You are here
Home > Current Affairs > संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में 50 किलोवाट “गांधी सोलर पार्क” का उद्घाटन पीएम ने किया

संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में 50 किलोवाट “गांधी सोलर पार्क” का उद्घाटन पीएम ने किया

संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में 50 किलोवाट “गांधी सोलर पार्क” का उद्घाटन पीएम ने किया प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने अन्य विश्व नेताओं के साथ 24 सितंबर, 2019 को न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में गांधी सोलर पार्क का उद्घाटन किया। विश्व नेताओं ने महात्मा गांधी की संयुक्त राष्ट्र डाक टिकट भी लॉन्च की, जो उनकी 150 वीं जयंती है। पीएम मोदी संयुक्त राष्ट्र के प्रमुख एंटोनियो गुटेरेस और बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना, दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जे-इन, न्यूजीलैंड के प्रधानमंत्री जैसिंडा अर्डर्न, सिंगापुर के प्रधानमंत्री ली हसियन लूंग और जमैका के प्रधानमंत्री एंड्रयू होलेस सहित दुनिया के नेताओं में शामिल थे।

यह प्रक्षेपण संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में पीएम मोदी द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान हुआ- ‘समकालीन विश्व में महात्मा गांधी की प्रासंगिकता ’। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए, पीएम मोदी ने कार्यक्रम के लिए संयुक्त राष्ट्र को धन्यवाद दिया और स्मारक डाक टिकट जारी किया। इस घटना ने आज की दुनिया में गांधीवादी मूल्यों की निरंतर प्रासंगिकता पर प्रकाश डाला।

गांधी सोलर पार्क

50 किलोवाट का गांधी सोलर पार्क, संयुक्त राष्ट्र में अपनी तरह का पहला प्रतीकात्मक भारतीय प्रयास है, जो जलवायु परिवर्तन और जलवायु कार्रवाई पर भारत के प्रयास को ध्यान में रखते हुए लाया गया है। रूफ-टॉप सोलर पार्क US $ 1 मिलियन की लागत से बनाया गया था। इसमें 195 सौर पैनल हैं और प्रत्येक पैनल बिजली उत्पादन के अधिकतम 50 किलोवाट तक पहुंचने के लिए संचालित है, जो पार्क के वार्षिक उत्पादन को 86,244 किलोवाट तक ले जाएगा।

सौर पार्क द्वारा वार्षिक उत्पादन 61 मीट्रिक टन सीओ 2, 30,242 किलोग्राम कोयला जलाया जाएगा और 10 वर्षों के लिए उगाए गए 1,008 वृक्षों के बीज से कार्बन अनुक्रमित होगा।

तो दोस्तों यहा इस पृष्ठ पर संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में 50 किलोवाट “गांधी सोलर पार्क” का उद्घाटन पीएम ने किया के बारे में बताया गया है अगर ये आपको पसंद आया हो तो इस पोस्ट को share जरूर करे।

Leave a Reply

Top