X

विदेशी पर्वतारोहियों और ट्रेकर्स के लिए सरकार ने 137 हिमालयी चोटियों को खोला

विदेशी पर्वतारोहियों और ट्रेकर्स के लिए सरकार ने 137 हिमालयी चोटियों को खोला भारत सरकार ने बुधवार को चार राज्यों में 137 पर्वत चोटियों की सूची जारी की जो विदेशी साहसिक पर्यटकों और पर्वतारोहियों के लिए खुली होंगी। पर्वतारोहण वीजा अब उन पर्यटकों को जारी किया जाएगा जो उत्तराखंड, जम्मू और कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और सिक्किम में फैले इन पहाड़ों के साथ-साथ ट्रेकिंग करना चाहते हैं।

संस्कृति और पर्यटन राज्य मंत्री (IC) प्रह्लाद सिंह पटेल ने इसे ‘देश में साहसिक पर्यटन को बढ़ावा देने की दिशा में एक ऐतिहासिक कदम’ के रूप में रेखांकित किया। 137 चोटियों में से जहां ट्रेकिंग और पर्वतारोहण की अनुमति होगी, सबसे अधिक संख्या (51) उत्तराखंड में है, इसके बाद हिमाचल प्रदेश (47), सिक्किम (24) और जम्मू और कश्मीर (15) हैं।

सूची में प्रमुख चोटियों में कंचनजंगा शामिल है, जिसकी ऊँचाई 8,598 मीटर की प्रतिद्वंद्वी एवरेस्ट की 8848 मीटर है। अन्य चोटियों में सिक्किम की नेपाल पीक (7,168 मीटर) और काबरू दक्षिण और उत्तर (दोनों 7000 मीटर) शामिल हैं। उत्तराखंड में डुनागिरी (7,066 मीटर) और हार्डोल (7,151 मीटर) भी सूची में हैं।

मंत्री ने पहले भी साहसिक पर्यटन के लिए जाने वाले लोगों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के महत्व पर बल दिया था। राज्य के पर्यटन अधिकारियों को संबोधित करते हुए, उन्होंने कहा कि यात्रा ऑपरेटरों को पंजीकृत करते समय सावधानी बरती जानी चाहिए, और यह कि भारतीय साहसिक पर्यटन दिशानिर्देश 2018 के प्रावधानों का सभी राज्यों द्वारा पालन किया जाना चाहिए।

तो दोस्तों यहा इस पृष्ठ पर विदेशी पर्वतारोहियों और ट्रेकर्स के लिए सरकार ने 137 हिमालयी चोटियों को खोला के बारे में बताया गया है अगर ये आपको पसंद आया हो तो इस पोस्ट को share जरूर करे।

Categories: Current Affairs
Pardeep Verma:
Related Post