You are here
Home > महत्वपूर्ण ज्ञान > लीवर की परिभाषा | Definition of lever

लीवर की परिभाषा | Definition of lever

लीवर की परिभाषा यकृत मानव और अन्य कशेरुकियों में पाया जाने वाला एक महत्वपूर्ण अंग है। यह एक बड़ा अंग है, जिसकी प्रमुख पालि डायाफ्राम के नीचे पेट के दाहिने हिस्से पर कब्जा करती है, जबकि संकरी बाईं पालि पेट के बाईं ओर सभी तरह से फैली हुई है। इस छवि में जिगर गहरा गुलाबी अंग है लंबे समय तक एक कृत्रिम के साथ जिगर को बदलने का कोई तरीका नहीं है, हालांकि आंशिक यकृत दान जिसमें एक दाता अपने जिगर का हिस्सा किसी को प्रत्यारोपण की आवश्यकता में देता है, सफल रहा है। यकृत में एक उल्लेखनीय पुनर्योजी क्षमता होती है, और यदि इसे हटा दिया जाता है या क्षतिग्रस्त हो जाता है, तो इसके अधिकांश ऊतक वापस बढ़ सकते हैं।

लीवर की परिभाषा एसिटामिनोफेन के एक आकस्मिक ओवरडोज के परिणामस्वरूप यकृत की विफलता भी हो सकती है – कई ओवर-द-काउंटर और प्रिस्क्रिप्शन दवाओं में पाया जाने वाला एक औषधीय यौगिक। क्योंकि एसिटामिनोफेन कई अलग-अलग दवाओं में पाया जाता है, इसलिए लोग अक्सर महसूस नहीं करते हैं कि दो या अधिक दवाएं जो वे एक साथ ले रहे हैं, उनमें एक ही यौगिक होता है, जो यकृत को प्रभावित कर सकता है और संभावित रूप से घातक यकृत को नुकसान पहुंचा सकता है।

लीवर का कार्य

जिगर शरीर में कई महत्वपूर्ण कार्य करता है, जिसमें शामिल हैं:

रक्त को विषाक्त करना

लीवर की सबसे प्रसिद्ध भूमिका रक्त के एक detoxifier के रूप में है। इसमें विशेष एंजाइम वाले सेल होते हैं जो विषाक्त पदार्थों को गैर-विषाक्त रूपों में तोड़ सकते हैं।ये एंजाइम बताते हैं कि कुछ दवाएँ, खाद्य पदार्थ और पूरक एक दूसरे के साथ बातचीत क्यों कर सकते हैं। कुछ यकृत एंजाइम कई प्रकार के विषाक्त पदार्थों को तोड़ते हैं; यदि एंजाइम एक पदार्थ के साथ “व्यस्त” हैं, तो वे अन्य पदार्थ को तोड़ने में सक्षम नहीं हो सकते हैं जैसा कि वे आमतौर पर करते हैं।

यही कारण है कि आपको हमेशा अपने चिकित्सक को उन सभी दवाओं और पूरक आहारों के बारे में बताना चाहिए जो आप ले रहे हैं, और कुछ दवाओं के लिए यह आवश्यक है कि आप शराब या अंगूर जैसे कुछ पदार्थों से बचें।विषाक्त पदार्थों को तोड़ने के लिए इन एंजाइमों के बिना, शरीर धीरे-धीरे खुद को जहर देता है। यहां तक ​​कि पर्यावरण से विषाक्त पदार्थों का सेवन करने की भी आवश्यकता नहीं है – शरीर की स्वयं की कोशिकाओं द्वारा उत्पादित रसायन समय के साथ घातक विषाक्तता पैदा करने के लिए पर्याप्त हैं।

रक्त के थक्के कारक बनाना

जिगर प्रोटीन के उत्पादन के लिए विटामिन के का उपयोग करता है जो रक्त के थक्के के लिए महत्वपूर्ण हैं। इन प्रोटीनों के बिना, रक्त के थक्के की बहु-चरण प्रक्रिया शुरू करने में सक्षम नहीं हो सकती है।यही कारण है कि गंभीर जिगर की बीमारी या विटामिन के की कमी वाले लोग अक्सर रक्तस्राव विकारों का विकास करते हैं। शरीर को छोटे, नियमित चोटों की मरम्मत करने के लिए थक्का करने में असमर्थ होने के साथ, इन स्थितियों वाले लोग बिना किसी कारण के चोट और खून से प्रकट हो सकते हैं।

यह गंभीर लीवर की बीमारी के उपचार में एक बहुत गंभीर जटिलता हो सकती है, क्योंकि प्रत्यारोपण एक शल्य प्रक्रिया है जिसमें गंभीर रक्तस्राव का खतरा होता है।

पाचन रसायन बनाना

यकृत पित्त का उत्पादन करता है, जो पाचन प्रक्रिया के लिए एक अल्पज्ञात लेकिन महत्वपूर्ण घटक है। पित्त शरीर को वसा को तोड़ने और अवशोषित करने में मदद करता है, और इसका उपयोग कुछ अपशिष्ट उत्पादों से छुटकारा पाने में भी मदद करता है।पाचन तंत्र में पित्त की कमी के परिणामस्वरूप होने वाले फेकल पदार्थ में परिवर्तन से यकृत के साथ समस्याएं कभी-कभी संकेतित होती हैं। यदि आपको कई हफ्तों तक चलने वाले अपने मल त्याग के रंग, स्थिरता, या आवृत्ति में परिवर्तन का अनुभव होता है, तो यह एक डॉक्टर को देखने की सिफारिश करने का एक कारण है।

प्रोटीन से ऊर्जा बनाना

सामान्य परिस्थितियों में, शरीर ऊर्जा के लिए प्रोटीन को पचाने की कोशिश नहीं करता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि प्रोटीन और इसके निर्माण खंडों के लिए कई बेहतर उपयोग हैं, जैसे कि एंजाइम और अन्य आवश्यक सेलुलर मशीनरी।

भुखमरी की स्थिति में, जहां शरीर की जरूरतों को पूरा करने के लिए कार्बोहाइड्रेट या वसा के पर्याप्त भंडार नहीं हैं, लिवर एटीपी बनाने के लिए हमारी कोशिकाओं के लिए अमीनो एसिड को ईंधन में बदल सकता है।लीवर हमारे यहां एक डबल एहसान करता है। न केवल यह हमारी कोशिकाओं को प्रोटीन से बचने के लिए संभव बनाता है – यह इस प्रक्रिया के विषाक्त उपोत्पाद को भी detoxify करता है, जो अमोनिया है। यकृत अमोनिया को यूरिया में बदल देता है, जिसे रक्त में छोड़ने से पहले, गुर्दे द्वारा सुरक्षित रूप से समाप्त किया जा सकता है।

ग्लाइकोजन का भंडारण

यकृत एक अन्य उद्देश्य भी पूरा करता है जो भोजन के दुर्लभ होने पर उपयोगी होता है। यह कार्बोहाइड्रेट को उच्च-घनत्व, उच्च-कैलोरी पदार्थ के रूप में संग्रहीत करता है जिसे ग्लाइकोजन कहा जाता है।पाचन के लिए हमारे शरीर की प्राथमिकता सामान्य क्रम है: कार्ब्स, वसा, प्रोटीन। हमारा शरीर हमारे द्वारा खाए जाने वाले किसी भी कार्बोहाइड्रेट को चयापचय करेगा; यदि यह कार्ब्स से बाहर निकलता है, तो यह हमारे दीर्घकालिक वसा भंडार को चयापचय करने के लिए बदल जाएगा।

लाल रक्त कोशिकाओं का टूटना

लाल रक्त कोशिकाएं शरीर के किसी भी अन्य प्रकार की तुलना में अधिक बार मर जाती हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि लाल रक्त कोशिकाओं में नाभिक नहीं होते हैं, इसलिए वे अपना प्रोटीन नहीं बना सकते हैं। जब उनके पास परिपक्वता के समय प्रोटीन होता है, तो वे टूट जाते हैं और उन्हें नए रक्त कोशिकाओं द्वारा प्रतिस्थापित किया जाता है।यकृत के बिना, इस प्रक्रिया से रक्त में गंभीर विषाक्तता हो सकती है। मरने वाली कोशिकाएं विषाक्त यौगिकों को छोड़ती हैं, जिन्हें शरीर को सुरक्षित रखने के लिए यकृत द्वारा संसाधित किया जाना चाहिए।

उत्पादन हार्मोन

इंसुलिन जैसा विकास कारक 1 – एक हार्मोन जो ऊतक को बढ़ने के लिए प्रेरित करता है, और बचपन में विशेष रूप से महत्वपूर्ण है।
थ्रोम्बोपोइटिन – एक हार्मोन जो अस्थि मज्जा को बताता है कि रक्त के थक्के के साथ मदद करने के लिए कितने प्लेटलेट्स का उत्पादन करना है।
हेपसीडिन – एक हार्मोन जो शरीर को बताता है कि क्या लोहे को अवशोषित किया जाना चाहिए, या अपशिष्ट के रूप में समाप्त किया जाना चाहिए।
एंजियोटेंसिनोजेन – एक प्रो-हार्मोन जो रक्तचाप बढ़ाता है।
वाहक प्रोटीन – यकृत वाहक प्रोटीन भी बनाता है, जो सेक्स हार्मोन, थायराइड हार्मोन, तनाव हार्मोन और विटामिन और खनिजों सहित अन्य हार्मोनों को निर्दिष्ट गंतव्यों के लिए बाध्य करता है।
जिगर का स्थान
यकृत निचले राइबेज के भीतर पाया जाता है, डायाफ्राम के नीचे जो पेट की गुहा से हृदय, फेफड़े और पेट को अलग करता है।

यह ऊपरी पेट में स्थित है, शरीर के दाईं ओर लिवर के थोक के साथ। इसका छोटा लोब डायाफ्राम के बाईं ओर सभी तरह से फैला हुआ है।

जिगर को सामान्य रूप से महसूस नहीं किया जा सकता है, क्योंकि यह निचली पसलियों द्वारा परिरक्षित है। हालांकि, सौर प्लेक्सस को उड़ा देता है – ऊपरी पेट का नरम हिस्सा जहां राइबेज भागों – यकृत को घायल कर सकता है।

एसिटामिनोफेन विषाक्तता

कुछ औषधीय यौगिकों को इतना सुरक्षित और प्रभावी माना जाता है कि दर्जनों विभिन्न दवाओं में उनका उपयोग किया जाता है। एसिटामिनोफेन इनमें से एक है। टाइलेनॉल में मुख्य घटक, यह दर्द से राहत देता है और एक बहुत ही अच्छे सुरक्षा प्रोफ़ाइल के साथ बुखार को कम करता है – जब तक आप इसे सही खुराक में लेते हैं। क्योंकि एसिटामिनोफेन इतना प्रभावी है, यह कई, कई दवाओं में पाया जाता है। अमेरिका में जिगर की क्षति के सबसे आम कारणों में से एक है, लोग एक ही बार में दो या अधिक दवाएँ ले रहे हैं, यह महसूस नहीं करते कि वे सभी एक ही घटक होते हैं। इसके परिणामस्वरूप ओवरडोज हो सकता है, खासकर अगर एसिटामिनोफेन युक्त कई दवाएं लंबे समय तक ली जाती हैं।

एसिटामिनोफेन को यकृत द्वारा एक जहरीले उत्पाद में संसाधित किया जाता है, जो यकृत को विषाक्त कर सकता है। उचित खुराक में, लीवर इस बायप्रोडक्ट को बिना किसी समस्या के समाप्त कर सकता है, लेकिन जब लोग अधिक एसिटामिनोफेन लेते हैं, तो उन्हें दिनों या हफ्तों की अवधि से अधिक होना चाहिए, उत्पाद जिगर के ऊतकों का निर्माण और मार सकता है।एक ही दिन में कई दवाएं लेने पर, साझा किए गए अवयवों के लिए लेबल की जांच करना एक अच्छा विचार है। एसिटामिनोफेन की एक उचित खुराक लेना सुरक्षित और प्रभावी है – लेकिन दो या तीन बार उचित खुराक लेने से बहुत बड़ी समस्याएं हो सकती हैं।

आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से लीवर की परिभाषा की जानकारी बता रहे है। हम आशा करते है कि लीवर की परिभाषा की जानकारी आपके लिए लाभदायक सिद्ध होगी। अगर लीवर की परिभाषा की जानकारी आपको अच्छी लगे तो इस पोस्ट को शेयर करे।

महत्वपूर्ण ज्ञान 

Leave a Reply

Top