X

PM Kisan Mandhan Yojana Registration

PM Kisan Mandhan Yojana Registration प्रधानमंत्री किसान योजना की घोषणा नव निर्वाचित सरकार ने अपनी पार्टी के घोषणा पत्र में की है। पीएम किसान पेंशन योजना के तहत, भारत के सभी छोटे और सीमांत किसानों को शामिल किया जाएगा। पीएम किसान पेंशन योजना 1 अगस्त 2019 से शुरू होगी। केंद्र सरकार प्रधान मंत्री किसान योजना की शुरुआत करेगी जैसे कि किसान सम्मान निधि योजना और श्रम योगी योजना योजना। देश में दो हेक्टेयर तक के छोटे और सीमांत किसानों को साठ साल बाद भूमि देने की अनुमति देने के लिए प्रधानमंत्री किसान योजना 9 अगस्त 2019 से शुरू हुई है। किसान पेंशन योजना के बारे में जानकारी देते हुए, कृषि मंत्री श्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि यह लाभार्थियों को सामाजिक सुरक्षा प्रदान करेगा और 60 वर्ष की आयु के बाद प्रति माह 3000 रुपये प्रदान करेगा और लाभार्थी की मृत्यु के बाद प्रति माह 1500 रुपये प्रदान करेगा।

Pradhan Mantri Kisan Mandhan Yojana

Scheme PM Kisan Pension Yojana
Introduced by PM Narendra Modi
Ministry Ministry Farmer welfare
Start date of registration 1st August 2019
Last date of registration Not yet declared
Beneficiary Small & Marginal Farmer
Benefits Pension on a monthly basis
Mode of application Online/offline
Official website Not yet declared

पीएम किसान पेंशन योजना के लाभ

  • योजना मासिक आधार पर पेंशन प्रदान करेगी
  • यह जीवित लोगों का एक बेहतर विकल्प प्रदान करेगा
  • 60 वर्ष की आयु के बाद, किसान बेहतर आजीविका का खर्च उठा सकते हैं

प्रधान मंत्री किसान योजना योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • बैंक खाता
  • भूमि रिकॉर्ड (खसरा, खतौनी)
  • फोटो
  • पते का सबूत

प्रधान मंत्री किसान पेंशन योजना

लोक सभा चुनाव से पहले अप्रैल 2019 के महीने में, भाजपा सरकार ने पार्टी घोषणापत्र शुरू किया है और घोषणा पत्र में, उन्होंने उल्लेख किया है कि वे लघु और सीमांत किसानों के लिए पीएम किसान पेंशन योजना शुरू करेंगे। उम्मीद है कि यह योजना प्रधान मंत्री लगु व्यपारी मन्थन योजना की तरह शुरू होगी, जिसके तहत 60 साल तक के किसानों को शामिल किया जाएगा और पेंशन प्रीमियम जल्द ही तय किया जाएगा। इस योजना के तहत 50 प्रतिशत लाभार्थी द्वारा भरा जाएगा और 50 प्रतिशत प्रीमियम राशि सरकार द्वारा भरी जाएगी।

पीएम किसान पेंशन योजना

  • यह योजना एक सामाजिक सुरक्षा योजना के रूप में काम करेगी
  • यह एक स्वैच्छिक पेंशन योजना है और कोई भी किसान इस योजना को बंद कर सकता है। प्रधानमंत्री किसान योजना योजना की परिपक्वता से पहले।
  • यदि कोई किसान योजना से हटता है, तो उसे जमा राशि ब्याज सहित मिलेगी
  • योजना के तहत, 18 से 40 वर्ष तक का कोई भी छोटा और सीमांत किसान इसमें शामिल होने के लिए आवेदन कर सकता है
  • जीवन बीमा निगम (LIC) किसान पेंशन योजना के तहत निधि प्रबंधक और नोडल एजेंसी के रूप में कार्य करेगा।
  • सरकारी खजाने से इस योजना पर सालाना 10,774.5 करोड़ खर्च होंगे।

किसान मंथन योजना 2019 में लाभार्थी चयन

उम्मीद यह है कि मोदी सरकार उन सभी लाभार्थियों को शामिल करेगी, जिन्हें पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत शामिल किया गया है। कोई भी किसान जो पीएम किसान पेंशन योजना का लाभ उठाना चाहता है, सबसे पहले वे सीएससी केंद्र / ब्लॉक स्तर / जिला स्तर आदि के माध्यम से इस योजना के तहत पंजीकृत हैं।

योजना से बाहर निकलने पर

लाभार्थी किसान स्वैच्छिक रूप से 5 वर्षों की नियमित अवधि के बाद इस योजना से बाहर निकलने का विकल्प चुन सकते हैं। बाहर निकलने पर, उनका पूरा योगदान एलआईसी द्वारा प्रचलित बचत बैंक दरों के बराबर ब्याज के साथ वापस किया जाएगा।

PM Kisan Mandhan Yojana Registration कैसे करें

यदि आप पीएम किसान पेंशन योजना के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो किसी भी सामान्य सेवा केंद्र (CSC) पर जाएं और उनसे प्रधानमंत्री किसान योजना योजना के तहत नामांकन करने के लिए कहें। CSC एजेंट आपको CSC पोर्टल लॉगिन के माध्यम से योजना के तहत नामांकित करेगा।

Categories: Application Form
Pardeep Verma:
Related Post