X

IBSF विश्व बिलियर्ड्स चैम्पियनशिप: भारत के पंकज आडवाणी ने जीता खिताब

IBSF विश्व बिलियर्ड्स चैम्पियनशिप: भारत के पंकज आडवाणी ने जीता खिताब पंकज आडवाणी ने हाल ही में IBSF विश्व बिलियर्ड्स चैम्पियनशिप 2019 में अपना 22वां विश्व बिलियर्ड्स खिताब जीता। यह आडवाणी का बिलियर्ड्स लघु प्रारूप (150-अप) में लगातार चौथा विश्व खिताब है। अपनी लगातार जीत पर बोलते हुए, आडवाणी ने कहा कि यह एक ऐसा टच-एंड-गो फॉर्मेट है और इतना अप्रत्याशित है कि इन चार सालों को ट्रो पर जीतना और पिछले छह में से पांच जीतना बेहद खास है।

अपना 22 वां स्वर्ण पदक जीतने पर, आडवाणी ने कहा, “हर बार जब मैं विश्व चैंपियनशिप में भाग लेता हूं, तो एक बात स्पष्ट होती है- उत्कृष्टता के लिए मेरी प्रेरणा कम नहीं हुई है। यह जीत इस बात का प्रमाण है कि मेरी भूख और आग दोनों ही अच्छी तरह से हैं। वास्तव में जीवित है। ”

पंकज आडवाणी

पंकज आडवाणी भारत के सबसे सुसंगत खिलाड़ियों में से एक हैं। यूके में एक संक्षिप्त पेशेवर कार्यकाल के बाद 2014 में अपनी वापसी के बाद, आडवाणी ने हर साल बिलियर्ड्स या स्नूकर या दोनों में विश्व खिताब जीता। पंकज आडवाणी ने क्यू स्पोर्ट्स में दुनिया में किसी से भी अधिक विश्व खिताब जीते हैं, जो उन्हें अब तक का सबसे महान नागरिक है। पंकज आडवाणी ने 2003 से हर साल एक वैश्विक खिताब जीता है।

पंकज आडवाणी ने मांडले में अपने 22 वें विश्व चैम्पियनशिप खिताब का दावा किया, जैसा कि उन्होंने 2018 आईबीएसएफ विश्व चैंपियनशिप चैम्पियनशिप में जीता था। यह मैच एकतरफा हो रहा था, उसी परिणाम और 6-2 के समान स्कोर के साथ जैसा कि 2018 में था। पंकज आडवाणी ने अपने 22 वें खिताब का दावा करने के लिए फिर से स्थानीय पसंदीदा, म्यांमार के नाय थ्वे ओओ को हराया, जबकि ओओ को लगातार दूसरी बार चांदी के लिए समझौता करना पड़ा।

इससे पहले, आडवाणी ने 5 अलग-अलग वर्षों- 2005, 2008, 2012, 2017 और 2017 में विश्व, एशियाई और भारतीय राष्ट्रीय चैम्पियनशिप खिताब जीतकर बिलियर्ड्स में हैट्रिक की हैट्रिक हासिल की। आडवाणी वर्तमान में स्नूकर (6-लाल और 15-लाल मानक) और अंग्रेजी बिलियर्ड्स (समय और बिंदु) के दोनों प्रारूपों में विश्व खिताब जीतने वाले दुनिया के एकमात्र खिलाड़ी हैं।

वह 6-रेड स्नूकर में विश्व चैंपियन बनने वाले पहले भारतीय भी हैं। 2014 से, आडवाणी ने पूरी तरह से बिलियर्ड्स पर ध्यान केंद्रित किया। भारत सरकार ने आडवाणी की उपलब्धियों का सम्मान करते हुए उन्हें 2004 में अर्जुन पुरस्कार, 2006 में राजीव गांधी खेल रत्न, 2009 में पद्म श्री और 2018 में पद्म भूषण सहित कई बड़े खेल और नागरिक पुरस्कार प्रदान किए।

तो दोस्तों यहा इस पृष्ठ पर IBSF विश्व बिलियर्ड्स चैम्पियनशिप: भारत के पंकज आडवाणी ने जीता खिताब के बारे में बताया गया है अगर ये आपको पसंद आया हो तो इस पोस्ट को अपने friends के साथ social media में share जरूर करे। ताकि वे इस बारे में जान सके। और नवीनतम अपडेट के लिए हमारे साथ बने रहे।

Categories: Current Affairs
Pardeep Verma:
Related Post