X

भारत में कितनी भाषाएं हैं Bharat Me Kitni Bhasha hai

भारत में कई राज्यों की अपनी आधिकारिक भाषाएं हैं, जो आमतौर पर केवल विशेष क्षेत्रों में बोली जाती हैं। इनमें बंगाली (83 मिलियन स्पीकर), तेलुगु (74 मिलियन लोगों द्वारा बोली जाने वाली) और मराठी (72 मिलियन स्पीकर) हैं। हालाँकि, मानक हिंदी, जो दिल्ली के आसपास बोलचाल की भाषा पर आधारित है, भारत के सभी स्कूलों में पढ़ाई जाती है। हिंदी उत्तर और मध्य भारत में बोली जाती है। भारत में हिंदी का उपयोग करने वाले क्षेत्रों के बीच की दूरी, बोलने वालों के लिए एक-दूसरे को समझने में कठिन होगी। एक दूसरे से दूर की बोलियों के बीच के संबंध संभवतः लैटिन-व्युत्पन्न भाषाओं, जैसे फ्रेंच, स्पेनिश और पुर्तगाली के संबंधों के अनुपातिक हैं।

हिंदी भारत में केंद्र सरकार की आधिकारिक भाषा है, अंग्रेजी में एक अनंतिम आधिकारिक उप-भाषा के रूप में, व्यक्तिगत राज्य विधानसभाएं किसी भी क्षेत्रीय भाषा को उस राज्य की आधिकारिक भाषा के रूप में अपना सकती हैं। भारत का संविधान देश के विभिन्न हिस्सों में बोली जाने वाली आधिकारिक भाषाओं और दो आधिकारिक शास्त्रीय भाषाओं, संस्कृत और तमिल को मान्यता देता है। एक देश के रूप में भारत विविध और बहुभाषी है। “भारतीय” नाम की कोई भाषा नहीं है। भारत सैकड़ों भाषाएँ और बोलियाँ बोलता है। कुछ विलुप्त हैं, जबकि कुछ अभी भी काफी वक्ताओं के साथ उपयोग में हैं। आजकल भारत में भाषाओं की आधिकारिक स्थिति का आधार संविधान में विभिन्न संशोधनों विशेष रूप से तथाकथित आठवीं अनुसूची के साथ बना हुआ है। इसमें 22 भाषाएं शामिल हैं और प्रत्येक भारतीय राज्य और केंद्रशासित प्रदेश यह तय कर सकते हैं कि वह किसे अनुकूलित करना चाहता है।

भारत में कितनी भाषाएं हैं

  1. असमिया
  2. मणिपुरी
  3. तेलुगू
  4. बंगाली
  5. मराठी
  6. उर्दू
  7. गुजराती
  8. नेपाली
  9. बोडो
  10. हिंदी
  11. उड़िया
  12. संथाली
  13. कन्नड़
  14. पंजाबी
  15. मैथिली
  16. कश्मीरी
  17. संस्कृत
  18. डोगरी
  19. कोंकण
  20. सिंधी
  21. मलयालम
  22. तमिल

आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से भारत में कितनी भाषाएं हैं (Bharat me kul kitni bhasha hai) बता रहे है। हम आशा करते है कि यह जानकारी आपके लिए लाभदायक होगी।

बिहार के केंद्रीय मंत्रियों की सूची

Pardeep Verma:
Related Post