You are here
Home > महत्वपूर्ण ज्ञान > व्यायाम करने के लिए सबसे अच्छा समय क्या है

व्यायाम करने के लिए सबसे अच्छा समय क्या है

व्यायाम करने के लिए सबसे अच्छा समय :-  व्यायाम करना सेहत के लिए फायदेमंद है और व्यायाम के जरिए ही आपकी कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं का समाधान भी कर सकते हैं। लेकिन व्यायाम अगर सही समय पर और सही तरीके से किया जाए तब आप इसके बेहतर परिणाम पा सकते हैं इसीलिए आपको पता होना चाहिए कि व्यायाम करने के लिए सबसे अच्छा समय क्या है। यह एक बहस है जो कभी तय नहीं होती है: व्यायाम करने के लिए सबसे अच्छा समय क्या है । कई विशेषज्ञ इस बात से सहमत हैं कि प्रारंभिक पक्षी हमेशा कीड़ा प्राप्त करता है, जबकि अन्य फिटनेस पेशेवरों का सुझाव है कि दिन में बाद में व्यायाम करना सबसे अच्छा है, क्योंकि आपके शरीर ने स्वाभाविक रूप से गर्म किया है। अध्ययन इस बहस पर आगे और आगे जाते हैं, और ब्रेककी से पहले या लंबे कार्यदिवस के बाद कसरत में दोनों फायदे हैं। आखिरकार, यह कसरत की गुणवत्ता और व्यक्तिगत प्रदर्शन के लिए आता है। आदर्श समय यह होगा कि यह व्यक्तियों के व्यक्तिगत रिहायम में फिट बैठता है।

व्यायाम करने के लाभ

आपका सर्कडियन लय कंट्रोल प्रतिक्रिया नियंत्रित करता है कभी आश्चर्य है कि क्यों कुछ लोग पहले जागते हैं और ऊर्जा से भरे रहते हैं जबकि दूसरों को जागने के लिए कॉफी का एक तिहाई शॉट चाहिए? यह आपके सर्कडियन लय का प्रभाव है। हम, इंसान, हमारे जैविक घड़ियों या सर्कडियन लय के अनुसार काम करते हैं (“दिन भर” के लिए लैटिन)। सर्कडियन लय 24 घंटे का चक्र है जो मस्तिष्क के एक हिस्से द्वारा नियंत्रित होता है और हमारे शरीर के तापमान, चयापचय और यहां तक कि ऊर्जा के स्तर को प्रभावित करता है। जब व्यायाम करने की बात आती है, तो कई शोधकर्ता मानते हैं कि आपके शरीर के प्राकृतिक सर्कडियन लय के आस-पास आपके कसरत का समय निर्धारित करने से आपके एथलेटिक प्रदर्शन में सुधार हो सकता है।

व्यायाम करने के लिए सबसे अच्छा समय

  • सुबह जल्दी उठने वालों के लिए :- यदि आप सुबह जल्दी उठने वालों में से हैं तो आपको सुबह में व्यायाम करना चाहिए। कई वैज्ञानिक लेख बताते हैं कि सुबह का कसरत आपके चयापचय को पहले किकस्टार्ट करेगा और आपको पोस्ट-वर्क व्यायाम के मुकाबले पूरे दिन पूरे कैलोरी जला देगा। यदि आपका लक्ष्य वसा खो रहा है, तो खाली पेट पर कार्डियो व्यायाम करने की सिफारिश की जाती है। ऐसा इसलिए है क्योंकि आपका शरीर पूरे रात भोजन के बिना रहा है (अनुमानित 7-8 घंटे)। जब आप व्यायाम कर रहे हैं, तो आप भोजन से कार्बोहाइड्रेट की बजाय वसा भंडार जलाते हैं।
  • इसके अलावा, प्रारंभिक पक्षी अपने कसरत दिनचर्या के साथ अधिक संगत होने लगता है। सुबह कम ट्रैफिक देखते हैं, इसलिए आपको ट्रेडमिल या वजन से लड़ना नहीं होगा। इसके अलावा, यदि आप अपने शरीर के आकार में आत्मविश्वास नहीं रखते हैं, तो आप बिना रुकावट (यानी कार्य, पारिवारिक दायित्वों, आदि) और संभावित रूप से कम शर्मिंदगी के बिना व्यायाम करने की अधिक संभावना रखते हैं। हालांकि, अपने शरीर के तापमान को बढ़ाने के लिए कम से कम 10 मिनट गर्म करने के लिए याद रखें। चाहे यह एक छोटा सा रन या कुछ हिस्सों हो, अपने शरीर को ऐसे तरीके से ले जाएं जो आपके आंतरिक तापमान को बढ़ाए और आपकी कसरत दक्षता में सुधार करे।
  • आम तौर पर कहा जाता है कि सुबह उठने के बाद कसरत करनी चाहिए. लेकिन यह बहुत फायदेमंद नहीं है। असल में सुबह उठने के बाद धीरे धीरे शरीर अपनी लय में आता है। इसमें करीब एक घंटे का समय तो लग ही जाता है. फिर हल्का नाश्ता किया और घंटे भर बाद जॉगिंग या एयरोबिक्स जैसी हल्की फुल्की कसरत की जा सकती है। पेट ज्यादा भरा हो तो कम से कम दो घंटे रुकना चाहिए. खाली पेट कसरत नहीं करनी चाहिए।
  • देर रात तक जागने वालों के लिए:- यदि आप रात को सोने वाले हैं ज्यादा देर रात तक जागने वाले हैं तो आप रात में बेहतर प्रदर्शन करेंगे। आखिरकार, यदि आप पहली जगह जागने के लिए संघर्ष करते हैं, तो सुबह में व्यायाम करने से आपकी कसरत की गुणवत्ता कम हो जाएगी। कुछ शोध बताते हैं कि दिन के चलते शारीरिक गतिविधि और समग्र ताकत बढ़ जाती है। इसका मतलब उन रात उल्लू के लिए है, उनके समन्वय, शरीर का तापमान और सहनशक्ति प्रधान मंत्री में एक चोटी पर है, जो इसे तीव्र कसरत के लिए इष्टतम समय बनाती है।
  • दोपहर या शाम के अभ्यास में पर्याप्त पोषण पाने और आपके शरीर को ईंधन देने का अवसर भी शामिल है, जो आपके कसरत के दौरान अधिक ऊर्जावान महसूस करने में आपकी सहायता कर सकता है। इसके अलावा, अध्ययनों ने पोस्ट-वर्क अभ्यासों को मनोवैज्ञानिक लाभों से जोड़ा है। कार्यदिवस के अंत में एक हल्का या गहन प्रशिक्षण होने से दैनिक तनाव मुक्त करने पर बड़ा प्रभाव पड़ सकता है।

निष्कर्ष

व्यक्तिगत कारकों के बारे में, कसरत का सबसे अच्छा समय जब भी आप अपने सर्वश्रेष्ठ महसूस करते हैं। एक सतत फिटनेस प्रोग्राम जो आपके व्यक्तिगत शेड्यूल में फिट बैठता है, उन सभी मामूली वर्कआउट्स को टंप करता है जो आपके सर्कडियन लय के आसपास नहीं हैं। इस प्रकार, व्यायाम करने के लिए सबसे अच्छा समय हमेशा वह होगा जिसमें आप रिलैक्स होकर व्यायाम कर सकें।

Leave a Reply

Top