You are here
Home > Current Affairs > मुखिया सेवा संकल्प हेल्पलाइन ‘1100’ हिमाचल प्रदेश में शुरू की गई

मुखिया सेवा संकल्प हेल्पलाइन ‘1100’ हिमाचल प्रदेश में शुरू की गई

मुखिया सेवा संकल्प हेल्पलाइन ‘1100’ हिमाचल प्रदेश में शुरू की गई हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने हाल ही में मुख्मंत्री सेवा संकल्प हेल्पलाइन शुरू की है। इस हेल्पलाइन का उद्देश्य राज्य के नागरिकों को समय पर सहायता प्रदान करना है। सीएम जयराम ठाकुर ने कहा कि अब, राज्य के सभी नागरिक इस हेल्पलाइन पर कॉल करके अपनी शिकायतों और समस्याओं का समाधान कर सकेंगे। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने 2019-20 के बजट भाषण के दौरान इस हेल्पलाइन के बारे में घोषणा की थी।

राज्य सरकार ने इस हेल्पलाइन का टोल-फ्री नंबर 1100 जारी किया है। हिमाचल के सुदूर इलाके में बैठा कोई भी व्यक्ति अब कॉल कर शिकायत दर्ज करा सकता है। मंत्री लोगों को भी बुला सकते हैं और पूछ सकते हैं कि उनकी समस्याओं का समाधान है या नहीं।

मुख्य विचार

हेल्पलाइन के माध्यम से प्राप्त शिकायतों की प्रगति की निगरानी की जाएगी। हेल्पलाइन पर सुबह 7 से रात 10 बजे तक शिकायतें दर्ज की जा सकती हैं। इससे राज्य सरकार के काम में पारदर्शिता भी सुनिश्चित होगी। पंजीकृत कॉल स्वचालित रूप से निवारण के लिए संबंधित विभाग को स्थानांतरित कर देगा।

सभी अधिकारियों को शिकायत को सात दिनों से 14 दिनों के भीतर हल करना होगा। यदि समय सीमा पार हो गई है या शिकायतकर्ता संतुष्ट नहीं है तो समस्या को अगले स्तर पर भेजा जाएगा। इस सॉफ्टवेयर में 56 विभागों के लगभग 6500 अधिकारियों को जोड़ा गया है। कॉल और क्वेरी लेने के लिए शिमला में एक कॉल सेंटर भी स्थापित किया गया है।

एमपी सीएम हेल्पलाइन

मध्य प्रदेश भी अपने नागरिक के लिए एक ऐसी ही हेल्पलाइन चला रहा है। मध्य प्रदेश के लोग सीएम हेल्पलाइन 181 से त्वरित सहायता प्राप्त कर सकते हैं और शिकायतों का त्वरित समाधान कर सकते हैं। यह बेहतर प्रशासन की दिशा में राज्य सरकार की एक महत्वपूर्ण और दूरगामी पहल है।

तो दोस्तों यहा इस पृष्ठ पर मुखिया सेवा संकल्प हेल्पलाइन ‘1100’ हिमाचल प्रदेश में शुरू की गई के बारे में बताया गया है अगर ये आपको पसंद आया हो तो इस पोस्ट को share जरूर करे।

Leave a Reply

Top