X

IAF की शालिजा धामी भारत की पहली महिला फ्लाइट कमांडर बनीं

IAF की शालिजा धामी भारत की पहली महिला फ्लाइट कमांडर बनीं भारतीय वायु सेना की विंग कमांडर एस धामी ने देश में पहली महिला अधिकारी बनने के बाद एक फ्लाइंग यूनिट की फ्लाइट कमांडर बनी। एएनआई के मुताबिक, धामी को हिंडन एयरबेस में चेतक हेलिकॉप्टर यूनिट का फ्लाइट कमांडर नियुक्त किया गया है। फ्लाइट कमांडर यूनिट की कमान में दूसरा है।

वह वायु सेना में उड़ान शाखा की एक स्थायी आयोग की अधिकारी हैं और फ्लाइंग हेलिकॉप्टर हैं। विंग कमांडर जो 2300 घंटे से अधिक उड़ान भर चुके हैं, चेतक और चीता हेलीकॉप्टरों के लिए IAF की पहली महिला योग्य फ्लाइंग प्रशिक्षक थीं। 15 वर्षों के लिए भारतीय वायुसेना में सेवा देने वाले लुधियाना मूल के भी लंबे कार्यकाल के लिए स्थायी कमीशन प्रदान करने वाली पहली महिला अधिकारी थीं।

वास्तव में, पिछले कुछ वर्षों में, महिला अधिकारी उन क्षेत्रों में भारी प्रगति कर रही हैं, जिन्हें कभी पुरुष गढ़ माना जाता था। इस साल मई में, फ्लाइट लेफ्टिनेंट मोहना सिंह ने भारतीय वायु सेना की पहली महिला पायलट बनने के बाद हॉक एडवांस्ड जेट विमान का संचालन करने के लिए इतिहास रचा था।

फ्लाइट लेफ्टिनेंट भावना कंठ के फाइटर जेट पर लड़ाकू अभियानों के लिए क्वालीफाई करने वाली पहली महिला बनने के बाद इस साल भी एक और महत्वपूर्ण उपलब्धि मिली। 2016 में पहली महिला फाइटर पायलट में से एक के रूप में भारतीय वायु सेना में शामिल होने वाली भावना 2017 में फाइटर स्क्वाड्रन में शामिल हुई थीं। उन्होंने पिछले साल मिग -21 बाइसन में एकल उड़ान भरी थी और अब वह राजस्थान के बीकानेर में नाल बेस पर तैनात हैं।

तो दोस्तों यहा इस पृष्ठ पर IAF की शालिजा धामी भारत की पहली महिला फ्लाइट कमांडर बनीं के बारे में बताया गया है अगर ये आपको पसंद आया हो तो इस पोस्ट को share जरूर करे।

Current Affairs

Categories: Current Affairs
Pardeep Verma:
Related Post