X

Small Finance Bank के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी

Small Finance Bank: छोटे बैंक का मुख्य उद्देश्य समुदाय के कमजोर वर्गों में उधार गतिविधियों को करना है और पूर्ण वित्तीय समावेश प्राप्त करना है। बैंकिंग, एनबीएफसी और माइक्रो फाइनेंस संस्थानों में 10 वर्षों के अनुभव वाले व्यक्तियों द्वारा छोटे बैंक का संचालन किया जा सकता है। छोटे बैंक के लिए न्यूनतम पेड-अप पूंजी 100 करोड़ है। स्वीकृति मिलने के बाद एक छोटे बैंक की स्थापना के लिए समय अवधि 18 महीने है। Small Finance Bank  किसानों, एमएसएमई और किसी भी व्यक्ति को ऋण दे सकते हैं और जमा स्वीकार भी कर सकते हैं।

History of Small Finance Bank

17 जुलाई 2014 को, भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने छोटे वित्त बैंकों के लिए मसौदे दिशानिर्देश जारी किए, इच्छुक संस्थाओं और आम जनता के लिए टिप्पणियों की मांग की। 27 नवंबर 2014 को भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा अंतिम दिशानिर्देश जारी किए गए थे। इच्छुक पार्टियों को 16 जनवरी 2015 से पहले आवेदन जमा करने की आवश्यकता थी।

फरवरी 2015 में, आरबीआई ने उन संस्थाओं की सूची जारी की जो छोटे वित्त बैंक लाइसेंस के लिए आवेदन कर चुके थे।कुल 72 आवेदक थे। यह घोषणा की गई थी कि उषा थोरात की अध्यक्षता वाली एक बाहरी सलाहकार समिति लाइसेंस आवेदनों का मूल्यांकन करेगी।

17 सितंबर 2015 को, भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने घोषणा की कि उसने दस इकाइयों को अस्थायी लाइसेंस दिए हैं जिन्हें एक वर्ष के भीतर छोटे वित्त बैंकों में परिवर्तित करना होगा। इन दस इकाइयों में से आठ अल्पसंख्यक एनबीएफसी (NBFCs) थे। पूंजी लघु वित्त बैंक (Capital Small Finance Bank) 24 अप्रैल 2016 को 47 शाखाओं के साथ खोलने, संचालन शुरू करने वाला पहला छोटा वित्त बैंक था

Small Finance Bank के उद्देश्य

छोटे बैंक का मुख्य उद्देश्य समुदाय के कमजोर वर्गों में उधार गतिविधियों को करना है और पूर्ण वित्तीय समावेश प्राप्त करना है।Small Finance Bank की स्थापना के उद्देश्य निम्नलिखित है –
(i) मुख्य रूप से आबादी के संरक्षित और अनुरक्षित वर्गों के लिए बचत वाहनों का प्रावधान, और
(ii) लघु व्यवसाय छोटे और सीमांत किसान सूक्ष्म और लघु उद्योग और अन्य असंगठित क्षेत्र की इकाइयां, उच्च प्रौद्योगिकी-कम लागत वाले संचालन के माध्यम से इकाइयों को क्रेडिट की आपूर्ति ।

Small Finance Bank खोलने के लिए नियम

  • मौजूदा गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियों (NBFC), अल्पसंख्यक संस्थान (MFI) और स्थानीय क्षेत्र के बैंक (LB) छोटे वित्त बैंक बनने के लिए आवेदन कर सकते हैं।
  • उन्हें या तो व्यक्तियों, कॉर्पोरेट, ट्रस्ट या समाज द्वारा प्रचारित किया जा सकता है।
  • Small Finance Bank कंपनी अधिनियम, 1956 (Companies Act, 1956) के तहत निजी क्षेत्र में सार्वजनिक सीमित कंपनियों के रूप में स्थापित हैं।
  • Small Finance Bank भारतीय रिज़र्व बैंक अधिनियम,1934 (Reserve Bank of India Act, 1934) , बैंकिंग विनियमन अधिनियम, 1949 (Banking Regulation Act, 1949) और अन्य प्रासंगिक कानूनों के प्रावधानों द्वारा शासित होते हैं।
  • बैंक किसी भी क्षेत्र तक ही सीमित नहीं होंगे।
  • Small Finance Bank ग्रामीण और अर्ध शहरी बचत को बढ़ावा देने और स्थानीय क्षेत्रों में व्यवहार्य आर्थिक गतिविधियों के लिए क्रेडिट प्रदान करने के लिए एक संस्थागत तंत्र प्रदान करने के जुड़वां उद्देश्यों के साथ स्थापित किए गए थे।
  • अपने शुद्ध क्रेडिट का 75% प्राथमिकता क्षेत्र ऋण में होना चाहिए और इसके पोर्टफोलियो में 50% ऋण ₹ 25 लाख (यूएस $ 38,000) रेंज में होना चाहिए।
  • फर्मों की कम से कम ₹ 100 करोड़ (यूएस $ 15 मिलियन) की पूंजी होनी चाहिए।
  • प्रमोटरों को बैंकिंग और वित्त में 10 साल का अनुभव होना चाहिए। पेड-अप इक्विटी पूंजी में प्रमोटरों की हिस्सेदारी कम से कम 40% होगी लेकिन 12 वर्षों में 26% तक कम होनी चाहिए। संयुक्त उद्यमों की अनुमति नहीं है। भारत में निजी बैंकों में एफडीआई के नियमों के अनुसार इन बैंकों में विदेशी शेयर होल्डिंग की अनुमति होगी।
  • 500 करोड़ (यूएस $ 77 मिलियन) के शुद्ध मूल्य पर, लिस्टिंग तीन वर्षों के भीतर अनिवार्य होगी। Finance 500 करोड़ (यूएस $ 77 मिलियन) से नीचे के शुद्ध मूल्य वाले छोटे वित्त बैंकों को भी अपने शेयर स्वेच्छा से सूचीबद्ध कर सकते हैं।

List of Small Finance Bank

Small Finance Bank Commenced Bank name Headquarters
Ujjivan Financial Services Pvt Ltd 1 February 2017 Ujjivan Small Finance Bank Bangalore
Janalakshmi Financial Services Pvt Ltd 29 March 2018 Jana Small Finance Bank Bangalore
Equitas Holdings Pvt Ltd 5 September 2016 Equitas Small Finance Bank Chennai
Au Financiers India Ltd 19 April 2017 AU Small Finance Bank Jaipur
Capital Local Area Bank Ltd 24 April 2016 Capital Small Finance Bank Jalandhar
Disha Microfin Pvt Ltd 21 July 2017 Fincare Small Finance Bank Bangalore
ESAF Microfinance 10 March 2017 ESAF Small Finance Bank Reg: Chennai, Corp: Thrissur
RGVN North East Microfinance Ltd 17 October 2017 North East Small Finance Bank Guwahati
Suryoday Microfinance Pvt Ltd 23 January 2017 Suryoday Small Finance Bank Navi Mumbai
Utkarsh Microfinance Pvt Ltd 23 January 2017 Utkarsh Small Finance Bank Varanasi
Gyan Tokri:
Related Post