You are here
Home > महत्वपूर्ण ज्ञान > अब्राहम लिंकन के बारे में जानकारी

अब्राहम लिंकन के बारे में जानकारी

अब्राहम लिंकन के बारे में जानकारी ईमानदार अबे रेल-स्प्लिटर, या महान मुक्तिदाता थे उनका जन्म अमेरिका के पास 15 अप्रैल, 1865, वाशिंगटन में हुआ| वे संयुक्त राज्य अमेरिका के 16 वें राष्ट्रपति (1861) -65),में बने,जिन्होंने अमेरिकी गृहयुद्ध के दौरान संघ का संरक्षण किया और दासों से मुक्ति दिलाई।अमेरिकी नायकों के बीच, लिंकन अपने साथी देशवासियों के लिए और अन्य देशों के लोगों के लिए एक अनूठी अपील जारी रखते हैं। यह आकर्षण उनकी उल्लेखनीय जीवन कहानी से उत्पन्न होता है – विनम्र उत्पत्ति से उत्पन्न नाटकीय मृत्यु- और उनके विशिष्ट मानवीय और मानवीय व्यक्तित्व के साथ-साथ उनकी ऐतिहासिक भूमिका से संघ के उद्धारकर्ता और दासों के मुक्तिदाता के रूप में

उनकी प्रासंगिकता लोकतंत्र के प्रवक्ता के रूप में उनकी वाक्पटुता के कारण विशेष रूप से समाप्त होती है और बढ़ती है। उनके विचार में, संघ न केवल अपने हित के लिए बचत करने लायक था, बल्कि इसलिए कि वह एक आदर्श, स्वशासन का आदर्श है। हाल के वर्षों में, लिंकन के चरित्र और विशेष रूप से उनके नस्लीय विचारों के राजनीतिक पक्ष करीब जांच के दायरे में आ गए हैं, क्योंकि विद्वानों ने उन्हें शोध के लिए एक समृद्ध विषय ढूंढना जारी रखा है। वाशिंगटन, डीसी में लिंकन मेमोरियल, 30 मई, 1922 को उन्हें समर्पित किया गया था।

जीवन

लिंकन का जन्म बैकवुड्स केबिन में 3 मील (5 किमी) हॉजेनविले, केंटकी के दक्षिण में हुआ था, और जब वह दो साल का था, तो नॉब क्रीक की पड़ोसी घाटी में एक खेत में ले जाया गया था। उनकी शुरुआती यादें इस घर की थीं और विशेष रूप से, एक फ्लैश फ्लड की, जो एक बार मकई और कद्दू के बीजों को धो देता था और उसने अपने पिता के पौधे की मदद की थी। उनके पिता, थॉमस लिंकन, एक बुनकर के प्रशिक्षु के वंशज थे, जो 1637 में इंग्लैंड से मैसाचुसेट्स चले गए थे। हालांकि उनके कुछ लिंकन अग्रदूतों की तुलना में बहुत कम समृद्ध थे, थॉमस एक मजबूत अग्रणी थे। 12 जून, 1806 को उन्होंने नैन्सी हैंक्स से शादी की। हैंक्स वंशावली का पता लगाना मुश्किल है, लेकिन नैन्सी नाजायज जन्म की है। उसे स्तूप-कंधा, पतले-पतले उदास और धार्मिक रूप से वर्णित किया गया है। थॉमस और नैन्सी लिंकन के तीन बच्चे थे सारा, अब्राहम और थॉमस, जिनकी बचपन में ही मृत्यु हो गई थी।

बचपन और जवानी

दिसंबर 1816 में अपने केंटुकी फार्म को शीर्षक देने के मुकदमे का सामना करने के बाद, थॉमस लिंकन अपने परिवार के साथ दक्षिण-पश्चिमी इंडियाना चले गए। सार्वजनिक भूमि पर एक स्क्वाटर के रूप में, उन्होंने जल्दबाजी में एक आधा-सामना करना पड़ा शिविर बनाया  एक तरफ मौसम के साथ लॉग और खुरों की कच्चे संरचना  जिसमें परिवार ने धधकती आग के पीछे आश्रय लिया। जल्द ही उन्होंने एक स्थायी केबिन बनाया, और बाद में उन्होंने उस जमीन को खरीद लिया जिस पर वह खड़ा था। अब्राहम ने खेतों को साफ करने और फसलों की देखभाल करने में मदद की लेकिन शिकार और मछली पकड़ने के लिए जल्दी से एक नापसंदगी हासिल की। बाद में उन्होंने “पैंथर की चीख” को याद किया, भालू ने कहा कि “सूअर पर शिकार किया,” और इंडियाना सीमांत जीवन की गरीबी, जो कि “समय पर बहुत चुटकी थी।” उनके लड़कपन की अनपेक्षित अवधि ने उनकी मां की मृत्यु का पालन किया। 1818 की शरद ऋतु। नौ वर्षीय एक पागल के रूप में, उसने उसे जंगल में दफन देखा, फिर एक माँ के प्यार की गर्मी के बिना सर्दी का सामना करना पड़ा। सौभाग्य से, दूसरी सर्दियों की शुरुआत से पहले, थॉमस लिंकन अपने लिए एक नई पत्नी केंटकी से घर लाए, बच्चों के लिए एक नई माँ। साराह बुश जॉनसन लिंकन, एक विधवा जो दो लड़कियों और अपने खुद के एक लड़के के साथ थी, को ऊर्जा और स्नेह से दूर रखना था। उसने एक समान हाथ से घर चलाया, बच्चों के दोनों सेटों का इलाज किया जैसे कि उसने उन सभी को जन्म दिया है; लेकिन वह विशेष रूप से इब्राहीम का प्रिय हो गया, और वह उसका। बाद में उन्होंने उसे अपनी “परी माँ” कहा।

उनकी सौतेली माँ ने निस्संदेह पढ़ने के लिए लिंकन के स्वाद को प्रोत्साहित किया, फिर भी सीखने की उनकी इच्छा का मूल स्रोत कुछ रहस्य बना हुआ है। उनके माता-पिता दोनों लगभग पूरी तरह से अनपढ़ थे, और उन्होंने खुद बहुत कम औपचारिक शिक्षा प्राप्त की। उन्होंने एक बार कहा था कि, एक लड़के के रूप में, वह “लिट्ल्स” से स्कूल गए थे – अभी और थोड़ा – थोड़ा और उनकी पूरी स्कूली शिक्षा एक साल की उपस्थिति से अधिक नहीं है। उनके पड़ोसियों को बाद में याद आया कि किस तरह से उन्होंने किताब उधार लेने के लिए मीलों तक छलाँग लगाई थी ।

न्याय के वकील

अगले साल वह स्प्रिंगफील्ड नई राज्य की राजधानी इलिनोइस चले गए जिसने न्यू सलेम की तुलना में एक वकील के लिए कई और अवसर प्रदान किए। पहले लिंकन जॉन टी। लोगन के साथी थे, फिर स्टीफन टी। लोगन के, और अंत में, 1844 में विलियम एच। हेरंडन के। लिंकन की तुलना में लगभग 10 साल छोटे, हर्ंडन अधिक व्यापक रूप से पढ़ा गया, बार में अधिक भावुक था, और आम तौर पर उनके विचारों में अधिक चरम था। फिर भी यह साझेदारी लगभग पूरी तरह से सही है जैसा कि इस तरह की मानवीय व्यवस्थाएं हैं। लिंकन और हर्ंडन ने अपने कानून व्यवसाय के कुछ रिकॉर्ड रखे, और जब भी दोनों में से किसी को भुगतान किया गया, तो उन्होंने अपने बीच नकदी को विभाजित कर दिया। ऐसा लगता है कि उनके पास कोई पैसा नहीं था।

खासकर 1850 के बाद रेलमार्गों के आने ने यात्रा को आसान बना दिया और अधिक पारिश्रमिक का अभ्यास किया। लिंकन ने इलिनोइस सेंट्रल रेलमार्ग के लिए एक लॉबीस्ट के रूप में कार्य किया, राज्य से एक चार्टर प्राप्त करने में सहायता की, और उसके बाद उन्हें उस रेलमार्ग के लिए एक नियमित वकील के रूप में बनाए रखा गया। सफलतापूर्वक अपनी संपत्ति पर कर लगाने के मैकलीन काउंटी के प्रयासों के खिलाफ कंपनी का बचाव करने के बाद, उसने अपने कानूनी करियर का सबसे बड़ा एकल शुल्क – $ 5,000 प्राप्त किया। (शुल्क जमा करने के लिए उन्हें इलिनोइस सेंट्रल पर मुकदमा करना पड़ा।) उन्होंने अन्य रेलमार्गों और बैंकों, बीमा कंपनियों और व्यापारिक और निर्माण फर्मों के लिए भी मामले संभाले। बार के सामने अपने बेहतरीन प्रदर्शन में, उन्होंने रॉक आइलैंड ब्रिज को बचाया, जो मिसिसिपी नदी को फैलाने के लिए सबसे पहले था, नदी के परिवहन हितों के खतरे से जो पुल को हटाने की मांग करता था। उनके व्यवसाय में कई पेटेंट सूट और आपराधिक परीक्षण शामिल थे। उनकी सबसे प्रभावी और प्रसिद्ध दलीलों में से एक हत्या के मामले से संबंधित थी। एक गवाह ने दावा किया कि, चंद्रमा की रोशनी से, उसने डफ आर्मस्ट्रांग को देखा था, जो लिंकन के एक परिचित हैं, एक हत्या में भाग लेते हैं। प्रमाण के लिए पंचांग का हवाला देते हुए, लिंकन ने तर्क दिया कि रात साक्षी के लिए कुछ भी स्पष्ट रूप से देखने के लिए अंधेरा हो गया था, और एक ईमानदार और चलती अपील के साथ उन्होंने एक बरी जीता।

निजी जीवन

न्यू सलेम में रहते हुए, लिंकन एन रुटलेज से परिचित हो गए। जाहिरा तौर पर वह उसके शौकीन थे, और निश्चित रूप से 1835 में, 22 साल की उम्र में उनकी असामयिक मृत्यु पर पूरे समुदाय के साथ दुखी हुए। बाद में, कहानियों को लिंकन और रुतलेज के बीच एक भव्य रोमांस के बारे में बताया गया था, लेकिन उनकी कहानियों का समर्थन नहीं किया जाता है ऐतिहासिक साक्ष्य। रुतलेज की मृत्यु के एक साल बाद, लिंकन ने मैरी ओवेन्स के साथ एक आधे से अधिक प्रेमालाप किया, जिसने अंततः निष्कर्ष निकाला कि लिंकन “उन छोटे लिंक में कमी करते हैं जो महिला की खुशी की श्रृंखला बनाते हैं।” उसने अपना प्रस्ताव ठुकरा दिया।

चार बच्चे सभी लड़के लोमड़ियों से पैदा हुए थे। एडवर्ड बेकर लगभग 4 साल का था जब वह मर गया, और विलियम वालेस (“विली”) 11. सबसे बड़ा रॉबर्ट टोड था, जो वयस्क होने के लिए जीवित रहने वाले बच्चों में से केवल एक था, हालांकि लिंकन के पसंदीदा, थॉमस (“टैड”) , जिनके पास एक तालु तालू और एक लिस्प था, ने अपने पिता को पीछे छोड़ दिया। लिंकन ने अपने बच्चों की परवरिश को काफी हद तक अपनी मां के लिए छोड़ दिया, जो उनके इलाज में उनके साथ सख्त और उदार थे।

लिंकन बाइबल के शौकीन थे और इसे अच्छी तरह जानते थे। अब्राहम लिंकन के बारे शेक्सपियर के भी शौकीन थे। निजी बातचीत में उन्होंने शेक्सपियर के कई आरोपों का इस्तेमाल किया, काफी अंतर्दृष्टि के साथ नाटकीय व्याख्या की समस्याओं पर चर्चा की, और दुर्लभ भावना और समझ के साथ स्मृति से लंबे मार्ग का पाठ किया। वह जॉन स्टुअर्ट मिल के कामों को पसंद करते थे, विशेष रूप से ऑन लिबर्टी, लेकिन भारी या आध्यात्मिक कार्यों को नापसंद करते थे।

शुरुआती राजनीति

जब लिंकन ने पहली बार राजनीति में प्रवेश किया, तब एंड्रयू जैक्सन राष्ट्रपति थे। लिंकन ने सहानुभूति साझा की जिसे जैकसोनियन ने आम आदमी के लिए स्वीकार किया था, लेकिन वह जैकसोनियन के दृष्टिकोण से असहमत थे कि सरकार को आर्थिक उद्यम से तलाक दिया जाना चाहिए। “सरकार की वैध वस्तु,” वह बाद में कहने के लिए था, “लोगों के समुदाय के लिए करना है जो उन्हें करने की आवश्यकता है, लेकिन वे बिल्कुल भी नहीं कर सकते हैं, या ऐसा नहीं कर सकते हैं, खुद के लिए, अपने अलग और व्यक्तिगत रूप में। क्षमता। ”अपने समय के प्रमुख राजनेताओं में से, उन्होंने हेनरी क्ले और डैनियल वेबस्टर की सबसे अधिक प्रशंसा की। क्ले और वेबस्टर ने संघीय सरकार की शक्तियों का उपयोग करके व्यापार को प्रोत्साहित करने और एक राष्ट्रीय बैंक, एक सुरक्षात्मक टैरिफ, और परिवहन की सुविधा के लिए आंतरिक सुधार के एक कार्यक्रम के माध्यम से देश के संसाधनों को विकसित करने की वकालत की। लिंकन के दृष्टिकोण में, इलिनोइस और पश्चिम ने आर्थिक विकास के लिए पूरी तरह से सहायता की आवश्यकता है। शुरुआत से, उन्होंने खुद को क्ले और वेबस्टर, व्हिग्स की पार्टी के साथ जोड़ा।

राष्ट्रपति पद की नियुक्ति

लगभग पांच साल तक लिंकन ने राजनीति में बहुत कम हिस्सा लिया, और फिर एक नए अनुभागीय संकट ने उन्हें पुनर्मूल्यांकन करने और राज्य कौशल में वृद्धि करने का मौका दिया। 1854 में उनके राजनीतिक प्रतिद्वंद्वी स्टीफन ए। डगलस ने कांग्रेस के माध्यम से पूरी लुइसियाना खरीद को गुलामी में फिर से खोलने और कंसास और नेब्रास्का (“लोकप्रिय संप्रभुता के साथ”) के निवासियों को अनुमति देने के लिए एक बिल का पैंतरेबाज़ी करने का फैसला किया। कंसास-नेब्रास्का अधिनियम ने इलिनोइस और पुराने नॉर्थवेस्ट के अन्य राज्यों में हिंसक विरोध को उकसाया। इसने विघटन के रास्ते पर व्हिग पार्टी को गति देते हुए रिपब्लिकन पार्टी को जन्म दिया। कई हज़ारों अन्य बेघरों के साथ, लिंकन जल्द ही रिपब्लिकन (1856) बन गए। लंबे समय से पहले, पूर्व में कुछ प्रमुख रिपब्लिकन ने रिपब्लिकन गुना में डगलस को आकर्षित करने की बात की थी, और उनके साथ पश्चिम में उनका डेमोक्रेटिक अनुसरण किया था। लिंकन के पास इसमें से कोई भी नहीं होगा। वह दृढ़ था कि वह, डगलस नहीं, अपने राज्य और अनुभाग का रिपब्लिकन नेता होना चाहिए।

आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से अब्राहम लिंकन के बारे में जानकारी बता रहे है। हम आशा करते है कि अब्राहम लिंकन के बारे में जानकारी आपके लिए लाभदायक सिद्ध होगी। अगर अब्राहम लिंकन के बारे में जानकारी आपको अच्छी लगे तो इस पोस्ट को शेयर करे।

Leave a Reply

Top