्छा विकल्प माना जाता है। शहर की अनुमानित आबादी लगभग 150,000 है। मिडवेस्ट में सबसे धनी शहर, बिजनेस इनसाइडर और यूएसए टुडे द्वारा संयुक्त राज्य के सबसे सुरक्षित शहर के रूप में रैंकिंग, संयुक्त राज्य अमेरिका में ग्यारहवां सबसे धनी शहर है। इस शहर को अमेरिका के शीर्ष शिक्षित सबसे बड़े शहर के रूप में नामित किया गया है।

9. कैरी, नॉर्थ कैरोलिना

कैरी संयुक्त राज्य अमेरिका के उत्तरी कैरोलिना में स्थित सबसे सुरक्षित बड़ा शहर है। यह उत्तरी केरोलिना की सातवीं सबसे बड़ी नगरपालिका और काउंटी चाथम, वेक में तीसरी सबसे बड़ी नगर पालिका के रूप में माना जाता है। अप्रैल 2018 के अनुमान के अनुसार शहर की आबादी लगभग 162,025 है। गिल्बर्ट से पहले, शहर अमेरिका में दूसरा सबसे अधिक आबादी वाला शहर है। कैरी प्रति 100,000 निवासियों पर 84 हिंसक आरोपों के रूप में कम अपराध दर रखता है। शहर में वाहन की मृत्यु दर 9.06 प्रति 100K है और पीने में लगे लोगों का प्रतिशत अपेक्षाकृत 15% से कम है। कैरी में ठंडी सर्दियां और गर्म ग्रीष्मकाल के साथ एक जलवायु प्रणाली है, जो हर साल सात महीने तक शांत मौसम में रहती है। कस्बों को अलग-अलग पूर्व और पश्चिम खंडों में विभाजित किया गया है।

10. सनीवेल, कैलिफोर्निया

अमेरिका के शीर्ष सबसे सुरक्षित शहर में से एक में स्थान दिया है। शहर को मॉर्गन क्विटनो अवार्ड्स और फोर्ब्स पत्रिका से शीर्ष एक शहर के रूप में मान्यता मिली। इस जगह को 6.01 प्रति 100,000 की कम वाहन मृत्यु दर के लिए भी जाना जाता है। शहर की एक अन्य विशेषता सांता क्लारा काउंटी में किसी भी अन्य स्थान की तुलना में नशीली दवाओं के उपयोग की सबसे कम दर है। सनीवेल सिलिकॉन वैली के केंद्र में स्थित है और अमेरिका में सांता क्लारा काउंटी के अंतर्गत आता है। सैन फ्रांसिस्को के खाड़ी क्षेत्रों की तरह सनीवेल की जलवायु हल्की, नम सर्दियों और आरामदायक गर्मी और अक्सर बहुत शुष्क वर्षा का मिश्रण है।

आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से अमेरिका के सबसे सुरक्षित शहर के बारे में बता रहे है। हम आशा करते है कि अमेरिका के सबसे सुरक्षित शहर के बारे में जानकारी आपके लिए लाभदायक सिद्ध होगी। अगर अमेरिका के सबसे सुरक्षित शहर के बारे में जानकारी आपको अच्छी लगे तो इस पोस्ट को शेयर करे।

रोचक ज्ञान

Leave a Reply

Top