X

WB TET Result 2024

WB TET Result 2024 पश्चिम बंगाल प्राथमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा को डब्ल्यूबी प्राथमिक टीईटी के रूप में भी जाना जाता है और पश्चिम बंगाल बोर्ड ऑफ प्राइमरी एजुकेशन (डब्ल्यूबीबीपीई) डब्ल्यूबी प्राथमिक टीईटी का आयोजन निकाय है। वे आवेदक पश्चिम बंगाल के सरकारी स्कूलों में प्राथमिक शिक्षकों के पद के लिए नियुक्त होना चाहते हैं; वे आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन मोड के माध्यम से डब्ल्यूबी प्राथमिक टीईटी परीक्षा में आवेदन कर सकते हैं। उम्मीदवारों को आवेदन करने से पहले पात्रता मानदंडों की जांच करना अनिवार्य है। इस सामग्री के माध्यम से, उम्मीदवारों को पश्चिम बंगाल प्राथमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा (डब्ल्यूबी प्राथमिक टीईटी) की विस्तृत जानकारी मिलेगी जिसमें डब्ल्यूबी प्राथमिक टीईटी परिणाम, परिणाम की तारीख और परिणाम की जांच करने की प्रक्रिया आदि शामिल हैं।

WB Primary TET Result 2024

पश्चिम बंगाल प्राथमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा परिणाम पश्चिम बंगाल बोर्ड ऑफ प्राइमरी एजुकेशन (WBBPE) के माध्यम से घोषित करेगा और वे अपना पंजीकरण आईडी और जन्मतिथि आवश्यक क्षेत्र में डालकर अपना परिणाम देख सकते हैं। डब्ल्यूबी प्राथमिक टीईटी में उनके अंकों के आधार पर, उम्मीदवारों को शिक्षक की नौकरी का अवसर मिलेगा। परीक्षा को पूरा करने के बाद, परिणाम घोषित होगा। पश्चिम बंगाल शिक्षक पात्रता परीक्षा में उपस्थित होने वाले उम्मीदवार बड़े पैमाने पर WB TET 2024 परिणाम की खोज कर रहे हैं। फिलहाल, WB TET का प्रश्न पत्र और मेरिट लिस्ट आधिकारिक तौर पर उपलब्ध नहीं है। परीक्षा पोर्टल जल्द ही पश्चिम बंगाल प्राथमिक शिक्षक परिणाम 2024 घोषित करेगा। उम्मीदवार आपके प्रदर्शन का आकलन करने के लिए उत्तर कुंजी की जांच कर सकते हैं।

@wbbpe.org TET Result 2024

Organization Name Bengal Board of Primary Education (WBBPE)
Exam Name West Bengal Teacher Eligibility Test (WB TET)
Post Name
Primary Teacher
Exam Date 24 December 2023
Result Release Date Given Below
Category Result
Job Location West Bengal
Official Site wbbpe.org

WB Primary TET Result 2024

परीक्षा के बाद WB TET रिजल्ट घोषित किया जाएगा। पश्चिम बंगाल शिक्षक पात्रता परीक्षा (डब्लूबी टीईटी) राज्य के भीतर आयोजित की जाती है और परीक्षा के लिए उम्मीदवारों की एक बड़ी विविधता दिखाई देती है। WBTET परिणाम उन सभी उम्मीदवारों के लिए छुट्टी दे दी जाती है जो परीक्षा के लिए उपस्थित हुए थे। पश्चिम बंगाल बोर्ड ऑफ प्राइमरी एजुकेशन (WBBPE) को wbresults.nic.in पर WB प्राइमरी टीईटी का रिजल्ट घोषित किया गया है और इसे wbbpe.org पर सूचित किया गया है। जैसे CTET को राष्ट्रीय अखिल भारतीय स्तर पर आयोजित किया जाता है, वैसे ही WB TET को प्राथमिक स्तर के लिए शिक्षण कार्य को अवशोषित करने के लिए उम्मीदवारों की योग्यता निर्धारित करने के लिए राज्य स्तर पर आयोजित किया जाता है।

WB TET Cutoff Marks

WB TET कट ऑफ को NCTE के दिशानिर्देश 9A के अनुसार निर्धारित किया गया है। शिक्षक पात्रता परीक्षा में 60% अंक (150 में से 90 अंक के बराबर) से ऊपर के केवल उन्हीं अंकों को WB TET में योग्य घोषित किया जाएगा। एससी, एसटी, ओबीसी-ए, ओबीसी-बी, पीएच, ईसी, पूर्व सैनिकों, डीएच उम्मीदवारों के लिए अंकों में 5% छूट दी जाएगी। वे कम से कम 50% अंकों (एससी, एसटी, ओबीसी-ए, ओबीसी-बी, पीएच, ईसी, पूर्व सैनिकों और डीएच के लिए 45%) या किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक के साथ उच्च माध्यमिक या इसके समकक्ष की शैक्षणिक योग्यता रखेंगे।

West Bengal TET Merit List 2024

पश्चिम बंगाल बोर्ड ऑफ प्राइमरी एजुकेशन WB प्राइमरी टीचर के रिजल्ट के बाद WB TET मेरिट लिस्ट घोषित करता है। जिन उम्मीदवारों को परीक्षा में उच्च अंक प्राप्त होते हैं, वे केवल डब्ल्यूबी प्राथमिक टीईटी मेरिट सूची 2024 में चुने जाते हैं। अधिक जानकारी के लिए, हमने समय-समय पर अपना पेज अपडेट किया है। जब परीक्षा प्राधिकरण पश्चिम बंगाल टीईटी मेरिट सूची जारी करता है, तो हम इसके उपयुक्त लिंक को अपडेट करेंगे।

WB TET Result 2024 ऑनलाइन डाउनलोड करें

  • आवेदक WBBPE की आधिकारिक साइट http://www.wbbpe.org/ पर जाएं
  • अब WB TET लिंक के रिजल्ट को सर्च करें।
  • इस पर क्लिक करें।
  • इसमें आवश्यक विवरण भरें जैसे पंजीकरण संख्या और डी.ओ.बी.
  • अब अपने हॉल टिकट को देखने के लिए सबमिट कुंजी दबाएं
  • आपका WB प्राइमरी TET रिजल्ट स्क्रीन पर दिखाई देगा।
  • आगे उपयोग के लिए इसे डाउनलोड करें।

Important link

Download Result Click Here
Official Site Click Here
Categories: Result
Pardeep Verma:
Related Post