X

TNTEU B.Ed 2023 Application Form

TNTEU B.Ed 2023 Application Form तमिलनाडु शिक्षक शिक्षा विश्वविद्यालय (TNTEU) वह प्राधिकरण है जो B.Ed के लिए प्रवेश प्रक्रिया आयोजित करता है। आमतौर पर, तमिलनाडु बी.एड. अगस्त में प्रवेश प्रक्रिया शुरू TNTEU ने B.Ed के लिए एक आधिकारिक अधिसूचना जारी की। प्रवेश, और उम्मीदवारों को परामर्श प्रक्रिया के लिए विचार किए जाने के लिए पात्रता मानदंड को पूरा करना होगा। बीएड के लिए कोई प्रवेश परीक्षा नहीं है। तमिलनाडु में प्रवेश, लेकिन उम्मीदवारों को टीएनटीईयू द्वारा आयोजित परामर्श प्रक्रिया में भाग लेने की आवश्यकता है। TNTEU B.Ed के बारे में सभी विवरण। प्रवेश 2023 जैसे दिनांक, पात्रता, आवेदन पत्र और चयन प्रक्रिया की जाँच यहाँ की जा सकती है।

TN B.Ed 2023 Admission Online Form

उम्मीदवार तमिलनाडु बी.एड प्रवेश के लिए आवेदन पत्र भर सकते हैं। तमिलनाडु में बी एड प्रवेश के लिए आवेदन पत्र भरने के लिए, उम्मीदवारों को नीचे दिए गए चरणों का पालन करना चाहिए।  उम्मीदवार यहां अस्थायी कार्यक्रम की जांच कर सकते हैं। तमिलनाडु में स्नातक शिक्षा कार्यक्रम में प्रवेश के लिए सभी उम्मीदवारों के लिए आवेदन पत्र भरना महत्वपूर्ण है। प्रवेश के लिए पात्र होने के लिए उम्मीदवारों को अंतिम तिथि से पहले आवेदन पत्र भरना होगा। आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं, डाउनलोड करें और बी.एड प्रवेश के लिए कोडिंग शीट की एक जेरोक्स कॉपी लें। सभी आवश्यक जानकारी का उपयोग करके कोडिंग शीट भरें। इसके अलावा, उम्मीदवारों को सभी आवश्यक दस्तावेजों के साथ विधिवत भरी हुई कोडिंग शीट और चेन्नई में सचिव, तमिलनाडु प्रवेश को देय आवेदन शुल्क के लिए एक डिमांड ड्राफ्ट / नकद पोस्ट करना होगा।

TNTEU B.Ed 2023

University Name Tamil Nadu Teacher Education University
Admission Form B.Ed
Academic Year 2023-24
Category Admission
Official Site http://tnteu.ac.in/

Reservation Seat of TN B.Ed Admission 2023

S. No. Category Seat Percentage (%)
1. SC 15
2. SCA 03
3. ST 01
4. BC 2.5
5. BCM 3.5
6. OC 31

तमिलनाडु बी.एड प्रवेश 2023 के लिए पात्रता मानदंड

तमिलनाडु शिक्षक शिक्षा विश्वविद्यालय वह प्राधिकरण है जो एनसीटीई मानदंडों के अनुसार बी.एड पात्रता मानदंड निर्दिष्ट करता है, जिसे बी.एड कार्यक्रमों में प्रवेश के लिए पात्र होने के लिए उम्मीदवार द्वारा पूरा किया जाना चाहिए। TN B. Ed प्रवेश 2023 के लिए बुनियादी पात्रता नियम नीचे दिए गए बिंदुओं में दिए गए हैं-

  • स्नातक डिग्री और/या विज्ञान/सामाजिक विज्ञान/मानवता में मास्टर डिग्री दोनों में कम से कम 50% अंकों वाले उम्मीदवार पात्र हैं। 55% अंकों के साथ विज्ञान और गणित में ज्ञान के साथ इंजीनियरिंग या प्रौद्योगिकी में स्नातक की डिग्री भी बी.एड डिग्री कार्यक्रम में प्रवेश के हकदार हैं।
  • उम्मीदवारों को अध्ययन के 10 + 2 + 3 पैटर्न से गुजरना चाहिए और संबंधित राज्य बोर्ड या सीबीएसई या किसी अन्य विशिष्ट बोर्ड ऑफ एजुकेशन / परीक्षा और यूजीसी के ज्ञात विश्वविद्यालयों की यूजी डिग्री परीक्षा द्वारा आयोजित योग्यता परीक्षा उत्तीर्ण करनी चाहिए। माध्यमिक / उच्च माध्यमिक शिक्षा स्तर पर स्कूल शिक्षा निदेशालय द्वारा प्रस्तुत स्कूल विषय।इंजीनियरिंग में तीन वर्षीय डिप्लोमा प्रवेश के लिए पात्रता के लिए +2 पाठ्यक्रम के बराबर होगा।
  • स्कूल शिक्षा परीक्षा के 10 + 2 पैटर्न के बिना मुक्त विश्वविद्यालय प्रणाली के तहत यूजी या पीजी डिग्री के माध्यम से जाने वाले उम्मीदवार प्रवेश के लिए पात्र नहीं होंगे।

TNTEU B.Ed Application Fee

Category Application Fee
For General Category 500
For Reserved Category 250

टीएनटीईयू बी.एड प्रवेश चयन प्रक्रिया 2023

लागू दावेदारों का चयन पिछली शिक्षा मेरिट सूची और परामर्श के आधार पर हो सकता है। आवेदन करने वाले उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर मेरिट लिस्ट देख सकते हैं। बोर्ड विश्वविद्यालय के वेब पोर्टल से TNTEU B.Ed Merit List जारी कर सकता है। अधिकारी पिछली शिक्षा और आरक्षण मानदंड में प्राप्त उम्मीदवारों के अंकों के आधार पर मेरिट सूची तैयार करते हैं। बोर्ड मुख्य वेब पोर्टल से तमिलनाडु बी.एड चयनित सूची 2023 जारी करेगा। जिन उम्मीदवारों का प्रतिशत अधिक है, वे केवल प्रवेश के लिए पात्र हैं। चयनित छात्रों को TNTEU B.Ed काउंसलिंग में उपस्थित होना होगा। बोर्ड आधिकारिक वेबसाइट से TNETU B.Ed रैंक कार्ड 2023 जारी करेगा।

TNTEU B.Ed प्रवेश 2023 ऑनलाइन फॉर्म कैसे लागू करें

  • आवेदकों को आधिकारिक साइट पर जाना चाहिए।
  • होम पेज पर TNTEU B.Ed ऑनलाइन आवेदन पत्र 2023 लिंक खोजें।
  • लिंक पर क्लिक करें।
  • आवश्यक व्यक्तिगत विवरण भरें।
  • अपना फोटो और हस्ताक्षर अपलोड करें।
  • आवेदन शुल्क का भुगतान करने की आवश्यकता है।
  • सबमिट बटन पर टैप करें।
  • डाउनलोड करें और आवेदन पत्र की एक हार्ड कॉपी लें।

Important Link

Apply Online Click Here
TNTEU B.Ed Application Notification Click Here
Official Site Click Here

TNTEU B.Ed Admission Merit List 2023-24

आवेदन करने वाले उम्मीदवारों का चयन पिछली शिक्षा योग्यता सूची और परामर्श के आधार पर हो सकता है। एप्लाइड उम्मीदवार आधिकारिक साइट पर मेरिट सूची की जांच कर सकते हैं। बोर्ड विश्वविद्यालय के वेब पोर्टल से TNTEU B.Ed Merit सूची जारी कर सकता है। अधिकारी पिछली शिक्षा और आरक्षण मानदंड में प्राप्त उम्मीदवारों के अंकों के आधार पर मेरिट सूची तैयार करते हैं। बोर्ड मुख्य वेब पोर्टल से तमिलनाडु बी.एड चयनित सूची 2023 जारी करेगा। जिन उम्मीदवारों का प्रतिशत अधिक है, वे केवल प्रवेश के लिए पात्र हैं। चयनित छात्रों को TNTEU B.Ed काउंसलिंग में उपस्थित होना होगा। बोर्ड आधिकारिक साइट से टीएनटीईयू बी.एड रैंक कार्ड 2023-24 जारी करेगा।

TNTEU B.Ed Counselling Schedule 2023

चयनित उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट से काउंसलिंग की तारीखों की जांच कर सकते हैं। प्रवेश लेने के लिए आवेदकों को TNTEU B.Ed प्रवेश परामर्श 2023 में उपस्थित होना होगा। बोर्ड अपने वेब पोर्टल पर काउंसलिंग की तारीखें प्रकाशित करेगा। अधिकारी तीन राउंड में काउंसलिंग करते हैं जैसे

  • दस्तावेज़ सत्यापन।
  • वेब विकल्प भरना।
  • सीट आवंटन।

काउंसलिंग में शामिल होने और व्यक्तिगत विवरण और मोबाइल नंबर के साथ पंजीकरण करने वाले छात्र। इच्छुक सभी आवश्यक दस्तावेज लाते हैं और अधिकारियों द्वारा सत्यापित किए जाते हैं। अब वे वेब विकल्प भरते हुए दिखाई देते हैं और उस पाठ्यक्रम का चयन करते हैं जिसे आप विश्वविद्यालय में लेना चाहते हैं। दो राउंड पूरे होने के बाद बोर्ड सीट अलॉटमेंट तैयार करने में समय लेगा। छात्रों को विश्वविद्यालय के वेब पोर्टल से TNTEU B.Ed सीट आवंटन 2023 प्राप्त होगा।

Categories: Application Form
Pardeep Verma:
Related Post