You are here
Home > घरेलु नुस्के > सर्दी जुखाम से तुरंत राहत पाने के घरेलू उपचार

सर्दी जुखाम से तुरंत राहत पाने के घरेलू उपचार

सर्दी जुखाम से तुरंत राहत पाने के घरेलू उपचार :- हेलो दोस्तो सर्दी का मौसम शुरू हो गया है और इस मौसम में सर्दी जुखाम (sardi jukham) होना सामान्य बात है।सर्दियों में यह एक बहुत बड़ी समस्या है सर्दी जुखाम से कैसे बचे (sardi jukam se kese bache)। हालांकि सर्दी जुखाम (sardi jukham) कोई गंभीर बीमारी नहीं है। लेकिन इन पर कोई दवाइयां असर भी नहीं करती है। इस पोस्ट के माध्यम से हम सर्दी जुखाम (sardi jukham) से तुरंत राहत पाने के घरेलू उपचार, सर्दी जुकाम (sardi jukham) से बचने के लिए हमें कौन-कौन से घरेलू नुस्खे अपनाने चाहिए के बारे में बताने वाले हैं जो सर्दी जुकाम पर तुरंत असर करते हैं तथा हमें सर्दी जुखाम (sardi jukham) से बचा कर रखते हैं। सर्दी जुखाम से तुरंत राहत पाने के घरेलू उपचार ये घरेलू उपचार आसानी से आजमा सकते हैं।

सर्दी जुखाम से तुरंत राहत पाने के घरेलू उपचार

मौसम में बदलाव के साथ ही कई प्रकार की बीमारियां व्‍यक्ति को अपना शिकार बनाती है। इनमें जुकाम और खांसी सबसे सामान्‍य हैं। साधारण सी बीमारी लगने वाली ये बीमारी आपको बहुत परेशान कर सकती है। इसके उपचार के लिए आप घरेलू उपाय आजमा सकते हैं, ये आसानी से उपलब्‍ध होते हैं और इनका कोई भी साइड इफेक्‍ट भी नही पड़ता है। सर्दी जुकाम से तुरंत राहत पाने के लिए आप निम्नलिखित घरेलू नुस्खे अपना सकते हैं।

तुलसी पत्ता और अदरख

इसके सेवन से इसमें तुरंत राहत मिलती है। एक कप गर्म पानी में तुलसी की पांच-सात पत्तियां ले। उसमें अदरख के एक टुकड़े को भी डाल दे। उसे कुछ देर तक उबलने दे और उसका काढ़ा बना ले। जब पानी बिल्कुल आधा रह जाए तो इसे आप धीरे-धीरे पी ले। यह नुस्खा बच्चों के साथ बड़ों को भी सर्दी-जुकाम में राहत दिलाने के लिए असरदार होता है।इसलिए तुलसी और अदरख को सर्दी-जुखाम के लिए रामबाण माना जाता है।

काली मिर्च पाउडर

जुकाम और खांसी के इलाज के लिए यह बहुत अच्‍छा देसी ईलाज है। दो चुटकी, हल्दी पाउडर दो चुटकी, सौंठ पाउडर दो चुटकी, लौंग का पाउडर एक चुटकी और बड़ी इलायची आधी चुटकी, लेकर इन सबको एक गिलास दूध में डालकर उबाल लें। इस दूध में मिश्री मिलाकर पीने से जुकाम ठीक हो जाता है। शुगर वाले मिश्री की जगह स्टीविया तुलसी का पाउडर मिलाकर प्रयोग करें।

अदरख की चाय

अदरख के यूं तो कई फायदे है लेकिन अदरख की चाय सर्दी-जुकाम में भारी राहत प्रदान करती है।  सर्दी-जुकाम या फिर फ्लू के सिम्टम में ताजा अदरख को बिल्कुल बारीक कर ले और उसमें एक कप गरम पानी या दूध मिलाए। उसे कुछ देर तक उबलने के बाद पीए। यह नुस्खा आपको सर्दी जुखाम से राहत पाने में तेजी से मदद करता है।

दूध और हल्दी

 गर्म पानी या फिर गर्म दूध में एक चम्मच हल्दी मिलाकर पीने से सर्दी जुकाम में तेजी से फायदा होता है। यह नुस्खा ना सिर्फ बच्चों बल्कि बड़ों के लिए भी कारगर साबित होता है। हल्दी एंटी वायरल और एंटी बैक्टेरियल होता है जो सर्दी जुकाम से लड़ने में काफी मददगार होता है।

गेहूं की भूसी

जुकाम और खांसी के उपचार के लिए आप गेहूं की भूसी का भी प्रयोग कर सकते हैं। 10 ग्राम गेहूं की भूसी, पांच लौंग और कुछ नमक लेकर पानी में मिलाकर इसे उबाल लें और इसका काढ़ा बनाएं। इसका एक कप काढ़ा पीने से आपको तुरंत आराम मिलेगा। हालांकि जुकाम आमतौर पर हल्का-फुल्का ही होता है जिसके लक्षण एक हफ्ते या इससे कम समय के लिए रहते हैं। गेंहू की भूसी का प्रयोग करने से आपको तकलीफ से निजात मिलेगी।

हर्बल टी

सर्दी के कारण जुकाम, सिरदर्द, बुखार और खांसी होना सामान्‍य है, ऐसे में हर्बल टी पीना आपके लिए फायदेमंद है। इससे ठंड दूर होती है और पसीना निकलता है, और आराम मिलता है। यदि जुकाम खुश्‍क हो जाये, कफ गाढ़ा, पीला ओर बदबूदार हो और सिर में दर्द हो तो इसे दूर करने के लिए हर्बल टी का सेवन कीजिए।इसलिए सर्दी जुखाम में औषधीय चाय पीना बहुत फायदेमंद होता है।

जायफल

इस उपाय को करने के लिए जायफल को पीस लें और इसकी 1 चुटकी लेकर दूध में मिला कर पीएं।

लहसुन

लहसुन में एलिसिन नामक एक रसायण होता है जो एंडी बैक्टेरियल, एंटी वायरल और एंटी फंगल होता है। लहसुन की पांच कलियों को घी में भुनकर खाए। ऐसा एक दो बार करने से जुकाम में आराम मिल जाता है। सर्दी जुकाम के संक्रमण को लहसुन तेजी से दूर करता है।सर्दी और जुकाम में औषधीय चाय पीना बहुत फायदेमंद होता है।इसलिए लहसुन सर्दी-जुकाम से लड़ने में काफी मददगार होता है।

कलौंजी

जुकाम से राहत पाने के लिए कलौंजी भी काफी फायदेमंद है। इसके लिए कलौंजी के बीजों को तवे पर सेंक लें और इसे कपड़े में लपेट कर सूंघें। इसके अलावा कलौंजी और जैतून के तेल की बराबर मात्रा लेकर इसे अच्छी तरह मिलाएं और नाक में टपकाएं।

कपूर

कपूर की एक टिकिया को रुमाल में लपेटकर बार-बार सूंघने से आराम मिलता है और बंद नाक खुल जाती है। इसके आलाव यह कपूर सूंघने से ठंड भी दूर होती है। कपूर की टिकिया का प्रयोग करके आप सर्दी और जुकाम से बचाव कर सकते हैं।इसलिए सर्दी से बचाव के लिए कपूर का प्रयोग भी फायदेमंद है।

नींबू

एक गिलास उबलते हुए पानी में एक नींबू और शहद मिलाकर रात को सोते समय पीने से जुकाम में लाभ होता है। पका हुआ नींबू लेकर उसका रस निकाल लीजिए, इसमें शुगर डालकर इसे गाढ़ा बना लें, इसमें इलायची का पावडर मिलाकर इसका सेवन करने से आराम‍ मिलता है।रात को सोते समय आप नींबू की चाय बना कर भी पी सकते हैं। इससे सर्दी जुकाम में तुरंत आराम मिलता है।गुनगुने पानी में नींबू को निचोड़कर पीने से सर्दी और जुखाम में आराम मिलता है।

इस पोस्ट के माध्यम से हमने आपको सर्दी जुखाम से तुरंत राहत पाने के घरेलू उपचार,बदलते मौसम में अगर हो जाए जुकाम तो तुरंत अपनाएं ये घरेलू उपाय,सर्दी जुकाम और खांसी के घरेलू उपाय,sardi jukham se kese bache,sardi jhukam k ghrelu upay,sardi jukam se turnt chutkara pane k ghrelu upchar,सर्दी जुखाम से तुरंत राहत पाने के घरेलू उपचार बताएं हैं जो सर्दी जुखाम में बहुत ही असरकारक उपचार हैं हम आशा करते हैं कि हमने जो महत्वपूर्ण है।

रोचक जानकारी के लिए यहां क्लिक करें……

Leave a Reply

Top