X

MP Board 12th Result 2024 Released

MP Board 12th Result 2024 मध्य प्रदेश बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (MPBSE) MP बोर्ड कक्षा 12th का परिणाम 2024 घोषित कर दिया गया है। अपने एमपी बोर्ड कक्षा 12 के परिणाम 2024 का बेसब्री से इंतजार कर रहे छात्र अपने साल भर की मेहनत के परिणाम की जांच कर सकते है। एमपीबीएसई आधिकारिक घोषणा के बाद आधिकारिक वेबसाइट में एमपी बोर्ड कक्षा 12 परिणाम उपलब्ध कराए गए है। एमपी बोर्ड कक्षा 12 परिणाम 2024 के ऑनलाइन प्रकाशन से छात्रों के लिए परिणाम की जांच करना अधिक सुविधाजनक हो जाएगा। एमपी बोर्ड कक्षा 12 परिणाम 2024 की जांच के लिए एमपीबीएसई के आधिकारिक वेब पेजों के लिए एक सीधा लिंक भी इस पृष्ठ पर उपलब्ध कराया जाएगा।

Latest Update:- मध्य प्रदेश बोर्ड ऑफ सेकेंड्री एजुकेशन द्वारा MP Board 12th Result 2024 को 24 April 2024 को जारी कर दिया है . विद्यार्थी  निचे दिए गए लिंक से अपना परिणाम देख सकते है .

MP Board 12th Class Result 2024

एमपी बोर्ड 12वीं परीक्षाओं के लिए आवेदन करने वाले छात्रों को एमपी बोर्ड कक्षा 12 रिजल्ट 2024 के बारे में प्रामाणिक और सत्यापित जानकारी के लिए हमारी वेबसाइट के इस पृष्ठ को बुकमार्क करना चाहिए। परिणाम घोषणा तिथि और अन्य पहलुओं से संबंधित जानकारी हमारी टीम द्वारा लगातार अपडेट की जाएगी। इसके अतिरिक्त, एपी एमपी बोर्ड कक्षा 12 परिणाम 2024 के नोटिफिकेशन, समाचार और अपडेट के बारे में सभी संबंधित जानकारी भी इस पृष्ठ पर प्रदान की जाएगी।

MPBSE Higher Secondary School  Result 2024

Board name Board of Secondary Education, Madhya Pradesh
Exam name Higher Secondary School Examination
Exam Date 6 February to 5 March 2024
Category Results
Result Link Given Below
Mode of result Online
Official website mpbse.nic.in

MP Board 12th Result 2024 Roll No.

मध्य प्रदेश बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (MPBSE) ने MP बोर्ड 12वीं रिजल्ट 2024 के बारे में विवरण दिया है। पिछले रुझानों से संकेत लेते हुए, शिक्षा विशेषज्ञों का अनुमान है कि एमपी बोर्ड 12वीं कक्षा का परिणाम घोषित होने की संभावना है। यह भी उम्मीद की जाती है कि एमपी बोर्ड समय पर एमपी बोर्ड कक्षा 12 के परिणाम घोषित करेगा, क्योंकि परिणाम में किसी भी देरी के कारण छात्रों को उच्च शिक्षा कार्यक्रमों के लिए आवेदन करने के अवसरों से चूकना पड़ सकता है।

एमपी 12 वीं बोर्ड परिणाम 2024 के बाद क्या?

छात्रों को अपने एमपी बोर्ड कक्षा 12 परिणाम 2024 की जांच करने के बाद, अपना स्कोरकार्ड डाउनलोड करना चाहिए और भविष्य के संदर्भों के लिए उसी की कुछ हार्ड प्रतियां रखनी चाहिए। MPBSE परिणाम प्रिंटआउट को कई कॉलेजों द्वारा प्रवेश प्रक्रिया में एक अनंतिम परिणाम के रूप में स्वीकार किया जाता है जब तक कि छात्र सत्यापन के लिए मूल प्रतियां प्रस्तुत नहीं करते हैं। छात्रों को अपने संबंधित स्कूलों से एमपी बोर्ड द्वारा जारी की गई मूल मार्कशीट एकत्र करनी होगी, क्योंकि उन्हें उच्च अध्ययन के लिए प्रवेश औपचारिकताएं पूरी करनी होंगी।

MP Board Rechecking and Re-evaluation Result 2024

एमपी कक्षा 12 बोर्ड परीक्षा में प्राप्त अंकों से संतुष्ट नहीं होने वाले छात्र अपनी उत्तर लिपियों की पुनः जाँच या पुनर्मूल्यांकन के लिए आवेदन कर सकते हैं। इस विकल्प का लाभ छात्रों द्वारा अपेक्षित आवेदन शुल्क का भुगतान करके और संबंधित स्कूलों के माध्यम से आवेदन जमा करके लिया जा सकता है। अंकों में कोई भी अंतर अंतिम मार्क टैली में अपडेट किया जाएगा। एमपीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट पर पुन: जांच और / या पुनर्मूल्यांकन के लिए आवेदन पत्र उपलब्ध कराया जाएगा।

MP Board Class 12 Supplementary Exam Result 2024

जो छात्र एमपी बोर्ड कक्षा 12 परीक्षा में पास होने का प्रबंधन नहीं करते हैं, वे एमपी कक्षा 12 बोर्ड पूरक परीक्षा के लिए आवेदन कर सकेंगे। यह परीक्षा छात्रों को एकल / एकाधिक विषय (ओं) में अपने स्कोर को बेहतर बनाने के लिए प्रदान करेगी। एमपी बोर्ड कक्षा 12 पूरक परीक्षा के लिए आवेदन पत्र एमपीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध कराया जाएगा। छात्रों को एमपी बोर्ड कक्षा 12 की पूरक परीक्षा 2024 में उपस्थित होने के लिए फॉर्म भरना होगा और शुल्क का भुगतान करना होगा।

MP Board 12th Result 2024 कैसे डाउनलोड करें?

  • MP बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं
  • वेबसाइट का होमपेज दिखाई देगा।
  • 12वी परिणाम की जांच करने के लिए दिए गए लिंक पर क्लिक करें।
  • दिए गए फ़ील्ड में क्रेडेंशियल (रोल नंबर, पासवर्ड) दर्ज करें।
  • ‘सबमिट’ बटन पर क्लिक करें।
  • परिणाम स्क्रीन पर दिखाई देगा।
  • छात्र अब अपना परिणाम देख सकते हैं।
  • परिणाम भविष्य के संदर्भों के लिए डाउनलोड करें।

Important link

Download Result Server I | Server II
Official website Click Here
Categories: Board Result
Pardeep Verma:
Related Post