You are here
Home > ब्यूटी टिप्स > स्वस्थ त्वचा के लिए सुपरफूड्स

स्वस्थ त्वचा के लिए सुपरफूड्स

स्वस्थ त्वचा के लिए सुपरफूड्स स्वस्थ त्वचा रखना हर किसी के लिए एक सपना होता है। लेकिन ऐसी कई चीजें हैं जो प्रदूषण और धूप की तरह त्वचा की स्थिति को प्रभावित करती हैं। अस्वस्थ त्वचा के कारणों में से एक अस्वास्थ्यकर आहार भी है। सुपरफूड्स जो हम रोज खाते हैं, स्वस्थ त्वचा, बाल और नाखून प्राप्त करने के लिए कई समस्याओं का समाधान कर सकते हैं। त्वचा सबसे बड़ा अंग है और जब कोई इसके बारे में सोचता है, तो उसे सबसे ज्यादा देखभाल की जरूरत होती है। त्वचा कैंसर जब हम युवा होते हैं तो हम अपनी त्वचा को होने वाले नुकसान से गुजरते हैं।

स्वस्थ त्वचा के लिए सुपरफूड्स

1.सूरजमुखी के बीज

सूरज और बाहर के सभी प्रदूषण नुकसान पहुंचा सकते हैं और आपको बूढ़े दिखते हैं। इस स्थिति को ठीक करने के लिए एक आवश्यक पोषक तत्व विटामिन ई है। सूरजमुखी के बीज उन खाद्य पदार्थों में से एक हैं जो विटामिन ई से भरपूर होते हैं। यह पोषक तत्व मुक्त कणों और सूरज की रोशनी से होने वाली कोशिका क्षति से लड़ते हैं।इसके अलावा, सूरजमुखी के बीज के विरोधी भड़काऊ और जीवाणुरोधी गुण आपकी त्वचा को स्वस्थ और भव्य रखते हैं।

2.मीठा आलू

शकरकंद बीटा-कैरोटीन से भरपूर होता है, जो पौधों पर पाया जाने वाला एक प्राकृतिक रंगद्रव्य है। चमकती त्वचा इस पोषक तत्व के कई लाभों में से एक है। यह हानिकारक यूवी रोशनी के खिलाफ ढाल के रूप में कार्य करता है। यह यूवी रोशनी के कारण होने वाली कोशिका क्षति और सूखापन है। इस प्रकार आपकी त्वचा युवा और भव्य रहती है।

3.एक प्रकार की छोटी मछली

सबसे अच्छा भोजन है जो थोड़े समय में एक चमकदार रंग की गारंटी देता है। ये छोटी मछलियां स्वस्थ ओमेगा 3 फैटी एसिड का एक बड़ा स्रोत हैं। यह आपकी त्वचा के स्वास्थ्य और रंग को बढ़ावा देता है। सार्डिन में पोषक तत्व त्वचा की सूजन को कम करने में भी मदद करते हैं।

4.डार्क चॉकलेट

डार्क चॉकलेट को अपने दैनिक आहार में शामिल करने से आपको अनगिनत लाभ होते हैं। यह स्वस्थ डार्क चॉकलेट है। स्वस्थ चमकती त्वचा उनमें से एक है। सबसे पहले डार्क चॉकलेट एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है। यह आपकी त्वचा को मुक्त कणों के कारण क्षतिग्रस्त होने से बचाता है। ये एंटीऑक्सिडेंट मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने और रंग में सुधार करने में भी मदद करते हैं। नियमित रूप से डार्क चॉकलेट होने से हानिकारक धूप से सुरक्षा एक और बढ़िया लाभ है। डार्क चॉकलेट के पोषक तत्व सनबर्न और यूवी प्रकाश के खिलाफ एक कवच प्रदान करते हैं।

5.बादाम

सूर्य के प्रकाश और मुक्त कण आपकी त्वचा में कोशिका क्षति का मुख्य कारण हैं। इससे झुर्रियां पड़ती हैं और उम्रदराज लगती हैं। विटामिन ई इस स्थितियों से लड़ने के लिए आवश्यक पोषक तत्व है। बादाम और हेज़लनट्स जैसे नट्स विटामिन ई का एक बड़ा स्रोत हैं। इसके अलावा, बादाम में त्वचा की सूजन और कई अन्य त्वचा मुद्दों को ठीक करने की शक्ति भी होती है।

6.टूना सालाद

झुर्रियाँ और समय से पहले बूढ़ा होना त्वचा की समस्याओं में से कई का सामना करना पड़ता है। इन समस्याओं का प्रमुख कारण मुक्त कण हैं। विटामिन ई के अलावा, पोषक तत्व जो शरीर को मुक्त कणों से लड़ने में मदद करता है, सेलेनियम है। टूना सेलेनियम का एक उत्कृष्ट स्रोत है। पर्याप्त मात्रा में टूना रखने से आपकी त्वचा जवान दिखती है। उसी समय टूना में स्वस्थ ओमेगा 3 फैटी एसिड भी आपकी त्वचा को नमी देता है।

7.संतरा

आप में से अधिकांश इस तथ्य को जानते हैं कि प्रति दिन एक गिलास संतरे का रस पीने से त्वचा की रंगत में सुधार हो सकता है। लेकिन इस अद्भुत फल से आपकी त्वचा के लिए लाभ अभी खत्म नहीं हुए हैं। संतरे में पोषक तत्व और तेल आपकी त्वचा को मॉइस्चराइज कर सकते हैं। संतरा भी विटामिन सी का एक बड़ा स्रोत है। यह कोलेजन के विकास में सुधार करता है, जो आपकी त्वचा का एक संरचनात्मक हिस्सा है। इस प्रकार आपकी त्वचा चिकनी और छोटी दिखती है। संतरे के रोजाना सेवन से आपकी त्वचा झुर्रियों से भी दूर रह सकती है।

8.जामुन

जामुन आवश्यक फैटी एसिड से भरे होते हैं। ये आपकी त्वचा को हाइड्रेटेड और स्वस्थ रखते हैं। विटामिन सी एक और महत्वपूर्ण पोषक तत्व है जो जामुन, एंटीऑक्सीडेंट में प्रचुर मात्रा में पाया जाता है जो आपके शरीर के लिए महत्वपूर्ण है। यह आपकी त्वचा की झुर्रियों को मुक्त कणों से लड़ने की संभावना को कम करता है। एक ही समय में जामुन की खपत भी कोलेजन का उत्पादन बढ़ाती है, मानव त्वचा में एक महत्वपूर्ण प्रोटीन।

9.नाश्पाती की आकार का एक फल

त्वचा की सेहत के लिए धूप से सुरक्षा बहुत जरूरी है। एवोकैडो में स्वस्थ वसा सूरज की रोशनी से होने वाली कोशिका क्षति के खिलाफ एक सुरक्षा कवच के रूप में कार्य कर सकता है। ये स्वस्थ वसा भी आपकी त्वचा को मॉइस्चराइज रखते हैं। विटामिन ई, महान एंटीऑक्सिडेंट की उपस्थिति भी मुक्त कट्टरपंथी त्वचा को नुकसान से दूर रखती है। एंटीऑक्सिडेंट के एक महान स्रोत के रूप में, एवोकैडो में झुर्रियों को ठीक करके आपकी त्वचा को युवा बनाने की शक्ति है।

10.पपीता

पपीता चेहरे का मास्क चेहरे के उपचार में बहुत लोकप्रिय है। यह डार्क सर्कल, टैन को दूर करने और आपके चेहरे को चमकदार बनाने के लिए एक उत्कृष्ट उपाय है। सिर्फ फेशियल मास्क ही नहीं, बल्कि पपीते का सेवन आपकी त्वचा को फायदा पहुंचा सकता है। पपीते में अधिक मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं। यह झुर्रियों और अन्य सेल डैमेज को ठीक करके आपकी त्वचा के छोटे रूप को सुनिश्चित करता है।स्वस्थ त्वचा के लिए, इसे मॉइस्चराइज रखना आवश्यक है। पपीते की उच्च जल सामग्री इसकी गारंटी दे सकती है। यही कारण है कि यह आपके दैनिक आहार में शामिल करने के लिए सबसे अच्छे खाद्य पदार्थों में से एक है।

ब्यूटी टिप्स

Leave a Reply

Top