You are here
Home > Current Affairs > 2021 तक रवि शास्त्री टीम इंडिया के मुख्य कोच

2021 तक रवि शास्त्री टीम इंडिया के मुख्य कोच

2021 तक रवि शास्त्री टीम इंडिया के मुख्य कोच भारत के मुख्य कोच रवि शास्त्री शुक्रवार को कपिल देव की अगुवाई वाली क्रिकेट सलाहकार समिति (सीएसी) के छह शॉर्ट-लिस्टेड उम्मीदवारों के साक्षात्कार के बाद अपने पद को बनाए रखने के लिए एक भगोड़ा पसंदीदा हैं। शास्त्री के अलावा, तीन सदस्यीय समिति को प्रस्तुतियां देने वाले अन्य बड़े नामों में ऑस्ट्रेलिया के पूर्व ऑलराउंडर और श्रीलंका के कोच टॉम मूडी के साथ-साथ पूर्व न्यूजीलैंड और किंग्स इलेवन पंजाब के कोच माइक हेसन शामिल हैं।

भारत के 2007 के विश्व टी 20 विजेता क्रिकेट प्रबंधक लालचंद राजपूत, मुंबई इंडियंस के पूर्व कोच रॉबिन सिंह और वेस्ट इंडीज के फिल सिमंस, जो हाल ही में अफगानिस्तान की राष्ट्रीय टीम के कोच थे, चुनाव मैदान में हैं। 2017 में उनकी वापसी के बाद से रवि शास्त्री का रिकॉर्ड बहुत प्रभावशाली रहा है, जिसने पिछले साल ऑस्ट्रेलियाई धरती पर अपनी पहली टेस्ट सीरीज जीत के लिए टीम को निर्देशित किया था।

शास्त्री के तहत जुलाई 2017 से 21 टेस्ट में, भारत ने उनमें से 13 को 52.38 के जीत प्रतिशत के साथ जीता। यह 36 मैचों के 25 मैचों में 69.44 की जीत प्रतिशत के साथ टी 20 आई में और भी बेहतर है। एकदिवसीय रिकॉर्ड 60 खेलों में 43 जीत और 71.67 की सफलता दर के साथ केक लेता है। केवल एक ही तथ्य यह हो सकता है कि 2015 में ऑस्ट्रेलिया में विश्व कप (जब वह टीम निदेशक थे) और यूके में अंतिम संस्करण, टीम सेमीफाइनल से आगे नहीं बढ़ सकी।

लेकिन कैरेबियाई में टी 20 और वनडे दोनों में पूरा वर्चस्व बताता है कि वह ज्यादातर चीजें सही तरीके से कर रहा है। कप्तान विराट कोहली से एक बहुत ही मुखर और सार्वजनिक समर्थन के साथ, यह एक बड़ा आश्चर्य होगा अगर ‘चैंपियन ऑफ चैंपियंस’ भारत में 2021 के विश्व टी 20 तक वापस नहीं आता है।

कोहली ने कहा, “खैर, कपिल देव की अध्यक्षता में सीएसी (क्रिकेट सलाहकार समिति) ने मुझसे संपर्क नहीं किया है। लेकिन हम सभी रवि भाई के साथ एक शानदार बदलाव साझा करते हैं और निश्चित रूप से बहुत खुश होंगे (उन्हें चारों ओर से)।” वेस्ट इंडीज के लिए उनके प्रस्थान, यह स्पष्ट करना कि वह मुद्दे पर कहां खड़ा है। शास्त्री के SKYPE के माध्यम से प्रदर्शित होने की उम्मीद है, जबकि राजपूत, हेसन और सिंह को एक पैनल के सामने व्यक्तिगत रूप से दिखाई देने की उम्मीद है जिसमें भारत की पूर्व महिला कप्तान शांता रंगास्वामी और सलामी बल्लेबाज अंशुमान गायकवाड़ भी शामिल होंगे।

शास्त्री, जिन्होंने 80 टेस्ट और 150 एकदिवसीय मैच खेले हैं, इंग्लैंड में विश्व कप तक अनुबंधित थे, लेकिन उन्हें वेस्ट इंडीज दौरे के अंत तक 45 दिन का एक्सटेंशन दिया गया था, जहां दर्शकों ने टी 20 और वनडे दोनों सीरीज जीती हैं ।शास्त्री के सबसे करीबी प्रतिद्वंद्वी हेसन हो सकते हैं, उन्हें आसपास के सबसे आकर्षक कोचों में से एक माना जाता है और मूडी, जिनका सनराइजर्स हैदराबाद के लिए आईपीएल कोच के रूप में एक सफल रिकॉर्ड रहा है।

मूडी कोचों के साक्षात्कार के लिए कई बार दिखाई दिए, लेकिन विचार नहीं किया गया और इस बार उनका कार्य और भी अधिक कठिन है। राजपूत ने भी कई बार प्रतिष्ठित नौकरी पाने की कोशिश की और वह फिर से चूक गए क्योंकि शास्त्री की साख को नजरअंदाज करने के लिए बहुत मजबूत हैं।

हालाँकि, इस पर कुछ बहस हो सकती है कि क्या शास्त्री अपने पूर्ण सहायक कर्मचारियों को बनाए रखने में सक्षम होंगे। बल्लेबाजी, गेंदबाजी और क्षेत्ररक्षण कोच के लिए साक्षात्कार एमएसके प्रसाद की अध्यक्षता वाली चयन समिति द्वारा आयोजित किए जाएंगे। सुनील सुब्रमण्यम के खराब आचरण के लिए प्रशासनिक प्रबंधक की स्थिति की आलोचना की गई है, सभी को भी पकड़ लिया जाएगा।

जबकि भरत अरुण सभी को बनाए रखना चाहते हैं, लेकिन गेंदबाजी कोच के रूप में बनाए रखना एक प्रबल गति का आक्रमण है, वही पूर्व ऑलराउंडर संजय बांगर के बारे में नहीं कहा जा सकता है। बांगर को बचाने वाली एक ही चीज है, अगर शास्त्री अपनी क्षमता के अनुसार, अपने स्वयं के सहायक कर्मचारियों की मांग करें।

विक्रम राठौर भारतीय क्रिकेट के जूनियर सेट-अप में एक से एक प्रभावशाली शख्सियतों के समर्थन में हैं। जब तक चीजें काफी नहीं बदल जाती हैं, राठौर बांगर को पसंद करने के लिए पसंदीदा बने हुए हैं। निपुण आर श्रीधर फील्डिंग कोच की दौड़ में भी आगे हैं, भले ही वह मुंबई इंडियंस के साथ काम कर चुके दिग्गज जोंटी रोड्स के साथ सीधे मुकाबले में होंगे।

तो दोस्तों यहा इस पृष्ठ पर 2021 तक रवि शास्त्री टीम इंडिया के मुख्य कोच के बारे में बताया गया है अगर ये आपको पसंद आया हो तो इस पोस्ट को share जरूर करे।

Current Affairs

Leave a Reply

Top