X

सरकार ने ड्राफ्ट राष्ट्रीय संसाधन दक्षता नीति जारी की

सरकार ने ड्राफ्ट राष्ट्रीय संसाधन दक्षता नीति जारी की केंद्रीय पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय (MoEFCC) ने राष्ट्रीय संसाधन दक्षता नीति (NREP) 2019 पर एक मसौदा जारी किया। इसका उद्देश्य पर्यावरण पर न्यूनतम नकारात्मक प्रभाव वाले संसाधनों के कुशल उपयोग को कारगर बनाना है।

विजन

एनआरईपी पर्यावरणीय रूप से टिकाऊ और न्यायसंगत आर्थिक विकास, संसाधन सुरक्षा, स्वस्थ पर्यावरण (वायु, जल और भूमि) के साथ एक भविष्य की कल्पना करता है, और समृद्ध पारिस्थितिकी और जैव विविधता के साथ पारिस्थितिक तंत्र को बहाल करता है।

नीति के मार्गदर्शक सिद्धांत

  • सतत विकास लक्ष्यों (एसडीजी) को प्राप्त करने और ग्रहों की सीमाओं के भीतर रहने के साथ प्राथमिक संसाधन खपत में consumption स्थायी ’स्तर तक कमी।
  • संसाधन कुशल और परिपत्र दृष्टिकोण के माध्यम से कम सामग्री के साथ उच्च मूल्य का निर्माण।
  • कम से कम अपशिष्ट
  • सामग्री सुरक्षा
  • पर्यावरण संरक्षण और पुनर्स्थापना के कारण रोजगार के अवसरों और व्यावसायिक मॉडल का निर्माण करना।
    क्षेत्र

NREP किसी भी क्षेत्र के सभी जीवन चक्र चरणों में उपयोग किए जाने वाले संसाधनों और सामग्रियों को शामिल करता है। संसाधन और सामग्री जल, भूमि और मिट्टी, वायु, जीवाश्म ईंधन, गैर-धातु खनिज, धातु और बायोमास हैं।
किसी भी उत्पाद का जीवन चक्र कच्चे माल की निकासी, सामग्री प्रसंस्करण, उत्पादन, उपयोग और रखरखाव, निपटान और जीवन के अंत प्रबंधन सहित सभी चरणों को कवर करता है।

राष्ट्रीय संसाधन दक्षता प्राधिकरण (NREA)

राष्ट्रीय संसाधन दक्षता प्राधिकरण (एनआरईए) का गठन पर्यावरण (संरक्षण) अधिनियम, 1986 की धारा 3 (3) के प्रावधानों के तहत किया जाएगा। देश भर में संसाधन दक्षता के एजेंडे को चलाना अनिवार्य होगा। इसमें पर्यावरण मंत्रालय, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय में रखा गया एक मुख्य कार्यकारी समूह होगा और विभिन्न मंत्रालयों, राज्य / केंद्र शासित प्रदेशों और अन्य हितधारकों के अभ्यावेदन के साथ एक सदस्य समूह होगा। इसके कार्यान्वयन के लिए महत्वपूर्ण पहलुओं पर मार्गदर्शन करने के लिए एक अंतर-मंत्रालयीय राष्ट्रीय संसाधन सलाहकार दक्षता बोर्ड (NREAB) द्वारा समर्थित किया जाएगा।

NREA के कार्य

  • विभिन्न क्षेत्रों के लिए सामग्री पुनर्चक्रण, पुन: उपयोग और भूमि-भरण लक्ष्य के लिए संसाधन कुशल रणनीतियों का विकास और कार्यान्वयन करना।
  • गुणवत्ता सुनिश्चित करने के लिए माध्यमिक कच्चे माल के पुन: उपयोग के लिए मानक निर्धारित करें।
  • विभिन्न क्षेत्रों और विभिन्न क्षेत्रों में सामग्री के उपयोग और उत्पन्न, पुनर्नवीनीकरण और भरे हुए भूमि का डेटाबेस बनाए रखें और कार्यान्वयन की निगरानी करें।

NREP की विशेषताएं

  • यह पुनर्चक्रित सामग्री, लघु और मध्यम उद्यमों (एसएमई) को ग्रीन लोन और सामग्री निपटान सुविधाओं (एमआरएफ) की स्थापना के अलावा अपशिष्ट निपटान सुविधाओं के निर्माण के लिए सॉफ्ट लोन पर कर लाभ प्रदान करने की योजना बना रहा है।
  • निर्माताओं और सेवा प्रदाताओं को भी पुनर्नवीनीकरण या नवीकरणीय सामग्रियों का उपयोग करने की आवश्यकता होगी और शिफ्ट को इंगित करने के लिए उपभोक्ताओं के बीच जागरूकता पैदा की जाएगी।
  • राष्ट्रीय नीति का विचार 6R और। ग्रीन पब्लिक प्रोक्योरमेंट ’के सिद्धांत के आधार पर, उपलब्ध भौतिक संसाधनों के कुशल उपयोग के माध्यम से देश को परिपत्र अर्थव्यवस्था की ओर ले जाना है।
  • 6R का मतलब Reduce, Reuse, Recycle, Redesign, Re-manufacturing और Refurbish है। हरे रंग की सार्वजनिक खरीद कम पर्यावरणीय पैरों के निशान जैसे कि माध्यमिक कच्चे माल और स्थानीय रूप से सुगंधित सामग्री के साथ उत्पादों की खरीद करना है।
  • यह देश में land शून्य लैंडफिल ’दृष्टिकोण की ओर बढ़ने के लिए भी पिच करता है, जहां कचरे के थोक जनरेटर के लिए es लैंडफिल करों’ और ‘उच्च टिपिंग शुल्क’ लगाया जाएगा ताकि वे सामग्री के इष्टतम उपयोग और बेहतर कचरा प्रबंधन की ओर बढ़ सकें।

संसाधन क्षमता

भारत संयुक्त राष्ट्र के सतत विकास लक्ष्यों (UNSDG) के हस्ताक्षरकर्ता के रूप में प्राकृतिक संसाधनों के सतत उपयोग और पर्यावरण की सुरक्षा के साथ-साथ निरंतर आर्थिक विकास प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है। जलवायु परिवर्तन, भूमि क्षरण और जैव विविधता हानि के शमन के लिए संसाधन दक्षता की महत्वपूर्ण भूमिका है। संसाधन दक्षता का अर्थ है कम आदानों का उपयोग करके उत्पादों / सेवाओं के रूप में अधिक उत्पादन करना। यह अपशिष्ट को कम करता है, अधिक संसाधन उत्पादकता को बढ़ाता है, एक अधिक प्रतिस्पर्धी अर्थव्यवस्था को बचाता है, उभरते हुए संसाधन सुरक्षा / कमी के मुद्दों को संबोधित करता है, और संबद्ध सुरक्षा प्रभावों को कम करने में मदद करता है।

तो दोस्तों यहा इस पृष्ठ पर सरकार ने ड्राफ्ट राष्ट्रीय संसाधन दक्षता नीति जारी की के बारे में बताया गया है अगर ये आपको पसंद आया हो तो इस पोस्ट को share जरूर करे।

Current Affairs

Categories: Current Affairs
Pardeep Verma:
Related Post