X

पंजाब के CM ने जलियाँवाला बाग हत्याकांड के पीड़ितों को तीसरा चरण समर्पित किया

पंजाब के CM ने जलियाँवाला बाग हत्याकांड के पीड़ितों को तीसरा चरण समर्पित किया पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने बुधवार को यहां ‘जंग-ए-आजादी’ स्मारक के तीसरे चरण को उन लोगों को समर्पित किया, जो जलियांवाला बाग नरसंहार में मारे गए थे और स्वतंत्रता संग्राम के दौरान अंडमान सेलुलर जेल में कैद हुए असंगठित नायक थे। स्मारक भारत की गौरवशाली अतीत के बारे में युवा पीढ़ियों के बीच जागरूकता फैलाने और सैकड़ों हजारों लोगों द्वारा किए गए बलिदानों के बारे में जागरूकता फैलाने में एक लंबा रास्ता तय करेगा, जिन्होंने भारतीयों को ब्रिटिश बंधनों से मुक्त करने के लिए संघर्ष किया।

इस अवसर पर, मुख्यमंत्री ने स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर राज्य भर में उद्घाटन किए गए 450 करोड़ रुपये के विकास और कल्याणकारी परियोजनाओं के हिस्से के रूप में, जालंधर जिले के लिए अन्य परियोजनाओं का भी डिजिटल रूप से शुभारंभ किया।

जंग-ए-आज़ादी स्मारक के 20 करोड़ रुपये के तीसरे चरण को समर्पित करने के बाद एक सार्वजनिक सभा को संबोधित करते हुए सिंह ने युवाओं को राष्ट्रीय स्वतंत्रता संग्राम की गौरवशाली विरासत से जोड़ने की आवश्यकता को रेखांकित किया। “राष्ट्रवाद और देशभक्ति की भावना के साथ युवाओं का अनुकरण करना महत्वपूर्ण था।”

अंडमान में सेलुलर जेल की अपनी यात्रा को याद करते हुए, मुख्यमंत्री ने कहा कि इसने उन्हें राष्ट्रीय नायकों के सम्मान के रूप में एक स्मारक बनाने के लिए प्रेरित किया था। स्मारक के पहले और दूसरे चरण का निर्माण 290 करोड़ रुपये की लागत से किया गया था।

इस दौरान, सिंह ने जालंधर और कपूरथला जिलों के लिए 265.15 करोड़ रुपये की लागत वाली विकास परियोजनाओं की आधारशिला भी रखी। मुख्यमंत्री द्वारा अनावरण की गई परियोजनाओं में से, गुरु नानक देव के 550 वें ‘प्रकाश पूरब’ के उपलक्ष्य में कपूरथला जिले में विकास परियोजनाओं पर 132.54 करोड़ रुपये खर्च किए जा रहे हैं।

श्री गुरु नानक देव के 550 वें प्रकाश पर्व के साल भर चलने वाले उत्सव के हिस्से के रूप में, उन्होंने आईके गुजराल पीटीयू के सुल्तानपुर लोधी परिसर में आविष्कार, नवाचार, ऊष्मायन और प्रशिक्षण (CIIIT) केंद्र का उद्घाटन किया।

तो दोस्तों यहा इस पृष्ठ पर पंजाब के CM ने जलियाँवाला बाग हत्याकांड के पीड़ितों को तीसरा चरण समर्पित किया के बारे में बताया गया है अगर ये आपको पसंद आया हो तो share जरूर करे। ताकि वे इस बारे में जान सके।

Categories: Current Affairs
Pardeep Verma:
Related Post