You are here
Home > रोचक ज्ञान > अक्षरधाम मंदिर के बारे में 42 रोचक तथ्य

अक्षरधाम मंदिर के बारे में 42 रोचक तथ्य

अक्षरधाम मंदिर के बारे में रोचक तथ्य अक्षरधाम मंदिर को स्वामीनारायण अक्षरधाम मंदिर के नाम से भी जाना जाता है। यह भारत में सबसे बड़े हिंदू मंदिर परिसरों में से एक है। 6 नवंबर, 2005 को इसका आधिकारिक उद्घाटन किया गया था। इसका इतिहास और तथ्य 10,000 साल पुरानी भारत की संस्कृति, आध्यात्मिकता और वास्तुकला को दर्शाता है। इसे ज्योतिर्धर स्वामीनारायण भगवान की स्मृति में बनाया गया है।

बोचासनवासी श्री अक्षर पुरुषोत्तम स्वामीनारायण संस्था (बीएपीएस) के साथ-साथ हजारों कारीगरों और बीईएसएस स्वयंसेवकों के प्रयासों से अक्षरधाम कॉम्प्लेक्स का निर्माण केवल पांच वर्षों में पूरा हुआ। मंदिर 83,342 वर्ग फुट क्षेत्र में फैला हुआ है। इसमें 350 फीट लंबा, 315 फीट चौड़ा और 141 फीट ऊंचा स्मारक हैं, जो बहुत ही आकर्षक हैं। मंदिर की संरचना इस तरह से डिज़ाइन की गई थी कि यह कम से कम 1000 वर्षों तक चल सके। यह लेख अक्षरधाम मंदिर के बारे में 10 और आश्चर्यजनक तथ्यों से संबंधित है।

अक्षरधाम मंदिर के बारे में 42 रोचक तथ्य (Interesting facts about Akshardham Temple)

  1. अक्षरधाम मंदिर में भारत के ऋषियों, मुनियों, आचार्यों और दिव्य अवतारों की 200 मूर्तियां हैं।
  2. इसमें 234 अलंकृत नक्काशीदार खंभे, 9 अलंकृत गुंबद, गजेंद्र पिठ और भारत की दिव्य विभूतियों की 20,000 प्रतिमाएँ भी हैं।
  3. अक्षरधाम मंदिर नारायण सरोवर से घिरा हुआ है, जो एक झील है और भारत में 151 झीलों के पानी को वहन करती है।
  4. झीलों के किनारे गायों के 108 चेहरे हैं जो 108 हिंदू देवताओं का प्रतिनिधित्व करते हैं।
  5. राजस्थान से लाई गई लाल पत्थरों से बनी परिक्रमा के लिए यह 3,000 फीट लंबा परिक्रमा पथ है।
  6. इसमें दो मंजिला इमारत भी है, जिसमें 1,152 खंभे और 145 खिड़कियां हैं। यह परिक्रमा मंदिर के चारों ओर एक सुंदर माला की तरह फैली हुई है
  7.  कमल के आकार में अक्षरधाम मंदिर परिसर में एक उत्कृष्ट उद्यान भी है और इसलिए इसे लोट्स गार्डन के नाम से भी जाना जाता है।
  8. जब ऊपर से देखा जाता है, तो यह बड़े पत्थरों से बने कमल की तरह दिखता है, जहां शेक्सपियर, मार्टिन लूथर, स्वामी विवेकानंद और अन्य प्रख्यात आकृतियों के उद्धरण उत्कीर्ण हैं।
  9. अक्षरधाम मंदिर के बारे में एक और दिलचस्प तथ्य यह है कि 10 द्वार हैं, जो वैदिक साहित्य के अनुसार 10 दिशाओं का प्रतिनिधित्व करते हैं।
  10. ये द्वार बताते हैं कि सभी दिशाओं से अच्छाई आती रहेगी।
  11. अक्षरधाम मंदिर परिसर में एक यज्ञपुरुष कुंड है जो दुनिया का सबसे बड़ा यज्ञ कुंड है।
  12. इसमें 108 छोटे मंदिर और 2870 चरण शामिल हैं जो कुंड तक जाते हैं। शानदार मंदिर ने गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में एक स्थान प्राप्त किया है।
  13. 17 दिसंबर, 2007 को अंतरराष्ट्रीय संगठन द्वारा अक्षरधाम मंदिर को विश्व में सबसे बड़ा व्यापक हिंदू मंदिर घोषित किया गया था।
  14. मंदिर के परिसर में हरे लॉन हैं जिन्हें सामूहिक रूप से गार्डन ऑफ इंडिया या भारत उपवन के रूप में जाना जाता है।
  15. इन लॉनों को भारत की महान और महाकाव्य हस्तियों की कांस्य मूर्तियों से सजाया गया है।
  16. ये व्यक्तित्व दिव्य व्यक्ति नहीं हैं, बल्कि वास्तविक जीवन के नायक हैं।
  17.  मंदिर में 11 फीट ऊंची लक्ष्मी नारायण की मूर्ति और स्मारक के भीतर शिव पार्वती, राधा कृष्ण और सीता राम की अन्य मूर्तियां हैं।
  18. इसमें परिसर के भीतर थिएटर भी है, जिसे नीलकंठ के नाम से जाना जाता है। यह भगवान स्वामीनारायण के जीवन की घटनाओं को दर्शाता है।
  19.  इस खूबसूरत मंदिर का शानदार संगीतमय फव्वारा शो दर्शकों के लिए आकर्षण का केंद्र है, जिसे हर शाम आयोजित 15 मिनट के शानदार तमाशे के रूप में जाना जाता है। यह शो जीवन के चक्र को जन्म से मृत्यु तक दर्शाता है।
  20. अक्षरधाम मंदिर रात में सुंदर दिखता है।
  21. यह एक सप्ताह में लगभग 100,000 आगंतुकों को प्राप्त करता है और लगभग 850 स्वयंसेवक यहां रोजाना काम करते हैं।
  22. अक्षरधाम मंदिर दिल्ली शहर का एक महत्वपूर्ण स्थल है और यह घूमने के लिए एक सुंदर जगह है।
  23. अक्षरधाम मंदिर के चारों ओर की परिक्रमा को दो मंजिला के फुटपाथ के रूप में बनाया गया है। 3000 फीट लंबी परिक्रमा में 1200 खंभे और 155 पिनाक हैं
  24. अक्षरधाम मंदिर का मुख्य भवन नारायण सरोवर नामक एक झील से घिरा हुआ है, जिसमें देश भर से 151 पवित्र झीलों और नदियों के पानी की तरह है।
  25. सरोवर के किनारे 108 गौमुखों (गायों के चेहरे) की एक श्रृंखला बनाई गई है और ये 108 हिंदू देवताओं के लिए खड़े हैं
  26. अक्षरधाम मंदिर के बारे में एक और दिलचस्प तथ्य है गार्डन ऑफ इंडिया, मंदिर परिसर में शानदार हरे लॉन
  27. इन लॉनों को अद्भुत कांस्य मूर्तियों से सजाया गया है जो देश की कुछ महान हस्तियों, जैसे देशभक्तों, योद्धाओं, बाल नायकों और देश की अनुकरणीय महिलाओं को श्रद्धांजलि के रूप में बनाई गई हैं
  28. अक्षरधाम मंदिर में लोटस गार्डन नाम का एक अति सुंदर उद्यान है, जिसे यह नाम इसके आकार के कारण मिलता है। उद्यान आध्यात्मिकता का प्रतीक है जैसा कि देश के ऐतिहासिक नेताओं, दार्शनिकों और वैज्ञानिकों द्वारा कही गई बातों का एक हिस्सा है।
  29. सुंदर मंदिर में दर्शकों के लिए शानदार संगीतमय फाउंटेन शो है, जिसे सर्कल ऑफ़ लाइफ कहा जाता है, जो हर शाम 15 मिनट के लिए भव्य 15 मिनट का तमाशा होता है।
  30. इस शो में जीवन से लेकर मृत्यु तक के जीवन के चक्र को दिखाया गया है, जिसमें खूबसूरत रंगीन फव्वारे का उपयोग सभी घटनाओं को चित्रित करने के लिए किया गया है।
  31. अक्षरधाम मंदिर यज्ञपुरुष कुंड को खोदता है, जो दुनिया में अपनी तरह का सबसे बड़ा मंदिर है।
  32. कमल के आकार के कुंड में 2870 चरणों के साथ 108 छोटे मंदिर हैं।
  33. कुंड का आकार एक आदर्श ज्यामितीय रूप में संरेखित है, जैसे कि यह भारत के प्राचीन गणितीय कौशल और ज्ञान के लिए एक श्रद्धांजलि के रूप में खड़ा है
  34. अक्षरधाम मंदिर के बारे में एक और दिलचस्प तथ्य यह है कि इसमें 10 द्वार हैं, जो वैदिक साहित्य में कही गई 10 प्रमुख दिशाओं के लिए खड़े हैं। ये द्वार दर्शाते हैं कि अच्छाई उन सभी दिशाओं से आती है जिनमें वे खड़े होते हैं।
  35. अक्षरधाम मंदिर को दुनिया में सबसे बड़ा व्यापक हिंदू मंदिर होने के लिए गिनीज बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में जगह मिली है। इस विशाल मंदिर परिसर के बारे में सबसे आश्चर्यजनक बात यह है कि इसे पूरा होने में केवल पांच साल लगे, जो कुछ आश्चर्यजनक है। इस मंदिर के निर्माण में 11000 कारीगरों और अनगिनत स्वयंसेवकों का योगदान था, जिसका उद्घाटन नवंबर 2005 में हुआ था।
  36. अक्षरधाम मंदिर में तीर्थयात्रियों और पर्यटकों के लिए बहुत कुछ है जो मंदिर का दौरा करते हैं क्योंकि यह परंपरा और आध्यात्मिकता के साथ बेहतरीन वास्तुकला को जोड़ती है। मंदिर में रखे गए कई गलियों और इमारतों के अलावा, यह एक विशाल फिल्म स्क्रीन प्रदर्शित करता है जो भगवान स्वामीनारायण के जीवन से संबंधित फिल्म को दर्शाता है।
  37. प्रसिद्ध अक्षरधाम मंदिर के निर्माण का श्रेय BAPS नामक संस्था को जाता है, जिसका उद्देश्य बोचासनवासी श्री अक्षर पुरुषोत्तम स्वामीनारायण संस्थान है।
  38. BAPS के प्रमुख, प्रमुख स्वामी महाराज, ने मंदिर के निर्माण की देखरेख में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।
  39. नीलकंठ कल्याण यात्रा निम्नलिखित लॉबी है जिसमें एक पर्याप्त संगठन स्क्रीन है, जहां एक फिल्म को अप्रत्याशित रूप से पूरे भारत में भगवन स्वामीनारायण की यात्रा के लिए दिखाया गया है।
  40. संस्कृती विहार तीसरी लॉबी है जो भारतीय इतिहास के 10000 समय के दौरान 10 मिनट में मेहमानों को भ्रमण पर ले जाती है।
  41. सहजानंद दर्शन – यह जटिल गलियारे का पहला भाग है जिसमें जीवन आकार के रोबोट्स डायरिया और भगवान स्वामीनारायण के जीवन के एपिसोड शामिल हैं।
  42. दुनिया के लिटलस्टर्स रोबोट को घनश्याम महाराज ने भगवान स्वामीनारायण के रूप में प्रदर्शित किया।

आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से अक्षरधाम मंदिर के बारे में जानकारी बता रहे है। हम आशा करते है कि अक्षरधाम मंदिर के बारे में जानकारी आपके लिए लाभदायक सिद्ध होगी। अगर अक्षरधाम मंदिर के बारे में जानकारी आपको अच्छी लगे तो इस पोस्ट को शेयर करे।

Leave a Reply

Top