You are here
Home > Current Affairs > मानव संसाधन मंत्रालय ने महिला उद्यमियों के लिए अपशिष्ट प्रबंधन शिखर सम्मेलन का शुभारंभ किया

मानव संसाधन मंत्रालय ने महिला उद्यमियों के लिए अपशिष्ट प्रबंधन शिखर सम्मेलन का शुभारंभ किया

मानव संसाधन मंत्रालय ने महिला उद्यमियों के लिए अपशिष्ट प्रबंधन शिखर सम्मेलन का शुभारंभ किया केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ ने 18 सितंबर, 2019 को नई दिल्ली में अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (AICTE) की कई पहलें शुरू कीं। इसमें मार्गदर्शन और मार्गदर्शन के माध्यम से सुविधा, डिप्लोमा पाठ्यक्रमों के लिए मॉडल पाठ्यक्रम, अपशिष्ट प्रबंधन त्वरक के लिए मॉडल पाठ्यक्रम शामिल हैं। आकांक्षी महिला उद्यमी (WAWE समिट 2019) और 360 डिग्री संकाय की प्रतिक्रिया।

रमेश पोखरियाल ने इस अवसर पर बोलते हुए कहा कि ‘डब्ल्यूडब्ल्यूई समिट 2019’ एक बेहतरीन पहल है क्योंकि महिलाओं के हाथों में कौशल है और यह उन्हें और सशक्त और प्रेरित करेगा। मंत्री ने कहा कि WAWE शिखर सम्मेलन नवंबर-दिसंबर 2019 में आयोजित किया जाएगा। यह जयपुर में ऑल इंडिया काउंसिल फॉर टेक्निकल एजुकेशन (AICTE) और इंस्टीट्यूट ऑफ वेस्ट मैनेजमेंट (IIWM) द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित किया जाएगा। उन्होंने आगे कहा कि यह सम्मेलन युवा स्नातकों के बीच उद्यमशीलता को प्रोत्साहित करने के लिए गतिविधियों की एक श्रृंखला का हिस्सा होगा।

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि हमें विश्व रैंकिंग में शीर्ष पर रहने की आवश्यकता है और इस तरह की पहल के माध्यम से हमारी तकनीकी शिक्षा को दुनिया में शीर्ष पर ले जाने का मार्ग आसान हो गया है। इस प्रतिस्पर्धी युग में बेहतर समझ के लिए छात्रों को तैयार करने के लिए नए पाठ्यक्रम बनाना आवश्यक है और डिप्लोमा पाठ्यक्रम के लिए मॉडल पाठ्यक्रम इस दिशा में एक प्रयास है।

थीम: अपना खुद का बैग बनाएं – इस रिकॉर्ड बनाने की अवधारणा से एक व्यवसाय बनाने के माध्यम से अपशिष्ट प्रबंधन में आय सृजन गतिविधि और उद्यमिता लेने के लिए महिलाओं को सशक्त बनाना।

शिक्षा में सुधार के कदम

उन्होंने आगे कहा कि मार्गदर्शन और मार्गदर्शक के माध्यम से सुविधा भी एक बहुत अच्छी पहल है जिसमें शीर्ष संस्थान अन्य संस्थानों को सलाह देंगे, ताकि वे अपनी रैंकिंग में सुधार कर सकें और संरक्षक संस्थान की सर्वोत्तम प्रथाओं का पालन कर सकें।

मानव संसाधन विकास मंत्री ने यह भी बताया कि शिक्षक (मार्गदर्शी) अन्य संस्थानों को भी उनकी बेहतरी के लिए मार्गदर्शन करेंगे। केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल ने कहा कि संकाय योजना के 360 डिग्री फीडबैक से शिक्षा की गुणवत्ता बढ़ेगी। यह योजना छात्रों और शिक्षकों दोनों को प्रोत्साहित करेगी। मंत्री ने आशा व्यक्त की कि इन योजनाओं को शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार के लिए शुरू किया गया है और यह न्यू इंडिया बनाने में और योगदान देगा।

घटना का मुख्य आकर्षण

यह कचरा प्रबंधन में उद्यमिता को बढ़ावा देने और एकल उपयोग प्लास्टिक कैरी बैग के विकल्प प्रदान करने के लिए युवा महिला छात्रों का सबसे बड़ा जमावड़ा होगा। इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ वेस्ट मैनेजमेंट (IIWM) और ऑल इंडिया काउंसिल फॉर टेक्निकल एजुकेशन (AICTE) इच्छुक प्रतिभागियों को पंजीकृत करेंगे और उन्हें “स्टार्ट अप इंडिया टू स्टैंड अप इंडिया” से जुड़ने के लिए मार्गदर्शन करेंगे।

तो दोस्तों यहा इस पृष्ठ पर मानव संसाधन मंत्रालय ने महिला उद्यमियों के लिए अपशिष्ट प्रबंधन शिखर सम्मेलन का शुभारंभ किया के बारे में बताया गया है अगर ये आपको पसंद आया हो तो इस पोस्ट को share जरूर करे।

Leave a Reply

Top