X

CPWD ने प्रतिष्ठित इंजीनियर पुरस्कार 2019 के लिए प्रभाकर सिंह को चुना

CPWD ने प्रतिष्ठित इंजीनियर पुरस्कार 2019 के लिए प्रभाकर सिंह को चुना इंस्टीट्यूशन ऑफ इंजीनियर्स (इंडिया) (IEI) ने वर्ष 2019 के प्रतिष्ठित प्रतिष्ठित इंजीनियर अवार्ड के लिए केंद्रीय लोक निर्माण विभाग (CPWD) के महानिदेशक श्री प्रभाकर सिंह को चुना है। यह पुरस्कार इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में उनकी विशिष्ट और अनुकरणीय सेवा के लिए इंस्टीट्यूशन ऑफ इंजीनियर्स (इंडिया) द्वारा दिया जाएगा। उन्हें 15 सितंबर, 2019 को नई दिल्ली में इंजीनियर्स डे पर सम्मानित किया जाएगा।

श्री प्रभाकर सिंह

श्री सिंह IIT-खड़गपुर से मैकेनिकल इंजीनियरिंग में ऑनर्स के साथ B.Tech हैं। वह मैनेजमेंट डेवलपमेंट इंस्टीट्यूट (एमडीआई) गुड़गांव से पोस्ट-ग्रेजुएट एमबीए हैं। उन्होंने केंद्र सरकार के प्रीमियर इंजीनियरिंग संगठन को बदलने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। उन्होंने अपनी सेवा को एक प्रख्यात टेक्नोक्रेट के रूप में राष्ट्र को समर्पित किया है।

इंजीनियर्स की संस्था (भारत) (IEI)

इंस्टीट्यूशन ऑफ इंजीनियर्स (इंडिया) [IEI] इंजीनियरिंग और प्रौद्योगिकी को बढ़ावा देने और आगे बढ़ाने के लिए एक वैधानिक निकाय है, जिसे 1920 में स्थापित किया गया था और 1935 में रॉयल चार्टर द्वारा शामिल किया गया था। यह 15 (पंद्रह) इंजीनियरों का सबसे बड़ा बहु-विषयक पेशेवर निकाय है। इंजीनियरिंग 820 हजार से अधिक की सदस्यता के साथ अनुशासित है, और 9 से अधिक दशकों से राष्ट्र की सेवा कर रहा है। IEI का मुख्यालय कोलकाता में सौ से अधिक केंद्रों और कई विदेशी अध्यायों, मंचों और अंग के माध्यम से राष्ट्रीय उपस्थिति के साथ स्थित है।

द इंस्टीट्यूशन ऑफ इंजीनियर्स (भारत) कई अंतरराष्ट्रीय निकायों में भारत का प्रतिनिधित्व करने वाला पहला पेशेवर निकाय है, जैसे कि वर्ल्ड माइनिंग कांग्रेस (डब्ल्यूएमसी), वर्ल्ड फेडरेशन ऑफ इंजीनियरिंग ऑर्गेनाइजेशन (डब्ल्यूएफओ), कॉमनवेल्थ इंजीनियर्स काउंसिल (सीईसी), फेडरेशन इंटरनेशनल डू बेटन (फ़ाइब), और फेडरेशन ऑफ़ इंजीनियरिंग इंस्टीट्यूशंस ऑफ़ साउथ एंड सेंट्रल एशिया (FEISCA)। इसके पास दुनिया भर में कई पेशेवर समाजों के साथ द्विपक्षीय समझौते भी हैं।

IEI वैश्विक अंतर्राष्ट्रीय व्यावसायिक इंजीनियरों एलायंस (IntPEA) के तहत भारत के लिए अंतर्राष्ट्रीय व्यावसायिक इंजीनियरों (IntPE) रजिस्टर रखता है। इंस्टीट्यूशन प्रोफेशनल इंजीनियर्स (पीई) प्रमाणन भी वार्ड करता है।

Categories: Current Affairs
Pardeep Verma:
Related Post