You are here
Home > रोचक ज्ञान > शादी के लिए सुंदर फूल | Beautiful flowers for wedding

शादी के लिए सुंदर फूल | Beautiful flowers for wedding

शादी के लिए सुंदर फूल “फूल भगवान द्वारा बनाई गई सबसे प्यारी चीजें हैं, और इसमें आत्मा को डालना भूल गए”। हम अधिक सहमत नहीं थे! वास्तव में भगवान एक कलाकार हैं और फूल शायद उनकी सबसे अच्छी कृतियों में से एक हैं! फूलों का जीवन बहुत छोटा होता है लेकिन निस्संदेह यह बहुत महत्वपूर्ण है। सदियों से, प्रकृति का यह अद्भुत उपहार हमें अपनी भावनाओं और भावनाओं को व्यक्त करने में मदद कर रहा है! उनकी सुंदरता, खुशबू और शानदार रंग किसी व्यक्ति को मुस्कुराने के लिए पर्याप्त हैं। मीठे महक वाले फूलों का एक सुंदर गुलदस्ता किसी भी अवसर के लिए एक आदर्श उपहार हो सकता है, चाहे वह वर्षगांठ हो, जन्मदिन हो या शादी! सौंदर्य उत्पादों और दवाओं को बनाने के लिए कई फूलों का उपयोग किया जाता है।शादी के फूल सच्चे प्यार, विश्वास, पवित्रता और संबंधों की ताकत का प्रतीक हैं। सुंदर फूलों से बने गुलदस्ते, बॉउटनीयर, कोर्सेज और अन्य सजावट शादी के दिन खुशी, रोमांस और खुशी जोड़ते हैं।दुनिया के हर एक फूल की अपनी खूबसूरती होती है।

1. गार्डेनिया

गार्डेनिया फूल मुख्य रूप से अफ्रीका, दक्षिणी एशिया और ऑस्ट्रेलिया में पाए जाते हैं। पौधे 2-10 मीटर तक बढ़ता है और मिडसमर में पलता है। गोल आकार के गार्डेनिया फूल सफेद या हल्के पीले रंग के छोटे समूहों में पाए जाते हैं। पौधे में चमकदार गहरे हरे रंग की पत्तियां भी होती हैं। सदाबहार उद्यान फूल अपनी सुखद खुशबू के लिए बेहतर जाने जाते हैं। यह लोकप्रिय शादी के फूलों में से एक है और खुशी और पवित्रता का प्रतीक है। दुल्हन के गुलदस्ते के लिए दृढ़ता से सुगंधित सफेद माली फूल सबसे अच्छे हैं। फूल उपलब्ध वर्ष के आसपास और थोड़ा महंगा है।

2 . जुनून फूल

पैशन फूल 50 से अधिक प्रजातियों के साथ एक बारहमासी बेल है और यह पैसिफ्लोरेसी परिवार से संबंधित है। इस बैंगनी नीले और सफेद फूल में दस सेपल्स और पंखुड़ियाँ होती हैं और यह लगभग 10 सेमी चौड़ी होती है। जुनून के फूल के बारे में मुझे जो सबसे ज्यादा पसंद है, वह इसका अनोखा रूप है। असाधारण रूप से सुंदर होने के अलावा, इस विदेशी फूल का उच्च औषधीय महत्व है।

3 . मीठी मटर

मीठे मटर के फूल दक्षिणी इटली के सिसिली द्वीप के मूल निवासी हैं। यह एक चढ़ाई वाला पौधा है और 2 मीटर की ऊंचाई तक पहुंचता है। पौधा मिडसमर में खिलता है। सुखद महक वाले मीठे मटर के फूलों का उपयोग इत्र के उत्पादन के लिए भी किया जाता है। रोमांटिक मीठे मटर के फूल अपनी अनोखी खुशबू के लिए बेहतर जाने जाते हैं। फूल सफेद, कोरल गुलाबी और बैंगनी सहित रंगों की किस्मों में भी बढ़ते हैं। रंगों की किस्मों में उपलब्धता और गहन मीठी सुगंध ने शादी के गुलदस्ते में व्यापक रूप से उपयोग किए जाने वाले मीठे मटर बनाए। यह सुंदर और नाजुक फूल खुशी का प्रतीक है। मीठे मटर भी vases और उद्यान सेटिंग बनाने के लिए सबसे अच्छे हैं।

4 . स्टेफ़नोटिस

स्टेफ़नोटिस एक स्वादिष्ट सुगंधित मोमी फूल है जो व्यापक रूप से शादी के गुलदस्ते में उपयोग किया जाता है। यह लोकप्रिय शादी का फूल वैवाहिक सुख का प्रतीक है। स्टेफ़नोटिस को मेडागास्कर चमेली भी कहा जाता है। मीठी महक वाले मोमी फूल में विशिष्ट पंखुड़ियाँ होती हैं। स्टेफ़नोटिस के फूल साल भर उपलब्ध रहते हैं और उनकी कीमत मामूली होती है। सदाबहार स्टेफ़नोटिस संयंत्र मेडागास्कर, ऑस्ट्रेलिया और अफ्रीका का मूल निवासी है। पौधे 10 फीट की ऊंचाई तक बढ़ते हैं। गर्मियों की शुरुआत में दृढ़ता से सुगंधित मोमी फूल दिखाई देते हैं। स्टेफ़नोटिस के फूलों को भी लगातार ठंडे तापमान की आवश्यकता होती है।

5 .रेनकुंकस

शादी के गुलदस्ते के लिए सुंदर रेनकुंकस फूल एक उत्कृष्ट पसंद है क्योंकि यह सफेद, पीले, नारंगी, पीला और खुबानी सहित विभिन्न रंगों में उपलब्ध है। फूल भी आकार में छोटे, बहु पंखुड़ियों वाले और सस्ते होते हैं। रेनकुंकस ‘उज्ज्वल आकर्षण’ का प्रतीक है, दूसरे शब्दों में इसका मतलब है कि ‘आप बहुत आकर्षक हैं’। चमकीले रानिकुलस के फूल भी बाउटोनीयर बनाते थे। फूल मार्च और जून में लगाए गए कंदों के समय पर निर्भर करते हैं।

6 .पेओनी

Peony एक उज्ज्वल दृढ़ता से सुगंधित फूल वाला पौधा है जो उत्तरी अमेरिका, एशिया और यूरोप में पाया जाता है। शादी के गुलदस्ते और सजावट में Peony के फूलों का व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है। यह चीन का पुष्प और इंडियाना का राजकीय फूल भी है। Peony सौभाग्य और खुशहाल शादी का प्रतीक है। फूल लाल, सफेद और पीले सहित विभिन्न रंगों में उगते हैं। Peony फूलों के विभिन्न संयोजनों ने पुरुष नाजुक गुलदस्ते और शानदार व्यवस्था का इस्तेमाल किया। चपरासी के पौधे 100 से अधिक वर्षों तक जीवित रहते हैं। बड़े गोल और सुगंधित फूल अप्रैल से जून तक दिखाई देते हैं। संयंत्र का नाम पैयॉन, यूनानी यूनानी उपचार के नाम पर रखा गया है। ऐंठन को ठीक करने के लिए प्राचीन चीन में एक बार peony के फूल को एक दवा के रूप में इस्तेमाल किया जाता था।

7 . हाइड्रेंजिया

हाइड्रेंजिया एक लोकप्रिय सजावटी पौधा है जो सफेद, हरे, गुलाबी और नीले रंगों में आता है। हाइड्रेंजिया फूल नाजुक दुल्हन गुलदस्ते बनाने के लिए इस्तेमाल किया। अन्य बौर के साथ हाइड्रेंजिया का संयोजन भी शानदार दिखता है। इस महंगे फूल का इस्तेमाल बाउटोनीयर और सजावट के लिए भी किया जाता था। हाइड्रेंजिया फूल दर्शाता है ifies आप मेरे दिल की धड़कन हैं। दुनिया में 75 विभिन्न प्रजातियों के हाइड्रेंजिया पौधे हैं, जो पूरे एशिया और अमेरिका में उगते हैं। अधिकांश प्रकार के हाइड्रेंजिया पौधे 3 मीटर की ऊँचाई तक पहुँचते हैं और कुछ 30 मीटर तक बढ़ जाते हैं। फूल जल्दी वसंत के मौसम में होते हैं। हाइड्रेंजिया फूलों का रंग मिट्टी की अम्लता पर निर्भर करता है।

8 . कामुदिनी

घाटी के फूलों की छोटी और मीठी सुगंधित लिली एशिया और यूरोप के मूल निवासी एक लोकप्रिय शादी के फूल हैं। घाटी के फूलों की लिली की कीमत $ 20- $ 50 प्रति बंडल होती है, एक ही गुलदस्ता के लिए बहुत सारे स्प्रिंग्स की आवश्यकता होती है। इसमें छोटे बेल के आकार के फूल होते हैं और शादी के गुलदस्ते और सजावट के लिए उपयोग किए जाते हैं। अन्य सुंदर फूलों के साथ घाटी के लिली का संयोजन भी नाजुक गुलदस्ते बनाने के लिए व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है। घाटी का लिली वसंत ऋतु का प्रतीक है और खुशी, नम्रता और मिठास का प्रतीक है। फूलों की लिली वसंत में खिलती है और गिर जाती है। सुंदर बेल के आकार के फूलों में 6 तीलियाँ होती हैं। घाटी के फूलों की सुखद महक लिली भी तितलियों को आकर्षित करती है। घाटी के लिली में मूत्र पथ के संक्रमण, गुर्दे की पथरी और आंखों के संक्रमण को ठीक करने की भी शक्ति है।

9 . शरारती

बड़ा कैला लिली फूल अफ्रीका के लिए एक पारंपरिक शादी का फूल है। तुरही के आकार का गुलाबी, पीला, बैंगनी और नारंगी रंग आता है। यह हल्का सुगंधित भी होता है। शादी के प्रयोजनों के लिए उपयोग किए जाने वाले दो अलग प्रकार के कैला लिली के फूल हैं। लंबे तने वाले बड़े फूलों का उपयोग गुलदस्ते बनाने के लिए किया जाता है और छोटे फूलों का उपयोग बाउटोनियर के लिए किया जाता है। ग्रीक शब्द ‘कॉला’ का अर्थ है सुंदर। सुरुचिपूर्ण calla लिली के फूल महंगे और उपलब्ध वर्ष के आसपास हैं।

10 .ट्यूलिप

यह सफेद, गुलाबी, पीले, लाल, बैंगनी और मैजेंटा किस्मों में भी आता है। ट्यूलिप फूल ‘प्यार का उपभोग’ का प्रतीक है। ट्यूलिप फूल की सुंदरता और प्रतीकात्मकता इसे शादी के गुलदस्ते, बॉउटनीयर और सजावट में एक महत्वपूर्ण तत्व बनाते हैं। ट्यूलिप के फूल महंगे होते हैं और साल भर उपलब्ध रहते हैं। ट्यूलिप वसंत के मौसम में खिलते हैं और अधिकांश प्रजातियों में प्रति फूल एक फूल होता है। 75 विभिन्न प्रजातियों में उपलब्ध बहुमुखी ट्यूलिप शादी का फूल।

11 .गुलाब का फूल

गुलाब सबसे लोकप्रिय शादी के फूलों में से एक हैं। आज गुलाब की हजारों विभिन्न किस्में उपलब्ध हैं। सुंदर फूल सफेद, पीले और लाल रंगों में आता है। गुलाब की अधिकांश प्रजातियां स्वादिष्ट रूप से सुगंधित और चारों ओर उपलब्ध वर्ष हैं। खूबसूरत गुलाब को प्यार, खुशी और सुंदरता का प्रतीक माना जाता है। यह व्यापक रूप से शादी के गुलदस्ते, बॉउटनीयर, कोर्सेज और व्यवस्थाओं में उपयोग किया जाता है।

हाइब्रिड चाय गुलाब, स्प्रे गुलाब और उद्यान गुलाब गुलाब की मुख्य तीन किस्में हैं जो शादी के प्रयोजनों के लिए उपयोग की जाती हैं। गुलाब के रंग का भी अधिक महत्व है। लाल गुलाब गुलाब की सबसे लोकप्रिय किस्मों में से एक है और यह सच्चे प्यार का प्रतिनिधित्व करता है। यह प्राचीन समय से एक मुख्य शादी के फूल के रूप में पाया जाता है। लाल गुलाब का आदान-प्रदान भी प्यार के सबसे शक्तिशाली संदेश के रूप में पाया गया। उसी समय पीला गुलाब दोस्ती का प्रतीक है, सफेद गुलाब पवित्रता और मासूमियत का प्रतीक है और गुलाबी गुलाब प्यार और कृतज्ञता का प्रतीक है।

12 .डहलिया

एक वनस्पति विज्ञानी एंडर्स डाहल के नाम पर रखा गया, यह कंदीय जंगली झाड़ीदार पौधा आमतौर पर मैक्सिको, कोलंबिया और मध्य अमेरिका में पाया जाता है। डाहलिया की 30 से अधिक प्रजातियां हैं। इस प्यारे फूल के बारे में सबसे आश्चर्यजनक बात यह है कि यह कई प्रकार के आकार में आता है, जिसमें 2 इंच (बटन डाहलिया) से लेकर 1 फीट (डिनर प्लेट डाहलिया) होता है !! फूल में कई नाजुक पंखुड़ियों से घिरे एक पुष्प सिर होते हैं। ये फूल नारंगी, लाल, गुलाबी, बैंगनी, सफेद और अधिक के विभिन्न रंगों में आते हैं। डाहलिया को वर्ष 1963 में मैक्सिको का राष्ट्रीय फूल घोषित किया गया था।

आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से शादी के लिए सुंदर फूल के बारे में जानकारी बता रहे है। हम आशा करते है कि शादी के लिए सुंदर फूल के बारे में जानकारी आपके लिए लाभदायक सिद्ध होगी। अगर शादी के लिए सुंदर फूल के बारे में जानकारी आपको अच्छी लगे तो इस पोस्ट को शेयर करे।

Leave a Reply

Top