X

World Bank-विश्व बैंक

World Bank-विश्व बैंक: विश्व बैंक एक अंतर्राष्ट्रीय संगठन है जो विकासशील देशों को उनके आर्थिक उन्नति की सहायता के लिए वित्तपोषण, सलाह और अनुसंधान प्रदान करने के लिए समर्पित है।विश्व बैंक को ब्रेटन वुड्स समझौते से बनाया गया था, जिसके परिणामस्वरूप कई यूरोपीय और एशियाई देशों को पुनर्निर्माण प्रयासों को वित्त पोषित करने के लिए वित्त पोषण की आवश्यकता थी। 2016 तक, बैंक मुख्य रूप से एक ऐसे संगठन के रूप में कार्य करता है जो मध्य और गरीब आय वाले देशों को विकास सहायता प्रदान करके गरीबी से लड़ने का प्रयास करता है। World Bank-विश्व बैंक दुनिया भर के विकासशील देशों को वित्तीय और तकनीकी सहायता का प्रदाता है। बैंक खुद को एक अद्वितीय वित्तीय संस्थान मानता है जो गरीबी को कम करने और ऋण देने और निजी और सार्वजनिक दोनों क्षेत्रों को सलाह और प्रशिक्षण प्रदान करके आर्थिक विकास का समर्थन करता है। World Bank- विश्व बैंक की स्थापना 1945 में हुई थी, जिसका मुख्यालय वाशिंगटन डीसी में है, और दुनिया भर में 120 से अधिक कार्यालयों में 10,000 से अधिक कर्मचारी हैं।

World Bank-विश्व बैंक का संक्षिप्त विवरण

स्थापना 1945
मुख्यालय वाशिंगटन डीसी
अध्यक्ष जिम योंग किम (दक्षिण कोरिया में जन्मे अमेरिकन) (12वेअध्यक्ष है)
सदस्य देश 189
अंतिम देश नौरू 12अप्रैल 2016
भारत विश्व बैंक का सदस्य 27 दिसंबर 1947 को बना था

World Bank- विश्व बैंक का ढांचा

विश्व बैंक ने 1945 में पांच अद्वितीय और सहकारी संस्थागत संगठनों के समूह के लिए बनाई गई एक संस्था से विस्तार किया है। जो निम्नलिखित है –

  • पहला संगठन पुनर्निर्माण और विकास (IBRD) के लिए अंतर्राष्ट्रीय बैंक है, एक संस्था जो उन लोगों को ऋण वित्त पोषण प्रदान करती है जिन्हें मध्यम आय माना जाता है।
  • विश्व बैंक के भीतर दूसरा संगठन इंटरनेशनल डेवलपमेंट एसोसिएशन (IDA) है, जो एक समूह है जो गरीब देशों की सरकारों को ब्याज मुक्त ऋण देता है।
  • अंतर्राष्ट्रीय वित्त निगम (IFC), तीसरा संगठन, निजी क्षेत्र पर केंद्रित है और निवेश वित्तपोषण और वित्तीय सलाहकार सेवाओं के साथ विकासशील देशों को प्रदान करता है।
  • विश्व बैंक का चौथा हिस्सा बहुपक्षीय निवेश गारंटी एजेंसी (MIGA) है, जो एक संगठन है जो विकासशील देशों में विदेशी प्रत्यक्ष निवेश को बढ़ावा देता है
  • पांचवां और अंतिम संगठन निवेश विवादों (ICSID) के निपटारे के लिए अंतर्राष्ट्रीय केंद्र है, जो एक इकाई है जो अंतर्राष्ट्रीय निवेश विवादों पर मध्यस्थता प्रदान करती है।

World Bank-विश्व बैंक के लक्ष्य और लाभ

World Bank-विश्व बैंक के पास दो लक्षित लक्ष्य हैं जिनका लक्ष्य 2030 तक हासिल करना है :-

  • पहला यह है कि दुनिया की आबादी का 3% से कम दिन 1.90 डॉलर से कम रहने वाले लोगों की मात्रा में कमी करके अत्यधिक गरीबी खत्म करना है।
  • दूसरी दुनिया की आबादी के नीचे 40% में आय वृद्धि में वृद्धि करके समग्र समृद्धि में वृद्धि करना है।

अपने विशिष्ट लक्ष्यों से परे, विश्व बैंक योग्यता वाले व्यक्तियों और सरकारों को कम ब्याज ऋण, शून्य-ब्याज क्रेडिट और अनुदान प्रदान करता है। ये ऋण उधार और नकद infusions वैश्विक शिक्षा, स्वास्थ्य देखभाल, लोक प्रशासन, बुनियादी ढांचे और निजी क्षेत्र के विकास के साथ मदद करते हैं। विश्व बैंक नीति सलाह, अनुसंधान और विश्लेषण और तकनीकी सहायता के माध्यम से विश्व सरकारों के साथ जानकारी साझा करता है।

महत्वपूर्ण फुल फॉर्म

IBRD International Bank for Reconstruction and Development
IDA International Development Association
IFC International Finance Corporation
MIGA Multilateral Investment Guarantee Agency
ICSID International Centre for Settlement of Investment Disputes

 

Gyan Tokri:
Related Post